ekterya.com

सामाजिक रूप से व्यवहार करना सीखना

अच्छा सामाजिक व्यवहार या शिष्टाचार करने से, आपका जीवन अधिक मनोरंजक बना सकता है लोग अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करेंगे और आपके आस-पास रहने का आनंद लेंगे यदि आपके पास दूसरों के आसपास कार्य करने के सही तरीकों का कुछ बुनियादी ज्ञान है अच्छे सामाजिक व्यवहार सीखने के कुछ तरीके अपने दर्शकों को समझने, अच्छी शरीर की भाषा, अपने वार्तालाप कौशल को बेहतर बनाने और उचित रूप से पोशाक के लिए हैं।

चरणों

भाग 1
अपने दर्शकों को समझें

शीर्षक से छवि सामाजिक रूप से जानें, चरण 1
1
अपने आसपास के लोगों के बारे में सोचो एक "दर्शक" का मतलब जरूरी नहीं कि आप लोग (शाब्दिक रूप से) देख रहे लोगों के समूह का मतलब नहीं है - हालांकि, कई मायनों में, हमारी सामाजिक बातचीत एक प्रकार का प्रदर्शन हैं।
  • आप पाएंगे कि आप अपने करीबी रिश्तेदारों के आसपास अलग-अलग तरीके से काम करते हैं, जिस तरह से आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते लोगों के आसपास व्यवहार करते हैं। हो सकता है कि जब आपके बॉस के आस-पास हो, तो आप अपने सहकर्मियों के आसपास ही अलग तरीके से कार्य करें। या, शायद आप बड़ी उम्र के लोगों की तुलना में बच्चों के बीच अलग-अलग कार्य करते हैं इसके लिए कारणों पर विचार करें
  • अपने आस-पास के लोगों के प्रति संवेदनशील रहें ध्यान रखें कि आप कुछ कहने से पहले किसके साथ बात करते हैं। अस्पष्ट वाक्यांशों पर ध्यान दें जो कुछ लोग गलत व्याख्या कर सकते हैं।
  • जानें कि बिहेवे को सामाजिक रूप से कदम 2
    2
    देखें कि दूसरे लोग कैसे बातचीत करते हैं यह नए वातावरण में बहुत उपयोगी है, जैसे कि एक नई नौकरी या एक नया सामाजिक मंडल एक पल के इंतजार और अवलोकन के द्वारा, आप उचित तरीके का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं जिसमें लोग विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों में बातचीत करते हैं।
  • जानें कि बिहवे सामाजिक रूप से कदम 3 शीर्षक चित्र
    3
    नए और अलग-अलग लोगों और अनुभवों के लिए खुला रहें यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप युवा हैं या यदि आपने अभी तक अपने जीवन में कई अंतर नहीं देखा है। अज्ञात संस्कृतियों और विभिन्न कौशल स्तरों को स्वीकार करें।
  • सभी लोगों के लिए मैत्रीपूर्ण और सम्मानजनक रहें, चाहे आप कितने अलग-अलग हो। अगर वे पहले असहज महसूस करते हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप उनसे अलग हैं क्योंकि वे आपके लिए हैं पहला कदम उठाओ और विनम्र होना चाहिए। आप दुनिया के कई मतभेदों के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • डेल कार्नेगी (कैसे कैसे दोस्तों और प्रभाव लोगों को जीतने के लेखक) के शब्दों में, "बाहर पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश", अंदर की ओर नहीं।
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से चरण 4
    4
    ऐसे वाक्यांशों से बचें जो लोगों के कुछ समूहों के लिए सामान्य हैं। उदाहरण के लिए, सभी महिलाओं या पुरुषों को विभिन्न जातियों या यौन अभिविन्यास के सभी लोगों या आयु वर्ग के सभी लोगों के लिए सामान्यीकृत वाक्यांश,
  • रूढ़िवादी या नस्लवादी या सेक्सिस्ट टिप्पणियां बनाने, बहुत ही आक्रामक हो सकता है, भले ही आप किसी ऐसे समूह से बात करें, जिसमें उन लोगों को शामिल नहीं किया गया है जिनका आप उल्लेख करते हैं।
  • शीर्षक से छवि सामाजिक रूप से जानें, चरण 5
    5
    सामाजिक संकेत पढ़ें सामाजिक संकेतएं ऐसी चीजें हैं जो हम दूसरों से मिलती हैं जिन्हें सीधे नहीं बताया गया है
  • उदाहरण के लिए: आप एक परियोजना पर मेहनत से काम करते हैं और कोई व्यक्ति आपके साथ बात करने के लिए आता है आप उसे जल्दी से शुभकामनाएं देते हैं, लेकिन फिर आप काम करते रहेंगे यदि आप अपने साथ बातचीत शुरू करने का प्रयास करते रहें, तो आपने अपना सामाजिक संकेत नहीं पढ़ा है, जो कि आप उस वक्त बात करने के लिए व्यस्त हैं।
  • एक अन्य उदाहरण: आप पार्टी या बार में हैं एक व्यक्ति जो आपको नहीं जानता है वह आप के पास आता है और छेड़छाड़ शुरू करता है। आप अपने दोस्तों के साथ घूमते रहें और बात करते रहें। जो व्यक्ति संपर्क करता है, वह नहीं छोड़ता है और इसके बजाय बार बार आपकी ओर ध्यान देने की कोशिश करता है। इस व्यक्ति ने आपके सामाजिक संकेत को नहीं पढ़ा है, जो कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • सामाजिक संकेतों को पढ़ने का महत्व यह है कि यदि कोई व्यक्ति संकेत नहीं करता है, तो यह संकेत देने के लिए निराशाजनक हो सकता है। अक्सर, सामाजिक संकेतों को पढ़ना हम बच्चों के रूप में सीखते हैं।
  • सांस्कृतिक मतभेद कभी-कभी सामाजिक संकेतों को पढ़ने में हस्तक्षेप कर सकते हैं, क्योंकि कुछ शर्तों जैसे एस्पर्जर सिंड्रोम और अन्य ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार, या अवसाद भी।
  • जानें करने के लिए व्यवहार-सामाजिक रूप से कदम-6-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    जानें कि बिहेवे को सामाजिक रूप से कदम 6
    6
    शिष्टाचार के शब्दों का प्रयोग हर दिन करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसके आसपास हैं, "कृपया", "धन्यवाद" और "क्षमा याचना" जैसी मूलभूत शब्द बताते हैं कि जब आप उनसे बात करते हैं तो सभी को सम्मान मिलता है।
  • छवि को शीर्षक से सीखें सामाजिक रूप से चरण 7
    7
    विवेकपूर्ण और विनम्र रहें यदि आप निश्चित नहीं हैं कि किसी विशिष्ट स्थिति में क्या कहें, तो विनम्र तरीके से जितना संभव हो उतना कम से कम कहकर सर्वोत्तम हो। एक छोटी बातचीत में प्रवेश करना ठीक है, खासकर उन लोगों के साथ जिन्हें आप बहुत अच्छी तरह नहीं जानते।
  • भाग 2
    अच्छा शरीर भाषा है

    छवि को शीर्षक से सीखें सामाजिक रूप से चरण 8
    1
    बैठो और खड़े हो जाओ। जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसकी ओर थोड़ा सा झुकाव अपनी पीठ या अपने हथेलियों को पार करने के संकेत एक संकेत भेजता है कि आप ऊब रहे हैं या बातचीत से परेशान हैं
  • छवि को शीर्षक से सीखें सामाजिक कदम 9
    2
    आँख से संपर्क करें जब आप किसी से बात करते हैं या दूसरों से आपसे बात करते हैं, तो उनकी आंखों को देखकर आत्मविश्वास दिखता है और आप उनके साथ बातचीत में पूरी तरह से भाग लेते हैं।
  • अगर कोई आपके साथ नज़र से संपर्क नहीं करता है, तो निष्कर्ष निकालना न करें। कभी-कभी, सांस्कृतिक अंतर अनुचित आँख से संपर्क करते हैं, या यह एक संकेत हो सकता है कि आप किसी को भयभीत करते हैं इसे कुछ समय दें और देखें कि क्या आपको कारण पता लगा सकता है।
  • शीर्षक से छवि सामाजिक रूप से जानें, चरण 10
    3
    घूरने से बचें आँख से संपर्क करने और किसी पर घूरने के बीच अंतर है। आप निश्चित रूप से यह नहीं देखना चाहिए कि कोई और क्या करता है यदि आप सीधे उस पल के उस व्यक्ति के साथ वार्तालाप न करें। यह उसके लिए भयभीत हो सकता है, और बहुत से लोग इसे असभ्य और कभी-कभी भयावह मानते हैं।
  • Video: कन्या राशि पर 18 साल बाद, राहु केतु के निर्णायक राशि परिवर्तन का प्रभाव

    छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 11
    4
    वह मुस्कुराता है। लोग मुस्कुराते हुए किसी के आसपास बहुत शांत महसूस करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर समय अपने चेहरे पर नकली मुस्कान डालते हैं, लेकिन एक बातचीत के दौरान, कभी-कभी मुस्कान की मदद करें, खासकर अगर कोई रोचक या अजीब बात कहता है



  • भाग 3
    अपने वार्तालाप कौशल को सुधारें

    छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 12
    1
    बोलने से पहले सोचो यह भी पहले खंड में शामिल है, लेकिन यह हमेशा अच्छा है कि आप ऐसा करने से पहले कहने वाले हैं।
    • उन वाक्यों से बचें जिन्हें मूल्य निर्णय के साथ लोड किया गया है।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मुझे यकीन है कि महापौर एक मूर्ख है, है ना?", कहो "क्या आप मेयर के पुनर्निर्माण प्रस्तावों (या जो कुछ भी हो) के बारे में सोचते हैं?"
  • छवि को शीर्षक से सीखें सामाजिक कदम 13
    2
    जब आप बात करते हैं तो अपनी टोन को नियंत्रित करें बहुत अधिक या ऊंचा टोन होने के कारण दूसरों को आश्चर्यचकित किया जा सकता है, या वे आपकी भावनाओं को आसानी से गलत समझ सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 14
    3
    अपनी बारी लो सुनो और दूसरों को बाधित न करें। यह मुश्किल हो सकता है जब आप अचानक कुछ कहें तो आपको बहुत उत्साहित हो जाए या यदि समूह में एक व्यक्ति है जो पूरे वार्तालाप पर हावी हो - फिर भी, वाक्य के मध्य में किसी को बाधित करने की इच्छा का विरोध करने का प्रयास करें।
  • छवि को शीर्षक से सीखें सामाजिक कदम 15
    4
    यदि आप नाराज हैं तो चिल्ला और शाप से बचें। हम सभी समय पर गुस्सा होते हैं, और यदि आप किसी पर गुस्सा आते हैं, तो इसे संभाल करने का सबसे अच्छा तरीका शांत रूप से समझाना है कि आप क्रोधित क्यों हैं, या स्थिति से दूर रहें और जब आप इतने नाराज नहीं हैं, तो उस पर चर्चा करें।
  • कोई भी, न तो रिश्तेदार और घनिष्ठ मित्र और न ही परिचित परिचित, किसी के लिए अच्छा जवाब देता है जो यह चिल्लाता है। यह भयावह है और यह संभावना है कि केवल संघर्ष ही बिगड़ जाएगा।
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 16
    5
    प्रश्न पूछें और ब्याज दिखाएं। अगर कोई आपको कुछ बताता है, तो उससे उससे अधिक पूछें उदाहरण के लिए, आपका मित्र आपको बताता है कि वह पिछले सप्ताह शहर से बाहर था। उससे पूछें कि वह कहाँ गया और अगर वह मज़ेदार था। प्रशंसा के साथ प्रश्न भी बहुत अच्छी तरह से चलते हैं। अगर आप किसी को चापलूसी करते हैं, तो एक प्रश्न के साथ जारी रखें कुछ उदाहरण निम्न हैं:
  • उन महान जूते हैं! क्या वे नए हैं? या आप उन्हें कहाँ मिले?
  • यह बहुत प्यारा कुत्ता है! उसका नाम क्या है? यह किस प्रकार का कुत्ता है?
  • यदि आप योगदान करते हैं तो किसी के साथ वार्तालाप के प्रवाह को बनाए रखना आसान है, सवाल पूछिए, आप उत्तर में रुचि रखते हैं और फिर उनमें से अधिक जोड़ सकते हैं
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 17

    Video: सिंह और मीन राशि पर 18 साल बाद, राहु केतु के निर्णायक राशि परिवर्तन का प्रभाव

    6
    अनुमान न करें कभी-कभी जो लोग स्वाभाविक रूप से मज़ेदार या कई चीजों में अच्छे होते हैं वे चुटकुले या उनकी उपलब्धियों की कहानियों के साथ बातचीत पर हावी हो जाते हैं। उस व्यक्ति को मत बनो! बहुत से लोग उस से ऊब सकते हैं
  • फिर से, आप अन्य व्यक्ति में जितना अधिक रुचि रखते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि व्यक्ति को आपके साथ अधिक वार्तालाप करना होगा। यहां तक ​​कि अगर आपको उस व्यक्ति के साथ अधिक बातचीत करने में कोई दिक्कत नहीं है, तो आप शायद यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आप स्वयं को केंद्रित कर रहे हैं और सतही हैं।
  • कुछ प्रकार के हास्य या चुटकुले ज्यादातर स्थितियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं दूसरों को बुरा लगाना या दूसरों की हानि करने के लिए चुटकुले बनाना शायद दूसरों को असहज महसूस कर देगा, खासकर यदि आप उन्हें अच्छी तरह से नहीं जानते हैं
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 18
    7
    सकारात्मक रहें एक प्राकृतिक तरीके से, लोगों को एक सकारात्मक दृष्टिकोण और आशावादी व्यक्तित्व के साथ निर्देशित किया जाता है। हर समय बस शिकायत करने या आलोचना करने के बजाय, किसी समस्या के हल में सहायता के लिए किसी स्थिति या सकारात्मक तरीके से सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें। गिलास आधा पूरे देखो!
  • भाग 4
    उचित पोशाक

    छवि जानें कि शीर्षक से बीहवे सोशलली चरण 1 9
    1
    आप कहां जा रहे हैं क्या आप एक अच्छा रेस्टोरेंट, एक गेंद खेल, एक पिकनिक, एक शादी या एक नए साल की पूर्व संध्या पार्टी में जाते हैं?
    • किसी खास घटना के लिए पहनने वाले कपड़े का प्रकार दूसरों को बताता है कि आप अपनी उपस्थिति की परवाह करते हैं, और इससे आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप किसी रेस्तरां में जाते हैं, तो इसे ऑनलाइन देखने के लिए देखें कि क्या आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि यह कैसा सुरुचिपूर्ण है।
    • पिकनिक या गेंद के खेल, जींस और ब्लाउज या व्यापार आकस्मिक पोशाक के लिए अनौपचारिक और स्थानों के लिए स्वीकार्य है।
    • सबसे खूबसूरत रेस्तरां, शादी या छुट्टियों के इस साल के लिए, आप एक छोटे से अधिक सुरुचिपूर्ण (एक अच्छा महिलाओं को एक सूट या एक ड्रेस शर्ट और पोशाक पैंट के लिए पोशाक या एक स्कर्ट और ब्लाउज पोशाक के लिए राशि पुरुष) - इसके अलावा, यह निर्धारित करने के लिए कि कैसे इस घटना के सटीक स्थान को ध्यान में रखें "स्टाइलिश" यह है।
  • शीर्षक से छवि सामाजिक रूप से सीखना चरण 20
    2
    हमेशा अच्छा स्वच्छता है साफ, इस्त्री कपड़े पहनें, चाहे आप कहां जाएंगे। हर दिन धुँधली, अपने बालों को धो लें, अपने दांतों को ब्रश करें और दुर्गंधहारक का उपयोग करें
  • स्वच्छता तथापि obvious- लग सकता है बनाए रखें, उपेक्षा अपने सामाजिक संबंधों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है और यह भी बीमार होने की अधिक से अधिक जोखिम में डालता है।
  • शीर्षक से छवि सामाजिक रूप से जानें, चरण 21
    3
    किसी अन्य व्यक्ति की राय के लिए पूछें अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो किसी विश्वसनीय रिश्तेदार या मित्र से पूछने के लिए आपको कभी भी बुरी बात नहीं है, जिसके बारे में आप एक संगठन के बारे में सोचते हैं जिसके लिए आप फैसला करते हैं।
  • आप कुछ उपयोगी युक्तियां प्राप्त कर सकते हैं, खासकर यदि आप किसी नए स्थान पर जाते हैं और आपका मित्र पहले से कहीं पहले समान हो गया है। या, यदि आप अभी यकीन नहीं कैसे औपचारिक एक बार है कर रहे हैं (उदाहरण के लिए शादियों बहुत औपचारिक या बहुत अनौपचारिक हो सकता है), यह एक अच्छा विचार किसी से पूछना है।
  • युक्तियाँ

    • यह स्वयं होना अच्छा है! कभी-कभी, जिस तरीके से आप अभिनय कर रहे हैं, उसके बारे में बहुत ज्यादा चिंतित होने से आप सामाजिक रूप से और अधिक बेवकूफी बना सकते हैं यदि आप बस आराम से थे
    • विश्वास करो, भले ही आप नहीं हैं। हम सभी उन परिस्थितियों में हैं जो असुविधाजनक हैं और हमें घबराहट करते हैं। जाहिरा तौर पर पूरा भरोसा है, हालांकि आप अन्यथा महसूस कर सकते हैं, यह मदद कर सकते हैं समय के साथ वास्तव में आत्मविश्वास महसूस, क्योंकि लोगों को जवाब देंगे और स्थिति कम असहज हो जाएगा।

    चेतावनी

    • एस्पर्गर सिंड्रोम के साथ लोगों को सामाजिक रूप से नहीं व्यवहार करने के लिए कैसे, क्योंकि वे करना चाहते हैं पता नहीं हो सकता है, लेकिन क्योंकि वे कठिन सामाजिक संपर्क की कमी सहानुभूति है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com