ekterya.com

बाध्यकारी संचायक की मदद कैसे करें

बाध्यकारी संचय तब होता है जब लोग वस्तुओं को मजबूती से रखते हैं और लगातार नई चीजें खरीदते हैं, ऐसे व्यवहार जो सामाजिक, आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। कभी-कभी, जो लोग बाध्यकारी संचय विकारों से पीड़ित होते हैं वे जानते हैं कि उन्हें एक समस्या है, लेकिन उन्हें उन बिंदुओं तक पहुंचने की जरूरत है जहां वे अपने जीवन का नियंत्रण हासिल करने के लिए सहायता चाहते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, बाध्यकारी संचायक को सहायता प्राप्त करने या इसके संग्रह में वस्तुओं के निपटान के लिए मजबूर करना संभव नहीं है। आप कोई है जो चिंता चीजें जमा करने के लिए है और यह स्वीकार किया है कि वह एक समस्या है पता है, तो आप समर्थन कर सकते हैं और शिक्षित, वसूली में मदद और एक छोटे से गंदगी को साफ।

चरणों

विधि 1
समर्थन प्रदान करें

सहायता शीर्षक से एक सहायता के चरण 1
1
सुनना अपने प्रियजन के लिए इस विकार से पीड़ित व्यक्ति का समर्थन करने के लिए सबसे शक्तिशाली साधनों में से एक यह बिना किसी न्याय के सुनना है। सुनने से आपको मुश्किल भावनाओं और विचारों को अभिव्यक्त और संसाधित करने में मदद मिल सकती है। एक त्वरित समाधान प्रदान करने की कोशिश करने की बजाय, उन प्रश्नों को स्पष्ट करने के लिए पूछें, जो व्यक्ति को अपने विचारों को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करने में मदद करता है जिससे उन्हें उनकी समस्या के लिए मदद मांगने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  • उसे कारण बताएं कि उसने वस्तुओं को क्यों रखा है जो लोग बातें जमा अक्सर ऐसा करते हैं क्योंकि वे भावनात्मक मूल्य में विश्वास करते हैं, साधन (लगता है कि वे किसी न किसी तरह किसी दिन में उपयोग कर सकते हैं) और आंतरिक मूल्य (लगता है किसी तरह से सुंदर या दिलचस्प है)। उस व्यक्ति के प्रश्न के बारे में पूछें, जिससे वह व्यक्ति किसी वस्तु को प्राप्त कर लेता है या चुरा सकता है।
  • सहायता शीर्षक के साथ एक हर्डर चरण 2 सहायता
    2
    अपना विकास करें धैर्य अपने प्रियजन के साथ यह कभी कभी क्यों अपने प्रियजन एक विशेष वस्तु से खुद को दूर नहीं कर सकते हैं आप के लिए कबाड़ की तरह लग सकता है को समझने में मुश्किल हो सकता है, चुप और पता है कि यह और भी वस्तु से दूर स्थानांतरित करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि अगर आपके प्रियजन के पास बाध्यकारी होर्डिंग डिसऑर्डर है, तो वसूली प्रक्रिया में समय लग सकता है।
  • सहायता शीर्षक के लिए सहायता एक होर्डर चरण 3
    3
    विचार करें और उपचार को प्रोत्साहित करें। यदि आपके प्रियजनों का उल्लेख है कि वे पेशेवर मदद चाहते हैं, तो उन्हें पूछें कि क्या वे चाहते हैं कि आप उन्हें सहायता करने और चिकित्सक का चयन करें। यदि आप मदद पाने की इच्छा और इस तरह के किसी निजी मामले के बारे में किसी अजनबी से बात करने का डर है, तो नैतिक समर्थन के रूप में उसे एक या दो सत्रों के साथ देने की पेशकश करें।
  • एक बाध्यकारी संचय विकार से ग्रस्त व्यक्ति को मदद करने का सबसे अच्छा तरीका एक के साथ एक चिकित्सा होगी मनोविज्ञानी, एक शादी और परिवार के चिकित्सक या एक मनोचिकित्सक
  • याद रखें कि यह संभव है कि संचयकर्ता किसी उपचार से गुजरना नहीं चाहता है। उसे ऐसा करने के लिए मजबूर मत करो
  • सहायता शीर्षक से एक सहायता के चरण 4
    4
    उपचार विकल्प निर्धारित करें बाध्यकारी संचयकों के लिए चिकित्सा का सबसे सामान्य रूप संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) है। इस विकार के इलाज के लिए, सीबीटी सोचने के तरीके को बदलने पर ध्यान केंद्रित करता है कि बाध्यकारी संचायक को नकारात्मक भावनाओं को कम करने और व्यवहार को कम करने के लिए जो लोग चीजें जमा करते हैं वे संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं। ऐसे समूह उपचार भी होते हैं जो उभरने लगते हैं।
  • यह सुझाव दिया गया है कि ऑनलाइन सहायता और समर्थन समूह बाध्यकारी संचय विकार की वसूली के लिए उपयोगी होते हैं।
  • वैकल्पिक दवाएं तलाशें कई दवाएं हैं जो बाध्यकारी संचय के उपचार में इंगित की गई हैं, जिनमें से पाक्सिल अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने के लिए मनोचिकित्सक से परामर्श करें या मनोचिकित्सक विकल्पों पर चर्चा करें।
  • विधि 2
    वसूली में सहायता

    छवि शीर्षक से सहायता एक होर्डर चरण 5
    1
    संचायक को शिक्षित करें एक बार जब आप अतिरिक्त सहायता प्रदान करते हैं, तो वस्तुओं को जमा करने के लिए बाध्यता के मनोचिकित्सा अपने प्रिय व्यक्ति की सहायता करने के लिए सबसे पहले पहला कदम हो सकता है ध्यान रखें कि बाध्यकारी जमाखोरी संबंधी विकार अत्यधिक अव्यवस्था से संबंधित है, वस्तुओं के निपटान में कठिनाई और नई वस्तुओं के अत्यधिक अधिग्रहण एक्युमुलेटरों व्यवहार के उद्भव के कारण, बाध्यकारी जमाखोरी का एक विकार की एक नई निदान नैदानिक ​​और मानसिक विकार (DSM-5, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के सांख्यिकी मैनुअल, जिनमें से सबसे हाल ही में और अद्यतन संस्करण में जोड़ा गया था मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के निदान के लिए आधार
    • सबसे पहले, बाध्यकारी होर्डिंग स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। अपने प्रियजन जो बातें जमा खतरनाक है करने के लिए के बारे में बताएं, क्योंकि यह एक आपातकालीन स्थिति में भागने से रोकने के कर सकते हैं, यह आग कोड का पालन नहीं करता है, और घर में ढालना और अन्य हानिकारक संचय हो सकता है। यह दैनिक जीवन (एडीएल) की गतिविधियों में जटिलताएं भी पैदा कर सकता है, जैसे घूमना, घूमना, वस्तुओं को खोजना, खाने, सोना और सिंक या बाथरूम का उपयोग करना।
    • इस विकार से सामाजिक अलगाव, रिश्तों के विघटन, कानूनी और वित्तीय समस्याओं, ऋण और संपत्ति की क्षति हो सकती है।
    • कुछ समस्याओं कि बाध्यकारी जमाखोरी के व्यवहार से मेल खा सकते, क्षमता कम ध्यान और विचार नकारात्मक और बेकार, पूर्णतावाद और विलाप के डर के रूप में इस तरह के भौतिक संपत्ति को जानकारी या वस्तुओं, अत्यधिक लगाव से छुटकारा पाने के शामिल निर्णय लेने की कम क्षमता
  • सहायता शीर्षक के लिए सहायता एक होर्डर चरण 6
    2
    मुखर संचार का उपयोग करें मुखर होने के नाते आप क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं, और एक ही समय में सम्मान और उपयुक्त हो। अपने प्रियजन के संचित व्यवहार और अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के बारे में विशिष्ट चिंताओं के बारे में जिस तरीके से आपको लगता है उस पर चर्चा करें।
  • अपनी चिंताओं को समझाओ और सीमा निर्धारित करें समझाएं कि यदि आप असुरक्षित या अस्वास्थ्यकर (जितना संभव हो उतना संभव है) आप जीवित या उसी घर में नहीं रहेंगे।
  • सहायता शीर्षक से एक सहायता के चरण 7
    3
    आपकी सहायता करें अपने प्रियजन को बताएं कि अगर वह इसे स्वीकार करता है तो आप उसकी मदद करने के लिए तैयार हैं। ध्यान रखें कि जो लोग चीजें इकट्ठा करते हैं उनकी भावनाओं को बहुत मजबूत हो सकता है जब उन्हें अपने सामान का निपटान करने के लिए कहा जाता है
  • आपकी मदद करने की इच्छा के स्तर का मूल्यांकन करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि आप अपने संचित व्यवहार के बारे में चिंतित हैं और मैं भी हूं अगर आप चाहें तो मैं आपकी सहायता करने के लिए यहां हूं। आप क्या सोचते हैं? " यदि व्यक्ति नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करता है और कुछ कहता है जैसे "निश्चित रूप से नहीं मैं नहीं चाहता हूं कि आप मुझे अपनी अनमोल संपत्ति से छुटकारा पाने के लिए मजबूर कर दें, "शायद आपको थोड़ी देर के लिए कदम उठाना चाहिए। यदि व्यक्ति कुछ ऐसा कहता है कि "मैं इसके लिए खुले हो सकता है," तो उसे तय करने के लिए उसे कुछ जगह दें कि वह आपकी सहायता प्राप्त करने के लिए तैयार है या नहीं। आप किसी अन्य समय में बातचीत को फिर से शुरू कर सकते हैं
  • सहायता शीर्षक से एक सहायता के चरण 8
    4
    लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए अपने प्रियजनों की सहायता करें बाध्यकारी जमाकर्ताओं को अपने लक्ष्यों को कम करने के लिए विशिष्ट लक्ष्यों को विकसित करने की आवश्यकता होती है। इससे उन्हें उनकी सोच और उनके बाध्यकारी जमाखोरी को कम करने से संबंधित योजनाओं को व्यवस्थित करने में सहायता मिलती है। संचयकों को प्रेरित करने, संगठित करने, वस्तुओं की खरीद से बचने और अव्यवस्था से छुटकारा पाने में मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने प्रियजन के साथ विकसित किए गए विशिष्ट लक्ष्यों को लिखें यह सूची इस प्रकार हो सकती है: अव्यवस्था को कम करें, आसानी से कमरे के चारों ओर चले जाएं, नई चीजें खरीदने बंद करें और अटारी का आयोजन करें
  • विधि 3
    गंदगी साफ करो

    छवि शीर्षक से सहायता एक होर्डर चरण 9
    1
    एक कार्य योजना विकसित करें संचय व्यवहार को कम करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने प्रियजन को कौशल विकसित करने और ऑब्जेक्ट को व्यवस्थित करने की योजना बनाने में सहायता करने की आवश्यकता है। इस योजना के विशिष्ट पहलुओं पर चर्चा करें और यदि आप उनके लिए खुले हैं तो प्रस्ताव सुझाव दें।
    • वस्तुओं की बचत और निपटान के लिए विशिष्ट मानदंडों को पहचानें व्यक्ति से सवाल पूछिए कि वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए और उन्हें बनाए रखने के लिए वह कौन सा मानदंड तैयार करना चाहते हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "चलो देखते हैं कि हम एक योजना के साथ आ सकते हैं जो हमें अपना समय व्यवस्थित करने में मदद करता है। क्या आप ऑब्जेक्ट्स को स्टोर करने के कारणों की सूची बनाने के लिए तैयार हैं? वस्तुओं की किस प्रकार आप निश्चित रूप से रखने की आवश्यकता है? आप किस प्रकार की वस्तुओं को छोड़ सकते हैं? " सुनिश्चित करें कि आपका प्रियजन सहायता प्राप्त करने के लिए उसकी उपलब्धता का रखरखाव करता है और यदि वह इस विचार को पसंद करता है, तो वे योजना के विस्तार के साथ एक साथ जारी रख सकते हैं
    • वस्तुओं का रख-रखाव या निपटान करने के लिए मानदंडों की एक सूची बनाएं यह निम्नानुसार हो सकता है: "जीवित रहने के लिए या रोज़मर्रा की जिंदगी के लिए, या यदि यह एक परिवार की विरासत है, तो वस्तु रखें।" एक आइटम छोड़ें, बेचें या दान करें यदि यह वर्तमान में उपयोग नहीं किया गया है या पिछले 6 महीनों में उपयोग नहीं किया गया है। वांछित वस्तुओं को वर्गीकृत करता है और व्यवस्थित करता है, साथ ही अवांछित लोगों को भी व्यवस्थित करता है।
    • स्टोरेज स्थानों और ऑब्जेक्ट डिस्पोजन सिस्टम के बारे में बात करें वर्गीकरण के दौरान अनंतिम स्थान चुनें श्रेणियों में वस्तुओं को वर्गीकृत करें जैसे कचरा, रीसाइक्लिंग, दान या बिक्री।



  • सहायता शीर्षक के लिए सहायता एक होर्डर चरण 10
    2
    समस्या को सुलझाने के कौशल को प्रोत्साहित ऐसे विशिष्ट कौशल हैं जो संगठन की तकनीकों और निर्णय लेने जैसे संचय व्यवहार की वसूली के लिए मदद में दर्शाए गए हैं। यह ऑब्जेक्ट के अधिग्रहण, रखरखाव और निपटान के बारे में नियमों पर निर्णय लेने के लिए विकार वाले व्यक्ति को मदद करता है।
  • न सिर्फ चुनें कि वस्तुओं को छोड़ने के लिए कौन-से ऑब्जेक्ट्स को त्यागें - एक साथ उन मानदंडों के आधार पर अपने स्वयं के निर्णय लेने के लिए समस्या से व्यक्ति को पूछें यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो किसी ऑब्जेक्ट को रखने या उसके निपटान के कारणों की सूची की समीक्षा करने में उसकी सहायता करें। आप प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे "क्या यह वस्तु दैनिक जीवन के लिए जरूरी है? क्या यह पिछले छह महीनों में इस्तेमाल किया गया है? या यह एक परिवार की विरासत है? "
  • सहायता शीर्षक से एक सहायता के चरण 11
    3
    वस्तुओं के निपटान का अभ्यास करें एक समय में एक कदम पर ध्यान दें एक ही दिन में पूरे घर को साफ करने की कोशिश करने के बजाय, उस कमरे से शुरू करने की कोशिश करें जो कम से कम चिंता का शिकार हो। एक योजना बनाएं जो व्यवस्थित रूप से प्रत्येक कमरे, अंतरिक्ष या वस्तु के प्रकार को कवर करता है।
  • आसान वस्तुओं के साथ पहले शुरू करें और फिर अधिक कठिन लोगों पर आगे बढ़ें उस व्यक्ति से पूछें जहां सबसे आसान जगह शुरू होगी, जो सोचता है कि यह भावनात्मक रूप से निपटने के लिए आसान होगा।
  • हमेशा किसी भी ऑब्जेक्ट को स्पर्श करने से पहले अनुमति स्वीकार करें जो व्यक्ति जमा करता है।
  • सहायता शीर्षक से एक सहायता के चरण 12
    4
    किसी व्यक्ति की मदद का अनुरोध करता है या रखता है कभी-कभी, गंदे से छुटकारा पाने के लिए एक लंबा समय लग सकता है और भावनात्मक रूप से थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है। सौभाग्य से, ऐसे संगठन हैं जो सफाई में विशेषज्ञ हैं, ऑब्जेक्ट के संग्रह और हटाने के लिए गाइड अपने स्थानीय समाचार पत्र की जांच करें या अपने क्षेत्र में किसी संगठन को खोजने के लिए इंटरनेट पर त्वरित खोज करें।
  • यदि किसी की मदद पर काम करना आपके बजट से अधिक है, तो आप अन्य दोस्तों या परिवार से आपकी मदद कर सकते हैं। तुम कुछ कह सकते हैं की तरह "इस व्यक्ति को उन्हें बाध्यकारी जमाखोरी की उनकी समस्या के साथ मदद करने के लिए हमें जरूरत है, आपको लगता है कि आप एक या दो दिन उसके घर को साफ और कुछ चीजें से छुटकारा पाने में मदद करना है?"।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक होर्डर चरण 13
    5
    व्यक्ति को नई वस्तुओं का अधिग्रहण करने में मदद करें नई वस्तुओं के अधिग्रहण के साथ समस्याओं की पहचान करने में आपकी मदद करें
  • अपने प्रियजन के साथ कार्य करें स्थितियों से इस तरह के एक सुपरमार्केट के माध्यम से ड्राइविंग, एक दुकान के लिए प्रवेश द्वार के माध्यम से चलने के रूप में, और अधिक कठिन है जो से निपटने के लिए आसान ले जाने के लिए, एक सुपरमार्केट, बचत की दुकान के माध्यम से जाना एक पदानुक्रम विकसित करने के लिए या मॉल, एक ऑनलाइन स्टोर ब्राउज़, इच्छा की एक वस्तु देखते हैं, उसके साथ शारीरिक संपर्क किया है और हासिल कर ली बिना दुकान छोड़ दें।
  • अपने प्रिय प्रश्नों से पूछें कि वह उन चीज़ों की उपयोगिता या जरूरतों के बारे में वैकल्पिक विचारों को विकसित करने में मदद कर सकता है जिन्हें वे प्राप्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "क्या आप इस वस्तु के लिए विशिष्ट उपयोग करते हैं? क्या आप उसके बिना जीवित रह सकते हैं? इस ऑब्जेक्ट के पक्ष और विपक्ष क्या हैं? "
  • अपने प्रियजनों को नए ऑब्जेक्ट्स प्राप्त करने के लिए नियमों को विस्तृत करने में सहायता करें जैसे ऑब्जेक्ट के लिए सीधा उपयोग करना, इसे खरीदने के लिए वित्तीय साधनों की ज़रूरत होती है और इसे स्टोर करने के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है।
  • सहायता शीर्षक के लिए सहायता एक होर्डर चरण 14
    6
    उस व्यक्ति की सहायता करें जो वस्तुओं को इकट्ठा करने के लिए छोटे कदम उठाएंगे। एक बार चिकित्सा शुरू हो जाने के बाद, उस व्यक्ति को सत्रों के बीच विकसित करने के लिए छोटे कार्य सौंपा जा सकता है जैसे कि कमरे के कोने की सफाई या एक एकल कोठरी। बॉक्स या बैग धारण करके इस प्रक्रिया में सहायता करने का प्रस्ताव देते हैं जहां छोड़े गए ऑब्जेक्ट्स को रखा जाएगा, लेकिन खुद को सफाई करने के कार्य का प्रभार नहीं लेना चाहिए। वसूली का हिस्सा यह है कि वह व्यक्ति जो वस्तु जमा करता है वह होना चाहिए जो निर्णय लेता है कि क्या चीज़ें बचे हैं और क्या हो रही हैं।
  • सहायता शीर्षक से एक सहायता के चरण 15
    7
    असफलताओं के लिए तैयार एक बाध्यकारी होर्डिंग डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति जो एक दिन को एक कोठरी साफ करने का प्रबंधन करता है वह अगले दिन कुछ भी नहीं छोड़ सकता। स्थिति की गंभीरता के आधार पर, वसूली की अवधि महत्वपूर्ण और निरंतर प्रगति से पहले एक या अधिक वर्षों तक कुछ हफ्तों तक ले सकती है।
  • विधि 4
    बाध्यकारी होर्डिंग के बारे में आपको शिक्षित करना

    छवि शीर्षक से सहायता एक होर्डर चरण 16
    1
    बाध्यकारी होर्डिंग के संभावित कारणों को पहचानता है यह विकार 18 वर्ष से अधिक 2 से 5% लोगों के बीच प्रभावित होता है। बाध्यकारी जमाखोरी "शराब निर्भरता से संबंधित है पागल व्यक्तित्व विकार, schizotypal, चोरी और आयु 16 वर्ष से पहले अत्यधिक शारीरिक अनुशासन के बारे में अलगाव और जुनूनी compulsivo- असुरक्षा लक्षण, और माता-पिता के मनोविज्ञान " संचय व्यवहार भी उत्पन्न होती हैं क्योंकि बाध्यकारी संचायक वस्तुओं है कि जो लोग मारे गए हैं याद दिलाना या अतीत जिंदा की विशेष यादें संरक्षित करने के लिए पर पकड़ करना चाहते हैं कर सकते हैं। संचय व्यवहार भी एक परिवार की विशेषता है, खासकर महिलाओं में।
    • बाध्यकारी जमाखोरी का एक विकार के साथ लोगों को मस्तिष्क असामान्यताएं कि एक वस्तु का भावनात्मक मूल्य की पहचान करने में कठिनाइयों का नेतृत्व करने के लिए हो सकता है, सामान्य भावनात्मक प्रतिक्रियाओं है और विनियमित भावनाओं, जबकि एक निर्णय (खरीदने के लिए बचाने के लिए या किसी वस्तु त्यागने या नहीं) बनाने के लिए ।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक होर्डर चरण 17
    2
    Compulsively जमा के नकारात्मक प्रभावों को जानते हैं जो लोग बलपूर्वक जमा संभावना बढ़ सकती है करने के लिए: बेदखल या बेदखली के साथ धमकी दी जा, अधिक वजन, उनकी नौकरी चली, और चिकित्सा और मानसिक समस्याएं हैं।
  • सहायता शीर्षक से एक सहायता के चरण 18
    3
    याद रखें कि बाध्यकारी संचय विकार पूरी तरह से गायब नहीं हो सकता है। कई प्रकार की बीमारियों के साथ, लक्ष्य को गायब होने की प्रतीक्षा किए बिना और कभी भी वापस नहीं आने पर, विकार को नियंत्रित करना सीखना है। यह संभव है कि आपके प्रियजन हमेशा चीजें जमा करने के लिए प्रलोभित हों। दोस्त या रिश्तेदार के रूप में आपकी भूमिका, संतुलन बनाए रखने में मदद करने के लिए है जो सभी लाभों के साथ प्रलोभन जो खाड़ी में गति रखने से आते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जो लोग अपनी गति से वस्तुओं की अग्रिम जमा करते हैं अपने प्रियजन को हर बार जब वह प्रगति नहीं करते हैं और एक असफल होने पर बहुत महत्वपूर्ण होने से बचने में सहायता करना महत्वपूर्ण है। कई मानसिक विकारों के साथ, व्यवहार पर काबू पाने से पहले, प्रियजनों के बहुत समर्थन के अतिरिक्त समय, चिकित्सा और कभी-कभी दवाओं का संयोजन होना जरूरी हो सकता है
    • वस्तुओं के संचय के बारे में वृत्तचित्र इस विकार पर काबू पाने की प्रक्रिया कुछ है कि प्रगति तेजी से एक बार घर गैर जरूरी चीजों की साफ है प्रतीत बनाने जबकि, यह हमेशा मामला नहीं है। थेरेपी अंतर्निहित कारणों कि बाध्यकारी जमाखोरी करने के लिए पहली नेतृत्व वसूली के लिए आवश्यक हो सकता है और यहां तक ​​कि समय लेने के लिए पता करने के लिए। हालांकि घर को साफ करना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसे प्रक्रिया के अंत के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com