ekterya.com

निषेध कैसे खेलें

"पुनीत" यह एक क्लासिक कार्ड खेल है कि हैस्ब्रो 1989 में शुरू की खेल का उद्देश्य एक शब्द जो कार्ड पर सूचीबद्ध शब्दों की एक सूची का उपयोग किए बिना का वर्णन करना चाहिए लगता है कि करने के लिए अपने टीम के साथी पाने के लिए है। निषेध खेलने के लिए, आपको पहले टीम बनाने और कार्ड और घड़ी तैयार करना होगा। फिर, खेल के दौरान, आप अपनी टीम, सवाल में शब्द लगता है कि अपने विरोधियों को सुराग पर ध्यान देना के बाकी के लिए रचनात्मक सुराग दे चाहिए अगर वे निषेध शब्द के कुछ और जानते हुए भी कहते हैं कि जब अगले कार्ड पर स्थानांतरित करने के लिए जिन मामलों में कोई शब्द का अनुमान नहीं लगा सकता है आपकी टीम आपको लगता है कि प्रत्येक शब्द के लिए एक अंक अर्जित करेंगे, जबकि दूसरी टीम आपकी टीम को अनुमान नहीं लगाए जाने वाले प्रत्येक शब्द के लिए एक अंक अर्जित करेगी या जिसके लिए निषेध शब्दों में से कोई भी कहा जाएगा।

चरणों

भाग 1
खेल शुरू करो

निषेधाज्ञा चरण 1 के खेल को खेलते हुए छवि का शीर्षक
1
फॉर्म टीम सबसे अच्छी बात यह है कि लगभग समान सदस्यों की संख्या वाली टीमों के साथ-साथ कौशल स्तरों के संदर्भ में टीम बनाने की भी व्यवस्था है। उदाहरण के लिए, उन खिलाड़ियों से जुड़ें जिन्होंने पुराने खिलाड़ियों के साथ अनुभवी खिलाड़ियों और युवा खिलाड़ियों के साथ निंदा कभी नहीं खेला है।
  • आप केवल पुरुषों और महिलाओं की टीमों का निर्माण कर सकते हैं या जिनके जन्मदिन जनवरी और जून के बीच होते हैं, जिनके जन्मदिन जुलाई और दिसंबर के बीच होते हैं।
  • यदि खिलाड़ियों की संख्या अजीब है, तो वे स्थापित कर सकते हैं कि टीम के प्रत्येक सदस्य के पास अधिक खिलाड़ी हैं जो गोल में भाग नहीं लेते हैं या अधिक सुराग देते हैं।
  • यदि टीमों में जोड़े या रिश्तेदार शामिल होते हैं तो सुनिश्चित करें कि वे अलग-अलग टीमों में हैं इसलिए उनके पास अन्य खिलाड़ियों के ऊपर कोई फायदा नहीं है।
  • निषिद्ध कदम 2 के खेल को खेलने का शीर्षक छवि
    2
    दिए गए कंटेनर में कार्ड रखें आपको इसे प्रत्येक मोड़ से पहले कार्ड के साथ भरना होगा ताकि पर्याप्त कार्ड हो सकें, जिससे कि खिलाड़ी को सुराग देने का मौका मिल सके, वह हमेशा एक और कार्ड ले सकता है यह खिलाड़ियों को पत्थरों को एक ढेर के बाहर लेने से रोकता है जब तक कि कंटेनर के पत्ते बाहर नहीं निकलते।
  • हालांकि, यह सिर्फ एक सुझाव है कंटेनर से कार्ड हटाने से खेल का प्रवाह अधिक तेज़ी से होता है, लेकिन अगर वे कार्ड के साथ एक स्टैक बनाते हैं और उन्हें वहां से बाहर ले जाना चाहते हैं, तो वे ऐसा कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास केवल तब्बू कार्ड हैं लेकिन गेम के अन्य औजार नहीं हैं, तो आप अभी भी खेल सकते हैं, यहां तक ​​कि अपनी पसंद के शब्दों के साथ नए कार्ड भी बना सकते हैं।
  • निषिद्ध कदम गेम 3 के खेल का शीर्षक
    3
    एक बार में एक कार्ड ले लो आप अगले कार्ड पर कौन सा शब्द नहीं देख सकते, लेकिन केवल अपने हाथ में मौजूद कार्ड को देखिए। अन्यथा, यह धोखा दे रहा है, इसलिए आपको चेतावनी दी जानी चाहिए कि क्या आप एक और खिलाड़ी को ऐसा ही देखते हैं।
  • अपनी टीम के किसी भी सदस्य को आपके द्वारा लिया गया कार्ड देखने की अनुमति न दें। यदि ऐसा होता है, तो आपको एक और कार्ड लेना होगा, हालांकि इस बिंदु को प्रतिपक्ष टीम से नहीं दिया जाएगा।
  • निषेधाज्ञा चरण 4 के खेल को खेलते हुए शीर्षक वाली छवि
    4
    घड़ी शुरू होती है आपकी टीम के सदस्यों को संभवतया जितना संभव हो उतने शब्दों को अनुमान लगाने के लिए आपके पास सीमित समय है। इसलिए, प्रत्येक व्यक्ति को प्रत्येक पारी में घड़ी के प्रभारी होना चाहिए या जब आप समय समाप्त हो जाते हैं तो आप इसे ध्वनि से बाहर निकालने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • एक और विकल्प है खिलाड़ियों में से किसी एक के सेल फोन पर टाइमर को कार्यक्रम करना ताकि समय समाप्त हो जाने पर यह ध्वनि का उत्सर्जन करता है। आम तौर पर, निषेध के प्रत्येक दौर में 1 से 2 मिनट का समय रहता है, हालांकि आप कुछ समय के लिए कुछ अलग करने के लिए इस समय सीमा को संशोधित कर सकते हैं।
  • जब आपका समय समाप्त हो जाता है, तब आपको अपने हाथ में मौजूद कार्ड के लिए कोई बिंदु नहीं मिलेगा और आपको इसे खेल से भी निकालना होगा ताकि दूसरी टीम इसका उपयोग न करें।
  • भाग 2
    प्रत्येक दौर खेलें

    निषेधाज्ञा चरण 5 के खेल को खेलते हुए शीर्षक वाली छवि
    1
    कार्ड पर शब्द को सुराग दें उदाहरण के लिए, यदि आपकी टीम का अनुमान लगाया गया शब्द है "पुस्तक", कुछ सुराग जिन्हें आप उन्हें दे सकते हैं "स्कूल में पढ़ना कुछ" या "एक मुख्य साजिश बनाने वाले शब्दों का एक संग्रह"। यदि आपकी टीम शब्द की कल्पना करती है, तो यह एक बिंदु हो जाता है हालांकि, याद रखें कि आप उन शब्दों में से किसी भी शब्द का उपयोग नहीं कर सकते जो एक ही कार्ड पर निषिद्ध रूप में दिखाई देते हैं।
    • यदि आप शब्द या नोट नहीं जानते हैं कि आपकी टीम को कठिन समय लगता है, तो आप दूसरे कार्ड पर जा सकते हैं, हालांकि आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह विरोध टीम को एक बिंदु देता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी टीम का अनुमान लगाना चाहिए "रसोई की किताब", आप नहीं कह सकते "पुस्तक" या "रसोई" सुराग तैयार करते समय
    • आपकी टीम को बिल्कुल शब्द का अनुमान लगाना चाहिए, इसलिए यदि आपको शब्द का केवल एक हिस्सा बहुत करीब या अनुमान न हो, तो आपको दूसरे कार्ड पर स्विच नहीं करना चाहिए। इसके बजाए, जब तक आप इसे ठीक से अनुमान न करें तब तक सुराग जारी रखें
  • निषेधाज्ञा चरण 6 के खेल को खेलते हुए शीर्षक वाली छवि
    2
    निषिद्ध शब्दों को मत कहो कार्ड में जिसमें आपकी टीम का अनुमान है, उस शब्द में आपको स्पष्ट शब्दों की एक श्रृंखला भी मिलेगी जो सीधे शब्दों से जुड़े शब्द से संबंधित होती हैं और यह कि आप सुराग देने पर यह नहीं कह सकते उदाहरण के लिए, यदि उस शब्द को अनुमान लगाया जाना चाहिए तो वह है "पुस्तक", निषेध शब्दों में से कुछ हो सकता है "पृष्ठों", "पढ़ना", "इतिहास", "सामने" और "टेक्स्ट"। आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि यदि आप अपनी टीम के लिए सुराग देते हुए इन शब्दों में से कोई भी कहते हैं, तो आप एक बिंदु खो देंगे
  • आप किसी वर्जित शब्द का एक हिस्सा भी नहीं कह सकते उदाहरण के लिए, यदि उनमें से एक है "कार", आप नहीं कह सकते "ऑटो"।
  • निषेधाज्ञा चरण 7 के खेल को खेलते हुए शीर्षक वाली छवि



    3
    निषिद्ध शब्दों में विशिष्ट ध्यान देने के लिए एक विरोधी टीम के खिलाड़ियों से पूछें। प्रत्येक दौर में, विरोधी टीम के एक खिलाड़ी को यह सुनिश्चित करने का कार्य सौंपा जाना चाहिए कि सुराग देने वाला खिलाड़ी किसी भी निषिद्ध शब्दों को नहीं कहता। दोनों टीमों के खिलाड़ियों को इस कार्य के लिए मुड़ना चाहिए, बजर को दबाकर हर बार विरोध करने वाले टीम के खिलाड़ी कहता है कि निषेध शब्द
  • यदि आप निषेध शब्दों में से किसी एक को सुनते हैं, तो बजर दबाएं जिस खिलाड़ी ने कहा है कि शब्द को कार्ड के ढेर में खेलने के कार्ड में रखना चाहिए, जहां आपको लगता है कि आपकी टीम का अनुमान लगाने में विफल रहता है, तो आपको उन कार्डों को भी अवश्य रखा जाना चाहिए, जिन्हें आप त्यागने का फैसला करते हैं।
  • निषेधाज्ञा चरण 8 के खेल को खेलने वाला शीर्षक छवि
    4
    कार्ड को दो बवासीर में विभाजित करें उनमें से एक में, आप कार्ड जिसका शब्द अनुमान लगाया है और अन्य कार्ड जिसका शब्द टीमों अनुमान करने में सक्षम है या नहीं किया गया है, जिसके लिए खिलाड़ी गलती से निषेध शब्द या शब्द ही के कुछ ने कहा है कि में जगह चाहिए।
  • सभी खिलाड़ियों को यह स्पष्ट करना चाहिए कि किस कार्ड को रखा जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें स्कोरिंग प्रयोजनों के लिए अलग रखना आवश्यक है।
  • निषिद्ध कदम गेम 9 के खेल का शीर्षक छवि
    5
    प्रत्येक दौर के लिए स्कोर निर्धारित करें। यह टीम आप अनुमान लगा हर शब्द divined और प्रत्येक कार्ड के लिए विरोधी टीम कि ऑफसाइड कार्ड के ढेर पर रखा गया है करने के लिए एक बिंदु प्रदान किया जाता है को छुआ है कि एक बिंदु प्रदान किया जाता है (इस कार्ड है कि टीमों को नहीं शामिल अनुमान लगाए गए हैं और जिन कार्ड के लिए खिलाड़ी ने शब्द वर्जित शब्द या खुद शब्द) कहा है।
  • शुरू करने से पहले, वे अधिकतम स्कोर निर्धारित कर सकते हैं कि एक टीम को एक निश्चित राउंड जीतने या खेलने के लिए पहुंचना चाहिए जिसके बाद सबसे ज्यादा स्कोर वाली टीम जीतती है।
  • जब समय समाप्त एक खिलाड़ी हाथ में एक कार्ड है, तो, न तो टीम इसके लिए एक बिंदु प्राप्त होगा, लेकिन बस बाहर इसके समाप्त होने तक ताश खेलने के ढेर पर रख दिया गया।
  • अलग-अलग कार्ड सेट करें जिनका उपयोग उसी दौर में किया गया है और सुनिश्चित करें कि पूरे डेक का उपयोग करने के बाद तक इसका उपयोग नहीं किया जाता है। यदि खेल इस बिंदु तक पहुंच रहा है, तो आप उन्हें फिर से उपयोग करने के लिए फेरबदल कर सकते हैं।
  • भाग 3
    एक लाभ प्राप्त करें

    निषेधाज्ञा चरण 10 के खेल को खेलते हुए शीर्षक वाली छवि
    1
    देखभाल के साथ सुराग दे एक तरह से, निषेध खेल का मज़ा उन्माद है जिसके साथ खिलाड़ी अक्सर अपनी टीम को सुराग देते हैं। इसलिए, कम से कम संभव समय में ज्यादा जानकारी संचारित करने के लिए संकोच न करें। हालांकि, बहुत सावधानी बरतें न मानें वर्जित शब्द।
    • शुरू करने से पहले, ध्यान से उस शब्द को पढ़ें जो आपकी टीम को लगता है और निषिद्ध शब्दों को अच्छी तरह से याद रखना चाहिए जो आपको नहीं कहना चाहिए।
    • अगर आपको पता है कि आपने अपनी टीम को एक सुराग दिया है जो वास्तव में केवल उन्हें उलझन में डालता है, तो आप उनसे इसे अनदेखा करने के लिए कह सकते हैं।
  • निषिद्ध कदम 11 खेल के खेल शीर्षक से छवि
    2

    Video: डाली बाई कथा( पेमाराम जाट देशी भजनो के बादशाह

    शब्दों के समानार्थक और विकृत शब्दों का प्रयोग करें अपनी टीम को शब्दों को शीघ्रता से प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका उन्हें समानार्थक शब्द या एंटोनीज़ के प्रति मार्गदर्शक प्रदान करना है। हालांकि, ध्यान रखें कि आप सुराग जैसी नहीं दे सकते "यह एक दूसरे शब्द की तरह लगता है / गाया जाता है"।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी टीम का अनुमान लगाया गया शब्द है "पोस्टर", क्या आप शब्द इस्तेमाल कर सकते हैं? "टेपेस्ट्री" या "फ़ोटो" इसे वर्णन करने के लिए
  • अगर शब्द है "क्रोधित", आप कह सकते हैं "वह न तो खुश और न ही खुश है"।
  • Video: खिलजी ने आखिर क्यों जलवा दी नालंदा विश्वविद्यालय? Nalanda University Real Story & History in Hindi

    निषेधाज्ञा चरण 12 के खेल को खेलते हुए शीर्षक वाली छवि

    Video: Did This NASA ASTRONAUT See An ALIEN Creature? & MASSIVE UFO Frightens Witness! 9/21/2018

    3
    शब्द के सभी अर्थों का वर्णन करें वे आपको बहुत से शब्दों के साथ कई शब्द छू सकते हैं, ताकि आप इसका वर्णन करने के लिए इनमें से किसी भी (या सभी) का उपयोग कर सकें। इस तरह, आप अपनी टीम को यह तय करेंगे कि ये अर्थ क्या समान हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी टीम का अनुमान लगाया गया शब्द है "बैंक", आप अर्थों का उपयोग कर सकते हैं "जगह जहां धन जमा है" और "जगह जहां एक बैठता है"।
  • अगर शब्द है "चिकन" और इस स्थान पर जहां आप रहते हैं, इसका एक संवादात्मक अर्थ है, आप परिभाषा के साथ इसका उपयोग कर सकते हैं "खेत जानवर"।
  • निषेधाज्ञा चरण 13 के खेल को खेलते हुए शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: पहली बार किसी यादव ने लालू पर किया ऐसा हमला, जो नहीं बोलना चाहिए वो भी बोल दिया| Chandra Bhanu Yadav

    उन शब्दों को त्यागें जो आपकी टीम अनुमान लगाने में बहुत अधिक समय लेते हैं। यदि आपकी टीम किसी शब्द में फंस जाती है, तो आप अधिक अंक अर्जित कर सकते हैं यदि आप बस किसी दूसरे को पास करते हैं (हालांकि इसका मतलब है कि विरोध टीम को एक बिंदु दे) इस मामले में, तीन और अधिक जीतने के लिए एक बिंदु खोने के लायक है
  • 1 मिनट के आम राउंड में, आप आमतौर पर 6 अंक अर्जित करते हैं, इसलिए किसी शब्द से 15 सेकंड से ज्यादा के लिए इसे समर्पित नहीं करना पड़ता है।
  • हालांकि, यदि आप बहुत सारे शब्दों को छोड़ देते हैं, तो आपको विरोधी दल की तुलना में कम अंक मिलते हैं, इसलिए आपको इस रणनीति का उपयोग विवेकानुसार करना चाहिए और केवल अगले शब्द पर जाना चाहिए जब आपकी टीम की सफलता के लिए आवश्यक हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com