ekterya.com

स्कूल और सामाजिक जीवन को संतुलित कैसे करें

कभी-कभी कोई भी भौतिकी के काम करने में बहुत अधिक समय खर्च कर सकता है। जब लोग सिर्फ अच्छे होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं योग्यता

, वे अपने दोस्तों और परिवार को भूल जाते हैं वे भूल जाते हैं कि एक असली दुनिया है जहां उन्हें मज़े करना और मज़े करना है। दूसरी ओर, ऐसे लोग हैं जो उच्च विद्यालय या कॉलेज में ग्रेड की परवाह नहीं करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि उनका सामाजिक जीवन अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपने सामाजिक और शैक्षणिक जीवन के बीच एक संतुलन खोजना होगा।

यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो आप जो कुछ भी करते हैं और आप क्या चाहते हैं, उसके अनुरूप होना चाहिए। यही कारण है कि प्रत्येक विशेष गतिविधि के लिए क्षणों को योजना और परिभाषित करना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसे आप करना चाहते हैं।

चरणों

Video: What Is an Emotionally-healthy Childhood?

शिक्षाविदों और सामाजिक जीवन के चरण 1 के बारे में जानें
1
संगठित हो जाओ अध्ययन के समय और आपके द्वारा अपने दोस्तों सहित सभी लोगों के साथ बिताने का समय व्यवस्थित करें (उदाहरण के लिए, विशेष रूप से किसी को न भूलें)। एक एजेंडा है और लिखें कि आप एक दिन का अध्ययन करने जा रहे हैं, कितना समय और किस समय पर।
  • शैक्षणिक और सामाजिक जीवन चरण 2 के बीच संतुलन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सक्रिय व्यक्ति बनें यदि आपके पास खाली समय है, तो इसे बर्बाद मत करो! झूठ बोलना और कुछ भी करने के लिए इसका प्रयोग न करें! आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं
  • Video: वैश्विक ध्यान [हिंदी] - World Meditation [HINDI]

    शैक्षणिक और सामाजिक जीवन के बीच संतुलन प्राप्त करें



    3
    इसमें भाग लें सामाजिक गतिविधियां उदाहरण के लिए, यदि आपकी किसी भी सहपाठियों ने एक पार्टी का आयोजन किया है और आपको आमंत्रित किया गया है, तो दो बार मत सोचो, बस जाओ और मज़ा लें। इस तरह आप अपने समय को उनके साथ साझा कर सकते हैं और अपने शरीर और मन को आराम दे सकते हैं।
  • शिक्षाविदों और सामाजिक जीवन के चरण 4 के बारे में जानें
    4

    Video: THOMAS HOBBES;हॉब्स संप्रभुता सिद्धांत;निरंकुशतावाद;प्रभाव;मानव प्रकृति ,प्राकृतिक अवस्था सम्बन्धी व

    अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें आजकल हमारे पास प्रौद्योगिकियों के फायदे हैं सामाजिक नेटवर्क उनका फायदा उठाओ! फेसबुक, एमएसएन मेसेंजर, स्काइप, हाय 5, माइस्पेस, टैग की गईं इत्यादि वे कुछ ऐसे उपकरण हैं जो आप अपने दोस्तों और अपने सहपाठियों के साथ रहने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हमेशा अपने सेल फोन को अपने साथ रखें, इसलिए किसी भी समय अपने दोस्तों को फोन करने में संकोच न करें! वे आपकी कॉल की सराहना करेंगे!
  • युक्तियाँ

    • आपके लक्ष्य का पीछा करने और पूरा करने के लिए आपके समय और प्रयास का 80% समय लगता है, अपने पसंदीदा लोगों के साथ बिताने के लिए शेष समय का आयोजन करें।
    • सप्ताहांत का अधिकतम समय कमाएं, बाहर जाएं, मज़े करें और अपने मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें।
    • आप अपने पुराने दोस्तों, स्कूल के दोस्तों, कुछ भी साथ बैठकों की व्यवस्था कर सकते हैं इस तरह वे अपने अनुभवों का आदान-प्रदान कर सकते हैं और उनके बारे में बात कर सकते हैं कि वे क्या चाहते हैं।
    • यदि आपको कोई एजेंडा नहीं पसंद है, तो आप एक आयोजक हो सकते हैं। मुद्दा यह है कि आपको अपनी गतिविधियों को किसी तरह से स्थापित करने की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • बाद के लिए सब कुछ मत छोड़ो: आज जो करना है उसे करने के लिए आज का सबसे अच्छा दिन है!
    • आपके अंतिम परीक्षा या कुछ महत्वपूर्ण परीक्षाओं के कारण कुछ दिनों तक आपके अध्ययन की विशेष ध्यान की आवश्यकता हो सकती है। उन दिनों में, अध्ययनों पर ही ध्यान केंद्रित करना बेहतर होता है। लेकिन केवल उन दिनों में!
    • अपनी गतिविधियों को प्राथमिकता देते हुए अपनी एकाग्रता रखें। उन स्थितियों को ध्यान में रखें जो आपको आपको क्या करना चाहिए से विचलित करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com