ekterya.com

किसी को बर्फ के कानून को कैसे लागू किया जाए

बर्फ का नियम संचार की शक्ति का एक रूप है जिसे लाभकारी रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है या किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचा सकता है। जब आप किसी से प्रतिक्रिया न करने का निर्णय लेते हैं, तो आप बताते हैं कि आपके पास कुल नियंत्रण नहीं है और कोई भी आपको अपने आप से अधिक नहीं भेज सकता है। हालाँकि आप किसी स्थिति की तीव्रता को कम करने के लिए बर्फ के कानून का उपयोग कर सकते हैं, आप इसे अन्य लोगों को हेरफेर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं या उन्हें बेवजह महसूस कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे रचनात्मक तरीके से उपयोग करें और यह बाद में संचार को प्रोत्साहित करता है।

चरणों

भाग 1
बर्फ के कानून को लागू करें

किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दी स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
ध्यान रखें कि कुछ भी नहीं कहना ठीक है। कुछ स्थितियों में, शब्द आवश्यक नहीं हैं और मूल्यवान नहीं हैं। सबसे ऊपर, यदि आप ऐसा कुछ कहते हैं जो शायद उपयोगी न हो या स्थिति को खराब कर दें, तो अपने शब्दों को बचाएं। आप चुप रहकर बस किसी व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुँचा सकते हैं।
  • बर्फ की व्यवस्था के लिए उपयोगी हो सकता है जब आप कहते हैं चाहिए आप बाद में समस्या बोर्ड होगा, खासकर यदि यह कुछ है कि तुम्हें चोट लगी या नाराज कर दिया है। बर्फ कानून एक अस्थायी रणनीति है जो लंबे समय तक नहीं होनी चाहिए।
  • अगर कोई बात नहीं करने का निर्णय लेता है, तो किसी को भी आपको बात करने में डरा नहीं। हालांकि, यह उल्लेख करना उपयोगी हो सकता है कि आपने चुप रहने का फैसला किया है। कहते हैं: "इस समय मेरी भावनाओं को नियंत्रित करने में मुझे कठिनाइयां हैं, इसलिए मैंने चुप रहने का फैसला किया है। हम इसके बारे में बाद में बात करने जा रहे हैं, जब हम दोनों अधिक आराम से हो"।
  • कभी-कभी, रिश्ते में बर्फ के कानून का उपयोग करना एक अच्छा विचार नहीं है। यदि आप किसी को सज़ा देने के लिए बर्फ के कानून का उपयोग करते हैं या अपने व्यवहार में हेरफेर करते हैं, तो लंबे समय में, यह लंबे समय तक है और समस्या हल नहीं होती है।
  • किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दें दो शीर्षक वाला इमेज

    Video: अमेरिकी वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले जान लें ये 5 बातें

    2
    व्यक्ति से बात न करें बर्फ के कानून की मुख्य विशेषता व्यक्ति से बात नहीं करना है। असल में, आप कुछ भी नहीं कहते हैं, भले ही वह व्यक्ति आपके साथ वार्तालाप शुरू करने की कोशिश करता हो। आपने किसी भी टिप्पणी, चर्चा या आरोप पर सक्रिय रूप से जवाब नहीं दिया है।
  • यदि वह व्यक्ति अभी भी आपके साथ बातचीत करने की कोशिश कर रहा है, तो बस उन्हें बताएं कि आप इस समय बातचीत नहीं करना चाहते हैं। उसे बताओ: "मैं उस समय इस बारे में बात नहीं करना चाहता" या "मुझे रचनात्मक तरीके से बोलने के लिए सही भावनात्मक स्थान पर नहीं लगता। चलो बाद में बात करते हैं"।
  • ध्यान रखें कि चुप्पी दूसरे व्यक्ति को परेशान कर सकते हैं और यह आपकी मौन का विरोध करने के लिए उत्तर मांगने या अपने कार्यों को बढ़ाने के लिए शुरू हो सकता है।
  • किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने कॉल और संदेशों को अनदेखा करें बर्फ कानून को लागू करने का दूसरा तरीका अन्य प्रकार के संचारों को अनदेखा करना है, जैसे कॉल, ईमेल, संदेश और पाठ संदेश जब किसी को बर्फ के कानून को लागू करते हैं, तो यह संचार के इन रूपों को भी अनदेखा करना उपयोगी हो सकता है।
  • हम दोहराते हैं: आप अपनी चुप्पी के व्यक्ति को चेतावनी दे सकते हैं उसे बताओ: "यह बात करने के लिए एक अच्छा समय नहीं है आइए भविष्य में इसे फिर से शुरू करें"।
  • किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दी स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने विचारों को अनदेखा करें यह रणनीति जनता में बेहतर काम करती है व्यक्ति बात कर सकता है और कुछ कह सकता है, लेकिन आपको जो कुछ भी कर रहे हैं उसे पहचानने के साथ जारी रखना चाहिए कि वह व्यक्ति आपका ध्यान चाहता है
  • वास्तव में, आपको गैर-मौखिक रूप से भी जवाब नहीं देना चाहिए व्यक्ति को बात करने के लिए किसी भी आंदोलन को मत बनना, उदाहरण के लिए, शरीर या चेहरे को बदलना यदि आप करते हैं, तो यह आपको कुछ संकेत देगा।
  • यदि वह व्यक्ति अभी भी बात कर रहा है, तो आप उन्हें बाद में बोलने के लिए कह सकते हैं, जब वे दोनों शांत हो गए हैं उदाहरण के लिए, यदि किसी बैठक में कोई एक ही विषय को लाने की कोशिश करता है, तो आप कह सकते हैं: "उस जानकारी के लिए धन्यवाद, लेकिन यह सही समय नहीं है क्या हम इसके बारे में बाद में बात कर सकते हैं?"।
  • किसी को दी साइलेंट ट्रिटमेंट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    व्यक्ति की यात्रा से बचें अगर आप किसी से बात करने से बचने का प्रयास करते हैं, तो उन जगहों से बचने की कोशिश करें जहां आप जानते हैं कि वे होंगे। उस जगह पर जाने के लिए दूसरी सड़क या एक अलग समय चुनें, जहां आप जानते हैं कि यह होगा। यह आपके लिए आवश्यक दूरी बनाने का एक तरीका है, जब आप अपनी भावनाओं का विश्लेषण करते हैं और व्यक्ति से दूर हो जाते हैं।
  • यदि आप उस व्यक्ति के साथ काम करते हैं, तो उसके साथ दोपहर के भोजन से बचें। अगर आप एक सहपाठी हैं, तो उससे दूर दूर रहें। अगर आप एक परिवार के सदस्य हैं, तो आपको कुछ गतिविधियों की योजना बनाएं, यदि आपको लगता है कि आप एक ही समय में घर पर रह सकते हैं।
  • किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दी 6 शीर्षक वाला इमेज
    6
    भावनाओं को छोड़ दें यदि आप क्रोध या उदासी दिखते हैं, तो अन्य व्यक्ति इसे एक उत्तर के रूप में ले सकता है। बेशक, कुछ स्थितियों में, किसी भी भावना को दिखाने के लिए मुश्किल नहीं है, लेकिन अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो सवाल पर व्यक्ति आपको हमला करने के लिए बहुत कम उपाय करेगा अपनी प्रतिक्रियाओं और भावनाओं को जितना आप कर सकते हैं, उतनी ही देखें।
  • अपने चेहरे की प्रतिक्रियाएं और आँख से संपर्क करें। चेहरे पर कई भावनाएं स्पष्ट होती हैं, इसलिए यथासंभव कम प्रतिक्रिया करने का प्रयास करें।
  • भाग 2
    बर्फ के कानून का उपयोग उत्पादक रूप से करें

    किसी को दी साइलेंट ट्रिटमेंट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    संघर्षों से बचें। बर्फ कानून के प्रयोजनों में से कुछ, कम से कम कुछ लोगों के लिए, टकराव से पूरी तरह से बचने के लिए है। यही है, जब भी संघर्ष आता है, इसके बारे में बात करने से मना कर दिया। यद्यपि इससे निपटने का कोई उपयोगी तरीका नहीं है सभी संघर्ष, आप बर्फ के कानून का उपयोग कर कुछ स्थितियों को संभालना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप सार्वजनिक हैं और बहस शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं: "यह इस चर्चा के लिए समय या स्थान नहीं है। मैं इस मुद्दे के बारे में बात करना जारी रखने से इंकार कर रहा हूं जब तक कि हम इसका बेहतर सामना कर सकें"।
  • किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दी स्टेप 8
    2
    नखरे का सामना न करें चाहे वह एक बच्चे को या एक वयस्क है के बावजूद, कभी नहीं उपयोगी चेहरा एक गुस्से का आवेश है। नखरे ध्यान आकर्षित करने के लिए या एक स्थिति में हेरफेर और एक निश्चित तरीके से होने के लिए काम करते हैं। बजाय अत्यधिक व्यवहार पर ले, यह व्यक्ति की अनदेखी करने और उनके व्यवहार आप के लिए एक भावनात्मक हुक बनने के लिए अनुमति नहीं देते बेहतर है।
  • अपने माता पिता के बारे में कुछ उन्माद पाने के लिए खतरा है आप भविष्य में क्या कर सकते हैं या अपने साथी अगर आप जाना एक कठोर व्यवहार के लिए खतरा है, तो शांति से स्थिति की अपनी छुट्टी ले लो।
  • किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दें, शीर्षक वाला इमेज
    3
    किसी को चोट पहुँचाने या अपमान करने से बचना आप शब्दों या किसी के कार्यों द्वारा उकसाया और जवाब देने के लिए उत्सुक लग रहा है लगता है, तो इसके बजाय बर्फ का कानून लागू करने के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है। सबसे ऊपर, यदि वह व्यक्ति आपको उत्तेजित करता है, तो बोलने से बचना
  • यदि वह आपको धक्का दे रहा है, तो आप कह सकते हैं: "मैं कुछ भी नहीं कर सकता जो मैं आपको चोट पहुँचा सकता है या नाराज़ कर सकता हूं और कुछ भी नहीं कहने के लिए बेहतर हूं"।
  • किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दी 10 शीर्षक वाली छवि



    4
    अपमानजनक टिप्पणियों के लिए बर्फ के कानून को लागू करें। यदि कोई आपको उत्तेजित करता है या नकारात्मक विचारों या विचारों के बिना नकारात्मक टिप्पणी करता है, तो जवाब देने में डर नहींें। जवाब नहीं देकर, आप अपनी शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं कि आप अपने आप को कुचल न दें और टिप्पणी को प्रभावित करने की अनुमति न दें। यदि कोई आप पर हमला करता है या आपको कम कर देता है, तो स्वयं का बचाव करने या मूर्खता के समान स्तर पर खुद को कम करने में कोई मतलब नहीं है।
  • टिप्पणियों की अनदेखी करना सबसे अच्छा है, उन्हें भावनात्मक रूप से प्रभावित न करें और आगे बढ़ें।
  • किसी को दी साइलेंट ट्रिटमेंट पायदान 11 शीर्षक वाला इमेज
    5

    Video: उत्तर कोरिया भारत से क्यों नहीं उलझता // North korea relation with india

    नकारात्मक भावनाओं को तेज करने से बचें तर्क उस बिंदु तक पहुंच सकते हैं जहां तर्कसंगतता खिड़की से बच जाती है और आपको पता है कि आप स्पष्ट कारण के लिए चिल्ला रहे हैं। यदि आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति उस बिंदु तक पहुंचता है जहां उन्हें तर्कसंगत तर्क नहीं सुना जा सकता है, तो आप कुछ भी नहीं कह सकते हैं जो अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दें। स्थिति को तेज करने के बजाय, एक कदम पीछे ले जाओ और कुछ भी मत कहो।
  • आप चीजों को समझाने की कोशिश कर सकते हैं या अपने कार्यों की रक्षा कर सकते हैं। कई बार यह कुछ नहीं कहना और आगे बढ़ना बेहतर है।
  • जब आप एक गहन चर्चा के बीच में होते हैं, तो दूसरे व्यक्ति की पूरी तरह से सुनने के लिए आपका ध्यान बदलना उपयोगी हो सकता है यह देखेंगे कि आप चौकस हैं, कि आप उसे सुनते हैं और शांत हो सकते हैं
  • अपनी भावनाओं को देखें और क्रोध से प्रेरित चीजों से बचें।
  • Video: एक हिट ने खराब कर दिया था इस एक्टर का दिमाग, बर्बाद किया करियर

    किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दी स्टेप 12
    6
    उससे पूछें कि क्या आप एक सांस ले सकते हैं यदि आप वाकई बहुत गुस्से में हैं या अपनी भावनाओं से निपट नहीं सकते, तो उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप पल के लिए दूर जाना चाहते हैं। इस तरह, आप इसे अनदेखा नहीं करेंगे, लेकिन आपके पास खुद को नियंत्रित करने का समय होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं वास्तव में आप के साथ इस स्थिति के बारे में बात करना चाहता हूँ। हालांकि, इस समय मेरी भावनाएँ बहुत तीव्र हैं क्या हम इस बारे में एक घंटे के भीतर बात कर सकते हैं जब मुझे शांत महसूस होता है?"।
  • किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दी 13 शीर्षक वाला इमेज
    7
    आपको शांत करने के लिए बर्फ के कानून का उपयोग करें हमारे लिए भावनाओं में पकड़े जाने के लिए यह आसान है जब हमें लगता है कि वे हमें कुछ का आरोप लगाते हैं या जब वे हमारे साथ गलत तरीके से व्यवहार करते हैं आपको तर्क के दौरान शांत हो सकता है बर्फ के कानून को लागू करने से आप को शांत करने, अपना मन साफ ​​कर सकते हैं और मन की अधिक तर्कसंगत अवस्था से सोचने लग सकते हैं।
  • भाग 3
    बर्फ के कानून को लागू करने के बाद बातचीत करें

    दी ग्रेन ऐज़लाइन साइमल ट्रीटमेंट स्टेप 14
    1
    समझे कि बर्फ का कानून संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप किसी के प्रेम के खिलाफ नियमित रूप से बर्फ के कानून का उपयोग करते हैं, तो आप रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वास्तव में, कई मनोवैज्ञानिक इसे दुरुपयोग का एक रूप मानते हैं, क्योंकि आप उस व्यक्ति के लिए जानबूझकर दूसरे व्यक्ति को जानबूझकर दंडित करते हैं।
    • बार-बार बदला लेने के एक रूप के रूप में बर्फ के कानून का उपयोग करना समस्याओं का समाधान करने का एक तरीका नहीं है और दूसरे व्यक्ति में असंतोष पैदा कर सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपके पास इस प्रकार के व्यवहार हैं, तो व्यक्ति से संपर्क करें और चुप्पी को तोड़ दें
  • गाना किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट चरण 15
    2
    समस्या पर ध्यान केंद्रित करें उस भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय समस्या के चारों ओर, समस्या पर ध्यान केंद्रित करें। जिस चीज ने आपको उकसाया है, उससे हटकर मत बनो, उसने कहा, लेकिन जो महत्वपूर्ण है, उसे जारी रखें। दोनों को यह पता लगाने की समस्या हल करने का प्रयास करना चाहिए कि वे आगे कैसे आगे बढ़ सकते हैं।
  • यदि आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं, तो उसे बताएं: "क्या हम इस समस्या के बारे में बात करने के लिए एक क्षण ले सकते हैं? मैं इसे हल करना चाहूंगा"।
  • यदि चर्चाएं विचलित होती हैं, तो आप एक पल ले सकते हैं, अपनी भावनाओं को कागज के एक टुकड़े पर लिख सकते हैं और फिर कागजात का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इस तरह, आप अपनी भावनाओं को बिना रुकावट और बिना विचलन के व्यक्त कर सकते हैं।
  • दीजिए एज़ एन द साइलेंट ट्रीटमेंट स्टेप 16, शीर्षक वाला इमेज
    3
    व्यक्ति को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है बर्फ कानून को लागू करने के बजाय, उस व्यक्ति को बताएं कि उसने आपको अपना रास्ता कैसे बनाया। में बहस करने के लिए छड़ी "पहले व्यक्ति" का उपयोग करने के बजाय "दूसरा व्यक्ति", इस तरह से, आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि आप किस तरह महसूस करते हैं, इसे दोष देने के बजाय।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप असंतुष्ट महसूस करते हैं क्योंकि आपके पति देर से घर आए, तो आप कह सकते हैं: "जब आप समय पर घर नहीं आते हैं और कॉल नहीं करते हैं तो मुझे बहुत चिंतित है। मुझे आपकी सुरक्षा के लिए डर लग रहा है और मैं आपकी कंपनी को याद करता हूं"। यह कहने से बेहतर है: "आप समय पर घर कभी नहीं प्राप्त करते हैं और मैं इसे नफरत करता हूं"। पहला विकल्प चर्चा को उत्तेजित करता है दूसरा, इसे दोष दें
  • किसी को दी साइलेंट ट्रीटमेंट दी स्टेप 17 नाम वाली छवि
    4
    दोनों एक समझौते पर पहुंचने चाहिए एक बार दोनों ने अपनी शिकायत व्यक्त की है, तो उन्हें समाधान खोजने के लिए विचारों के साथ आने के लिए कुछ समय देना चाहिए। बेशक, इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्हें एक समझौते पर आना होगा, जिसके बदले में इसका मतलब है कि दोनों को थोड़ी सी उपज देना होगा।
  • एक समझौते पर पहुंचने के लिए, आपको सबसे पहले मुख्य चिंताओं को देखना चाहिए। फिर, जरूरतों को पूरा करने के तरीके का प्रस्ताव करें और दोनों फायदे हैं
  • दी आइ द आइज़ दी साइलेंट ट्रीटमेंट स्टेप 18
    5
    जितना तुम बोलोगे उतना सुनो वास्तव में संवाद करने के लिए, आपको उस व्यक्ति की बात सुनने के लिए समय लेना चाहिए और साथ ही साथ महसूस होता है। यदि आप एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आप करना चाहते हैं, तो इसे अनदेखा कर देना है, शायद यह एक संकेत है कि आपको गंभीर बातचीत होनी चाहिए। उसे क्या कहना है, आप उसे दिखाएंगे कि आप प्रतिबद्ध, रुचि और सम्मानपूर्ण हैं।
  • सक्रिय रूप से उस व्यक्ति की बात सुनें जो सोचते हैं और सोचते हैं और दिखाते हैं कि आप कभी-कभार उन्होंने जो कहा है और संबंधित प्रश्नों का जिक्र करते हुए उन्हें संक्षेप में बताते हैं।
  • दी आइ द ऐन द साइलेंट ट्रीटमेंट स्टेप 1 9
    6
    डरो मत कहो "मुझे क्षमा करें"। हर कोई गलती करता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि जब आप किसी को चोट पहुँचाते हैं तो आप अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेते हैं अगर आपको गलत तरीके से एक स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो इसे स्वीकार करें आपके द्वारा किए गए किसी भी कार्रवाई के लिए माफी मांगने से डरो मत, जिससे कोई नुकसान पहुंचा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com