ekterya.com

कैसे एक गर्व व्यक्ति की मदद करने के लिए

हम में से बहुत से लोगों को पता है कि एक तरह से या किसी अन्य में मदद की ज़रूरत है, लेकिन अगर आपको गर्व है तो किसी को आपको स्वीकार करने के लिए मुश्किल हो सकता है। गौरव के कई रूप हो सकते हैं कुछ लोग अपनी आत्मनिर्भरता की वजह से होते हैं, जबकि दूसरों को उनकी उपस्थिति पर गर्व होता है। हालांकि, गर्व किसी की मदद के लिए स्वीकार करने की इच्छा के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। यह संभव है कि आप एक गर्वित व्यक्ति को एक संवेदनशील तरीके से उसके साथ बोलकर, कूटनीतिक रणनीतियों का उपयोग करके और अन्य तरीकों से उसकी सहायता कर अपनी सहायता स्वीकार कर सकते हैं। हालांकि, हर कोई आपकी मदद स्वीकार नहीं करेगा, इसलिए यह जानने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि उस व्यक्ति को अकेले कब छोड़ना चाहिए।

चरणों

विधि 1
व्यक्ति से बात करें

एक सफल व्यवसायी चरण 15 के नाम से प्राप्त छवि
1
उसे सुनो सबसे पहले, एक गर्व व्यक्ति को मदद करने के लिए, आपको वास्तव में उसे सुनना होगा उसे सुनो और उसे पता है कि आप समझते हैं। आप कह सकते हैं "मैं तुम्हारी बात सुने और मैं मदद करना चाहता हूं" कभी-कभी, जब आपको यह महसूस होता है कि एक गर्व व्यक्ति को कुछ के साथ कठिनाई है, तो कम से कम लक्षणों को सुनकर कुछ गलत है जिससे आपको स्थिति की बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • जब आप उस व्यक्ति को सुनें तो अपना पूरा ध्यान दो। उदाहरण के लिए, सेल फ़ोन को दूर ले जाएं या टीवी बंद करें
  • उसकी ओर से न करें और उसके साथ नजदीक संपर्क करें जब वह आपको यह बताने के लिए कह रही है कि आप ध्यान दे रहे हैं आप यह भी बता सकते हैं कि आपने जो कुछ कहा है, उसके बारे में एक संक्षिप्त वाक्य दोहरा सकते हैं कि आप जो कहते हैं उसे सुनें।
  • उस व्यक्ति को आपने क्या कहा है, यह स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, यदि कुछ आपको भ्रमित कर लेते हैं, तो कुछ कहने की कोशिश करें "मुझे यकीन नहीं है अगर मैं समझ गया क्या आप मुझे उस बारे में जानकारी दे सकते हैं? "
  • छवि शीर्षक डैमल विद नस्लवाद चरण 7

    Video: पुराने जमाने में अनचाहे गर्भ से ऐसे बचा करते थे लोग नींबू, आलू और पपीते का होता था प्रयोग

    2
    स्थिति को सावधानी से पता करें जब आप दूसरे व्यक्ति की बात सुनी है और इसके बारे में एक विचार है कि आपको किसके साथ मदद की ज़रूरत है, तो उन्हें इसके बारे में अधिक गहराई से बात करने की कोशिश करें। हालांकि, उसे ज़्यादा गिनने के लिए मजबूर होने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप इसके बारे में अब और बात नहीं करना चाहेंगे। इसके अलावा, आप खुद पर पागल हो सकते हैं और आपको सुनना बंद कर सकते हैं। इसलिए, आप शायद उससे आगे की मदद से आपकी ज़रूरत से दूर होंगे, इससे पहले कि आप उससे बात कर रहे थे।
  • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें "ऐसा लगता है कि हाल ही में आपको एक मुश्किल समय रहा है क्या आप इसके बारे में अधिक बात करना चाहते हैं? "
  • छवि के साथ डील के साथ किशोर गर्भावस्था कदम 12
    3
    उस व्यक्ति को दबाने के लिए सावधान रहें किसी को परेशान करने वाली समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है आपको लगता है कि आपको मदद नहीं करना चाहिए इस व्यक्ति से बात करते वक्त, यह कहने से बचें कि क्या आपको "ज़रूरत है" या "चाहिए" करना चाहिए इसके बजाय, उसे खोजने के लिए उसके साथ काम करने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, किसी को बताने के बजाय "तुम खाद्य सहायता के एक कार्यक्रम के लिए अपने परिवार को खिलाने के लिए आवेदन करना होगा" आप कह सकते हैं कुछ की तरह, "तुम मदद करने के लिए भोजन को कम एक खाद्य सहायता कार्यक्रम के लिए आवेदन करने पर विचार किया है अपने परिवार की लागत ? "
  • Whiplash चरण 37 के लिए दावा मुआवजा शीर्षक वाला चित्र
    4
    उस व्यक्ति के एजेंडे को बदलने की कोशिश न करें आप उस व्यक्ति को उस तरीके से बदल सकते हैं जिससे आपको फायदा होता है, लेकिन यह उसके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। अगर आपको यह लग रहा है कि आप इसे अपनी इच्छानुसार अनुसार बदलने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह संभव है कि वह आपकी बात नहीं सुनेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि किसी मित्र को बेहतर नौकरी मिलनी चाहिए क्योंकि उसे पदोन्नत करने का कोई मौका नहीं है, तो विचार करें कि उसे अपना काम क्यों पसंद हो सकता है? हो सकता है कि वह अतिरिक्त समय का आनंद ले लेता है जो काम उसे अपने शौक पर ध्यान केंद्रित करने देता है।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 3 के नाम से प्राप्त छवि
    5
    उससे पूछें कि वह स्थिति कैसे संभालना चाहता है आप क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में पूछना आपको अपना गर्व बनाए रखने की अनुमति देगा यह आपको अपने सभी विकल्पों पर विचार करने की भी अनुमति देगा उसे विकल्प पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, उसे बताए जाने के बजाय सवाल पूछने की कोशिश करें कि क्या करें या क्या करें।
  • उदाहरण के लिए, बजाय कह रही है की "मुझे लगता है कि गलत क्या है" या कह "क्या होगा यदि आप ऐसा करते हैं?" या फिर कोशिश "तुम कि, ऐसा नहीं कर सकते" "आप ऐसा करने की कोशिश की है?"।
  • Video: गर्भ निरोधक गोलियों का तोड़ और गर्भ रोकने का बड़ा ही अचूक उपाय पपीते के बीज - Papaya as contraceptive

    विधि 2
    वित्तीय सहायता प्रदान करें

    बबितित वृद्धावस्था बच्चों के चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    उस व्यक्ति से बात करें किसी को आर्थिक रूप से सहायता करने की कोशिश करना शुरू करने का एक अच्छा तरीका यह है कि वह व्यक्ति समस्या के साथ कैसे होता है और उनकी स्थिति को ठीक करने के लिए वह कदम उठा रहे हैं। आप तत्काल पैसे देने से पहले समान परिस्थितियों में उपयोग की गई रणनीति साझा कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मेरे बिलों से पहले भुगतान करने में मुझे परेशानी थी, और जो मुझे सबसे ज्यादा मददगार थी वह भोजन खरीदने और ईंधन बिल का भुगतान करने में मदद कर रहा था। क्या आप जानते हैं कि इस प्रकार के संसाधन उपलब्ध थे? "
  • नामांकित छवि रद्द करें चरण 10 देखें
    2
    अपने पैसे केवल खुले तौर पर प्रदान करें यदि आप ऐसा कर सकते हैं अगर उस व्यक्ति को वास्तव में धन की आवश्यकता होती है, तो उसे आप से पूछने पर गर्व हो सकता है हालांकि, यदि आप इसे समझदार तरीके से प्रदान करते हैं, तो आप पैसे स्वीकार कर सकते हैं। जब आप पैसे देते हैं, अगर आपको लगता है कि यह उपयुक्त है, तो आप यह जान सकते हैं कि आपको इसे भुगतान नहीं करना चाहिए। कुछ के लिए, यह एक राहत हो सकती है, लेकिन दूसरों को लगता है कि आप उनके लिए खेद महसूस करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं, "जब आपने मुझे समस्याएं हुईं तो आपने मेरी मदद की है, तो क्या आप मुझे आपकी मदद करेंगे?"
  • अगर वह व्यक्ति कहता है कि वह आपको पैसे का भुगतान करना चाहता है, लेकिन आप उसे ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "अब उस बारे में चिंता मत करो।"
  • एन्फोर्ड थेरेपी चरण 2 नामक छवि
    3
    उसे पैसे उधार देने की पेशकश करें यदि व्यक्ति को तुरंत धन से पूछने पर गर्व है, तो आपको उसे पैसा उधार देने की पेशकश करनी पड़ सकती है हालांकि, इसमें कुछ कमियां हैं क्योंकि इससे पहले से ही कमजोर आर्थिक स्थिति का वित्तीय दबाव बढ़ जाता है। उन भयों को उन तरीकों से बातचीत के लिए प्रयास करें जो उनके लिए अनुकूल हैं, लेकिन उन्हें अभी भी आपको भुगतान करने की इजाजत दे। फिर भी, यह मुश्किल हो सकता है, इसलिए इसे दबाएं नहीं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कहने की कोशिश कर सकते हैं जैसे "यह एक ऋण है, लेकिन आपको तुरंत भुगतान करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है I बस अपने आप पर ध्यान दें। "
  • Whiplash चरण 36 के लिए दावा मुआवजा शीर्षक वाला चित्र
    4
    सुझाव दें कि वह आपको भुगतान करने के बजाय भविष्य में किसी और की मदद करता है यह एक अच्छा रणनीति, खासकर इसलिए तुरंत करने के लिए होने से भी एक ऋण के लिए और उन्हें आप बाद में किसी भी तरह का भुगतान करने के लिए मजबूर कर रहा है, लेकिन छूट स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक उन लोगों के लिए है। वे कुछ ऐसा करेंगे जो एक बार वे अपने पैरों पर वापस आ जाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आपको मुझे भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है, बस यह वादा करता हूँ कि आप किसी को किसी दिन मदद कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं"।
  • मनी की छोटी छोटी मात्रा में निवेश करने वाली छवि का शीर्षक बुद्धिमानी चरण 1
    5
    अनाम रूप से पैसे दें गुमनाम रूप से पैसे देने से व्यक्ति को शर्मिंदा या शर्मिंदा महसूस न करने में मदद मिल सकती है, जो संभवतः अगर किसी को मदद के लिए पूछने पर गर्व है। यह ऋण या धन के कारण दो के बीच किसी भी परेशानी को भी रोका जा सकता है।
  • आप उस व्यक्ति के मेलबॉक्स में एक बैंक ड्राफ़्ट छोड़ सकते हैं। यदि आप एक धार्मिक संगठन का हिस्सा हैं, तो आप यह जानने के लिए कि आप गुमनाम रूप से पैसे कहाँ भेज सकते हैं, धार्मिक नेता से बात कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक किशोर गर्भावस्था चरण 16 के साथ डील
    6
    उस व्यक्ति को अन्य तरीकों से सहायता करने का प्रस्ताव आप उन कार्यों के साथ भी मदद कर सकते हैं जिन्हें उन्हें आम तौर पर भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि उनके बच्चे की देखभाल निशुल्क, उनके लॉन पर रखरखाव करना या कुछ निजी सेवा करना। यह एक अच्छा विकल्प है, खासकर अगर आपने इनमें से किसी भी चीज़ से पहले मदद की है उस व्यक्ति को कम महसूस होगा कि वह दान प्राप्त कर रही है, और वह भी थोड़ा राहत महसूस करेगा।
  • कुछ कहो "हे, करेन! मैं पिछले हफ्ते अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए आपको भुगतान करना चाहता था क्या आप कुछ समय पर अपने बच्चों की देखभाल कर सकते हैं जब आपको दाई की जरूरत होती है? "
  • इंकेंट्रिक चरण 10 नाम वाली छवि
    7
    इसे अनुबंध करें अगर वह व्यक्ति बेरोजगार है या बेरोजगार है, तो आप उसे नौकरी भी दे सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप उसी राशि का भुगतान करते हैं जिससे आप किसी और को भुगतान करेंगे। अधिक या कम भुगतान न करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक ठेकेदार हैं, तो आप किसी को अपने घर के आसपास कुछ मरम्मत करने के लिए किराए पर ले सकते हैं। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप अपने बच्चों को सिखाने के लिए उसे किराए पर ले सकते हैं।
  • विधि 3
    अन्य समस्याओं के साथ एक गर्व व्यक्ति की सहायता करें

    इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 7
    1
    अपनी चिंताओं के बारे में उससे बात करो यदि आप देखते हैं कि कोई मित्र कुछ दे रहा है या सिर्फ सामान्य से अधिक भिन्न तरीके से अभिनय कर रहा है, तो उससे पूछें कि वह कैसा काम कर रहा है उसे बताएं कि वह आपसे बात कर सकता है यह आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए स्थान देगा। संभव है कि किसी व्यक्ति को मदद के लिए किसी से पूछने पर गर्व होने के अलावा अकेले महसूस हो। आपको शायद लगता है कि आपको इसे अपने लिए खोजना चाहिए। इसलिए, उसे पता है कि वह अकेली नहीं है।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसे तरीके से पूछें जो किसी विशिष्ट दोस्ताना टिप्पणी की तरह नहीं बोलते हैं "आप अभी कैसे कर रहे हैं?" कहने की कोशिश करें या "मैंने गौर किया है कि आपको हाल ही में एक समस्या है मैं आपकी मदद कैसे करूं? "
  • छवि शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र के साथ डील शीर्षक चरण 6
    2

    Video: माँ सीता खोज हनुमान जी (hanuman ji)| ramanand sagar ramayan episode 42| Divine India

    अपने अनुभवों को साझा करें यदि आपके साथ ऐसा कुछ हुआ है अपने अनुभवों को साझा करना आपको यह बताने का एक अच्छा तरीका है कि आप अकेले नहीं हैं अगर आपको चिंता या उदास लगती है, तो उसे उस समय के बारे में बताएं जब आपको उस तरह से महसूस हुआ। यदि आप ऐसा कुछ नहीं चले हैं, तो एक ऐसा अनुभव ढूंढने की कोशिश करें जो कुछ इसी तरह से है। कुछ भी आविष्कार नहीं करें यदि आवश्यक हो, तो उस दोस्त के साथ भेजें जो आपकी सहायता से अधिक मदद कर सके।
  • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मैं बिल्कुल नहीं जानता कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं, लेकिन ऐसा कुछ मेरे साथ हुआ है।"
  • एक ऑन्कोलॉजिस्ट बनें चित्र 3
    3
    अपना समर्थन दिखाएं उसे पता चलाना कि आप उसके पक्ष में हैं, कुछ लोगों के लिए बहुत राहत हो सकती है आप मदद कर सकते हैं एक लोड दूर ले और संभवतः उसे मदद आप अन्य तरीकों से सहायक (या तो अपने बेटे की देखभाल, अन्य लोगों के अलावा, सफाई) होने की जरूरत है पाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपकी मदद करने के लिए यहां हूं" या "मुझे लगता है कि मैं कल के साथ आपकी मदद कर सकता हूँ"।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कहकर उस व्यक्ति के लिए रात का खाना पकाने की पेशकश कर सकते हैं "मैं रविवार को एक नया नुस्खा कोशिश करने की योजना बना रहा हूं। क्या आप मेरे घर में आना चाहेंगे और मुझे दोपहर के भोजन के साथ आना चाहेंगे? "
  • डील विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 1
    4
    किसी व्यक्ति को ढूँढ़ने पर विचार करें कि वह उस व्यक्ति के साथ इस बारे में बात करने का सम्मान करता है ज्यादातर लोग कम से कम एक व्यक्ति की प्रशंसा करते हैं, जैसे कि संरक्षक, शिक्षक, बॉस या करिश्माई परिवार के सदस्य। संभव है कि आपका मित्र किसी को उसकी प्रशंसा करने के लिए सुनने के लिए अधिक इच्छुक हो सकता है। इस व्यक्ति को ढूंढें और उसे उस गर्व व्यक्ति के साथ जाने के लिए प्रोत्साहित करें जिससे कि वह किसी और की मदद स्वीकार कर सके। ऐसा होने की संभावना है कि यह व्यक्ति उस गर्व मित्र को आपको सहायता या किसी अन्य व्यक्ति से पूछने के लिए समझा सकेगा।
  • विधि 4
    उसे अपना रास्ता चुनने दें

    छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 7
    1
    अपनी सीमाएं जानें और उन्हें स्वीकार करें। कभी-कभी हम किसी की मदद नहीं कर सकते हैं या कम से कम जिस तरह से उन्हें इसकी ज़रूरत नहीं है। अगर वह आपको आक्रामक तरीके से खारिज कर देता है या आपके समय, प्रयास, दूसरों के बीच में ज्यादा समय ले रहा है, तो यह एक कदम वापस लेने का समय हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप अपनी मदद स्वीकार करते हैं, तो आप उसे केवल कुछ हद तक मदद कर सकते हैं कभी-कभी चिकित्सा और दवा की आवश्यकता होती है, कुछ ऐसा जो एक दोस्त की पेशकश नहीं कर सकता।
    • ध्यान रखें कि यदि आपको लगता है कि कोई आपकी दयालुता का लाभ उठा रहा है तो आप "नहीं" कह सकते हैं।
    • यदि आप किसी दोस्त या रिश्तेदार के कल्याण के बारे में चिंतित हैं, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो सहायक हो सकता है, जैसे कि शिक्षक या परामर्शदाता
  • छवि के साथ डील किशोर गर्भावस्था कदम 6
    2
    अपने व्यक्तिगत स्थान को सुरक्षित रखें इसका मतलब यह है कि उस व्यक्ति की सहायता से या उसे मदद करने के लिए आपसे पूछने पर उसे प्राप्त करने की अनुमति देकर सीमाओं को पार नहीं करना चाहिए यह विशेष रूप से एक अभिमान व्यक्ति के साथ महत्वपूर्ण है क्योंकि बहुत ज्यादा मदद करने से आपको उसके लिए खेद महसूस हो सकता है या आप उसके लिए खेद महसूस करते हैं इसके बजाय, पूछें कि जब संभव हो तो आपको सहायता कैसे हो सकती है और आपसे क्या पूछा गया था उससे अधिक करने की कोशिश न करें।
  • उदाहरण के लिए, अगर उस व्यक्ति ने आपको आश्वासन दिया है कि यह ठीक है, तो आपको आपकी सहायता स्वीकार करने के लिए उन्हें दबाकर जारी नहीं रखना चाहिए। आप बस कुछ कह सकते हैं "जब मैं आपकी सहायता की आवश्यकता होती है, तब मैं हमेशा आपके लिए वहां रहूंगा बस मुझे बताओ। "
  • चैलेंज ए एथलेटिक ड्रग टेस्टिंग पॉलिसी शीर्षक वाली छवि 8
    3
    अपने फैसलों का सम्मान करें आप किसी को कितना भी मदद करना चाहते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्हें अपना निर्णय लेने के लिए जगह देना महत्वपूर्ण है। आखिरकार, यह आपकी ज़िंदगी के बारे में है और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब आपको सहायता प्राप्त करने या अस्वीकार करने का अधिकार होता है। यह दर्दनाक हो सकता है, लेकिन एक मित्र होने का मतलब कभी-कभी एक कदम वापस लेना और उस दोस्त को अपना रास्ता चुनने का मतलब होता है
  • युक्तियाँ

    • उस व्यक्ति को सुनो कभी-कभी गर्व महसूस करने का नतीजा है कि अन्य लोग सुनने के लिए समय नहीं लेते हैं, इसलिए गर्व व्यक्ति अन्य लोगों को शामिल नहीं करता है क्योंकि उन्हें ध्यान नहीं दिया जाता है। उसे सक्रिय रूप से सुनना जब उसे ईमानदार होने के लिए जगह दे।
    • नम्र होना और प्रशंसा करना गर्व की उस बाधा को तोड़ने में बहुत मददगार होगा।

    चेतावनी

    • यदि आप उस व्यक्ति से नाराज होते हैं, तो आप अपनी मैत्री या रिश्ते खो सकते हैं। अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि आप उसे अच्छी तरह से ले लें, तो यह अपने आप से चीजों से निपटने के लिए सबसे अच्छा होगा।
    • अगर चीजों से निपटने में आपकी असमर्थता का इस व्यक्ति पर निर्भर लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो अधिक मजबूती से कार्य करने के लिए तैयार रहें। यह उचित नहीं है कि इन लोगों को किसी और के गर्व की वजह से चोट लगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com