ekterya.com

पॉलीस्टायर्न फोम को कैसे छूना

स्टायरोफोम नरम और हल्के पदार्थ है, जो कि इसके उपयोग के लिए एक इन्सुलेटर और उत्पाद पैकेजिंग के रूप में जानते हैं। यह शिल्प परियोजनाओं में इस्तेमाल होने वाली एक आम सामग्री है और जो मनोरंजन के रूप में बने होते हैं आप स्कूल या सिर्फ सरल मनोरंजन के लिए एक परियोजना क्या करना चाहते हैं, जानते हैं कि कैसे ठीक से सतहों (अन्य इस सामग्री से बने भागों सहित) की एक किस्म के स्टायरोफोम गोंद मजबूत और लचीला परियोजनाएं बनाने के लिए सक्षम हो सकता है (या कम से कम करने के लिए अधिक प्रतिरोधी संभव तथ्य यह है कि यह polystyrene फोम है पर विचार) आरंभ करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें!

चरणों

भाग 1
पॉलीस्टाइन फोम के लिए ग्लूज़ की तालिका

जबकि स्टायरोफोम के साथ बुनियादी परियोजनाओं के लिए सफेद गोंद अच्छी तरह से काम करता है, फिर भी कई अन्य विशिष्ट ग्लेज़ हैं जो आपको एक मजबूत बंधन दे सकते हैं। शिल्प परियोजनाओं में प्रयुक्त विभिन्न प्रकार की सतहों में पॉलीस्टाइन फोम को चिपकाने के लिए सबसे अच्छा गोंद सबसे अच्छा है यह जानने के लिए नीचे इस साधारण तालिका से परामर्श करें।

आम सतहों के लिए सबसे अच्छा प्रकार गोंद
कागज़कपड़ालकड़ीधातुकांचस्टायरोफोम
बहुउद्देशीय चिपकने वाला, एयरोसोल चिपकने वाला, गर्म गोंदबहुउद्देशीय चिपकने वाला, एयरोसोल चिपकने वाला, गर्म गोंदPolyurethane चिपकने वाले, गर्म गोंद, संपर्क सीमेंटधातु के लिए एपॉक्सी, एपॉक्सी पोटीनी, गर्म गोंदएपॉक्सी, बहुउद्देशीय चिपकने वाला, स्प्रे चिपकने वालाबहुउद्देशीय चिपकने वाला, एयरोसोल चिपकने वाला, संपर्क सीमेंट

भाग 2
सही प्रकार का गोंद चुनें

1
सरल परियोजनाओं के लिए सफेद गोंद का उपयोग करें कलात्मक, सरल या कलात्मक परियोजनाओं के लिए, पॉलिस्टररीन फोम को छड़ी का सबसे अच्छा तरीका एक पारंपरिक सफेद गोंद (स्कूलों में इस्तेमाल किया गया) का उपयोग करना है इस तरह के मूल गोंद विशेष रूप से विभिन्न प्रकार के उपयोगों के लिए काफी अच्छा काम करता है, खासकर पॉलिस्टरन फोम को निर्माण कागज, गत्ता और लकड़ी में चिपकाने के लिए। सामान्य तौर पर, यह सबसे किफायती और सुलभ विकल्प भी है, जो सरल परियोजनाओं के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है।
  • ध्यान दें कि हालांकि गोंद के इस प्रकार सस्ती और बहुमुखी है, के रूप में मजबूत या अधिक किराए वाली विशेष चिपकने के रूप में टिकाऊ नहीं हो सकता है, तो आप परियोजनाओं है कि स्टायरोफोम तनाव में डाल दिया जाता है के लिए उपयोग करने के लिए नहीं चाहते हो सकता है (जैसे पॉलीस्टायर्न फोम के बने ग्लाइडर्स में, आदि)।
  • 2
    पॉलीस्टाइन फोम के लिए गोंद का प्रयोग करें। मानो या न मानो, कुछ गोंद विशेष रूप से पॉलिस्टेयर्न फोम में इस्तेमाल होने के लिए विकसित होते हैं। यह गोंद आमतौर पर काफी सस्ती है, लेकिन पारंपरिक सफेद गोंद की तुलना में यह मुश्किल भी हो सकता है आम तौर पर पॉलीस्टायर्न फोम गोंद कई होमवर्क और शिल्प भंडार में बेचा जाता है।
  • यदि आप पॉलीस्टायर्न फोम गोंद खरीदने की सोच रहे हैं तो ऐसा करने से पहले ब्रांड की जांच करें। इनमें से कुछ ग्लूज़ केवल पॉलिस्टीन फोम में उपयोग के लिए डिज़ाइन किए जा सकते हैं, जबकि अन्य अन्य सतहों के संबंध में फोम के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
  • 3
    स्प्रे चिपकने वाला का प्रयोग करें अधिकांश एरोसोल चिपकने वाले (आमतौर पर हार्डवेयर स्टोर पर $ 10 या उससे कम प्रति स्टोर पर उपलब्ध हैं) पॉलिस्टीरिन फोम को छड़ी करने के लिए एक त्वरित और सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, चूंकि ये एयरोसोल ग्लूज़ आम तौर पर कई प्रयोजनों के लिए होते हैं, वे आम तौर पर विभिन्न प्रकार के सतहों के लिए बांड करते हैं। उदाहरण के लिए, एक कम कीमत वाला बहुउद्देशीय चिपकने वाला संकेत धातु, प्लास्टिक, कागज, गत्ता और लकड़ी के लिए फोम सामग्री के संबंध में सक्षम होने के संकेत के रूप में होता है।
  • 4

    Video: प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फार्म 2017! पूर्ण प्रक्रिया! आवेदन कैसे करें?

    यह कम तापमान पर थर्मोफेसिबल पिस्तौल का उपयोग करता है। थर्मोफेसबल बंदूकें का उपयोग कई सतहों, जैसे पेपर, गत्ता, लकड़ी आदि के लिए पॉलीस्टायर्न फोम को छड़ी करने के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि, जब यह एक स्टायरोफोम गर्म पिघल बंदूक का उपयोग करने के लिए आता है, यह ठंडा है, बेहतर है सुपर गर्म गोंद जला या स्टायरोफोम पिघल कर सकते हैं, हानिकारक गैसों को रिहा कर सकते हैं।
  • हालांकि गैसों स्टायरोफोम के जलने से उत्पन्न होने वाली तुरंत नुकसान पहुँचाने की संभावना नहीं है, यह कुछ आप हल्के से व्यवहार करना चाहिए क्योंकि वे जहरीले रसायनों की एक किस्म शामिल हो सकता है नहीं है। इनमें स्टाइरेन और बेंजीन, संभावित कैसिनोगेंस (एजेंट जो कैंसर का कारण बनता है) शामिल हैं
  • 5
    विशिष्ट सामग्री के लिए गोंद का उपयोग न करें गोंद स्टायरोफोम के संबंध में, आम तौर पर आप चिपकने कि विशेष रूप से के अलावा स्टायरोफोम (पी। उदाहरण के लिए। लकड़ी गोंद, कपड़े गोंद, चिपकने वाले और epoxy परियोजनाओं के लिए इस्तेमाल कुछ सामग्री में संचालित करने के लिए तैयार कर रहे हैं से बचना चाहते हैं निर्माण, आदि) इन गोंद के कुछ स्टायरोफोम के साथ अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, कई सफेद गोंद और चिपकने वाले कम कीमत की तुलना में बेहतर काम नहीं कर सकता, उन्हें पैसे की बर्बादी कर रही है। इसके अलावा, कुछ विशेष रूप से चयनित गोंद भी पॉलीस्टाइन फोम और अन्य प्लास्टिक को भंग कर सकते हैं (नीचे देखें)।
  • 6
    एक गोंद का उपयोग न करें जिसमें एक प्लास्टिक विलायक होता है चूंकि यह काफी हल्का और कमजोर है, यह भूलना आसान है कि पॉलीस्टाइन फोम एक प्लास्टिक उत्पाद है असल में, यह एक "फ्योमेड" प्लास्टिक है, जो कि एक प्लास्टिक है जिसे हवा के साथ मिश्रित किया गया है, जिससे यह हल्का होता है। चूंकि पॉलीस्टायर्न फोम प्लास्टिक से बना है, इसलिए प्लास्टिक की विलायक युक्त ग्लुज का उपयोग करने से बचें। यदि आप एक का उपयोग करते हैं, तो आप फोम को नष्ट कर सकते हैं, तरल बनाने और आपकी परियोजना को बर्बाद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, रबड़ सीमेंट, एक काफी मजबूत और लचीला चिपकने वाला, अक्सर शराब और एसीटोन होता है उत्तरार्द्ध नेल पॉलिश रिमॉवर्स में सक्रिय घटक है और कई प्रकार के प्लास्टिक को भंग कर सकता है, जिससे यह पॉलीस्टायर्न फोम को छड़ी करने के लिए खराब विकल्प बन सकता है। हालांकि, कुछ रबड़ सीमेंट्स में इस घटक को शामिल नहीं किया जा सकता है, पॉलिस्टाइन फोम में उपयोग के लिए उपयुक्त हो सकता है।



  • भाग 3
    गोंद लागू करें

    1
    साफ और चिपकने के लिए सतहों को तैयार करें। एक बार जब आपके पास सही गोंद होता है, तो पॉलीस्टायर्न फोम के साथ काम करने में काफी आसान होगा - आम तौर पर आपको जो करना है वह गोंद पर लागू होता है, दोनों सतहों में शामिल हो जाता है और उनके लिए सूखी हो जाती है। हालांकि, उन्हें चकमा देने से पहले, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि स्वच्छ और सूखे कपड़े से गंदगी और मलबे को हटाने के लिए दोनों सतहों को साफ किया जाए। गंदे या धूल सतह पर चमक लगाने से गोंद की प्रभावशीलता में हस्तक्षेप हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कमजोर बंधन होता है।
    • आप (जैसे सतह पर कई खामियों के साथ किसी न किसी लकड़ी का एक टुकड़ा के रूप में) एक बहुत ही किसी न किसी सतह हिट करने के लिए जा रहे हैं, गोंद की प्रभावशीलता कम किया जा सकता। इस मामले में, आप इसे सहज बनाने के लिए सतह रेत कर सकते हैं और नियमित रूप से 200 अनाज या उससे अधिक की sandpaper का उपयोग करता है।
  • 2
    गोंद लागू करें जब आप शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो पॉलिस्टीन फोम की सतह पर गोंद लागू करें। एक मजबूत बंधन प्राप्त करने के लिए, एक पतली, यहां तक ​​कि परत का उपयोग करें जो पूरे सतह को शामिल करते हैं। यदि आपको एक बहुत मजबूत संघ बनाने में दिलचस्पी नहीं है, तो आप बूंदों या गोंद की रेखाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप स्टायरोफोम के बहुत बड़े टुकड़े के साथ काम करने जा रहे हैं, तो आप गोंद को ट्रे में डालना और इसे ब्रश के साथ लगाने पर विचार कर सकते हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि गोंद मजबूती से और समान रूप से काम करता है, जो इसे कुछ हिस्सों में सूखने से रोक देगा, जबकि आप इसे दूसरों तक लागू कर रहे हैं।
  • 3
    पॉलीस्टाइन फोम में शामिल हों जब आप तैयार हों, तो दूसरी सतह पर स्टायरोफोम का टुकड़ा दबाएं। धीरे-धीरे सतहों को यह सुनिश्चित करने के लिए दबाएं कि सभी गोंद उनके साथ संपर्क में आते हैं। चिपकने वाला के प्रकार और गोंद की राशि केवल आप पर निर्भर करता है, आम तौर पर आप कम से कम एक मिनट जिसके दौरान आप सतह स्टायरोफोम स्लाइड कर सकते हैं, तो कुछ मामूली समायोजन आप की जरूरत बनाने के लिए इस समय का उपयोग कर सकते है।
  • एक बेहतर बंधन के लिए, आप स्टायरोफोम जहां यह अन्य सतह से मिलता है के किनारों पर एक छोटे से गोंद लागू करने की आवश्यकता हो सकती है। अधिक उपयोग करने की तुलना में आप एक पंक्ति या सीम delgada- सुखाने प्रक्रिया को लंबा खींच कर बनाने की जरूरत नहीं है।
  • 4

    Video: कैसे सीसीसी ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए / सीसीसी का फॉर्म कैसे भरे!

    इसे सूखा करने का समय दें तब, आपको बस इंतजार करना है! प्रोजेक्ट के आकार के आधार पर, आप उपयोग किए गए गोंद और प्रकार की मात्रा, सूखने का समय कुछ मिनटों से कई घंटे तक भिन्न हो सकता है। जब यह सूख जाता है, तो इस प्रोजेक्ट को न चलें या फिर आपको गोंद को फिर से लागू करना और एक बार सुखाने की प्रक्रिया शुरू करना पड़ सकता है। यदि आवश्यक हो, तो भारी वस्तुएं (जैसे कि किताबें, बक्से, आदि) का प्रयोग करें ताकि आपकी परियोजना को उचित स्थान पर रखने में सहायता मिल सके,
  • 5
    पॉलीस्टायर्न फोम के अपेक्षाकृत कम प्रतिरोध के साथ सावधान रहें। इस अनुच्छेद में वर्णित अधिकांश बंधन विधियां कुछ हद तक मजबूत हैं और गोंद सूखने के बाद सामान्य परिस्थितियों में विफल नहीं होना चाहिए। लेकिन पॉलिस्टाइन फोम के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता, जो एक असाधारण कमज़ोर और नाजुक पदार्थ है। भूल स्टायरोफोम ध्यान में हेरफेर करने के बाद भी यह completo- चिप या दरार सूखे गया है न आसान दीवारों, दरवाजा फ्रेम या अन्य बाधाओं, चाहे संलग्न है या नहीं पर स्टायरोफोम के साथ बनाया परियोजनाओं है।
  • युक्तियाँ

    • यदि स्टायरोफोम का एक टुकड़ा उस सामग्री से आता है जिसमें से आप इसे पहले मार चुके हैं, तो उसे त्याग दें और खरोंच से शुरू करें जब पॉलीस्टायर्न फोम गोंद की एक नई परत पहले से सूख गई पिछली परत से जुड़ी होती है, तो सामग्री पूरी तरह से बंधन के लिए संभव नहीं होगा। इससे गोंद, पॉलीस्टायर्न फोम और उस उत्पाद के बीच एक कमजोर बंधन होता है जिसके लिए यह जुड़ा हुआ है।
    • यदि आप स्टायरोफोम के दोनों टुकड़ों में शामिल होने पर गोंद सामान्य से अधिक समय लेते हैं, तो आपको इसे दाग़ों की चपेट में डालने के लिए उत्पाद में रखने पर विचार करना पड़ सकता है आप सुखाने की प्रक्रिया को गति देने के लिए ठंड मोड में एक ड्रायर का उपयोग भी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • स्टायरोफोम चिपके जाने के लिए कभी भी गर्म पिघल बंदूक का उपयोग न करें चूंकि पॉलीस्टाइन प्लास्टिक से बने होते हैं, इसलिए गर्म पिघल बंदूक यह पिघल कर सकती है, आपके डिज़ाइन को नुकसान पहुंचा सकती है। केवल गर्म पिघल बंदूकें उन सामग्री में शामिल होने के लिए इस्तेमाल की जानी चाहिए जो गर्मी को प्रभावित नहीं करती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: scholarships.gov.in पर स्कॉलरशिप का फॉर्म कैसे भरे? | हिन्दी में छात्रवृत्ति फार्म ऑनलाइन

    • स्टायरोफोम
    • पॉलीस्टाइन फोम के लिए गोंद
    • ब्रश
    • ट्रे
    • दंर्तखोदनी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com