ekterya.com

रिश्ते को ठीक कैसे करें

यदि आपके रिश्ते को एक समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आप केवल एक ही नहीं हैं, जो इसके माध्यम से चला जाता है। कुछ बिंदु पर, ज्यादातर लोगों को उनके रिश्तों में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है हालाँकि, वे चीजों को ठीक कर सकते हैं यदि वे समझते हैं कि समस्या क्या है

चरणों

भाग 1
समझे कि समस्या क्या है

रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समस्याओं की पहचान करें आपके रिश्ते को किसी भी समस्या से प्रभावित किया जा सकता है हो सकता है कि यह आप में से एक है जो समस्याओं का अधिक योगदान करता है या शायद वे एक लिंक नहीं बना रहे हैं आपको उन समस्याओं के लक्षणों और लक्षणों की पहचान करनी चाहिए जिन्हें आप सामना करना चाहते हैं। यहां हम संकेत देते हैं कि आपको क्या करना चाहिए:
  • आपको लगता है कि अपने साथी आप एक अलग व्यक्ति, जैसे जब आप कुछ चीजें आप आमतौर पर खुश है जब आप अपने व्यक्तित्व को बदलना चाहते हैं या आप अपने और अपने कार्यों को नियंत्रित करने का प्रयास करते नहीं करना चाहती बनना चाहता है। विपरीत भी होता है - यानी, अगर आपको लगता है कि आप अभी भी अपने साथी को बदलना चाहते हैं, तो यह एक समस्या की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।
  • वे एक ही चीज़ के बारे में और फिर से बहस करते हैं, या वे कभी भी अपने मतभेदों का समाधान नहीं करते हैं
  • जो नोट्स पहले या जितने चाहें उतना समय व्यतीत नहीं करते हैं, जैसा आप चाहते हैं
  • रिश्ते में, आप में से एक संसाधनों पर ज्यादा नियंत्रण रखता है या मानता है कि रिश्ते किसी तरह से उचित नहीं हैं।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    इसके बारे में अपने साथी से बात करें ध्यान दें कि आप समझते हैं कि आपके रिश्ते को एक समस्या है। जितना संभव हो उतना विशिष्ट रहें जब आप सोचते हैं कि समस्या क्या है, लेकिन जब आप इसका उल्लेख करते हैं तो आप नाराज नहीं हैं। जब आप इस बारे में बात करते हैं कि आपके संबंध में क्या गलत है, तो आवाज की एक शांत स्वर का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, आप "प्यार" जैसे कुछ कह सकते हैं, मैं आपसे हमारे संबंधों के बारे में बात करने के लिए कुछ समय लेना चाहूंगा। मुझे लगता है कि इन दिनों में हमें एक लिंक स्थापित करने में कठिनाइयां होती हैं और मैं इसे कैसे हल करने के बारे में बात करना चाहता हूं। "
  • वे संकेत दिया है कि पढ़ाई अक्सर के बारे में बात क्या गलत है और क्या सही है क्योंकि आप छोटे समस्याओं, जो इसे और अधिक गंभीर हो कर सकता है को नियंत्रित नहीं करते हैं एक बेहतर दीर्घकालिक संबंध विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियोक्ताओं पर ध्यान दें, न कि लोग इसका मतलब यह है कि समस्याओं के लिए दूसरों को दोष देने के लिए यह बहुत आम है। आपको लगता है कि कुछ कहने की तरह है, जो मूल रूप से इसके लिए जिम्मेदार होगा आप अन्य व्यक्ति जानेंगे "मैं सिंक में गंदे बर्तन छोड़ने के लिए नफरत है `देख सकते हैं। इसके बजाय, पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करें उदाहरण के लिए, आप की तरह "मैं डिशवॉशर डाउनलोड करने के लिए भूल जाते हैं, तो आप आमतौर पर सिंक में गंदे बर्तन छोड़ कुछ कह सकते हैं। इसके बाद आपको व्यंजनों का ढेर धोना पड़ता है। हम इस समस्या को कैसे हल कर सकते हैं? "
  • Video: How to improve Relationships | आपसी रिश्ते कैसे ठीक करें | By Manpreet Sandhu

    भाग 2
    बेहतर बोलना सीखें

    Video: रिश्ते नातों से कैसे करें ग्रहों को ठीक मां पिता नाना दादा बुआ मासी साला बहन भाई से रिश्तों

    रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    चीजों को दबाने बंद करो अगर छोटी छोटी चीजें हैं जो आपको परेशान करती हैं और जो आप को चुनना पसंद करते हैं, तो जब आपके पास बुरे समय होगा तो वे विस्फोट कर देंगे। यदि आप उन्हें उठते समय सामना करते हैं, तो वे एक बड़ी समस्या नहीं होगी।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें यदि आप ध्यान देते हैं कि जब आप गुस्से में हैं, या जब आपको कोई तर्क होता है, तब आप चर्चा शुरू करते हैं, तो यह संभावना है कि आपको शांत करने के लिए समय की आवश्यकता होगी। केवल आप ही जानते हैं कि वह क्या है जो आपको शांत करता है हो सकता है कि आपको थोड़ी पैदल चलना चाहिए, संगीत सुनना या आराम से स्नान करना चाहिए। इसके अलावा, आप दस पर भरोसा कर सकते हैं या गहराई से कुछ समय में श्वास कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या है, चर्चा को जारी रखने से पहले शांत होने में कुछ मिनट लगें।
  • चेतावनी के संकेतों को पहचानें यदि आप देखते हैं कि आप तर्क को जीतने की पूर्ण आवश्यकता महसूस करते हैं, तो समय निकालने का समय है यदि आप इस बिंदु पर आते हैं, तो यह संभव है कि आप कुछ ऐसा कहें जो आपको पछतावा हो या जो कि चर्चा से परे फैलाने के लिए उचित कारण हो।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    उस स्थिति को ध्यान में रखें जो दूसरे व्यक्ति का सामना कर रहा है। यदि आप नाराज हैं, तो आप केवल उन चीजों के बारे में सोचेंगे जिनसे उन्होंने आपको नाराज़ किया है। हालांकि, आप उन विचारों को जल्द से जल्द छोड़ देंगे जैसे कि आप अपने आप को उस स्थिति को ध्यान में रखकर मजबूर करते हैं जो दूसरे व्यक्ति का सामना कर रहा है। यदि आप सहानुभूति दिखाते हैं, तो यह आपके क्रोध को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • यह जरूरी है कि आप अपने साथी के लिए क्या सम्मान मानते हैं, क्योंकि आपको अपनी भावनाओं को महसूस करने और व्यक्त करने का अधिकार है, चाहे वे क्या हैं। आप सोच सकते हैं कि आपका साथी इस समस्या के बारे में सही है या वह गलत है - किसी भी मामले में, आपको उसे मान्य करना चाहिए कि वह क्या महसूस करता है
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान से सुनो यदि आप अन्य व्यक्ति क्या कहना चाहते हैं, तो आप क्या महसूस करते हैं, इसके लिए सहानुभूति महसूस करना शुरू करना उपयोगी हो सकता है। अपने शब्दों को अनदेखा न करें। आपको उन बातों को प्रतिबिंबित करना होगा जो उनके कहने वाले हैं और शायद उनके शब्दों के अर्थ को भी समझने की कोशिश करें।
  • यह सुनाने का एक तरीका है कि सुनने के लिए आप क्या कहा है संक्षेप करना है। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने सुना है कि आप अधिकांश घर के काम करने के साथ निराश हैं।"
  • सुनने का एक अन्य तरीका यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए प्रासंगिक प्रश्न पूछना है कि आपने जो कुछ कहा है उसे समझें।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी राय शांतिपूर्वक और स्पष्ट रूप से व्यक्त करें आपको जो भी महसूस होता है, उसे व्यक्त करने का भी आपको अधिकार है। चाबी शांति बनाए रखने के लिए है इसके अलावा, यह स्पष्ट रूप से व्यक्त करना आवश्यक है कि आप क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं यह संभावना है कि आपका साथी आपका मन पढ़ता है और जानता है कि आपके विचारों और भावनाएं क्या हैं।
  • उस समस्या के बारे में आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में बात करते रहें, इसे दोष देने के बजाय। दूसरे शब्दों में, "दूसरा व्यक्ति" का उपयोग करने के बजाय "पहले व्यक्ति" वाक्यांशों से शुरू करें उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "घर गंदे होने पर मुझे चिंतित है। हम घर की सफाई के लिए एक कार्यक्रम काम कर सकते हैं, नियंत्रण में चीजें रखने के लिए? ", बल्कि तरह कुछ की तुलना में" कभी तुम मुझे घर साफ करने में मदद! "।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    रियायतें बनाने के तरीके खोजें किसी भी रिश्ते की कुंजी रियायतें सीखना सीखना है आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आप सभी चर्चाओं को नहीं जीतेंगे, क्योंकि रिश्तों को देना और प्राप्त करना शामिल है रियायतें बनाना एक समझौते तक पहुंचने में होता है, और जिसमें समस्या के संबंध में दोनों कुछ पैदा करते हैं।
  • अपनी आवश्यकताओं और चाहने के बारे में बात करें अगर वे यह निर्धारित कर सकते हैं कि उन्हें दोनों की क्या ज़रूरत है, तो वे अपनी "इच्छाओं" में थोड़ा सा दे सकते हैं असल में, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप सबसे महत्वपूर्ण और कम से कम महत्वपूर्ण होने के बारे में क्या सोचते हैं, और उन क्षेत्रों में उपज करना सीखें जो कम महत्वपूर्ण हैं।
  • आप बाथरूम की सफाई नफरत है, लेकिन अपने पति या पत्नी आप घर में मदद करना चाहता है, तो आप कार्य है कि आप अधिक संतोषजनक पर विचार विभाजित कर सकता है और वह अधिक संतोषजनक समझता है।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    अतीत को याद मत करो यदि आपके पास कोई चर्चा है, तो आपको उपनामों को कहने या अनुचित टिप्पणियां करने का मोहक हो सकता है जो अतीत के बारे में कुछ का उल्लेख करता है। आप अपने साथी को क्रुद्ध करना सीखेंगे, क्योंकि आप उसे बहुत अच्छी तरह जानते हैं। हालांकि, यह केवल हर किसी को गुस्से में कर देगा और स्थायी रूप से संबंधों को भी नुकसान पहुंचा सकता है सवाल में समस्या पर केंद्रित रहें
  • भाग 3
    लिंक का पुन: रूप बनाएं

    फिक्स ए रिलेशनशिप चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    1
    अपने संबंध को प्राथमिकता दें उदासीनता आपके रिश्ते में एक समस्या हो सकती है समय के साथ, आप एक रिश्ते बनाने के लिए उपयोग करेंगे और जैसे ही आप इस्तेमाल करते हैं, कोशिश करना बंद कर देंगे। जब आप समझते हैं कि यह कैसे समस्या बन सकता है, तो आप इसे बदलने का प्रयास कर सकते हैं।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    सम्मान दिखाएँ उनके रिश्ते को और अधिक आसानी से नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि वे क्रूरता के साथ एक-दूसरे के साथ व्यवहार करते हैं यदि आप एक-दूसरे को दयालुता और सौम्यता से निपटने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो यह आपके द्वारा एक बार बंधन को पुन: विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    बंधन बनाने के लिए कुछ समय लें यदि आपके पास एक नया रिश्ता है, तो आप अन्य व्यक्ति के साथ बात करने और उनके स्वाद के बारे में सीखने में समय व्यतीत करेंगे। वे अपने डर और हितों के बारे में बात करेंगे, वे जो पूजा करते हैं और वे क्या नफरत करते हैं। अगर आपका रिश्ते कुछ समय के आस-पास रहे हैं, तो संभवतः आपने इसे बंद कर दिया है। यदि हां, तो वे उस बंधन को फिर से बनाने के लिए जानबूझ कर प्रयास करते हैं- जिसके लिए उन्हें हर दिन बात करने के लिए समय व्यतीत करना होगा। अकेले रहने के लिए एक समय रिज़र्व करें, और अगर आप एक साथ समय व्यतीत करते हैं, तो अपने जीवन के हर रोज के नाटकों से गहराई से बात करें।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: क्या आपकी लव लाइफ ठीक नहीं चल रही? तो करें ये उपाय || Family Guru में Jai Madaan के साथ

    फिर से डेटिंग करने की कोशिश करो एक बंधन फिर से बनाने का एक और तरीका है डेटिंग पर योजना बनाना। जब योजना बनायी जाती है, तो आपके पास कुछ इंतजार है, और आप दूसरे व्यक्ति के साथ अकेले रहने के लिए भी एक विशेष समय आरक्षित करेंगे।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक-दूसरे को छूने के लिए याद रखें शारीरिक संपर्क एक रिश्ते का एक महत्वपूर्ण तत्व है और सिर्फ सेक्स करने के बारे में नहीं है। चुंबन, हाथ पकड़े हुए, अपने साथी के हाथ को छूने और सोफे पर तस्करी के लिए अंतरंगता का एक पल खर्च करने के तरीके हैं शारीरिक संपर्क आप अपने साथी के साथ एक बंधन विकसित करने की अनुमति देता है।
  • भाग 4
    आगे बढ़ने का तरीका निर्धारित करें

    रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 16 का शीर्षक चित्र
    1
    ठोस समाधान का उपयोग करें जब आप यह निर्धारित करते हैं कि आपकी कुछ समस्याएं क्या हैं, तो समाधान के बारे में बात करें। आप किस तरह से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं ताकि दोनों स्वीकार्य हों? दूसरे शब्दों में, उन्हें एक समझौते पर पहुंचना चाहिए।
    • जिस बिंदु पर दोनों सहमत हैं के साथ शुरू करें दोनों समस्या पर कम से कम सहमत हो सकते हैं, या शायद वे इसे हल करने के लिए पहले कदम से सहमत हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे इस बात से सहमत हो सकते हैं कि उन्हें लगता है कि कोई बंधन नहीं है जो उन्हें एक साथ जोड़ता है। शायद आपको पहल करना चाहिए और सहमत होना चाहिए कि उन्हें एक साथ अधिक समय बिताना चाहिए।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक साथ एक योजना बनाओ समाधानों के साथ सहमत होने के बाद, यह उनको ठोस शब्दों में अनुवाद करने का समय है उदाहरण के लिए, यदि दोनों सहमत हैं कि उन्हें एक साथ अधिक समय बिताना चाहिए, तो यह समझौता हो सकता है कि उन्हें सप्ताह में कम से कम एक बार नियुक्ति होनी चाहिए।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरे की जरूरतों के लिए सम्मान दिखाएं प्रत्येक व्यक्ति परिस्थितियों के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग भावनात्मक आवश्यकताएं हैं उदाहरण के लिए, समस्या होने के बाद आपके साथी को आपके पक्ष द्वारा अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है - इसलिए, उसके साथ रहने का प्रयास करें
  • फिक्स एक रिलेशनशिप चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    संचार रखें यदि आप अपने साथी से गुस्से में बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो अपनी भावनाओं का मूल्यांकन करें। इसके बजाय, आप क्या महसूस करते हैं और उसके लिए कारण बताएं। दूसरे शब्दों में, आपको लगातार अपने साथी के साथ संवाद करने के लिए प्रयास करना चाहिए, क्योंकि वह अनुमान लगाने में सक्षम नहीं होगा कि आप क्या सोचते हैं या महसूस करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका पार्टनर इंगित करता है कि आप एक प्रतिष्ठान में खाने के लिए बाहर जाना चाहते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं, तो आप अपने बजट को सीमित होने पर पैसे खर्च करने की इच्छा के बारे में अपने साथ बातचीत करना चाह सकते हैं। ऐसा करने के बजाय, कुछ कहें "इस समय पैसा खर्च करने से मुझे चिंता होती है, क्योंकि हमें भुगतान के दिन तक खर्चों को कवर करने में कठिनाइयां होती हैं। क्या हम एक समझौते पर आ सकते हैं और कहीं एक पिकनिक है? "
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने व्यक्तिगत विकास के लिए कुछ समय समर्पित याद रखें आप बस अपने रिश्ते पर ध्यान केंद्रित करने के लिए परीक्षा हो सकती है - हालांकि, आपको अपने स्वयं के हितों को विकसित करने में कुछ समय व्यतीत करना चाहिए। यदि आप एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में अकेले हैं, तो आप रिश्ते के लिए और अधिक योगदान कर सकते हैं - इसलिए, यह आवश्यक है कि वे एक-दूसरे से समय बिताते हैं।
  • Video: रिश्तों को ठीक करने के लिए इस Archangel का इस्तेमाल करें BY - SATYA NARAYAN

    रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक परामर्शदाता के पास जाने में संकोच न करें ओरिएंटेशन आपके रिश्ते के लिए उपयोगी हो सकता है, भले ही आपका साथी आपके साथ मिलकर भाग न लेना चाहता हो। इससे आपकी मदद मिलेगी, क्योंकि आप अपने साथी को बदलना शुरू कर देंगे और जिस तरीके से आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करेंगे, जिसमें आपका साथी शामिल होगा। यह अधिक बेहतर होगा यदि आपका साथी आपके साथ भाग लेने के लिए तैयार है
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास अपमानजनक संबंध हैं, तो इसका अंत करने का समय है। अगर आपके साथी ने आपको शारीरिक रूप से चोट लगी है या आप बार-बार विघटित हो चुके हैं, तो आपको रिश्ते को ठीक करने का प्रयास नहीं करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com