ekterya.com

चीनी चेकर्स कैसे खेलें

चीनी चेकर्स एक ऐसा खेल है जिसका उद्देश्य खिलाड़ियों के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए है, यह निर्धारित करने के लिए कि कौन रंगीन टाइल्स का उपयोग करके पहले अपने लक्ष्य त्रिकोण को भर सकता है। ये चेकर्स का खेल नहीं है और न ही यह चीनी है, बल्कि यह रणनीति का एक मजेदार गेम है जिसे जर्मनी में आविष्कार किया गया था, हालांकि यह एक अमेरिकी खेल जिसे हल्मा कहा गया था पर आधारित था। यह 2 और 6 खिलाड़ियों के बीच खेला जा सकता है। मूल नियमों का पालन करें या अपने खुद के नियमों को तैयार करके चीनी चेकर्स के भिन्नरूप में खेलें।

चरणों

भाग 1
खेल का निर्माण

चीनी नाम की चिंरा चेकर्स कदम 1
1
अपने आप को बोर्ड से परिचित कराएं बोर्ड के पास छह अंक वाली तारा का आकार होता है और इनमें से प्रत्येक में चिप्स (या मार्ब्स) के लिए दस छेद होते हैं। इसके अलावा, बोर्ड के भीतर का षट्भुज है जिसमें छेद भी होते हैं, और इस षट्भुज के प्रत्येक किनारे के साथ, टाइलों के लिए पांच छेद होते हैं।
  • आमतौर पर, चीनी चेकर्स बोर्डों में प्रत्येक टिप एक अलग रंग होता है। इसके अलावा, खेल में दस टाइल (या पत्थर) के छह सेट शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक प्रत्येक रंग की एक टिप से मेल खाती है
  • डाउनलोड चीनी चेकर्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    त्रिकोण चुनें जिसमें आप शुरू करेंगे। खिलाड़ियों की संख्या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले त्रिकोणों को निर्धारित करेगा। आप 2, 3, 4 या 6 खिलाड़ियों के साथ खेल सकते हैं।
  • यदि आप 2 या 4 खिलाड़ियों के साथ खेलने जा रहे हैं, तो आपको त्रिकोण के जोड़ों का उपयोग करना चाहिए जो विपरीत पक्षों पर हैं।
  • अगर आप 3 खिलाड़ियों के साथ खेलने जा रहे हैं, तो आपको एक या दूसरे त्रिकोण का उपयोग करना होगा।
  • 6 खिलाड़ियों के साथ खेलते समय छः त्रिकोण का प्रयोग करें।
  • चित्रित करें चीनी चेकर्स चरण 3 का चित्र
    3
    छेद में चिप्स रखें आपको अपने त्रिकोण के रंग से संबंधित दस टाइल्स का उपयोग करना चाहिए। हालांकि, चीनी चेकर्स हमेशा रंग-कोडित त्रिकोण नहीं होते हैं, इस स्थिति में आप इच्छित रंग के टाइल्स के सेट का चयन कर सकते हैं।
  • अधिकांश भाग के लिए, चीनी चेकर्स गेम पारंपरिक रूप से दस चिप्स के साथ खेला जाता है चाहे खिलाड़ियों की संख्या की परवाह किए बिना। हालांकि, यदि आप चाहें, तो आप खिलाड़ियों के अनुसार चिप्स की संख्या में बदलाव कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप छह खिलाड़ियों के साथ एक पूर्ण गेम के लिए दस चिप्स का उपयोग करेंगे दूसरी ओर, 4 खिलाड़ियों के साथ गेम में, प्रत्येक खिलाड़ी 13 चिप्स का इस्तेमाल करेगा और जब 2 खिलाड़ियों के साथ खेलेंगे, तो प्रत्येक खिलाड़ी 19 चिप्स का इस्तेमाल करेगा
  • चीनी नाम की चाइनीस चेकर्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    तय करें कि एक सिक्का फेंकने से कौन शुरुआत करता है हवा में एक सिक्का फेंको और अनुमान लगाने का प्रयास करें कि यह किनारे पर गिर जाएगा "चेहरा" या "पार"। प्रत्येक खिलाड़ी के पास इसके लिए एक मोड़ होना चाहिए और, यदि एक से अधिक सही है, तो उन्हें एक और मोड़ दिया जाना चाहिए। जिस खिलाड़ी को सबसे अधिक बार मारता है वह पहला होगा जो पहले खेलता है।
  • इसके अलावा, वहाँ के अन्य तरीके हैं "खींचना" कि आप यह निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि पहले कौन खेलता है, जैसे छोटी भूसे या नाटक रॉक, कागज या कैंची
  • भाग 2
    खेल खेलते हैं और चिप्स ले जाएँ

    चीनी नाम की चिमनी चेकर्स चरण 5 के चित्र देखें
    1
    एक मोड़ लें जब पहला खिलाड़ी अपनी बारी खत्म कर चुका है, तो वह खिलाड़ी को अपने बायीं तरफ छू देगा। जब तक आप पहले खिलाड़ी को फिर से स्पर्श न कर लें, तब तक पूरे चक्र में बाईं ओर चलते रहें, जिसके बाद चक्र दोहराया जाएगा।
  • चीनी नाम की चिमनी चेकर्स चरण 6 का चित्र
    2
    विपरीत त्रिकोण को इंगित करें चिप्स बोर्ड के किसी भी दिशा में और यहां तक ​​कि अन्य त्रिकोणों तक भी जा सकते हैं जिनका प्रयोग नहीं किया जा रहा है। आपको अपने दस चिप्स को त्रिभुज में रखना चाहिए जो सीधे त्रिकोण के विपरीत है, जिसमें आपने गेम जीतना शुरू कर दिया था।
  • चीनी नाम की चाइनास चेकर्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    एक समय में एक आसन्न छेद पर ले जाएं। एक टाइल को स्थानांतरित करने के लिए, इसे सबसे आसन्न छेद में रखना सबसे बुनियादी तरीका है चिप्स को किसी भी दिशा में स्थानांतरित करना संभव है, दोनों ओर से एक तरफ, आगे या पीछे इस तरह, आप एक चिप के बदले एक खाली छेद तक ले जा सकते हैं जब तक आप अपनी चिप बनाने के बजाय चुनते हैं "छोड़" दूसरे से ऊपर
  • चीनी नाम की चिंराइयां स्टेप्स 8 नाम वाली छवि
    4
    अन्य चिप्स पर कूदो चिप्स को स्थानांतरित करने का दूसरा तरीका है तुम्हारा बनाना "छोड़" आसन्न टाइलों पर उन के दूसरी तरफ एक खाली छेद तक पहुंचने के लिए ऐसा करने के लिए, आपके और खाली छेद के बीच केवल एक चिप होना चाहिए, और बाद में सीधे चिप के बगल में होना चाहिए जो आपको ब्लॉक कर देता है और उसी दिशा में यह चिप के संबंध में है जिसे आप स्थानांतरित करने जा रहे हैं
  • एक खिलाड़ी केवल "छलांग" उसकी बारी के दौरान एक चिप पर अगर वह अभी तक सीधे उसके आस-पास एक खाली छेद में एक चिप नहीं चले गए हैं।
  • चिप्स किसी भी दिशा में दूसरों पर कूद सकते हैं और आप एक ही खिलाड़ी के उन सहित, किसी भी चिप पर कूद सकते हैं।
  • जब तक आप केवल एक ही चिप को स्थानांतरित करते हैं, तब तक उसी चिप्स के दौरान चिप्स की मात्रा पर जाएं आप जिस चिप पर कूदते हैं वह आपकी वर्तमान स्थिति से जुड़ा होना चाहिए।
  • यह एकमात्र तरीका है जिसमें आप एक ही मोड़ में एक टाइल कई बार स्थानांतरित कर सकते हैं। सिद्धांत रूप में, यदि आप इस रणनीति का उपयोग करते हैं, तो एक बोर्ड की तरफ से एक ही मोड़ में कूदना संभव है।
  • Video: Chinese Checkers - How to Play

    चीनी नाम की चिंरा चेकर्स कदम 9
    5
    चिप्स को न हटाएं पारंपरिक चेकर्स गेम के साथ क्या होता है, आप उन पर कूदने के बाद चीनी चेकर्स बोर्ड से चेकर्स को नहीं निकालना चाहिए, क्योंकि उन्हें उस खिलाड़ी तक ले जाना चाहिए जब तक कि खिलाड़ी उन्हें ले जाने के लिए चुनने का चुनाव नहीं करता।
  • चीनी नाम की चीनी चेकर्स चरण 10 के चित्र देखें
    6
    उन्हें गंतव्य त्रिकोण से निकालने के लिए कार्डों को स्थानांतरित न करें विपरीत त्रिकोण में टाइल रखने के बाद, शेष खेल के दौरान उन्हें वहां से निकालना संभव नहीं है, हालांकि आप उन्हें उसी त्रिकोण के भीतर ले जा सकते हैं।
  • यदि आप अन्य त्रिकोण के अंदर एक चिप डालते हैं, तो आप इसे बाहर निकाल सकते हैं।
  • Video: How to play Chinese Checkers ? 10 मिनिट में चाइनीज चेकर्स खेलना सीखिये !!

    भाग 3
    नियमों की स्थापना

    Video: How to Play Chinese Checkers

    चीनी टाइमर प्लेस 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    नियमों को छेद के बारे में निर्धारित करें "अवरुद्ध"। चीनी चेकर्स में, किसी खिलाड़ी के भाग्य के त्रिभुज में छेद में से एक पर कब्जा करने की अनुमति दी जाती है "इसे ब्लॉक करें" और उसे जीतने से रोकना इस तरह, आप उस त्रिकोण को पहले भरने से खिलाड़ी को रोकते हैं।
    • आप एक नियम निर्धारित कर सकते हैं जिसके अनुसार खिलाड़ी अपने गंतव्य त्रिभुज में एक चिप को नहीं ले सकता है, उसकी चिप को उस ब्लॉक में बदल सकता है जो इसे रोकता है।
    • इसके अलावा, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि यदि अन्य खिलाड़ियों के चिप्स व्यस्त त्रिकोण में एक या एक से अधिक छेदों पर कब्जा कर लेते हैं, तो ये चिप्स स्वचालित रूप से गिनती कर लेते हैं ताकि जो खिलाड़ी अवरुद्ध कर सकता है वह जीत सकता है। यदि खिलाड़ी अपने लक्ष्य त्रिकोण में अनवरोधित छेद को भरने के लिए प्रबंधन करता है, तो वह खेल जीतता है।
  • चीनी नाम की चाइनीस चेकर्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    संभावित निकासी के संबंध में नियम स्थापित करता है यह एक आधिकारिक नियम नहीं है, लेकिन, किसी भी मामले में, कई मामलों में खिलाड़ियों ने एक नियम स्थापित करना चुनता है जिसके अनुसार खिलाड़ी को खेल से वापस लेना होगा यदि वह अपनी बारी के दौरान किसी भी चीप को नहीं ले जा सकता है। यदि यह मामला है, तो खिलाड़ी जो खो चुका है, वह बोर्ड से अपनी सारी चिप्स निकाल कर निकाल देगा और शेष खेल को खेलने में सक्षम नहीं होगा।
  • एक और विकल्प के रूप में, एक नियम स्थापित किया जा सकता है जिसके अनुसार, खेल को छोड़ने के बजाय खिलाड़ियों को "बिताना" एक मोड़ जब वे नहीं जा सकते (यदि सभी खिलाड़ी सहमत हों)
  • चीनी नाम की चिंरा चेकर्स कदम 13
    3
    तय करें कि गेम कब समाप्त होता है एक विजेता होने के बाद, आप तय करते हैं कि खेल बंद हो जाता है या जारी रहता है। पारंपरिक बात यह है कि खेल समाप्त होता है जब विजेता होता है और अन्य खिलाड़ी खो देते हैं हालांकि, यदि आप चाहें तो सभी खिलाड़ियों को अपने गंतव्य त्रिभुज भरने तक खेलना जारी रख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com