ekterya.com

कैसे आराम के साथ सितारों को देखने के लिए

Stargazing में रात में बाहर समय बिताना शामिल है और यह हमेशा एक आरामदायक अनुभव नहीं होता है, चाहे कितना आश्चर्यजनक रात आकाश है! हालांकि, सितारों को आराम से देखकर इस लेख में दिए गए व्यावहारिक सुझावों के साथ पूरी तरह से संभव है, इसलिए अगली बार जब रात का आकाश स्पष्ट होता है और आप सितारों को एक घंटे या उससे अधिक समय के लिए छोड़ने की योजना बनाते हैं, तो सितारों के अच्छे पर्यवेक्षक के अपने मैनुअल और योजना बनाओ ताकि गतिविधि आराम से और आराम से हो।

चरणों

छवि का शीर्षक Stargaze Comfortably चरण 1
1
मौसम के पूर्वानुमान देखें, बादलों के माध्यम से मौसम की भविष्यवाणी करें या अपने देश की मौसम विज्ञान सेवाओं के पृष्ठों को दर्ज करें जानकारी पाने के लिए पता लगाएँ कि क्या आकाश सितारों का निरीक्षण करने के लिए पर्याप्त स्पष्ट है, यह भी जलवायु और तापमान की स्थिति को ध्यान में रखकर उपयुक्त कपड़े और उपकरणों के साथ उचित रूप से तैयार करें।
  • अगर पूरी तरह से स्पष्ट और स्पष्ट रात का अनुमान है, तो शायद कोई कोहरे नहीं है। एक हवा का मतलब शहर के पास कम प्रदूषण हो सकता है, लेकिन तेज हवाओं को अधिक ठंड लग सकता है।
  • चित्र शीर्षक से स्टार्गेज़ आराम से चरण 2
    2
    चाँद के चरणों और उस समय के बाहर निकलते हैं और छिपे हुए हैं यह संभव है कि एक उज्ज्वल चाँद द्वारा उत्सर्जित रोशनी ने सितारों को बहुत अच्छा करने के लिए एक अच्छा अनुभव का आनंद लेने में सक्षम होने के लिए अस्पष्ट किया, लेकिन अगर इससे पहले या बाद में चाँद छिपा हुआ है, तो यह बचा जा सकता है। चांद के साथ भी, आप तारों के बौछार में ग्रहों और बड़े उल्काओं जैसे उज्ज्वल वस्तु देख सकते हैं
  • छवि शीर्षक स्टेर्जेज़ आराम से चरण 3
    3
    एक उपयुक्त स्थान चुनें। आप तारों को किसी भी स्थान पर देख सकते हैं जहां आकाश स्पष्ट है और थोड़ा प्रकाश हस्तक्षेप (विभिन्न स्रोतों से प्रकाश की कुछ किरणें वातावरण में फैल सकती हैं और इस तरह सितारों में हस्तक्षेप कर सकती हैं, भले ही आपकी आंखें उन स्रोतों से दूर हैं प्रकाश की) सबसे अच्छी बात यह है कि छोटे और बड़े शहरों से दूर नहीं बल्कि अंधेरे जगह पर जाना है। सबसे अधिक उपयुक्त आमतौर पर उच्चतम पर्वत (आसपास के क्षेत्र में कुछ हो सकते हैं), पहाड़ी क्षेत्रों और ग्रामीण रेगिस्तानी क्षेत्रों। इस वजह से आपको एक अच्छी जगह (एक साइकिल, एक कार या किसी अन्य व्यक्ति को आपकी कार में ले जाने के लिए) के लिए परिवहन के साधन की आवश्यकता होगी। इन दूरस्थ क्षेत्रों का एक और लाभ यह है कि वे अक्सर बहुत आराम कर रहे हैं
  • एक बड़े शहर के केंद्र में आप कई सितारों को नहीं देखेंगे। (यदि आप केवल दो या तीन देखने का प्रबंधन करते हैं, तो यह संभावना है कि वे ग्रह हैं)।
  • उपनगरों और छोटे शहरों में, आप तारामंडल देख सकते हैं।
  • ग्रामीण इलाकों में बिना प्रकाश के आपके क्षेत्र में दिखाई देता है, आप आकाशगंगा को देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक Stargaze आराम से चरण 4
    4
    गर्म रखने के लिए मत भूलना जब तक यह गर्म गर्मी की रात न हो, रात में किए गए अधिकांश रात की गतिविधियों को ताजा से ठंड तक जाने वाली हवाओं से प्रभावित होता है, यह लंबे समय से बाहर प्रतीक्षा करने के लिए एक बड़ी बाधा हो सकती है।
  • सर्दियों या ठंड के मौसम के लिए, उचित कपड़ों में कोट, एक टोपी, जूते, मुट्ठों या दस्ताने और विभिन्न कपड़ों को गर्म रखने के लिए शामिल करना चाहिए अत्यधिक ठंडे मौसम में टिप्पणियों के लिए, आपको थर्मल अंडरवियर, लंबी बाजू वाले थर्मल शर्ट, थर्मल मोज़े, हाथ से गर्मजोड़ करने वाले जेब, सर्दियों के मुखौटे, अछूता बूट, और हाथ और पैर गर्म करने की आवश्यकता होगी।
  • गर्मियों या गर्म रातों में, रात के तापमान पर निर्भर करता है कि उपयुक्त कपड़ों में एक कोट या जैकेट, पैंट, लंबी बांह की शर्ट और संभवतः कुछ कंबल शामिल होनी चाहिए।
  • यदि संभव हो तो घर से पहले तारे का निरीक्षण करना एक अच्छा विचार है इस तरह से यदि आप आवश्यक हो तो अपने कपड़े बदलने के लिए अपने कमरे में वापस जा सकते हैं जब आप दूर स्थानों पर सितारों को देखने के लिए जाते हैं तो यह एक अनुभव हो सकता है
  • छवि का शीर्षक Stargaze आराम से चरण 5
    5
    सुरक्षा के बारे में सोचो जब आप रात के बाहर बाहर होते हैं, तो कुछ पहलुओं पर आपको ध्यान देना होगा कि सितारों को कब देखिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका अनुभव सुरक्षित और आरामदायक है:
  • आपकी दृश्यता काफी कम हो जाएगी, इसलिए आपको अपने स्वयं के प्रकाश स्रोत की आवश्यकता होगी ले लो (यदि आप किसी ऐसे मार्ग पर जा रहे हैं जो एक स्टार अवलोकन बिंदु की ओर जाता है) एक टॉर्च या गुणवत्ता फोकस ताकि आप जिस तरह से, जमीन को प्रकाश कर सकें, और आप पेड़ की जड़ों, चट्टानों आदि जैसे संभावित बाधाओं को देख सकें। । आप अपनी टॉर्चलाइट में लाल साल्टोफ़ेन डाल सकते हैं ताकि आपकी आँखें अंधेरे में इस्तेमाल हो सकें या फिर आप लाल लेडस वाले फ्लैशलाइट खरीद सकते हैं। इससे पहले कि आप जाने से पहले घर के अंदर धूप का चश्मा पहन कर इस प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं, इस प्रकार, आपकी आंखों से प्राप्त हुए प्रकाश की एक क्रमिक कमी है
  • उस जगह पर निर्भर करता है जहां आप हैं, आपको कीट से बचाने वाली क्रीम को ले जाने की आवश्यकता भी हो सकती है। याद रखें कि कुछ कीड़े, जैसे कि मच्छरों, रात में भोजन करते हैं, इस कारण आप रोगों के संक्रमित होने का अधिक जोखिम उठाते हैं यदि आप उन जगहों पर सितारों को देख रहे हैं जहां ये कीड़े पाए जाते हैं।
  • उस क्षेत्र को जानते हैं जहां आप तारों को देख रहे हैं रात आसमान की तलाश में झूठ बोलते समय आप थोड़े कमजोर होते हैं, अक्सर दिखते महंगे उपकरण के साथ, इसलिए सुनिश्चित करें कि क्षेत्र सुरक्षित है यदि आप अपने यार्ड या आपके घर में नहीं हैं, तो किसी के साथ तारों का पालन करना सर्वोत्तम है
  • यदि आप उन स्थानों पर जाते हैं जहां आप सामान्य रूप से नहीं जाते हैं, तो नक्शा लें (साथ-साथ भ्रमण मार्गों के मैनुअल, दूसरों के बीच)। यदि आप दूरदराज के क्षेत्रों में जा रहे हैं तो एक मार्गदर्शिका काफी उपयोगी हो सकती है
  • किसी को बताओ कि आप क्या करने जा रहे हैं और क्या भाग्य है अगर आप घर से सितारों को दूर करने जा रहे हैं। अपनी रिटर्न के लिए अनुमानित समय प्रदान करें और अपना सेल फ़ोन लें इस तरह, वे आप पर नजर रख सकते हैं और बाहर निकल सकते हैं और यदि आप सही समय पर नहीं पहुंच पाते हैं तो आप को ढूंढ सकते हैं। यदि आप एक नाबालिग हैं, तो हमेशा अपने माता-पिता को या किसी जिम्मेदार व्यक्ति को सूचित करें कि आप क्या करने जा रहे हैं।
  • यदि आप किसी सड़क या पार्किंग स्थल के पास सितारों को देखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत दूर हैं और आप काफी दिखाई दे रहे हैं ताकि आप लापरवाह चालक द्वारा भाग न जाए। आपकी कार को यातायात से बहुत दूर होना चाहिए, लेकिन यह उस जगह के बीच स्थित होना चाहिए जहां आप हैं और पता जहां खतरे आए।
  • Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    छवि का शीर्षक Stargaze Comfortably चरण 6



    6
    अपने आराम को ध्यान में रखें आप आकाश की नज़र रखने के लिए अपनी आँखें उठा सकते हैं, लेकिन यदि आप इसे लंबे समय तक कर देते हैं, तो आपकी गर्दन आपको उत्साह से घृणा करेंगे। सबसे अच्छा तरीका है कि झूठ बोलना और आकाश को अपने सामने प्रकट करना है- आप भी बैठकर देख सकते हैं अधिक आरामदायक अनुभव के लिए, निम्नलिखित सुझावों का प्रयास करें:
  • एक तह कुर्सी या एक झुकाव लें यदि आप दूरबीन या आपके पैरों का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपनी बाहों पर दबाव डालेगा क्योंकि आप खड़े नहीं होंगे। आप आराम और अधिक आश्रय प्राप्त करने के लिए कुर्सी के ऊपर एक नींद की थैली डाल सकते हैं।
  • यदि आप घास पर बैठना या झूठ करना चाहते हैं, तो मैदान से ठंडा रखने के लिए एक मेज़पोश लगाओ। मेज़पोश के ऊपर एक चटाई या कंबल डाल दिया। आप गर्म रखने के लिए एक कुशन भी बैठ सकते हैं और शायद एक कंबल
  • यदि आप बैठने जा रहे हैं, तो आपके पैरों को बढ़ाया जाना चाहिए। तो नसों में रक्त प्रवाह कर सकते हैं, क्योंकि अन्यथा आपके पैर सुन्न हो जाएंगे।
  • जब आप पोर्टेबल हीटर का उपयोग करते हैं, तो आप बाहर रहने का इरादा रखते हुए, आप अपने अनुभव को बहुत ज्यादा पसंद कर सकते हैं। हालांकि, आपको इसे दूरबीन से दूर रखना चाहिए, क्योंकि चमक और गर्म हवा जो कि इससे आता है (और दूरबीन के अंदर, अगर यह भी गरम हो जाता है) दृष्टि को विकृत कर सकते हैं
  • आपको अपने सभी उपकरणों को ले जाने में सक्षम होना चाहिए - एक अच्छा बैकपैक प्राप्त करें ताकि आप उन सभी वस्तुओं से अभिभूत न हों जिन्हें आप लेना चाहते हैं।
  • यदि आप एक दूरबीन का उपयोग नहीं करते हैं, तो एक खुली कन्वर्टिबल की खाली सीट में बैठना सही है (कार निलंबन है, इसलिए बहुत अधिक आंदोलन हो सकता है) कार बंद करें और अपने आप को एक कंबल में लपेटें
  • छवि का शीर्षक Stargaze Comfortably चरण 7
    7

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    Video: 26 November 2018 Rashifal,Aaj KaRashifal,आज का राशिफल,आज की भाग्यशाली राशियाँ,26 नवम्बर 2018 राशिफल

    स्ट्रैजेजिंग के लिए सही उपकरण लें कुछ ऑब्जेक्ट्स आपको अपने अनुभव का आनंद लेते हैं, खासकर यदि आप एक नज़र में देख सकते हैं, तो आप अधिक सितारों को देखना चाहते हैं।
  • दूरबीन या टेलीस्कोप की सहायता से आकाश को विस्तार से देखें। आप जो खरीदना चाहते हैं, उस प्रकार के सामान के प्रकार पर व्यापक शोध करें। सबसे पहले आप एक दोस्त के दूरबीन या दूरबीन को उधार ले सकते हैं, यह जानने के लिए कि आप कौन पसंद करते हैं और जो आप नहीं करते हैं
  • एक कम्पास लाओ ताकि आप रात के आकाश में वस्तुओं का पता लगा सकें, जिसमें संदर्भ सितारों को भी शामिल किया जा सकता है जिसके माध्यम से दूरबीन खुद को उन्मुख करना शुरू कर सकते हैं। या, इससे भी बेहतर, यह आकाश के एक स्वचालित नक्शा का उपयोग करता है, जैसे "Google Sky Map"" स्मार्टफ़ोन के लिए: अभिविन्यास और जीपीएस सेंसर स्वतः उस पते के लिए मानचित्र का चयन करेंगे जहां सेलफोन इंगित कर रहा है।
  • एक तस्वीर या सितारों के नक्शे पर्यवेक्षकों के लिए एक अच्छा विकल्प है। एक टुकड़े टुकड़े करने की कोशिश करें और जो अंधेरे में चमकता है, क्योंकि इसे पढ़ने और प्रबंधित करना आसान होगा।
  • यदि आप चाहें, तो खगोल फोटोग्राफी के लिए उपयुक्त कैमरा लें। इस कलाकृति की मदद से, यह चाँद या स्टार ट्रेल्स की तस्वीरों के लिए अपेक्षाकृत आसान है।
  • छवि का शीर्षक स्टेर्जेज़ आराम से चरण 8
    8
    पेय और जलपान तैयार करें संक्षेप में, आराम से एक अच्छा आहार निकलता है, इसके अलावा, कोको, चाय या कॉफी जैसे हॉट ड्रिंक या किसी अन्य गर्म पेय को आप अपने बैकपैक के लिए एक आदर्श जोड़ सकते हैं इसमें सड़क पर कुछ भी खाना है, जैसे कि ऊर्जा सलाखों या अनाज, कुकीज़ या होमके केक और शायद कुछ पागल या चॉकलेट। पागल का एक कॉकटेल भी एक अच्छा विकल्प है, लेकिन आप बहुत कुछ नहीं खाना चाहिए क्योंकि आप भ्रमण नहीं कर रहे हैं
  • यदि यह रोमांटिक रात होने वाला है, तो शैंपेन और ट्रफल्स लाओ। लेकिन अधिक से अधिक नहीं, जब तक कि कोई अन्य व्यक्ति गाड़ी चला रहा हो।
  • स्टेरगाज़ आराम से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अपनी आंखों को कुछ समय के लिए उन्हें इस्तेमाल करने के लिए दे दो। जिस स्थान पर आपने सितारों का निरीक्षण किया उसके लिए उन्हें प्रकाश (या प्रकाश की कमी) के लिए उपयोग करने के लिए पांच से तीस मिनट की आवश्यकता होती है चुने हुए जगह में सब कुछ व्यवस्थित करें और कुछ मिनटों के लिए आराम करो, उम्मीद है, इस अवधि के बाद, आपकी आंखों को सितारों का पालन करने के लिए तैयार होना चाहिए। वैसे भी, यह शुरू होता है, क्योंकि आपकी आँखें अधिक इस्तेमाल करती हैं, अन्य सितारे दिखाई देंगे अपने स्टार अवलोकन का आनंद लें एमेच्योर खगोलविदों के पास पेशेवर खगोलविदों के समान संभावनाएं हैं, यदि अधिक नहीं, तो उनके पास उपलब्ध समय और समर्पण के कारण आश्चर्यजनक ब्रह्मांडीय निष्कर्ष बनाने के लिए
  • यदि आपको मुश्किल से दिखाई देने वाले सितारों को ढूंढना मुश्किल लगता है, तो कोशिश करें "परिधीय दृष्टि"। बस आप क्या देखने की कोशिश के पक्ष में अपनी टकटकी बारी। आपका परिधीय दृष्टि प्रकाश और अंधेरे के प्रति अधिक संवेदनशील होता है, जिससे वस्तुओं को बमुश्किल दिखाई देता है जब बाकी आकाश अंधेरा होता है।
  • अपने सभी टिप्पणियों के नोट लेने पर विचार करें, ताकि आप तुलना कर सकते हैं, विसंगतियों और समय के साथ, एक रिकॉर्ड बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अधिक आराम के लिए, एक तकिया या तकिया को झुकाओ।
    • तारों के अवलोकन के लिए वर्ष के महत्वपूर्ण क्षणों को ध्यान में रखें। उल्का, जो कि जुलाई के अंत में होते हैं, के रूप में जाना जाता उल्का वर्षा, एक अच्छा उदाहरण है।
    • यदि आप शिविर में सितारों को देखने की बेहतर संभावनाएं होंगी, क्योंकि आप प्रकाश और सभ्यता से बहुत दूर होंगे, आपके पास आरामदायक मैट और सोने की थैलियां हैं और यह संभावना है कि आपके पास पहले से ही ठंड के लिए कपड़े हैं। आपको बस रात में जानवरों और कीड़ों के साथ सावधान रहना होगा। आप सितारों को एक आरामदायक आग की रोशनी में देख सकते हैं
    • संगीत को आराम करो और स्टार संरचनाओं को खोजने का प्रयास करें।
    • रात के तापमान को समायोजित करने के लिए दूरबीन और दूरबीन जैसे उपकरणों की अनुमति दें, अन्यथा आप को धुंधला दृष्टि दिखाई देगी।
    • रात आसमान में आपको क्या देखना है, इसके बारे में जानकारी के लिए स्टार सफ़ाई वेबसाइट देखें आपके द्वारा छोड़ने से पहले जो प्रयास किया जाएगा वह आपको अधिक से अधिक समझने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा कि आपको क्या देखना चाहिए, साथ ही यह आपके अवलोकन गतिविधि के लिए फोकस क्षेत्र को सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा, इन वेब पेज आपको उस घटना को समझने में मदद करेंगे जो आपको पता चल जाएगा।
    • आप एक तम्बू ले सकते हैं सितारों को सामान्य रूप से देखते रहें और यदि मौसम का अचानक परिवर्तन होता है (जैसा कि बारिश शुरू होता है) आपको अपने तम्बू में सब कुछ होगा

    चेतावनी

    • यदि आप सीधे जमीन पर बैठने का फैसला करते हैं, तो लंबे समय तक घास पर न रहें, क्योंकि नमी आपको चोट पहुंचा सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पर्याप्त कपड़े
    • तारों के अवलोकन के लिए उपकरण
    • पेय और जलपान
    • बैठने और लेटने के लिए आरामदायक वस्तुओं
    • स्टार मानचित्र या नक्षत्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com