ekterya.com

चीनी शतरंज कैसे खेलें

चीनी शतरंज अंतरराष्ट्रीय शतरंज के समान है लेकिन इसमें कई महत्वपूर्ण अंतर हैं, जिनमें उन्हें अलग-अलग टुकड़े और विभिन्न नियम शामिल हैं। हालांकि, खेल का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय शतरंज की तरह ही है: सामान्य या अपने विरोधी के राजा को कैप्चर करें आप विरोधी शख्सियत को विरोधी जनरल के साथ एक चेतना बनाकर भी जीत सकते हैं। आप बोर्ड के साथ खुद को परिचित करके चीनी के शतरंज में खेलना सीख सकते हैं, खेल के टुकड़ों के बारे में सीख सकते हैं और समझ सकते हैं कि वे बोर्ड के चारों ओर कैसे घूम सकते हैं।

चरणों

भाग 1
खेलने के लिए तैयार

चित्रित किया जाने वाला चित्र चीनी शतरंज चरण 1
1
चीनी शतरंज खेल बोर्ड स्थापित करें बोर्ड के पास 64 वर्ग हैं, एक अंतरराष्ट्रीय शतरंज बोर्ड के रूप में रिक्त स्थान की संख्या। हालांकि, चीनी शतरंज बोर्ड के मध्य में एक नदी है जो विरोधियों के बीच बोर्ड को विभाजित करता है इसमें कुछ जगहों पर विकर्ण रेखाएं भी होती हैं, जो कुछ सीमाएं पार नहीं कर सकती हैं।
  • नदी में कोई नाटक नहीं किया जा सकता है टुकड़ों को एक नाटक बनाने के लिए पार करना चाहिए।
  • खेल बोर्ड के प्रत्येक तरफ एक शाही महल है जो सामान्य और रक्षक टुकड़े छोड़ने की अनुमति नहीं है।
  • चलायें चीनी शतरंज चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने आप को बोर्ड पर लाइनों से परिचित कराएं चीनी शतरंज के टुकड़े लाइनों के चौराहों पर रखे जाते हैं, जिन्हें बोर्ड पर चौराहों के बजाय अंक कहा जाता है। बोर्ड 9 10 अंकों से बना है। चीनी शतरंज बोर्ड पर, टुकड़े केवल खेल की तरह लाइनों के चौराहों पर जा सकते हैं जाओ।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र चीनी शतरंज चरण 3
    3
    चीनी शतरंज के टुकड़ों के बारे में जानें ये टुकड़े अंतरराष्ट्रीय शतरंज के टुकड़ों के समान हैं प्रत्येक खिलाड़ी को 1 सामान्य (राजा), 2 गार्ड, दो हाथी (बिशप), 2 quadrigae (टावर), दो घोड़े, दो बंदूकें और 5 सैनिकों (प्यादे) प्राप्त करता है। प्रत्येक टुकड़ा सफेद निशान या तो लाल या काले है कि चीनी टुकड़ा करने के लिए इसी शब्द को बनाने के साथ एक फ्लैट डिस्क है।
  • चलायें चीनी शतरंज चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने टुकड़े बोर्ड पर रखें प्रत्येक टुकड़ा बोर्ड पर एक निश्चित जगह है, जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय शतरंज में है। चीनी शतरंज खेलने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके टुकड़े बोर्ड पर सही स्थान पर हैं। याद रखें: टुकड़े, चौराहों में जाते हैं, बक्से में नहीं।
  • आपके सबसे निकटतम पंक्ति में, अपने टुकड़े को बाएं से दाएं अंक में रखें: क्वाड्रिगा, घोड़े, हाथी, गार्ड, राजा, गार्ड, हाथी, घोड़ा और चौद्रिगा।
  • तीसरी पंक्ति में, अपने दो तोपों को चौराहे पर रखें जो बोर्ड के दाएं और बाएं किनारों के किनारों से एक स्थान है।
  • चौथी पंक्ति में, बोर्ड के किनारे पर पहले चौराहे पर शुरू होने पर, अपने सैनिकों को एक हां और एक चौराहे पर रखें।
  • भाग 2
    खेल खेलते हैं




    चलायें चीनी शतरंज चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    खेल के उद्देश्य को समझें अंतरराष्ट्रीय शतरंज के रूप में, आपका लक्ष्य अन्य खिलाड़ी के सामान्य (राजा) को पकड़ना है अपने प्रतिद्वंद्वी के सामान्य जांच के लिए आपको अपने दूसरे टुकड़ों का उपयोग करना होगा। इस प्रक्रिया में, आप अपने प्रतिद्वंद्वी के जितने टुकड़े जितना संभव हो उसे पकड़ने की कोशिश करते हैं ताकि उसे जांचना आसान हो जाए।
  • छवि शीर्षक चीनी चिज चरण 6
    2

    Video: Ip Man: nace la leyenda, la vida real del maestro de Bruce Lee (1)

    नियमों को जानें जो बोर्ड पर प्रत्येक टुकड़े के आंदोलन पर लागू होते हैं। चीनी शतरंज में प्रत्येक टुकड़ा एक विशिष्ट प्रकार का आंदोलन है जिसे वह प्रदर्शन कर सकता है। खेल खेलने के लिए आंदोलन के लिए इन नियमों को समझना आवश्यक है। टुकड़ों के आंदोलन के लिए नियम इस प्रकार हैं:
  • सामान्य 1 स्थान पीछे या आगे, दाईं ओर या बाईं ओर स्थानांतरित कर सकता है, लेकिन एक विकर्ण आंदोलन नहीं बना सकता है। यह टुकड़ा शाही महल के क्षेत्र को या तो नहीं छोड़ सकता। सामान्य का टुकड़ा किसी भी दुश्मन टुकड़ा पर कब्जा कर सकता है जो शाही महल के क्षेत्र में भटकता है, जब तक कि उस टुकड़े को किसी अन्य टुकड़े से संरक्षित नहीं किया जाता है। बोर्ड के विपरीत पक्ष पर जनरलों दूसरे के सामने एक दूसरे के बिना नहीं हो सकते हैं।
  • एक चौधरी या टावर बोर्ड की पंक्तियों के माध्यम से क्षैतिज या अनुलंब रूप से सीधी रेखा में किसी भी स्थान को स्थानांतरित कर सकता है।
  • भाग अर्थों में अंतरराष्ट्रीय शतरंज के नियमों में सवार है कि एक बिंदु किसी भी दिशा और एक बिंदु में तिरछे स्थानांतरित कर सकते हैं घोड़े के बराबर है (यानी, 2 अंक और 1 अंक के सिवा सीधा एक दिशा)। हालांकि, घोड़े पर एक और टुकड़ा (उदाहरण के लिए, अगर वहाँ घोड़े अपने रास्ते 2 अंक आगे अवरुद्ध के सामने एक टुकड़ा है) नहीं गुजर सकते।
  • तोप के आंदोलन के नियम एक समानता के साथ क्वाड्रिगा या टावर के समान हैं। एक टुकड़े पर कब्जा करने के लिए, कैनियन को केवल 1 टुकड़े पर कूदना पड़ता है लेकिन यह किसी भी रंग का हो सकता है।
  • गार्ड किसी भी दिशा में तिरछे केवल 1 अंक ले जा सकते हैं लेकिन शाही महल को नहीं छोड़ सकते हैं।
  • हाथी 2 अंकों को तिरंगा कर सकता है, जैसे कि अंतरराष्ट्रीय शतरंज में बिशप। हालांकि, एक हाथी बोर्ड पर नदी को पार नहीं कर सकता। यदि उस बिंदु पर एक टुकड़ा है जिस पर हाथी को दूसरे बिंदु तक पहुंचने के लिए कूदना है, तो हाथी इस बिंदु तक नहीं पहुंच पाएगा।
  • सैनिक केवल 1 अंक आगे बढ़ सकते हैं (तिरछे नहीं) जब तक कि वे नदी पार न करें। एक बार जब वे इसे पार करते हैं, तो वे 1 बिंदु को बायीं ओर ले जा सकते हैं, दाएं या आगे, लेकिन पिछड़े नहीं
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र चीनी शतरंज चरण 7
    3
    चीनी शतरंज के नियमों का अभ्यास करें और जानें कि प्रत्येक आंदोलन को क्या कहा जाता है। लाल टुकड़े वाला खिलाड़ी हमेशा पहले चलता रहता है और फिर यह अन्य खिलाड़ी की बारी है। खेल के दौरान खिलाड़ियों को वैकल्पिक मुड़ता है खिलाड़ी केवल बदले में प्रत्येक एक स्थानांतरित कर सकते हैं। अपनी चालें करने से पहले उन तरीकों पर विचार करें जिन पर आपको प्रत्येक टुकड़े पर जाने की अनुमति दी जाती है
  • "कब्जा" विरोध टीम द्वारा कब्जा कर लिया बिंदु पर आक्रमण करना है यह एक ही रणनीतिक आंदोलन है जिसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय शतरंज में किया जाता है।
  • आप में डाल दिया "चेक" अपने प्रतिद्वंद्वी के सामान्य के लिए यदि आपका अगला कदम आपके टुकड़े पर कब्जा करेगा। अपने प्रतिद्वंदी के अगले कदम को पकड़ने से सामान्य की रक्षा करना है।
  • चलायें चीनी शतरंज चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने प्रतिद्वंद्वी के सामान्य को देखकर या डूब गए एक को मजबूर करके गेम जीतें आप और आपके प्रतिद्वंद्वी को एक-दूसरे के टुकड़े को पकड़ना और पकड़ना चाहिए, जब तक कि आप में से कोई एक दूसरे के चेतना नहीं करता है या आप में से कोई दूसरे को मिल सकता है। एक बुरी स्थिति में, खेल टेबल में माना जाता है।
  • एक "मात" यह तब होता है जब सामान्य पकड़ने से बच नहीं सकता। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को किसी स्थिति में बाध्य करते हैं तो आप भी जीत सकते हैं "डूब", जिसमें आपका विरोधी अपने सामान्य रक्षा के लिए कानूनी कदम नहीं उठा सकता है।
  • खेल ड्रॉ में है, जब खिलाड़ियों में से कोई भी डूबने या चेकमेट पर दबाव डाल सकता है।
  • Video: दुनियाँ के 10 सबसे लोकप्रिय खेल | Top 10 Popular Sports in the World

    युक्तियाँ

    • शतरंज के रूप में, अपने प्रतिद्वंद्वी की चाल के साथ सावधान रहें, खासकर यदि आप इस खेल के लिए नए हैं चेचक बनाने के लिए यह बहुत आसान है (कैनन एक टुकड़े पर कूदकर कब्जा कर लेता है, जनरलों को नहीं मिल पाया, आदि)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com