ekterya.com

किसी रिश्ते में धैर्य कैसे सीखें

वर्तमान दुनिया आपके सभी चाहतों और आवश्यकताओं के त्वरित समाधान को बढ़ावा देता है दुर्भाग्यवश, लोग इस तरह की परेशानी से बचने की उम्मीद करते हैं। आपके रिश्ते के संबंध में, इस प्रकार का त्वरित सुधार शायद ही कभी होता है। आप और आपके साथी को एक दूसरे के साथ और एक-दूसरे के साथ एक सुखी और स्वस्थ रिश्ते बनाने के लिए हर दिन अभ्यास करना होगा।

चरणों

विधि 1
अपने साथी के साथ धैर्य रखें

रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक चरण 1
1
अपने साथी की भावनाओं को ध्यान में रखें आपके रिश्ते में अधीरता से बचने का एक तरीका यह दर्शाता है कि आपके कार्यों और व्यवहार आपके साथी को कैसे प्रभावित करेगा। यदि आपके धैर्य और आपके साथी के प्रति दयालु है, तो उसे प्यार और प्यार मिलेगा। यदि आप अधीर और असहिष्णु हैं, तो आपका साथी महसूस कर सकता है कि आप उसे अस्वीकार करते हैं। यदि आप इसे ध्यान में रखते हैं, तो आपको अपने रिश्ते में धैर्य रखने के लिए प्रेरित करना उपयोगी होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी दूध खरीदने को भूल जाता है, तो आप "कोई समस्या नहीं है, हम इसे किसी अन्य समय में मिल जाएंगे" की तरह कुछ कह सकते हैं, तो आप यह दिखाएंगे कि आप समझ सकते हैं कि यह एक साधारण गलती थी दूसरी ओर, यदि आप कहते हैं "मुझे विश्वास नहीं होता कि आप इसे फिर से कर चुके हैं आप हमेशा सबकुछ भूल जाते हैं ", आप उससे कह रहे हैं कि उनके पास दोष हैं और उनकी त्रुटियां अस्वीकार्य हैं।
  • Video: Vrishabh Rashi Rashifal 2019 | taurus horoscope in hindi | वृषभ राशि 2019

    रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक चरण 2
    2
    अपने जवाब को नरम करें बहुत से लोग तुरंत एक उत्साही प्रतिक्रिया देते हैं वे मानते हैं कि गलतियों या असुविधाएँ अक्षमता और लापरवाही के कारण हैं। इससे आप के आसपास के लोगों का नकारात्मक नजरिया बन जाता है, और इससे पहले कि आपको लगता है कि आप क्या कहने जा रहे हैं, इसके बारे में सोचने से पहले आपको हानिकारक बातें कहने की संभावना है। इस आदत को खत्म करने के लिए, एक विधि का उपयोग करें जो आपको जवाब देने से पहले सोचने के लिए मजबूर करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप निजी नियम अपनाने कर सकते हैं कि जब कुछ निराशा होती है, तो आप कुछ बोलने से पहले तीन बार गहराई से सांस लेंगे। यह आपको स्थिति को आत्मसात करने और उचित रूप से जवाब देने का समय देगा।
  • अधिक गंभीर स्थिति में, आप कमरे को छोड़ सकते हैं और पैदल चल सकते हैं। यह आपको शांत करने और अपनी प्रतिक्रिया के बारे में सोचने का समय देगा।
  • एक रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक चरण 3
    3
    यथार्थवादी उम्मीदें हैं धैर्य समझने के साथ आता है आपको अपने साथी के बारे में समझने वाली पहली चीजों में से एक यह है कि यह सही नहीं है। यदि आप उसके लिए अवास्तविक उम्मीदों को स्थापित करते हैं या यदि आप तय करते हैं कि कुछ निश्चित तरीके से जाना चाहिए, तो यह अनिवार्य होगा कि आप निराश महसूस करते हैं यह निराशा रिश्ते में अधीरता और हताशा पैदा करेगा। अपने साथी के लिए उचित अपेक्षाओं से बचें।
  • एक तर्कहीन उम्मीद का एक उदाहरण यह हो सकता है कि आपका साझेदार बिल्कुल 5:30 पी पर घर पर होना चाहिए। मीटर। हर दिन, भले ही घर वापस जाने और 5:00 बजे तक काम करने में 25 मिनट लगते हैं। मीटर। यह आपको गाड़ी चलने या यातायात में परिवर्तन जैसे कार्यों के लिए थोड़े समय या कुछ भी नहीं छोड़ देगा, और मूल रूप से आपके साथी को असफल होने का कारण होगा। दूसरी तरफ, एक उचित उम्मीद है कि आपको यह बताने के लिए इंतजार करना होगा कि आपको क्या करना है या यदि आपको किसी कारण से देर हो जाएगी।
  • एक अजीब उम्मीद का एक और उदाहरण यह है कि आपके साथी को हमेशा ही एक ही टेलीविजन शो आपको देखना होगा। इसके बजाय, आप अपेक्षा कर सकते हैं कि आप कभी-कभी चयन करें, और इसे अन्य समय पर चुना जाए।
  • रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक चरण 4
    4
    अपने साथी के सभी पहलुओं पर विचार करें। कोई रिश्ता सही नहीं है समय-समय पर आपके और आपके साथी के बीच निश्चित रूप से तनाव के क्षण होंगे। इस तनाव को उन अवसरों पर अपने रिश्ते को परिभाषित करने के बजाय, अपने पहलुओं को ध्यान में रखें जो आप से प्यार करते हैं। यदि आप अपने सभी पहलुओं पर विचार करते हैं, तो तनावपूर्ण क्षणों में धैर्य रखना आसान होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी कुछ ऐसा करता है जो आपको बहुत परेशान करता है, जैसे कि अपने पैर से फर्श को मारना, तो उस छोटे झुंझलाहट को आप उसके बारे में जो गुणों से प्यार करते हैं, उसे न छूएं।
  • इसके अलावा, आप यह देख सकते हैं कि आपके पार्टनर का उपयोग कुछ एक्सप्रेशंस अक्सर दोहरावदार लगता है। ध्यान रखें कि आप किसी और से ज्यादा समय के साथ उसके साथ समय बिताने की संभावना रखते हैं, और यह कि आप अपनी कहानियों और वाक्यांशों को अधिक बार सुनते हैं। याद रखें कि ये तत्व उस व्यक्ति का हिस्सा हैं जिसे आपने प्यार में गिर दिया है।
  • विधि 2
    खुद के साथ धैर्य रखें

    एक रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक चरण 4
    1
    उसे समय दें धैर्य रखने के लिए धैर्य लेता है यदि आप आसानी से निराश हो जाते हैं, तो यह संभावना है कि यह रातोंरात बदल नहीं सकता है। यदि आप अपने साथ सख्त हैं, तो यह केवल आपकी निराशा में योगदान देगा इसके बजाय, स्वीकार करें कि आप अधिक रोगी बनने के लिए प्रयास कर रहे हैं और आपको प्रक्रिया में किए जाने वाली किसी भी गलती के लिए खुद को माफ कर दो।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप यातायात में फंस जाते हैं तो निराश हो जाते हैं, अपनी हताशा को पहचानें और कोशिश करें आपको आश्वस्त करना फिर इसे भूल जाओ यह आवश्यक नहीं है कि आप निराश होकर निराश हो जाएं
  • एक रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक 6 छवि
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें यदि आप अधिक रोगी बनना चाहते हैं, तो आपको कुछ लक्ष्यों को सेट करना होगा। इस तरह, आप जिस हद तक सफल हो रहे हैं, उसके बारे में स्पष्ट परिभाषा हो सकती है। प्रत्येक लक्ष्य आपको ऊर्जा तक पहुंचने में मदद करनी चाहिए। ये कुछ ऐसे लक्ष्यों का उदाहरण हो सकते हैं जो आपको अधिक रोगी बनने में सहायता करेंगे:
  • निराश किए बिना एक पंक्ति में प्रतीक्षा करें-
  • अपने सहकर्मियों के साथ सकारात्मक दृष्टिकोण रखें-
  • अपने साथी को क्या महत्व देता है और आप को परेशान करने पर विचार न करें।
  • एक रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक चरण 7
    3
    याद रखें कि धैर्य फल पैदा करेगा। रोगी होने के नाते आपको कई मायनों में फायदा होगा। आरंभ करने के लिए, इससे आपके रिश्तों को अधिक प्यार और सम्मान मिलेगा। इसके अलावा, अगर आपके पास धैर्य है, तो यह आपको शांत रहने और अपने आप से अधिक शांति बनाए रखने में मदद करेगा। जब आप निराश महसूस करना शुरू करते हैं, तो ध्यान रखें कि धैर्य से जवाब देने से आपको और अधिक जीवन जीने में सहायता मिलेगी।



  • एक रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक 8 छवि
    4

    Video: दुविधा के समय सही निर्णय कैसे लें | how to take right decision at the time of dilemma | by Lord Kris

    सकारात्मक बोलें अधिकांश लोगों का एक आंतरिक संवाद होता है जो दिन के बाद उनके दिमाग में खेलता है। यह "आंतरिक संवाद" के रूप में जाना जाता है जैसे अन्य लोग क्या कहते हैं, आपकी आंतरिक बातचीत आपको कठोर आलोचना कर सकती है, या यह आपकी सुरक्षा में सुधार कर सकती है। सकारात्मक प्रगति पर ध्यान केंद्रित करें जब आप धैर्य बनाए रखने के लिए विश्लेषण और प्रतिबिंबित (या बात करें)
  • उदाहरण के लिए, ऐसे विचारों से बचें जैसे "मुझे इसके साथ निपटने के लिए पर्याप्त धैर्य नहीं है।" इसके बजाय, इसे सकारात्मक तरीके से तैयार करने या कहने की तरह कुछ कहें "मुझे इसके साथ निपटने के लिए बहुत धैर्य चाहिए।"
  • विधि 3
    हर दिन धैर्य रखें

    Video: Make the REST of your LIFE the BEST EVER - Best Motivational Videos Compilation for 2018

    रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक 9 छवि चरण 9
    1
    अपने तनाव पर ध्यान दें अपने तनाव के स्तर को जानने के लिए और क्या तनावपूर्ण एजेंट आपको सबसे अधिक प्रभावित करते हैं उन चीजों के साथ एक डायरी लिखें, जो निराश या आपको सबसे अधिक तनाव दे। जैसा कि आप अपने ट्रिगर्स को जानते हैं, आप कर सकते हैं बेहतर अपने तनाव को नियंत्रित यदि आपके नियंत्रण में आपका तनाव है, तो इससे आप अधिक रोगी व्यक्ति होने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। ये कुछ सामान्य तनाव हैं:
    • यातायात
    • लंबी पंक्तियाँ
    • टेलीफोन कॉल की अधिकता
    • समय सीमाएं
  • रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक 10 छवि स्टेप 10
    2
    सकारात्मक रहें अधिकांश स्थितियों का सकारात्मक और नकारात्मक दृष्टिकोण से विश्लेषण किया जा सकता है। सकारात्मक या नकारात्मक जो आपका दृष्टिकोण है वह निर्धारित करेगा कि आप किसी निश्चित स्थिति में कैसा रोगी होंगे। यदि आप किसी स्थिति के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अधिक रोगी होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मानते हैं कि जिस समय आप यातायात में फंसे रहते हैं वह बर्बादी है, तो आप निराश और अधीर महसूस करेंगे। यदि आप सोचते हैं कि इस समय आपके साथी के साथ बातचीत करने का अवसर है, अनुभव अधिक सकारात्मक होगा और दोनों में अधिक धैर्य होगा
  • एक रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक चरण 11
    3

    Video: गरीबों का मज़ाक मत उड़ाओ क्योंकि गरीब होने में वक्त नहीं लगता ........!

    मुश्किल परिस्थितियों के लिए एक योजना है यदि वे आपको आश्चर्यचकित करके लेते हैं, तो यह तनावपूर्ण होगा, कोई भी स्थिति आपको अपने आप में मिलती है। यदि आप कठिन परिस्थितियों के लिए तैयार करते हैं तो आप अधिक रोगी हो सकते हैं किसी स्थिति के लिए तैयार होने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से एक है अपने आप को कल्पना करो ऐसा करने से पहले इसके साथ काम करना अपनी आँखें बंद करें और सोचें कि स्थिति कैसे उत्पन्न होगी, और आप इसे कैसे प्रतिक्रिया दें
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको परेशानी हो जाती है, जब आपका पार्टनर सप्ताहांत में देर से सोता है, तो सुबह में आपको कुछ करने का आनंद उठाइए। दृश्य बनाने में गर्मी शामिल है जिसके साथ आप जागते हैं जब आप जागते हैं।
  • रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक 12 छवि
    4
    अपने शरीर को स्वस्थ रखें व्यायाम और एक स्वस्थ आहार वे आपके शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं यह आपको बेहतर महसूस करेगा, अपनी सुरक्षा बढ़ाएगा, और अपने हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर (ये रसायनों जो मस्तिष्क और शरीर के माध्यम से संदेश भेजते हैं) को संतुलित करने में मदद करेंगी। यह सब आपके तनाव के स्तर को कम करेगा और आपको अधिक धैर्य रखने में मदद करेगा।
  • रिश्ते में जानें धैर्य जानें शीर्षक 13 छवि 13
    5
    अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें आपको खुश और स्थिर रखने के लिए शारीरिक स्वास्थ्य केवल एकमात्र कारक नहीं है यदि आप अच्छे मानसिक आदत बनाए रखते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके पास अपने और अपने साथी के साथ धैर्य रखने की अधिक क्षमता है। ऐसी गतिविधियां जैसे कि योग, ध्यान, का अभ्यास गहरी साँस लेने की तकनीक, और समर्थन समूहों में बात करने से आप जमा तनाव को जारी कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक डायरी लिखें जिसमें सब कुछ होता है जो आपको अधीर बनाता है
    • स्वस्थ रहें
    • अपने साथी की भावनाओं का सम्मान करें

    चेतावनी

    • यदि आप अपने रिश्ते में अधीर हैं, तो यह आपके और आपके साथी के लिए अनावश्यक तनाव पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com