ekterya.com

कैसे एक पैटर्न या पैटर्न बुनाई को पढ़ने के लिए

एक बार जब आप वास्तव में तय कर लें कि आप बुनना चाहते हैं, तो नए बच्चे के लिए यह एक स्वेटर हो या एक स्कार्फ

सर्दियों में इसे आश्रय करने के लिए, आपको जो कुछ करना है वह एक पैटर्न या ढालना है। ये किसी के लिए हैं जो निट, एक्सप्लोरर के लिए एक नक्शा क्या है वे एक मार्गदर्शक हैं जो आपको डिजाइन, आकार, लाठी या सुई और आवश्यक बिंदु - हालांकि, शुरुआत के लिए, वे एक भ्रमित कोड की तरह लग सकते हैं। हालांकि, यदि आप सीखते हैं कि नियम और संक्षिप्त अर्थ क्या हैं, तो आप शीघ्र ही पैटर्न पढ़ने के आदी हो जाएंगे और यह सक्षम होंगे बुनना किसी भी परिधान जिसमें एक है

चरणों

1
एक ऊन चुनें ऊतक पैटर्न से सिफारिश की तरह एक। हमेशा आवश्यक ऊन और, एक ही समय में, एक या दो अतिरिक्त स्कीइन खरीद लें ताकि आपके पास यह सब हो डाइंग का बैच अंत में आप अधिक की जरूरत है, अगले बैच क्योंकि विनिर्माण रूपों का एक अलग रंग का हो सकता है, भले ही लेबल एक ही नाम और रंग लिखा है।
  • Video: नई बुनाई पैटर्न

    2
    पैटर्न की सिफारिशों के आधार पर चीनी कांटों या बुनाई सुई चुनें। आकार बहुत छोटा (000) से लेकर बहुत बड़ा (50) और आपका नियोक्ता आपको बताएगा कि कौन सा उपयोग करने वाला आदर्श है, लेकिन यह सिफारिश केवल एक गाइड के रूप में देखी जानी चाहिए। आपका बुना नमूना आपको बताएगा कि आपको अपने नियोक्ता की सिफारिश की तुलना में एक अलग सुई आकार की आवश्यकता है। यही कारण है कि इन उपकरणों को बनाए रखना हमेशा अच्छा होता है, क्योंकि वे एक जीवन भर के लिए रह सकते हैं। यदि आप कुछ समय के लिए बुनना, अंत में आप कई आकारों के साथ समाप्त हो जाएंगे जिन्हें आपको आवश्यकता होगी।
  • 3
    सुनिश्चित करने के लिए परिधान बुनना शुरू करने से पहले एक नमूना बनाओ सुइयों का आकार और आपके द्वारा चुना गया ऊन आकार के परिधान का उत्पादन करेगा और आपको आकार की आवश्यकता होगी। पैटर्न में, नमूना आकार को डॉट्स और पंक्तियों की संख्या के रूप में दिया जाता है जो डिजाइनर आपको 10 सेमी (4 इंच) के एक वर्ग में करना चाहता है। आम तौर पर पैटर्न निर्दिष्ट करता है कि किस प्रकार का बिंदु आपको उपयोग करना है (यह आमतौर पर एक समान बिंदु वाला पैटर्न है, जिसका उपयोग आप संपूर्ण प्रोजेक्ट में करेंगे)। यह कदम यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि तैयार उत्पाद के आकार का आकार पैटर्न के अनुसार होता है
  • इस अनुच्छेद के प्रयोजनों के लिए, आपको उस अंक की संख्या बनाना चाहिए जो डिजाइनर आपको 10 सेमी में करना चाहती है, और छह अतिरिक्त अंक जोड़ते हैं, ताकि प्रत्येक तरफ, आपको तीन अंकों की एक स्पष्ट या बेवकूफ़ सीमा होती है। इससे नमूना को रोलिंग से रोका जा सकेगा और उस क्षेत्र के लिए एक अच्छा फ्रेम दिया जाएगा जिसे आप मापना चाहते हैं। अन्य लोग अपने नमूने अलग तरीके से करते हैं।
  • पता लगाएँ कि क्या नमूना का माप धोने के बाद या बाद में या ब्लॉक के बाद के कपड़े के लिए है। धुलाई करते समय कुछ ऊन आकार में काफी भिन्न हो सकते हैं। उसी तरह नमूना धो लें कि आप तैयार उत्पाद को धोने की योजना बनाते हैं।
  • 4
    एक के साथ नमूना उपाय नियम. एक पिन के साथ नमूना को पकड़ या ठीक करें ताकि यह सपाट हो, खिंचाव न करें या घसीटना न करें। जो क्षेत्र स्पष्ट सांता डॉट किनारे के केंद्र में है वह 10 सेमी (4 इंच) को 10 सेमी तक मापने के लिए है यह आपके लिए अंक गिनने के लिए आवश्यक नहीं होगा, क्योंकि जब आपने उन्हें शुरू किया था, तब आपने पहले ही ऐसा किया था। यदि आपने एक अलग पद्धति के साथ नमूना किया है और आपको उन्हें गिनना है, तो ध्यान रखें कि जर्सी अंक में छोटे "वी" के आकार हैं यदि आप "वी" के माध्यम से पत्रों की गिनती करते हैं, तो आपके पास अंकों की संख्या होगी - और यदि खातों को ऊपर से नीचे तक जाता है, तो आपके पास पंक्तियों की संख्या होगी।
  • यदि नमूना आकार मेल नहीं खाता है, तो पैटर्न को निर्दिष्ट करता है, तो संभवतः आपको किसी भिन्न आकार की सुइयों के साथ प्रयोग करना होगा। यदि आपको सेंटीमीटर प्रति अधिक अंक या पंक्तियां चाहिए, तो पतली छड़ी का उपयोग करें - अगर आपको कम की आवश्यकता होती है, तो मोटा वाले का उपयोग करें। हर बार जब आप एक नई जोड़ी की कोशिश करते हैं, तो उनका मूल्यांकन करने के लिए एक नया नमूना बनायें। इसके अलावा, आप ऊन के प्रकार आप का उपयोग (यदि आप अधिक अंक या लाइनों मोटा चाहते हैं, तो आप कम पतली ऊन चाहते हैं) को बदलने के द्वारा नमूना अनुकूलित कर सकते हैं, लेकिन आम तौर पर व्यावहारिक नहीं करते हैं और आवश्यक नहीं होगा यदि आप एक ऐसी ही ऊन खरीदा अनुशंसित एक के लिए
  • यदि आप एक स्कार्फ या साधारण कंबल बुनना चाहते हैं तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • 5
    पंक्ति द्वारा निर्देश पंक्ति का पालन करें जब आप एक समाप्त कर लेंगे, तो इसकी समीक्षा करना अच्छा होगा। यह एक अच्छा विचार है कि प्रत्येक पंक्ति के तहत एक शासक को स्थान दिया जाए ताकि आपकी आंख उचित या उसके बाद के ऊपर या नीचे नहीं हो। यह बहुत ज़रूरी है, विशेषकर जब आप रंग या डिज़ाइन जोड़ना शुरू करते हैं जिसमें आपको सही तरीके से गिनना पड़ता है



  • 6
    प्रत्येक बिंदु के लिए अक्षरों को पहचानें, एक नंबर के बाद, जो इंगित करता है कि आपको कितने अंक बनाने होंगे। पत्र "जनसंपर्क" मतलब है बैकहैंड प्वाइंट और "पीडी" का अर्थ है सही बिंदु. यदि आपके पैटर्न में कहते हैं पहली पंक्ति: पीआर 5, पीडी 5, आपको पांच बनाना होगा बैकहैंड अंक और फिर पहले पंक्ति में पांच सही अंक इन दो बिंदुओं को बुनने के लिए सीखना आपको अधिक जटिल डिजाइन बनाने की अनुमति देगा। ये विभिन्न पैटर्न में उपयोग किए जाने वाले बुनियादी चरण हैं। आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले अन्य संक्षिप्त नामों के साथ खुद को परिचित करने के लिए निम्न अनुभाग पढ़ें।
  • 7
    जब आप तारों, कोष्ठक या पैटर्न कहते हैं, तो किसी भी निर्देश को दोहराएं "एक्स" बार।
  • उदाहरण 1:* पीआर 1, पीडी 1 आपको एक बैकहैंड सिलाई और फिर एक सही सिलाई बुनने के लिए कहता है, और एक बार फिर दोबारा दोहराता है। यह निम्नानुसार भी लिखा जा सकता है: [पीआर 1, पीडी 1] 2x
  • उदाहरण 2: पीडी 2, * पीआर 8, पीडी 4, प्रतिनिधि * दो चित्र अंक, 8 अंक पीछे की ओर है, तो 4 अंक अधिकार y- तो आप बुनाई अंक 8 और 4 रिवर्स अधिकार जब तक आप पंक्ति के अंत तक पहुँचते जारी करना चाहिए से टाइल्स इंगित करता है।
  • 8
    चित्र में दिए गए निर्देशों की व्याख्या करने के लिए इसी कुंजी का उपयोग करें, जिसमें पंक्तियों और बिंदुएं नेत्रहीन व्यक्त की गई हैं। पैटर्न आपको बताएगा कि आरेख में प्रत्येक प्रतीक का अर्थ क्या है। ये प्रतीकों प्रत्येक पैटर्न में भिन्न हैं, लेकिन चिंता न करें, अधिकांश में प्रतीकों और संक्षिप्ताक्षरों की शब्दावली शामिल होगी ताकि आप उन्हें आसानी से पढ़ सकें।
  • Video: Learn how to read knitting Charts and how to read knitting charts for beginners

    अक्सर संक्षिप्त

    Video: बुनाई डिजाइन # 85 # (हिंदी) | बुनना लैस स्वेटर पैटर्न

    1
    नीचे कुछ अक्सर संक्षिप्त की एक सूची है
    • सीसी: रंग विपरीत - यदि आप कई रंगों के साथ काम कर रहे हैं, तो आप सीसी 1, सीसी 2, आदि देख सकते हैं।
    • कॉप 1: एक बिंदु बढ़ाएं - बढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है
    • सीबी: आधार रंग या मुख्य रंग
    • डी: सही, आइटम की ओर जो लोग देखेंगे
    • एक बिंदु स्लाइड करें: बुनाई के बिना किसी एक सुई से दूसरे बिंदु पर जाएं।
    • पीटीओ। जर्सी: jersey- बिंदु, तो दोहराता है (आप चक्र बुनाई अगर, सभी पंक्तियों में सही बिंदु बुनती) सही और रिवर्स बिंदु के साथ अगले अंक के साथ एक पंक्ति बुनाई करने के लिए है।
    • d2jun: दो सही अंक एक साथ बुनती, यानी, अपने सुई एक की जगह दो अंकों से गुजरता है और एक साथ téjelos रूप में यदि वे एक थे और इसलिए कमी है।
    • r: पीछे की ओर, परिधान के किनारे को देखा जाना चाहिए।
    • एचबी: स्ट्रैंड, हेयरनेट में एक छेद के साथ वृद्धि करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

    युक्तियाँ

    • यदि आप सीख रहे हैं, तो एक सरल पैटर्न से शुरू करें कई पैटर्न परियोजना की कठिनाई के स्तर को निर्दिष्ट करते हैं। कई ऊतक पुस्तकों की जांच करें - कुछ दूसरों की तुलना में आसान निर्देश हैं यदि आप शुरू करते समय एक बहुत ही मुश्किल पैटर्न बनाने की कोशिश करते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं और हार मान सकते हैं आसान के साथ शुरू करें और सुधार करने का प्रयास करें बुनाई के लिए धैर्य की आवश्यकता है
    • यदि आप एक आरेख का उपयोग करते हैं, तो चुंबकीय स्ट्रिप्स (शिल्प भंडार पर उपलब्ध) के साथ एक धातु बोर्ड खरीदें। आप मेज पर पैटर्न रख सकते हैं और उस पंक्ति पर चुंबकीय स्ट्रिप्स डाल सकते हैं जिसमें आप काम कर रहे हैं। इससे आपको उस पंक्ति की जानकारी होनी चाहिए जो आप में हैं और उस पर नज़र रखने के लिए। बड़े चिपचिपा नोट्स या हाइलाइटर भी उपयोगी होते हैं।
    • एक खरीदें crochet छोटे। यदि आप कोई बिंदु याद करते हैं, तो इसे बिना किसी बुनने वाले टाँके के सेट पर वापस लेने के लिए इसे एक क्रोकेट से चुनें और उसे बचाएं।
    • दुकान में जहां आप कपड़े और ऊन की आपूर्ति खरीदते हैं, वे आम तौर पर आपको निर्देश दे सकते हैं, इसलिए डरो मत पूछना. यदि आप उन्हें समझ नहीं पाते हैं और कोई आपको उनको समझा देने के लिए तैयार है, तब तक मत छोड़ो जब तक आप यह नहीं जानते कि आप क्या करेंगे। यह भी संभव है कि दुकान में बुनकरों का एक समूह है जो सप्ताह में एक बार मिलते हैं। सहायता प्राप्त करने और नए दोस्त बनाने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है।
    • अपनी पहली परियोजना के लिए एक साधारण ऊन का प्रयोग करें ताकि आप अंक स्पष्ट रूप से देख सकें। जब तक आप आकर्षक, प्यारे या गहरे रंग के ऊन का उपयोग करने के लिए कुछ टुकड़े बुना हुआ है, तब तक रुको, जहां अलग-अलग टांके देखने में मुश्किल है।
    • तैयार उत्पाद का आकार कभी-कभी आकार के रूप में जाना जाता है "अवरुद्ध होने के बाद"। ब्लॉकिंग कपड़े को आकार देने के लिए एक तकनीक है, आमतौर पर धोने के बाद उदाहरण के लिए, कई स्वेटर उन्हें फैलाने और उन्हें मारने के दौरान अवरुद्ध होते हैं, जबकि वे अभी भी गीली होते हैं, और फिर उन्हें सूखने की अनुमति देते हैं
    • यदि पैटर्न के कई अलग-अलग आकार होते हैं, तो आप जो आकार आप बुनाई के लिए जा रहे हैं, उसे रेखांकित करने के लिए हाइलाइटर (प्रत्येक आकार के लिए एक अलग रंग) का उपयोग करना अच्छा है इससे पैटर्न में हुए परिवर्तनों का पालन करना आसान हो जाता है, क्योंकि आपको बहुत अधिक विवरणों के माध्यम से खोजना नहीं पड़ता है, आपको यह जानने की आवश्यकता नहीं है कि आप अपने आकार के आकार के अनुरूप हैं।
    • पढ़ना सावधान रहें और प्रारंभ करने से पहले निर्देशों को समझें। पैटर्न या अंकों की संख्या में परिवर्तन के लिए देखो देखें कि कोई दूसरा रंग जोड़ा गया है या नहीं। अंक गणना हर बार यह सुनिश्चित करें कि आप इसे साकार करने के बिना एक फायदा हुआ या नहीं खोया (यदि वृद्धि या कमी है, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अच्छी तरह से कर रहे हैं) एक अच्छा तरीका है। यह भी एक पंक्ति काउंटर के लिए उपयोगी हो सकता है अगर आपके पास गिनती करने के लिए कोई विशेष उपकरण नहीं है, तो कागज के एक टुकड़े पर पेंसिल अंक बनाना अच्छा होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बुनाई के लिए सुई या चीनी काँटा
    • ऊन
    • एक नियम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com