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शुरुआती के लिए शतरंज कैसे खेलें

शतरंज एक अविश्वसनीय रूप से मजेदार और नशे की लत खेल है जिसमें कौशल और रणनीति की आवश्यकता होती है। यह सदियों से बुद्धिजीवियों और विद्वानों के लिए बनाई गई गेम के रूप में अस्तित्व में है - हालांकि, इसे खेलने के लिए आपको एक प्रतिभा का स्तर (यहां तक ​​कि बच्चे भी इसे खेल सकते हैं) की आवश्यकता नहीं है। यदि आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हैं, तो इस गाइड के अंत में आप "चेकमेट!" कहेंगे

चरणों

भाग 1
खेल, बोर्ड और टुकड़े को समझें

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सभी टुकड़ों और उनके आंदोलनों को जानें प्रत्येक प्रकार का टुकड़ा भिन्न रूप से चलता है यहां हम आपको उनमें से प्रत्येक का नाम दिखाते हैं और वे कैसे आगे बढ़ते हैं (एक या दो अपवादों के साथ जो हम बाद में काम करेंगे):
  • मोहरा: खेल का सबसे बुनियादी टुकड़ा (आप उनमें से 8 के साथ शुरू करें)। इसके पहले आंदोलन में आप एक या दो वर्गों को आगे बढ़ा सकते हैं, उसके बाद केवल एक ही अग्रिम। प्यादे केवल दूसरे टुकड़े पर हमला कर सकते हैं जो एक चौराहे से तिरछे होते हैं, और पीछे हटना नहीं कर सकते हैं
  • टावर: एक महल के टॉवर जैसा दिखता है आप संभव के रूप में क्षैतिज और अनुलंब रूप से कई वर्गों को स्थानांतरित कर सकते हैं और आप अपने रास्ते में टुकड़ों पर हमला कर सकते हैं।
  • घोड़ा: यह खेल का सबसे जटिल टुकड़ा है। यह "एल" के रूप में चलता है, जो कि, दो क्षैतिज चौराहों और एक ऊर्ध्वाधर, या इसके विपरीत, किसी भी दिशा में। घोड़ा है केवल एक टुकड़ा जो दूसरों पर कूद सकता है यह उन टुकड़ों पर हमला करता है जो वर्गों में होते हैं जहां यह भूमि होती है।
  • बिशप: केवल तिरछे चलता है, लेकिन वह इसे असीमित वर्गों के लिए कर सकता है जब तक कि वह दूसरे टुकड़े पर हमला न करे। इसमें बिशप के आकार का आकार है
  • रानी: सबसे ताकतवर टुकड़ा है (आमतौर पर एक अधिक स्त्री का मुकुट होता है)। आप क्षैतिज रूप से, लंबवत या तिरछे वर्गों की एक असीमित संख्या और इन दिशाओं में से किसी भी हमले से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • राजा: किसी भी दिशा में एक चौकोर प्रति मोड़ और एक ही तरीके से हमले कर सकता है। यह टुकड़ा है कि आप किसी भी तरह से हारना नहीं चाहते, क्योंकि यह खेल में हार का मतलब है।
  • प्रत्येक टुकड़े की ताकत याद रखें।
  • राजा अमूल्य है और संरक्षित होना चाहिए।
  • रानी सबसे बहुमुखी टुकड़ा है और टुकड़ों के समर्थन के लिए सबसे उपयोगी है, और प्रायः इसके लिए उपयोग किया जाता है विभाजन। रानी एक बिशप की शक्ति और एक टुकड़े में एक टावर को जोड़ती है। राजा के पास, उसे सबसे मूल्यवान माना जाता है
  • हॉर्स आश्चर्यजनक हमलों के लिए उत्कृष्ट हैं। उनके आंदोलन को अक्सर नौसिखिए खिलाड़ियों के लिए भूल गया और भ्रमित किया जाता है।
  • बिशप्स एक खुली स्थिति में उत्कृष्ट होते हैं। हालांकि, कई नौसिखिया खिलाड़ी अक्सर बिशप को कम करके देखते हैं और उनमें से पूर्ण उपयोग नहीं करते हैं
  • टावर मजबूत हैं और लंबी अवधि के आंदोलन हैं। वे खुली स्थिति में सबसे अच्छा काम करते हैं
  • मोहरे को तुच्छ लग सकता है, लेकिन एक प्रतिद्वंद्वी को पकड़ने के लिए जब वह एक अधिक मूल्यवान टुकड़ा कब्जा करने के लिए बलिदान किया जा सकता है के लिए महान हो सकता है। यदि अच्छा खेला जाता है तो एक मोहरा राजा को भी मुकाबला कर सकता है!
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    समझें कि इसका मतलब क्या है "चेक"। यदि राजा चेक में है, तो उसके प्रतिद्वंद्वी के टुकड़ों द्वारा हमला किया जा रहा है। जब आपका राजा जांच कर रहा है, तो आपको चाहिए इसे स्थानांतरित करें उसे चेक से बाहर निकालने के लिए आपके अगले मोड़ पर"`। आप तीन तरीकों से जांच कर सकते हैं:
  • अपने राजा को एक सुरक्षित बॉक्स में स्थानांतरित करना एक केसिया सुरक्षित वह है जहां आपका राजा जांच नहीं करेगा।
  • चेक का कारण होने वाला टुकड़ा कैप्चर करना
  • अपने टुकड़ों में से एक को अवरुद्ध कर दिया यह नहीं यह मोहरे और घोड़ों के लिए काम करता है
  • अगर नहीं आप ऊपर के कुछ भी नहीं कर सकते, और आपका राजा अभी भी जांच कर रहा है, तो खेल खत्म हो जाएगा और आप खो देंगे।

    Video: शतरंज आसानी से जानें !! 10 मिनिट में शतरंज खेलना सीखिए !!

    शुरुआती के लिए प्ले शतरंज नाम का चित्र चरण 10
  • छवि शुरुआती चरण 2 के लिए शतरंज का शीर्षक
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    अवधारणा को समझें शतरंज में, अपने उद्देश्य को अपने प्रतिद्वंद्वी राजा और इसके विपरीत पर कब्जा करना है हालांकि यह प्राथमिक उद्देश्य है, दूसरा स्पष्ट रूप से अपने राजा को कैद होने से रोकना है। यह सब संभव के रूप में प्रतिद्वंद्वी के कई टुकड़ों को कैप्चर करने के द्वारा किया जाता है। जब आप दुश्मन के राजा के साथ एक टुकड़ा ऊपर उठाते हैं, लेकिन यह अभी भी एक हमले से बचने का मौका है, इसे "चेक" कहा जाता है, इसके विपरीत, जब "ऐसा नहीं कर सकता", तो इसे चेतमा कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि आपने गेम जीत लिया है
  • शतरंज एक गेम है जिसमें बुद्धि और रणनीति की आवश्यकता होती है कई आंदोलनों और नियम हैं कि शुरुआती लोग पहले की आशंका या समझ नहीं सकते हैं। धीरज रखो! जितना अधिक आप खेलते हैं, उतना मजेदार हो जाता है
  • शुरुआती चरण 3 के लिए प्ले शतरंज नाम वाली छवि
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    बोर्ड को तैयार करें अब जब आप सभी टुकड़ों के समारोह को जानते हैं, तो आप उन्हें बोर्ड पर रख सकते हैं। इसे संरेखित करें ताकि प्रत्येक खिलाड़ी के नीचे दाईं ओर हल्का रंग का वर्ग हो। यहां हम आपको दिखाते हैं कि कैसे अपने टुकड़ों को रखें:
  • सभी पंजे अपने सामने दूसरी पंक्ति पर रखें ताकि आपके और आपके प्रतिद्वंद्वी के बीच उनकी एक दीवार हो।
  • बोर्ड के अपने किनारे के कोनों में टॉवर रखें।
  • प्रत्येक घोड़े के बगल में एक घोड़ा रखें और प्रत्येक घोड़े के बगल में बिशप रखें।
  • रानी को अपने रंग के अनुसार दो शेष वर्गों में रखें (उदाहरण के लिए, यदि आपके पास काली रानी है, तो आपको इसे काला वर्ग में रखना चाहिए - यदि आपके पास सफेद रंग का है, तो आप उसे सफेद वर्ग में रखना चाहिए)।
  • अंत में, अंतिम शेष बॉक्स में राजा को रखें। सत्यापित करें कि आपके प्रतिद्वंद्वी के टुकड़ों का एक ही स्वभाव है।
  • छवि शुरुआती चरण 4 के लिए शतरंज शीर्षक
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    यदि आप गंभीरता से खेलना चाहते हैं, तो पंक्तियों और स्तंभों की प्रणाली सीखने पर विचार करें। बोर्ड पर प्रत्येक वर्ग में एक अक्षर और एक संगत नंबर होता है। जब कोई "घोड़े से सी 3" की तरह कुछ कहता है, तो सी 3 इस प्रणाली का हिस्सा है - यह बहुत आसान चीज़ को दर्शाता है यह कैसे काम करता है
  • भाग 2
    खेल शुरू करना

    छवि शुरुआती चरणों के लिए खेल शतरंज शीर्षक चरण 5
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    सफेद चालें पहले। यह आसान है किसी भी टुकड़े को चुनें, जिसे आप हमला शुरू करने, या खोलने के लिए ले जाना चाहते हैं। व्हाइट पहले आंदोलन बनाता है और फिर ब्लैक ऐसा ही करते हैं। उद्घाटन खेल के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। ऐसा करने का कोई "सही" तरीका नहीं है, हर किसी की अपनी शैली है और आप अपना पायेंगे। हालांकि, ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं:
    • अब के लिए हमला करने से बचें अपने उद्घाटन में आप केवल अपने टुकड़ों को अपने सबसे उपयोगी स्थितियों में रखेंगे। आप उचित और सुरक्षित बक्से में उन्हें स्थान देना चाहते हैं।
    • सामान्य तौर पर, अपने पैन्स के साथ एक या दो चालें करें। फिर अपने सबसे शक्तिशाली टुकड़े (बिशप, घोड़ों, रानी और टावर) पर ध्यान केंद्रित करें। "विकास" (अपने सभी टुकड़े हटाएं) तब तक पूरा नहीं हो जाता जब तक कि वे सभी चले गए।
    • आपके उद्घाटन का अधिक हिस्सा आपके प्रतिद्वंदी पर निर्भर करता है, आपको खेल को महसूस करना होगा। तो देखो और उनके आंदोलनों की आशा की कोशिश करो। यह गेम किसी अन्य चीज़ की तुलना में पूर्वकल्पना के बारे में अधिक है
  • आरंभ करने वाले के लिए प्ले शतरंज शीर्षक वाली छवि चरण 6
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    अपने खेल में "पकड़ने के लिए कदम" नियम जोड़ें। यही है, यदि आप पसंद करते हैं कई शुरुआती लोग इसके बारे में परवाह नहीं करते। हालांकि, यदि आप यह जानना चाहते हैं कि यह गेम पहले से ही थोड़ी अधिक जटिल बनाने के लिए है, तो हम आपको इस फॉर्म को दिखाते हैं:
  • जैसा कि आपको याद होगा, आपका मोहन अपनी पहली चाल में 2 वर्गों को अग्रिम कर सकते हैं मान लीजिए कि आप ऐसा करते हैं, अपने प्रतिद्वंद्वी के मोहरे के पास लैंडिंग अगले कदम में (और केवल अगले एक में) अपने प्रतिद्वंद्वी "रास्ते पर" अपने प्यारे पर कब्जा कर सकते हैं। हां, आम तौर पर मोहरे केवल तिरंग पर हमला कर सकते हैं, लेकिन इस एक समय के लिए, वे इसे पास में कर सकते हैं और फिर भी एक ही विकर्ण वर्ग में भूमि बना सकते हैं।
  • फिर, यह केवल होता है एक मोहरे के तुरंत बाद 2 वर्गों की अपनी शुरुआती गति हो गई है यदि एक मोड़ होता है, तो मौका खो जाता है
  • छवि शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 7 के लिए खेल शतरंज
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    एक मोड़ लें और यही खेल कैसे विकसित होता है! आप और आपके प्रतिद्वंद्वी, दूसरे राजा और अन्य टुकड़ों को रास्ते पर ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप अपनी रानी को खेल से बाहर छोड़ सकते हैं और रक्षात्मक पर रख सकते हैं, तो आप खुद को एक लाभकारी स्थिति में रख सकते हैं, हालांकि जीतने की संभावनाओं का अनन्तता है।
  • ऐसा लग सकता है कि मोहरे केवल रास्ते को अवरुद्ध कर रहे हैं, लेकिन उनको अभी तक बलिदान करने की कोशिश न करें अगर उनमें से एक बोर्ड के दूसरी तरफ पहुंचता है, तो यह एक अलग टुकड़ा (राजा को छोड़कर) हो जाता है! आमतौर पर, लोग एक रानी चुनते हैं, लेकिन आप इसे अपने इच्छित टुकड़े में बदल सकते हैं यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी की देखरेख के बिना अपने मोहरे दूसरी तरफ चुपके करते हैं, तो आप पूरी तरह से खेल के कोर्स को बदल सकते हैं।



  • छवि शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 8 के लिए शतरंज खेल
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    हमेशा एक कदम आगे के बारे में सोचो। यदि आप अपना घोड़ा वहाँ ले जाते हैं, तो क्या होता है? क्या आप अपने प्रतिद्वंद्वी के अगले प्ले के लिए अन्य टुकड़े उजागर करते हैं? क्या आपके पास आक्रामक रूप से खेलने का समय है या क्या आपको अपने राजा (या शायद रानी) की रक्षा की आवश्यकता है? क्या आपके प्रतिद्वंद्वी विचारों को साजिश रचने जा रहे हैं? आपको क्या लगता है कि निम्नलिखित आंदोलनों में खेल का कोर्स है?
  • यह वास्तव में ऐसा खेल नहीं है जिसमें आप सोचने के बिना अपने टुकड़ों को स्थानांतरित कर सकते हैं, वे एक-दूसरे या किसी अन्य तरीके से प्रभावित करते हैं। आपके पास अपने बिशप के हमले को अवरुद्ध करने वाला मोहरा होगा, यदि आप इसके बारे में कुछ नहीं करते हैं, तो अपने रानी पर हमला करने के बारे में अपने राजा और अपने प्रतिद्वंदी के टॉवर की रक्षा के लिए अपना घोड़ा। तो अपनी अगली चाल की योजना बनाएं और उसके बाद एक करें, और यदि आप कर सकते हैं, तो आपके प्रतिद्वंदी के भी।
  • हमेशा एक प्रतिक्रिया आंदोलन है, यदि संभव हो तो आप अपने प्यारे को दुश्मन बिशप के रास्ते में रख सकते हैं यदि आप इसे अपने घोड़े के साथ पकड़ सकते हैं। कभी-कभी अच्छी तरह से योजनाबद्ध बलिदान किया जाना चाहिए।
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    "एन्रोकार" के बारे में जानें क्या आपको याद है कि हमने कहा था कि जब हम टुकड़ों के आंदोलन के बारे में बात करते थे तो कुछ अपवाद थे? खैर, मोहर लगने पर कैप्चर आंदोलन के अलावा, एक और तथाकथित कैसलिंग है। यह तब होता है जब आपका टॉवर और आपका राजा विनिमय स्थिति में होता है, यह आंदोलन राजा की रक्षा करता है और टॉवर को सक्षम करता है ताकि वह कुछ टुकड़े को पकड़ कर सके। यह एक बहुत, बहुत उपयोगी आंदोलन है
  • आप केवल अगर महल कर सकते हैं:
  • राजा या टावर जिसे आप महल में इस्तेमाल करेंगे, वह नहीं चले गए हैं।
  • राजा जांच के तहत नहीं है
  • राजा और टॉवर के मध्य में कोई टुकड़ा नहीं है
  • जब दुश्मन के टुकड़े अंतिम कैसलिंग स्थिति और निर्विवाद स्थिति के बीच बक्से को नियंत्रित नहीं करते हैं।
    छवि शुरुआती के लिए खेल शतरंज शीर्षक चरण 9
  • अपने राजा और अपने टॉवर को एक बार में ले जाएं (जो कि एक आंदोलन में है)। यदि कास्टिंग को सही पर किया जाता है (दो में से सबसे आम), आपका राजा दो वर्गों को दायीं ओर ले जाता है, जबकि आपका टॉवर बाएं के दो वर्गों को दो ओर चलाता है यदि यह बाईं तरफ किया जाता है, तो आपका राजा बाएं दो वर्गों को ले जाता है, जबकि आपका टॉवर तीन से दाहिनी ओर जाता है
  • छवि शुरुआती के लिए खेल शतरंज शीर्षक चरण 11
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    चेकमेट द्वारा अपने प्रतिद्वंद्वी को गेम जीतें इसका अर्थ है कि आपने राजा को जांच में रखा है लेकिन इस बार वह बच नहीं सकता। जब ऐसा होता है, मैंने महान उत्साह के साथ कहा "चेतना!" इस बिंदु पर आपका विरोधी अपने राजा को एक छोटा झटका देता है ताकि वह हार में गिर जाए। बूम!
  • मूल रूप से खेल एक ड्रॉ में समाप्त होता है जब टेबल्स का उत्पादन किया जाता है ऐसा तब होता है जब आपका राजा बार-बार जांच कर सकता है, लेकिन आप इसे केवल एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं बिना इसके बारे में और कुछ भी करने में सक्षम होने के लिए।
  • कुछ अन्य तरीके हैं जिसमें एक खेल ड्रॉ में खत्म हो सकता है
  • सहमति से यदि दोनों खिलाड़ी इस बात से सहमत हैं कि वे अब जीतने या जीतने की विधि के साथ नहीं आ सकते हैं, तो वे टाई करने के लिए सहमत हैं।
  • पुनरावृत्ति के माध्यम से अगर वही स्थिति शतरंज से, यह एक गेम में तीन अलग-अलग बिंदुओं पर होता है, खेल को एक ड्रॉ घोषित किया जाता है उदाहरण के लिए, यदि दोनों खिलाड़ी एक ही बक्से में आगे और पीछे अपने घोड़ों को आगे बढ़ते रहते हैं, तो गेम को एक ड्रॉ घोषित किया जाएगा
  • 50 आंदोलनों के शासन के अनुसार यदि कोई खिलाड़ी मोहरा चाल नहीं करता है या 50 लगातार चाल के लिए एक टुकड़ा कब्जा करता है, तो खेल को ड्रॉ के रूप में घोषित किया जाएगा यह खिलाड़ी को बिना रोक के खेलने या अन्य खिलाड़ी को थका देने से रोकता है जब तक कि वे इसे बाहर नहीं ले जाते।
  • अपर्याप्त सामग्री द्वारा यदि खिलाड़ियों में से कोई भी राजा के साथ मिलन करने के लिए पर्याप्त सामग्री नहीं है, तो गेम को ड्रॉ माना जाता है उदाहरण के लिए, एक घोड़ा और एक राजा अकेला दुश्मन राजा की जांच नहीं कर सकता
  • यदि अन्य सभी टुकड़े कब्जा कर रहे हैं, राजाओं को छोड़कर और वे बोर्ड से दूर हैं यह अपर्याप्त सामग्री का एक उदाहरण है और एक राजा स्वयं को दूसरे राजा को जांच या जांच नहीं सकता खेल एक ड्रॉ में समाप्त होता है
  • भाग 3
    एक रणनीति शामिल करें

    छवि शुरुआती चरण 12 के लिए शतरंज का शीर्षक
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    अपने सभी टुकड़ों का उपयोग करें काफी तर्कसंगत लगता है, है ना? लेकिन नए लोगों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक में केवल कुछ टुकड़ों का इस्तेमाल करना है। जब ऐसा होता है, बाकी बस सड़क पर रहता है और आपके विरोधी के लिए आसान शिकार बनता है। तो बोर्ड चलते रहें और अपने प्रतिद्वंद्वी को चेतावनी दें, और अपनी पूरी सेना का इस्तेमाल करें
    • अपने उद्घाटन में, सामने में एक या दो वर्गों के कुछ प्यादे रखें और फिर अपने दूसरे टुकड़े करना शुरू करें इससे पहले पंक्ति में अधिक टुकड़ों को आसानी से क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति मिलती है, जिससे आप अधिक आक्रामक शक्ति दे सकते हैं।
  • छवि शुरुआती चरण 13 के लिए शतरंज का शीर्षक
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    केंद्र को नियंत्रित करें चूंकि कई टुकड़े लगभग किसी भी दिशा में स्थानांतरित कर सकते हैं, केंद्र को नियंत्रित करना पक्षों को नियंत्रित करने से अधिक लाभप्रद है। यदि आप उसे पकड़ लेते हैं, तो आपके प्रतिद्वंदी में बहुत कम अच्छे और सुरक्षित स्थान होंगे। उनकी शक्ति काफी कम हो जाएगी यदि वह केवल दाएं से बाएं बजाती है। तो जितनी जल्दी हो सके केंद्र को ऊपर ले जाओ!
  • यही कारण है कि बहुत से लोग मध्य प्यादे को स्थानांतरित करके खेल शुरू करते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी तरह से रखे बिशप के लिए एक स्वत: चेतना देने के लिए एक उद्घाटन नहीं छोड़ते!
  • स्टेरप 14 के लिए प्ले शतरंज नाम का चित्र
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    अपने टुकड़ों को अनावश्यक रूप से बलिदान न करें स्पष्ट, सही है? यदि आप उन्हें बलिदान करना चाहिए, तो यह एक विनिमय में करें कभी सोचने के बिना किसी को हार न दें, सभी बहुमूल्य हैं, आप इसे देखते हैं या नहीं एक अंक प्रणाली है, अगर आप रुचि रखते हैं। वे जितना अधिक मूल्यवान हैं, उतना ही अधिक मूल्य हैं:
  • मोहरा 1 के लायक है
  • घोड़ा 3 के लायक है
  • बिशप 3 के लायक है
  • टावर 5 के लायक है
  • रानी 9 के लायक है
  • राजा स्पष्ट कारणों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है
  • छवि शुरुआती चरणों के लिए खेल शतरंज शीर्षक 15

    Video: HOW TO PLAY CHESS FOR BEGINEERS IN HINDI

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    अपने राजा की रक्षा करें उम्मीद है, यह इस बिंदु पर स्पष्ट है। यदि आप कुछ और नहीं करते (यदि आप आक्रामक नहीं हैं), तो आपको अपने राजा की रक्षा करना चाहिए कोने में ले लो, एक कलाई बनाने, अच्छी तरह से रक्षा और अपने उपलब्ध टुकड़ों के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी की ताकत नीचे दस्तक करने के लिए शुरू आप जितनी जल्दी हो सके आपको हमला करने के बजाय इसे वापस जाना चाहते हैं।
  • राजा अपने दम पर बहुत कुछ नहीं कर सकता - यही वजह है कि उसे बचाने के लिए उसे लगभग एक या दो टुकड़े चाहिए। हर समय अपने राजा का एक लंबित भाग रखें
  • युक्तियाँ

    • चार केंद्र वर्ग आपके टुकड़ों की स्थिति के लिए सबसे अच्छी जगह हैं क्योंकि वे किनारों के निकट की तुलना में बोर्ड के केंद्र की तरफ बढ़ सकते हैं। चाल की संख्या को बढ़ाकर आप कर सकते हैं, आप अपने विरोधियों के विकल्पों को भी सीमित कर सकते हैं।
    • हमेशा बोर्ड के केंद्र में कई उन्नत टुकड़े रखने की कोशिश करें अधिक मोहरे आप पीछे छोड़ देते हैं, बेहतर आप अपने राजा की रक्षा करेंगे।
    • अपने प्रतिद्वंदी के आंदोलनों को सावधानीपूर्वक पालन करना सुनिश्चित करें। वे आपके द्वारा किए जाने वाले आंदोलनों को निर्धारित करते हैं, न कि आप अपने दिमाग में क्या करना चाहते हैं
    • खेल के दिशा निर्देशों में से कोई भी पत्थर में लिखा नहीं गया है, शतरंज में जीतने का कोई विशिष्ट तरीका नहीं है।
    • यदि आप बहुत कुछ खो देते हैं तो निराश न हों शतरंज का समय लगता है और कई शिक्षकों को 10 से अधिक वर्षों का अनुभव है!
    • एक त्वरित चेतना के लिए मत देखो एक अच्छा मौका है कि आपका विरोधी आपको जल्दी से उसे जांचने की कोशिश करने के लिए दंडित करने जा रहा है।
    • अपनी गलतियों से जानें वह नौसिखिए की तरह गलती करने के लिए मजबूर है यहां तक ​​कि महान शिक्षक गलतियां करते हैं और खेल खो देते हैं
    • आप अपने आप को पूरी तरह से विकसित करने पर विचार कर सकते हैं, यदि आपका राजा भूरा हुआ है, तो आपके बिशप्स और घोड़े उनके मूल बक्से में नहीं हैं और उनके टावर जुड़े हुए हैं।
    • कुछ शतरंज जाल जानें ताकि आप चुपके से हमलों का उपयोग करें और जाल से बच सकें अगर कोई अन्य चालाक होने की कोशिश करता है।
    • कभी-कभी कैसलिंग एक खतरनाक चाल हो सकता है जो चेतना में समाप्त होता है। अन्य अवसरों पर कास्टिंग आपके प्रतिद्वंद्वी को मिल सकता है। स्थिति का न्याय करें और अपना सर्वोत्तम कदम बनाएं

    चेतावनी

    • फास्ट शतरंज शुरुआती के लिए नहीं है। यह मुश्किल, प्रतियोगी और बेहद निराशाजनक है जो गेम में नए हैं।
    • अगर निगल लिया तो शतरंज के टुकड़े छोटे बच्चों के लिए खतरनाक हो सकते हैं
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