ekterya.com

ऑथेलो कैसे खेलें

ओथेलो बोर्ड गेम की उत्पत्ति 1 9वीं सदी में हुई थी, संभवतः जॉन डब्ल्यू मोललेट या लुईस वॉटरमैन द्वारा, रिवर्सी नाम के तहत। गोरो हसेगावा ने इस खेल को नाम दिया "ओथेलो" 1 9 70 के दशक में और जापानी गेमिंग कंपनी Tsukuda मूल इसे बाजार के लिए कमीशन किया गया था। इसके बाद, प्रेसमेन ने इसे अमेरिकी बाजार में पेश किया। दो-खिलाड़ी गेम ओथेलो, जिसे के रूप में वर्णित किया गया है "यह सीखने के लिए एक मिनट, यह जीवन भर के लिए गुरु", रणनीतियों के इस्तेमाल के लिए प्रतिद्वंद्वी से बाहर निकलने के लिए अपने टुकड़े को पकड़ने और फ्लिप करने की आवश्यकता है। निम्नलिखित चरणों में ओथेलो चलाने के नियम और कुछ गेम रणनीतियों भी शामिल हैं

चरणों

छवि ओथेलो चरण 1 नामक छवि
1
तय करें कि प्रत्येक खिलाड़ी किस रंग के साथ खेलेंगे ओथेलो 8 x 8 बोर्ड पर खेला जाता है जिसमें 64 डिस्क होते हैं जो एक तरफ काले होते हैं और दूसरे पर सफेद होते हैं। एक खिलाड़ी डिस्क का उपयोग काले रंग की ओर इशारा करते हुए और दूसरे को सफेद रंग की ओर इशारा करते हुए करता है। ओथेलो के कुछ संस्करणों में, खिलाड़ी का सामना कर रहे काले रंग के साथ डिस्क्स का उपयोग पहले नाटकों करता है। अन्य संस्करणों में, यह खिलाड़ियों का फैसला होता है कि कौन शुरू करेगा।
  • छवि ओथेलो चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: How to play Othello game in Hindi

    बोर्ड के केंद्र में 4 डिस्क्स रखें, 2 काली बाजू का सामना करना और सफेद बाजू का सामना करना पड़ता है। डिस्क को रखा जाना चाहिए ताकि काले पक्ष की ओर वाली 2 डिस्क को तिरछे एक दिशा में रखा जाए और 2 डिस्क्स जो सफेद बाजू का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें विपरीत दिशा में रखा गया है।
  • मूल गेम में, रिवर्सी, खिलाड़ियों के लिए पहले 4 डिस्क्स को लगाने की आवश्यकता नहीं थी ताकि एक ही रंग के साथ वे एक दूसरे का सामना कर रहे हों।
  • छवि ओथेलो चरण 3 नामक छवि

    Video: How to Play Chinese Checkers

    3
    मान लीजिए कि प्रारंभिक खिलाड़ी काला है। ब्लैक एक डिस्क रखता है ताकि प्रारंभिक डिस्कों में से एक एक सफेद डिस्क (इसका मतलब है कि दो ब्लैक डिस्क के बीच एक सफेद डिस्क हो जाएगी) को छोड़ दिया जाएगा।
  • प्ले ऑथेलो चरण 4 नामक छवि
    4
    ब्लैक सफेद डिस्क (flanked) फ्लिप जाएगा और अब यह काला हो जाएगा और काले खिलाड़ी से संबंधित हैं।



  • प्ले ओथेलो चरण 5 नामक छवि
    5
    दूसरा खिलाड़ी, लक्ष्य, अब एक डिस्क को 1 या उससे अधिक डिब्बे की ओर ले जाता है जो कि काले रंग से संबंधित हैं। यह डिस्क या इन ब्लैक डिस्क जो flanked थे अब चारों ओर मोड़ेंगे ताकि वे सफेद हो जाएं और सफेद खिलाड़ी की संपत्ति बन जाए।
  • Video: हिंदी में शुरुआती के लिए ओथेलो

    प्ले ओथेलो चरण 6 नामक छवि
    6
    पिछले चरणों को फिर से दोहराएं जब तक कि अधिक वैध आंदोलनों को संभव न हो। एक खिलाड़ी को हमेशा बोर्ड पर एक डिस्क रखनी चाहिए ताकि वह प्रतिद्वंद्वी के रंग के कम से कम 1 डिस्क में हो। यदि कोई खिलाड़ी किसी भी वैध कदम नहीं बना सकता है, तो उसे मुड़ना चाहिए।
  • डिस्क एक समय में प्रतिद्वंद्वी के डिस्क एक से अधिक दिशाओं में सामने आ सकती है। प्रतिद्वंद्वी की संपत्ति बनने के लिए, सभी फ़्लैंक डिस्क को एक ही मोड़ में फ़्लिप किया जाना चाहिए
  • Video: How to Play Othello or Reversi

    प्ले ओथेलो चरण 7 नामक छवि
    7
    प्रत्येक रंग की डिस्क की संख्या की गणना करें खिलाड़ी जो अपने रंग की अधिक डिस्क्स रखता है विजेता है।
  • युक्तियाँ

    • किनारों और उनके आस-पास के स्थान के बाद सबसे महत्वपूर्ण वर्ग नियंत्रित होते हैं, बोर्ड के किनार होते हैं। इसके विपरीत, किनारों की पंक्तियों के भीतर की पंक्तियां खतरनाक हो सकती हैं, क्योंकि आपका विरोधी बाहरी पंक्ति में डिस्क बजा सकता है और आंतरिक पंक्ति के डिस्क को कैद कर सकता है।
    • तुम्हारी रखे जाने के बाद आपको कौन से डिस्क को फ्लिप करना है, इसका ट्रैक रखने में आपकी सहायता के लिए, अपनी उंगली को आप जिस डिस्क पर अपने रंग के डिब्बों के पथ का अनुसरण करते हैं, उसी स्थान पर रखते हैं। एक समय में 8 दिशाओं में डिस्क को फ्लिप करना संभव है।
    • अवैध आंदोलनों (उदाहरण के लिए, प्रतिद्वंद्वी के डिस्क के दोनों छोर पर बने कोई डिस्क नहीं है, तो प्रतिद्वंद्वी के डिस्क को फ्लिप करते हुए) तब तक ठीक किया जा सकता है जब तक विरोधी ने अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है।
    • खेलने की कोशिश करें ताकि आप कोने के चौराहों पर कब्जा कर लें और आपके प्रतिद्वंद्वी उन में नहीं खेल सकें। कोनों में मौजूद डिस्क को चालू नहीं किया जा सकता। यदि आप एक कोने पर कब्जा करते हैं, तो आप इसके आस-पास के चौकों पर कब्जा करके अपनी प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं।
    • ओथेलो की कैप्चर रणनीति बोर्ड गेम के समान है "जाना" और "Pente"। हालांकि, ओथेलो में, बोर्ड से हटाए जाने की बजाए कैप्चर किए गए डिस्क्स को चालू किया गया है।

    चेतावनी

    • यद्यपि ओथेलो में बड़ी संख्या में डिस्क पर कब्जा करना कभी-कभी संभव होता है, यह हमेशा सबसे अच्छा आंदोलन नहीं होता है एक कदम उठाने से पहले, अपने प्रतिद्वंद्वी के संभावित आक्रमणों के बारे में सोचें। आपका प्रतिद्वंद्वी अक्सर उसी नंबर की डिस्क को पुनर्प्राप्त कर सकता है जिसे आप कैद कर सकते हैं या और भी ज्यादा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com