ekterya.com

कैसे एक ईर्ष्या प्रेमिका को शांत करने के लिए

एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका से निपटना मुश्किल हो सकता है। आपको शायद लगता है कि यह अनुचित है कि आप हर समय अपनी चीजों की जांच करें। क्षण में उसे आश्वस्त करने का प्रयास करें कि वह क्या महसूस करती है और उसकी भावनाओं के बारे में बात कर रही है। उस बिंदु से, अपने परिप्रेक्ष्य पर विचार करें याद रखें कि अधिक कारण हो सकते हैं जो आपको ईर्ष्यापूर्ण महसूस करने के लिए प्रवण करते हैं। इस समस्या को एक साथ हल करने की संभावनाओं का मूल्यांकन करें हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आपकी ईर्ष्या असमंजस की भावनाओं में बदल जाती है, तो अपने रिश्ते को खत्म करना बेहतर होगा।

चरणों

भाग 1
अपनी प्रेमिका को आश्वस्त करें

एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका चरण 1 के शांत नीचे शीर्षक वाली छवि
1
उसे अपनी असुरक्षाओं के बारे में बताएं। जब एक व्यक्ति ईर्ष्या महसूस करता है, तो उन्हें स्वयं को व्यक्त करने के लिए अच्छा है उसे मत बताना कि वह अशिष्टतापूर्वक व्यवहार कर रहा है, भले ही उसकी ईर्ष्या की कोई नींव न हो। उसे आपको बताइए कि वह उसे कैसे पहचानती है और उसकी पहचान किए बिना उसे सुनती है।
  • याद रखें कि आपकी प्रेमिका शायद जानती है कि उसकी ईर्ष्या तर्कहीन है। इसलिए, जैसे वाक्यांशों का उपयोग करें "क्या आप फिर से एक ही बात कर रहे हैं?" या "तुम्हें पता है कि आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है" यह आपकी ईर्ष्या को हटाने का एक अच्छा तरीका नहीं है
  • इसके बजाय, उसे अपनी असुरक्षाओं के बारे में ईमानदारी से बात करें। ऐसा होने की संभावना है कि आपकी प्रेमिका अपनी असुरक्षाओं को छोड़ने के लिए तैयार है, अगर आप उसे बोलने के समय उसे बताने के बजाय उसे विस्तार से समझाएंगे। आप उसे अपने साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं जैसे कि उसे किसी प्रश्न के साथ क्या लगता है "क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आपको असुरक्षित क्यों महसूस होता है?"।
  • एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका चरण 2 को शांत करने वाला चित्र
    2
    अपनी भावनाओं को मान दें उसे मत कहो कि जिस तरह से वह महसूस करता है उसे महसूस न करें। अगर आपकी प्रेमिका जलन हो रही है, तो आपकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया रक्षात्मक होगी। हालांकि, यह प्रतिक्रिया आपको स्थिति को कम करने में मदद नहीं करेगी।
  • अपने आप को रक्षात्मक पर रखने के बजाय, उसे दिखाएं कि आप उसे सुनते हैं उदाहरण के लिए, उसे कुछ मत बताएं "तुम्हें पता है मेलिसा सिर्फ एक दोस्त है"।
  • उसे दिखाइए कि आप उसे सुनते हैं, भले ही आप सहमत न हों। उदाहरण के लिए, कुछ कहें "मैं समझता हूं कि मेलिसा के साथ मेरी करीबी दोस्ती से आपको थोड़ा खतरा है"।
  • एक ईर्ष्यालु प्रेमिका चरण 3 के शांत नीचे शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक ग्रहणशील होने की कोशिश करें अक्सर, किसी और की ईर्ष्या आपको सिकुड़ कर सकती है। अगर आपकी प्रेमिका जलन हो रही है, तो आप निराश महसूस कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वह आपके लिए अनुचित है। हालांकि, अपना दिमाग खुला रखें। आप जो कहते हैं उसका जवाब दें, भले ही इससे आपको निराश महसूस हो। याद रखें कि एक ईर्ष्यापूर्ण व्यक्ति पर चिल्लाने से केवल समस्या को भी बदतर बना देता है
  • अपनी प्रेमिका को वापस लेने या उसकी अनदेखी करने की इच्छा का विरोध करें जब वह ईर्ष्या हो। यहां तक ​​कि अगर आपके आरोप निराधार हैं, आपको याद दिलाना है कि आपको उसे बात करना चाहिए। यदि आवश्यक हो, कभी-कभी एक गहरी सांस लेते हैं।
  • एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका चरण 5 को शांत करने वाला चित्र
    5
    उसे शांत महसूस करो अक्सर, ईर्ष्याहीन लोगों में असुरक्षाएं होती हैं क्रोध के साथ उसकी ईर्ष्या का जवाब देने के बजाय, उसे महसूस करने से उसे आश्वस्त करें कि आप उसे कितना मूल्य देते हैं उसे याद दिलाएं कि आप उससे प्यार करते हैं और आप बहुत परवाह करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "मुझे पता है कि यह अजीब होना चाहिए कि मेरे पूर्व और मैं दोस्त हैं, लेकिन याद रखना कि वह एक कारण के लिए मेरी पूर्व है। मैं आपको बहुत प्यार करता हूं और मैं वास्तव में हमारे रिश्ते को महत्व देता हूं"।
  • भाग 2
    स्थिति का मूल्यांकन करें

    एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका चरण 6 में शांत नीचे शीर्षक छवि
    1
    अपनी प्रेमिका से उसके डर के बारे में पूछो अपनी ईर्ष्या की जड़ के बारे में एक खुली वार्तालाप करना बहुत उपयोगी हो सकता है ताकि दोनों समस्या को दूर कर सकें। जब आपकी प्रेमिका ईर्ष्या हो रही है, तो उसे सीधे अपने रिश्ते के बारे में अपने डर के बारे में पूछने की कोशिश करें। यदि आपकी प्रेमिका उनके बारे में बात करने में सक्षम है, तो उन्हें उन पर काबू पाने की अधिक क्षमता होगी।
    • उससे पूछें कि क्या चीजें उसके संबंधों या सामान्य रूप से असुरक्षित महसूस करती हैं। यह उसकी ईर्ष्या समझा सकता है
    • लोग विभिन्न कारणों से ईर्ष्या महसूस करते हैं। हो सकता है कि आपकी प्रेमिका आपको खोने से डरती है या किसी को छोड़ने के डर से उसका डर है। उससे कुछ पूछें "जब आप ईर्ष्या करते हैं तो हर बार डर क्यों?"।
  • एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका चरण 7 को शांत करने वाला चित्र

    Video: जिंदगी इतनी दुःख भरी क्यों है? में उब गया हूँ, आवागमन से मुक्ति कैसे मिले?- ओशो शैलेन्द्र (Q&A)

    2
    पहचानें कि क्या उन्हें ईर्ष्या या विश्वास समस्याएं हैं हालांकि अंतिम परिणाम समान लग सकता है (एक स्वभाविक व्यक्ति, पागल, नियंत्रण, आदि), विश्वास की समस्या ईर्ष्या की समस्याओं से बहुत अलग हैं। ईर्ष्या ईर्ष्या का एहसास है जो किसी अन्य व्यक्ति से तुलना की जा रही है और संभवत: उसके पास नींव नहीं है। दूसरी ओर, ट्रस्ट की समस्या भावनाओं से संबंधित होती है जो दंपति के व्यवहार से उत्पन्न होती है या पिछले अनुभवों से होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपनी प्रेमिका को पहले ही धोखा दिया और परेशान किया तो जब आप एक और लड़की के साथ अकेले समय बिताते हैं, तो वे ईर्ष्या नहीं करते हैं आपके पास जिन निर्णयों से उत्पन्न हुआ, उनके बारे में भरोसेमंद समस्याएं हैं याद रखें कि विश्वास की समस्याओं के मुकाबले ईर्ष्या से निपटने के लिए बहुत अलग है
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपने कुछ किया जो आपको अविश्वास करता है क्या आपने धोखा दिया है? क्या आपने उससे पहले झूठ बोला है?
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपके विश्वास के मुद्दे आपके व्यक्तिगत अनुभवों से संबंधित हैं। अपने परिवार के बारे में सोचो जो लोग अपने विकास के दौरान मजबूत संबंध नहीं रखते हैं वे अधिक ईर्ष्या करते हैं क्योंकि वे अपने साथी को खोने का डर करते हैं।
  • यदि आपके संबंध में आपके पास रिश्तों की समस्याएं हैं और ईर्ष्या की समस्या नहीं है, तो जोड़ों के परामर्शदाता से बात करने पर विचार करें और अपनी प्रेमिका को इन समस्याओं को हल करने के लिए व्यक्तिगत उपचार की तलाश करें ताकि वे पिछले रिश्तों से उत्पन्न हो।
  • अगर आपके शब्दों और क्रियाओं को एक-दूसरे से संबंधित हैं तो समझें अगर आपको लगता है कि आप एक बात कहते हैं, लेकिन आप दूसरे करते हैं, तो आप इस नई खोज का उपयोग करके यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आप जो कह रहे हैं वह करना शुरू कर लें।
  • जब आप अपनी प्रेमिका से बात करते हैं तो ईमानदार, प्रत्यक्ष, दयालु और दृढ़ रहें। उसे बताओ कि आप जो चाह रहे हैं वह एक ईमानदार रिश्ते है और आप जो भी चाहें उसे सुनने के लिए तैयार हैं।
  • अगर आपका रिश्ते विश्वास पर आधारित है और आपकी प्रेमिका ईर्ष्या हो रही है, तो आपको अपने आत्मसम्मान में सुधार करना और अपनी असुरक्षाओं से निपटना चाहिए।



  • एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका चरण 8 के शांत नीचे शीर्षक वाली छवि
    3
    रक्षात्मक व्यवहार करने से बचें एक बार जब आप अपने रिश्ते का मूल्यांकन कर लेते हैं, तो हमेशा याद रखें कि आपकी प्रेमिका की ईर्ष्या से निपटने के लिए आपको क्या पता चल गया है। जब वह जलन हो रही है, तो उसकी ईर्ष्या के स्रोत को याद रखें और रक्षात्मक पर खुद को टालने से बचें।
  • आपको परेशान करने के बजाय, याद रखें कि आपकी प्रेमिका ईर्ष्या क्यों है। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ सोच सकते हैं "मुझे पता है मैडी अतार्किक है, लेकिन यह इसलिए है क्योंकि उसके कई पूर्व-गर्लफ्रेंड ने उसके साथ धोखा दिया है"।
  • रक्षात्मक मत हो अपनी प्रेमिका के साथ संवेदनशील होना याद रखें शांति से बोलने की कोशिश करें और समस्या को सुलझाने में मदद करें। उदाहरण के लिए, आप उसे कुछ ऐसा बता सकते हैं "शांत होने में आपकी सहायता करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"।
  • भाग 3
    पता अंतर्निहित समस्याओं

    एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका चरण 9 को शांत करने वाला चित्र
    1
    अपनी प्रेमिका से पूछिए कि चीजें उससे क्या परेशान करती हैं यह संभावना है कि कुछ चीजें हैं जो आपकी ईर्ष्या का कारण बनती हैं। यद्यपि आप अपनी सभी असुरक्षाओं को शांत करने के लिए अपने व्यवहार को पूरी तरह से समायोजित नहीं कर सकते हैं, ऐसे व्यवहार होने की संभावना है जो आप इसके विरुद्ध मॉडरेट कर सकते हैं।
    • उससे कुछ पूछें "क्या ऐसा कुछ भी है जो आपको ईर्ष्या महसूस करता है?"। देखें कि क्या कोई तरीका है जिससे आप क्षणों में और अधिक सुरक्षित महसूस कर सकें, जब वह अनजाने में उसकी असुरक्षा को सतह पर ले जाती है।
    • उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि यदि आप अपने दोस्तों के साथ योजना बनाते हैं और उसे आमंत्रित नहीं करते तो आपकी प्रेमिका ईर्ष्या हो जाती है आप यह समझा सकते हैं कि कभी-कभी आपको अपने दोस्तों के साथ अकेले समय की ज़रूरत होती है और इस पर आपकी भावनाओं के साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है। वे आपको यह याद दिलाने के लिए सहमत हो सकते हैं कि हर बार जब आप अपने दोस्तों के साथ योजना बनाते हैं, जिसमें यह शामिल नहीं होता है तो आप कितना मूल्य देते हैं।
  • एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका चरण 10 शांत हो जाओ
    2
    उसे बताएं कि आपकी ईर्ष्या आपको किस प्रकार प्रभावित करती है याद रखें कि ईर्ष्या एक दीर्घकालिक संबंध को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। इसे सुनने के बाद, आपको अपनी आवश्यकताओं की व्याख्या करनी चाहिए उसे अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी भी लेनी चाहिए बताओ कि आपकी ईर्ष्या आपको किस प्रकार प्रभावित करती है
  • इसे ध्यान से बताएं याद रखें कि आप चर्चा को भड़काना नहीं चाहते हैं उसे कुछ कहो "मुझे पता है आप मेलिस्सा और मैं दोस्त बनना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन मैं तीसरी कक्षा के बाद से उसे जानता हूं। मुझे लगता है कि आप मुझे नियंत्रित करते हैं जब आप नहीं चाहते कि मैं उसे साथ समय बिताने के लिए क्योंकि मैं वास्तव में हमारे रिश्ते को मानता हूं"।
  • अपनी प्रेमिका से उसे बताओ कि वह चीजें जो आप करने के लिए तैयार हैं या उससे अधिक सुरक्षित महसूस करने के लिए न करें। उदाहरण के लिए, जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं तो आप अधिक पाठ संदेश भेजने के लिए सहमत हो सकते हैं हालांकि, आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप हर पांच मिनट में यह नहीं जान सकते कि आप क्या कर रहे हैं।
  • एक ईर्ष्यालु प्रेमिका चरण 11 को शांत करने वाला चित्र
    3
    उसे आत्म सम्मान और आत्मविश्वास सुधारने के लिए प्रोत्साहित करें। आम तौर पर, ईर्ष्या एक व्यक्ति की असुरक्षा का परिणाम है। अपने आत्मसम्मान को सुदृढ़ बनाना आपकी ईर्ष्या को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। हर बार जब आप ईर्ष्या करते हैं, परेशान करने के बजाय उसे एक व्यक्ति के रूप में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • उसे उसके सपनों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें एक एनिमेटेड तरीके से जवाब दें जब नई चीजें करने की कोशिश करें और उसे प्रोत्साहित करें कि उसे सुविधा क्षेत्र छोड़ना है।
  • अक्सर प्रशंसा करें उदाहरण के लिए, उसे बताएं कि उसे आपसे प्यार है कि वह अपने नए कपड़ों के साथ कैसे दिखती है
  • एक ईर्ष्यालु प्रेमिका चरण 12 को शांत करने वाला चित्र

    Video: Can You Melt Obsidian and Cast a Sword? LWIAY #0045

    4
    अपने तर्कहीन ईर्ष्या को पहचानें ईर्ष्या प्रत्येक संबंधों का एक सामान्य हिस्सा है हालांकि, वे आसानी से तर्कसंगत सीमा को पार कर सकते हैं और अस्वीकार्य हो सकते हैं। आप उन दंपतियों के साथ रिश्ते बनाए रखना नहीं चाहते हैं जो अतर्कसंगत ईर्ष्या रखते हैं, इसलिए अतिरंजित ईर्ष्या के संकेतों को पहचानना सीखें।
  • क्या आपकी प्रेमिका आपको परेशान करने के लिए ईर्ष्या का उपयोग करती है? कुछ लोग तर्कहीन मांगों को बनाने के लिए एक बहाने के रूप में इन भावनाओं का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी प्रेमिका अपनी जलन का इस्तेमाल आपको अपने दोस्तों या प्रियजनों को देखने के लिए कर सकती है।
  • अतार्किक आरोप भी अतिरंजित ईर्ष्या का संकेत हैं। क्या आपकी प्रेमिका आपको साक्ष्य के बिना धोखाधड़ी का आरोप लगाती है? क्या आप कॉल करते हैं या अपनी चीजों को निरंतर देख रहे हैं?
  • अगर आपको लगता है कि आपकी प्रेमिका अतर्कसंगत रूप से जलन हो रही है, तो उस रिश्ते के साथ जारी रखने की संभावना का गंभीरता से मूल्यांकन करें या नहीं।
  • एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका चरण 13 के शांत नीचे शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी सीमा निर्धारित करें याद रखें कि आप दूसरों की भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और अपनी सीमाओं को पहचान सकते हैं। यदि आपकी प्रेमिका आपको अपनी सीमाओं से बाहर ले जाती है, तो उस संबंध से दूर होने के लिए ठीक है
  • आप में से किसी के लिए यह महसूस करना उचित नहीं है कि आपकी प्रेमिका आपको भावनात्मक रूप से अवशोषित कर रही है। यदि आप महसूस करते हैं कि असुरक्षा से भरा पाठ संदेशों का जवाब देने के लिए आपके पास लगातार दिन हैं, तो आपको रिश्ते से एक ब्रेक देना या इसे स्थायी रूप से समाप्त करना ठीक है
  • युक्तियाँ

    • जब आपको एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका से निपटना पड़ता है, तो समस्या का सामना करना ज़रूरी है, भले ही वह ऐसा करने के लिए अनिच्छुक हो। अन्यथा, यह समस्या अपने दम पर कभी नहीं चलेगी।
    • याद रखें कि आपको पता होना चाहिए कि आपकी अपनी सीमाएं क्या हैं अपनी प्रेमिका को उसकी ईर्ष्या से दूर करने में मदद करने के लिए स्वीकार्य है। हालांकि, याद रखें कि आपको एक सामाजिक जीवन रखने और अपने अनुभवों को जीवित रखने का अधिकार है। अगर आपकी प्रेमिका आपको अपना जीवन नहीं बताने देती है, तो अपने रिश्ते को खत्म करना बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com