ekterya.com

अपने साथी को अच्छी तरह से इलाज करने के लिए कैसे करें

रिश्तों के लिए उनके उतार चढ़ाव और भावनाओं को रास्ते में बदलना सामान्य है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपको सम्मान या सम्मान प्राप्त नहीं हुआ है, तो यह आपके साझेदार के साथ अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं पर चर्चा करने का समय हो सकता है और रिश्ते में पूरी तरह से खुश होने का एक तरीका खोज सकता है।

चरणों

भाग 1
अपनी इच्छाओं और जरूरतों का मूल्यांकन करें

छवि शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण दूसरे को सही कदम उठाने के लिए शीर्षक 1
1

Video: सीने में दर्द दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय : Ayurvedic remedy to relieve chest pain

सम्मान को प्राथमिकता दें एक ऐसा वाक्यांश है जो कहता है "प्रेम आपको ज़रूरत है", लेकिन उसके अलावा, सभी को सम्मान की आवश्यकता है अगर रिश्ते में कोई सम्मान नहीं है, तो क्या प्रेम हो सकता है? अक्सर, सम्मान एक साझा जिम्मेदारी है: यदि यह नहीं दिया गया है, तो यह प्राप्त नहीं हुआ है। सुनिश्चित करें कि आप अपने साझेदार का उसी सम्मान से इलाज करते हैं जिसे आप इलाज करना चाहते हैं
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको खुद का सम्मान करना चाहिए सम्मान और गरिमा के साथ अपने आप से व्यवहार करें आपको सिर्फ एक रिश्ते में नहीं होना चाहिए क्योंकि आपको अकेला महसूस होता है और अपने साथी द्वारा आपको गुमराह नहीं होने देना चाहिए। अपने आप को कैसे सम्मानित करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें खुद का सम्मान कैसे करें.
  • इमेज का शीर्षक, आपका महत्वपूर्ण अन्य के लिए सही कदम 2

    Video: Blouse का गला छोटा कैसे करें | Fix Deep neckline | in Hindi

    2
    अपने साथी का मूल्यांकन करें भावनाओं में फँसाना आसान है, लेकिन उस व्यक्ति के प्रकार के संदर्भ में अपने साथी के बारे में सोचना भी महत्वपूर्ण है जो वह है क्या उनके मूल्यों या व्यक्तित्व विशेषताओं हैं? उन चीजों के बारे में सोचें जो उन चीजों को आप और आपके संबंधों से प्रभावित करते हैं।
  • यदि आपका साथी अपने दोस्तों और परिवार को किसी तरह से पसंद नहीं करता है, तो यह संभव है कि आप और आपके साथी के पास अलग-अलग मूल्य हैं जो दूसरों के साथ व्यवहार करने के तरीके हैं। एक समझौते पर आना मुश्किल हो सकता है कि कैसे एक-दूसरे के साथ व्यवहार करने के तरीके से दोनों को अच्छा लगता है
  • छवि शीर्षक 5380 3
    3
    अपने मूल्यों पर प्रतिबिंबित करें उस व्यक्ति के बारे में सोचें जो आप किसी व्यक्ति या आपके गैर-परक्राम्य विचार के बारे में क्या मानते हैं। यदि आप पारस्परिक संबंध रखते हैं, लेकिन वर्तमान असंतुलित लगता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या ऐसा कुछ है जो आप कर सकते हैं
  • एक जोड़े और रिश्ते के संबंध में आपके सभी मूल्यों के बारे में सोचो, फिर उनकी वास्तविकता के साथ तुलना करें। आप क्या कर सकते हैं और आप क्या बर्दाश्त नहीं कर सकते?
  • यह संभावना नहीं है कि आप जो आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे उससे मिलेंगे, इसलिए आपको कुछ क्षेत्रों में समझौता करने के लिए तैयार होना चाहिए। याद रखें कि यह आप पर निर्भर है कि आप क्या दे रहे हैं
  • छवि का शीर्षक, आपका महत्वपूर्ण अन्य को सही करने के लिए सही कदम 3
    4
    याद रखें कि सेक्स प्यार के बराबर नहीं है। विशेष रूप से एक रिश्ते की शुरुआत में, आकर्षण के साथ आकर्षण और शारीरिक अंतरंग को भ्रमित करना आसान है। सेक्स और प्रेम के बीच भेद करना महत्वपूर्ण है
  • अपने आप से पूछें कि क्या रिश्ते आपको या आपके साथी से संतुष्ट करते हैं
  • छवि शीर्षक 58080 5
    5
    अनुरूपता का मूल्यांकन करें सुनिश्चित करें कि आप और आपके साथी एक ही दृष्टि साझा करें - अगर आप में से कोई सोचता है कि रिश्ते आकस्मिक हैं और दूसरा इसे गंभीर मानता है, तो यह संभावना है कि उनका अलग तरह से व्यवहार किया जाएगा और रास्ते में खुश नहीं होगा। उन्हें अलग तरह से व्यवहार किया जा सकता है या एक व्यक्ति को उम्मीद है कि वह व्यक्तिगत उम्मीदों के आधार पर दूसरे तरीके से व्यवहार करे। उन्हें रिश्ते में उनके इरादों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए।
  • यदि आप अपने रिश्ते के प्रकार या आपके साथी की भावनाओं के बारे में बहुत स्पष्ट नहीं हैं, तो उन्हें इसके बारे में बताना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने साथी के साथ संवाद करें

    छवि का शीर्षक, आपका महत्वपूर्ण अन्य के लिए सही कदम 4
    1
    उन विषयों को लिखें जिन्हें आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं। शायद आप अभिभूत, गुस्सा या निराश महसूस करते हैं अपने साथी को संबोधित करने से पहले, अपनी चिंताओं को लिखने में कुछ समय दें अपने विचारों और भावनाओं को लिखना आपको यह स्पष्ट करने में मदद कर सकता है कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है, आप क्या कहना चाहते हैं और आप इसे कैसे कहना चाहते हैं।
    • यदि आप अपने साथी से नाराज हैं, तो अपने व्यवहार के कुछ उदाहरणों को लिखें, जिनके साथ आप असहज महसूस करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन समस्याओं को समझते हैं जिनका आप समाधान करना चाहते हैं और आप उन्हें कैसे संबोधित करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 5
    2
    खुले तौर पर बोलें क्या होता है के बारे में ईमानदार और ईमानदार रहें, लेकिन इसे दयालुता से करें अगर आपका साथी नकारात्मक राय या आलोचना को महसूस करता है, तो आपका साथी रक्षात्मक हो सकता है, इसलिए अपने साथी को खुले दिल से संबोधित करना सुनिश्चित करें। यदि आप कुछ भी कहने में कुछ अच्छा नहीं सोच सकते हैं, तो आप अपने साथी के साथ जारी रखने पर पुनर्विचार करना चाह सकते हैं।
  • खुलेआम संवाद और उसके साथ बातचीत करते समय दयालु हो।
  • अपने साथी पर हमला करने या बचाव की मुद्रा में डाल देने के बजाय, उसे कुछ बताएं जो आपको उसे महत्व देते हैं या उसकी प्रशंसा करते हैं। बाद में, आप बातचीत में से दोनों को बदलने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक आपका महत्वपूर्ण अन्य के लिए आपको सही कदम 6
    3
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें ध्यान रखें कि, यदि आपको कुछ महसूस होता है, तो आपकी भावनाएं मान्य हैं यहां तक ​​कि अगर आपको अच्छी तरह से सूचित नहीं किया गया है या आपकी भावनाओं को गलतफहमी से आ रहा है, तो यह अच्छा है कि आप ऐसा महसूस करते हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। अपने साथी को आपकी भावनाओं को कम करने की अनुमति न दें
  • अपने साथी को दोषी न रखने के लिए, पहले व्यक्ति के वाक्यों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आप मुझे हर समय नज़रअंदाज़ करते हैं," कहते हैं, "जब आप मुझ से खुद से दूर रहते हैं तो मुझे बुरा लगता है मुझे लगता है कि आप मेरे साथ नहीं बनना चाहते हैं। "



  • छवि शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 7
    4
    उसे बताओ कि आपको क्या चाहिए उसे बताएं कि आप अपने साथी से क्या उम्मीद करते हैं और रिश्ते? यह अच्छा है कि आपके पास प्राथमिकताएं हैं और आप उन्हें बताते हैं। अगर आप चर्चा शुरू करने के डर के लिए अपनी ज़रूरतों को दबा देते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या इससे आपकी मदद मिलती है क्या आप इसे जाने या असंतोष संचित कर सकते हैं क्योंकि आप इसके बारे में बात करने से बचते हैं?
  • यदि आपके साथी की देरी वास्तव में आपको परेशान करती है और आपको लगता है कि आपको सम्मान की कमी है, तो उन्हें बताएं। उसे दोष देने के बजाय, आप पर कैसा महसूस करते हैं कहें "जब आप हर समय देर से देर कर रहे हैं तो यह वास्तव में मुझे परेशान करता है यह मुझे लगता है कि आप अपने समय का महत्व नहीं देते हैं मैं चाहता हूं कि आप समय पर वहां आने के लिए कड़ी मेहनत करें, कृपया। "
  • छवि शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 8
    5
    उसे आपसे सुनने के लिए कहें यदि आप बिना किसी बाधा के सब कुछ बताना चाहते हैं, तो अपने साथी को बताएं लोगों के लिए, दूसरों के बीच में बाधा करना आसान है या अपने शब्दों या कार्यों का बचाव करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें आप को समाप्त करने के लिए कहें अगर आपको लगता है कि आपका साथी सुन नहीं रहा है, तो आप इसके बारे में बाद में बात कर सकते हैं।
  • कहो "मुझे ये कहना है कि आपको क्या कहना है, लेकिन अब मैं बात करना और मेरी बात सुनना चाहता हूं। इसके बाद, हम भूमिकाएं बदल सकते हैं। "
  • भाग 3
    रिश्ते के साथ जारी रखें

    इमेज का शीर्षक, आपका महत्वपूर्ण अन्य प्राप्त करें आपको सही कदम 9
    1
    सीमा निर्धारित करें इससे उन्हें सम्मान के साथ बातचीत करने और उचित सीमा बनाए रखने की अनुमति मिलती है। सीमाएं उन्हें कुछ भी नहीं मानने में मदद कर सकती हैं। यदि आपको लगता है कि आपका साथी आपकी भावनाओं और विचारों को साझा करता है, तो आप कई समस्याओं और गलतफहमी के साथ समाप्त कर सकते हैं। आप एक सीमा निर्धारित कर सकते हैं ताकि आपके साथी आपके साथ अपवित्र या अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल न करें, या अपने परिवार के बारे में बुरा न बोलें।
    • यह समय के संबंध में सीमा निर्धारित करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, आप एक गंभीर बातचीत शुरू कर सकते हैं और फिर महसूस कर सकते हैं कि आपको अपनी बहन को लेने के लिए बाहर जाना चाहिए। कहो "मैं सुनना चाहता हूं कि आपको क्या कहना है और मैं आपको पांच मिनटों में पूरा ध्यान दे सकता हूं"। आप यह भी कह सकते हैं कि "यदि आप 8 पी में सिंक में सभी व्यंजन डालें तो मी, मैं उन्हें खुशी से धो जाएगा "
  • छवि के शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 10
    2
    परिवर्तन करने के लिए एक समझौते के लिए आओ रिश्ते सबसे अच्छा काम करते हैं जब दोनों लोग परिवर्तन करने और सहयोग करने के लिए सहमत होते हैं। एक साथ, निर्णय लेने के लिए कि क्या परिवर्तन किए जाते हैं और फिर उन्हें सच्चा बनाने के तरीके ढूंढ़ते हैं। किसी भी प्रयास के बिना चीजों को बदलने की उम्मीद न करें - एक ऐसी योजना तैयार करें जिससे आप दोनों परिवर्तनों से चिपक जाएं।
  • आपको यह सोचना चाहिए कि रिश्ते उन्हें बढ़ने में मदद कर सकते हैं और समझौतों तक पहुंचने और परिवर्तन करने से दोनों ही उनको विकसित कर सकते हैं और उनकी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य प्राप्त करें आपको सही कदम 11
    3
    असंतोष एक तरफ छोड़ दें यदि आप अपने साथी के लिए जो कुछ उसने किया है, उसके लिए नाराजगी रखते हैं, उन्हें एक तरफ छोड़ दें अंत में, यह आपके लिए संबंध छोड़ने के लिए निर्भर है-यह उचित नहीं है कि आप जो कुछ हुआ उसके बारे में बुरा लगता है और जब तक आप इसे खत्म नहीं करते तब तक प्रतीक्षा में रहने के लिए उचित नहीं है। यदि आप सोचते हैं कि आपको अपने साथी के रूप में अच्छी तरह से व्यवहार करने योग्य नहीं है, तो यह उसके साथ जारी रखने के लिए आपके पास है या नहीं।
  • यह सच है कि जब आपका साथी कुछ तरीके से आपको धोखा देती है या आपको परेशान करता है तो आपको बुरा लगता है हालांकि, इस घटना से पहले आप उसके साथ कैसे व्यवहार किया, इसके बारे में सोचें। क्या आपने उसे अच्छी तरह से प्यार किया या प्यार किया? अगर आप इसे अब सम्मान के साथ नहीं मान सकते हैं, तो आप यह विचार करना चाह सकते हैं कि क्या रिश्ते के साथ जारी रहने के लायक है या नहीं।
  • Video: How To Massage Your Partner's Head (Interview Yasuko Kawamura Massage Therapist)

    इमेज का शीर्षक, आपका महत्वपूर्ण अन्य के लिए सही कदम 12
    4
    रिश्ते से आप क्या उम्मीद करते हैं इसके बारे में कुछ उचित परिभाषित करें एक बार जब आपने उल्लेख किया है कि आपको क्या चिंता है, लगता है और लगता है, तो आप यह पता लगा सकते हैं कि आप और आपके साथी को कुछ अलग-अलग तरीकों से देखते हैं। आप किसी रिश्ते में किसी के साथ व्यवहार करने के बारे में क्या सोचते हैं, आपके साथी के विचार से अलग हो सकता है और उन्हें एक समझौते पर आना होगा। उन रिश्ते से आप क्या अपेक्षा करते हैं और उन महत्वपूर्ण अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए एक समझौते कैसे पहुंचे, इसके बारे में बात करें।
  • अगर आप दोनों ने रिश्ते के लिए समय समर्पित किया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक समझौते पर पहुंच जाएं और संवेदनशील मुद्दों पर सहयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने ससुराल वालों के साथ बिताते समय के बारे में सहमत नहीं हैं, तो समय-समय पर अपने परिवार के साथ अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए एक समझौते पर आएं।
  • इमेज का शीर्षक आपका महत्वपूर्ण अन्य को सही तरीके से सही करने के लिए कदम 13
    5
    निर्धारित करें कि यह संबंध आपके लिए है या नहीं। यदि आप बुरा महसूस करते हैं, तो आपको लगता है कि आपका साथी आपको अपमानित करता है या आपसे अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता है, फिर से विचार करें कि यह आपके लिए एक अच्छा रिश्ता है। यह सोचने के बावजूद कि आप असंतुलित क्यों हैं, आप अपनी भावनाओं को क्यों दबते हैं। खुद के साथ ईमानदार रहें और समय बिताने के लिए सोचें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  • याद रखें कि आप किसी को नहीं बदल सकते यदि आप अपने साथी को बदलने या उनके व्यवहार को सही ठहराने के लिए बहाने देने की प्रतीक्षा करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • ईमेल या फ़ोन द्वारा उसके साथ बातचीत न करें शारीरिक भाषा बहुत उपयोगी हो सकती है
    • हमेशा निजी तौर पर बोलें रिश्ते में दूसरों को मत डालें
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें अगर आपको लगता है कि कुछ सही नहीं है, तो यह संभावना है कि यह है।

    चेतावनी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com