ekterya.com

प्रेमी के रिश्ते को संरक्षित कैसे करें

अच्छे प्रेम संबंधों को आकस्मिक नहीं है, उन्हें प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन जैसा कि एक अच्छे रिश्ते में हर व्यक्ति आपको बताएगा, यह इसके लायक है। पढ़ना जारी रखो ताकि आपको पता चल सके कि इसे विकसित करने, उसे विकसित करने और दीर्घकालिक संबंधों को संरक्षित करने के लिए क्या करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
वह क्या है के लिए अपने साथी से प्यार है

एक रिश्ते के चरण 1 को बनाए रखने वाला छवि
1
अपने साथी को बदलने की कोशिश न करें पहचानो कि आप केवल अपने आप को बदल सकते हैं, न कि उसे। यह सिद्धांत सबसे कठिन हो सकता है, लेकिन यह ठोस संबंधों में सबसे महत्वपूर्ण है। अपने साथी को "ठीक" करने के लिए आपको किसी रिश्ते को कभी नहीं शुरू करना चाहिए। आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि यह कभी भी बदल नहीं सकता है। विपरीत करना हताश और अलगाव समाप्त करने के लिए एकदम सही नुस्खा होगा।
  • आप उसके जीवन में सकारात्मक बदलाव करने के लिए उसका समर्थन कर सकते हैं, लेकिन आपको उसके मूलभूत पहलुओं में से किसी एक को बदलने की कोशिश या फिर कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • यदि आप अपने साथी को यह स्वीकार नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास दो विकल्प होंगे: सीमा निर्धारित करें ताकि यह आपको दुख न करें या संबंध को पूरी तरह से तोड़ न दें।
  • याद रखें कि पुरुष और महिलाएं अलग-अलग हैं, दूसरे शब्दों में, अलग-अलग पुरुषों और अलग-अलग महिलाएं समान नहीं हैं अपने साथी को पिछले संबंधों या आदर्श रिश्ते के मानकों के विषय में न देखें - ऐसा करने से अनुचित तरीके से हो।
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट 2 चरण का शीर्षक चित्र
    2
    अपने साथी को नियंत्रित न करें हम सभी जानते हैं कि हिंसा आपके साथी को नियंत्रित करने का एक अस्वीकार्य तरीका है, लेकिन याद रखना कि अपराध या शर्म का उपयोग हानिकारक है। इसे नियंत्रित करने के लिए अपने साथी को दोषी मानने या शर्म करने के लिए भावनात्मक दुरुपयोग माना जाता है। इसे नियंत्रित करने का प्रयास न करें - यह पिछले चरण का विस्तार है ("अपने साथी को बदलने की कोशिश न करें")
  • यदि आप अंदर नहीं जा सकते हैं, तो रिश्ते से वापस लेने के लिए, इसे काम करने के लिए अपने साथी को नियंत्रित या बदलने का प्रयास न करें।
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट 3
    3
    अपने शौक का समर्थन करें आपको अपने साथी के रूप में वही शौक नहीं पड़ेगा, लेकिन जब आप अपने शौक के बारे में बात करते हैं और उन्हें उनके लिए समय और स्थान देते हैं तो आपको इसे सुनना चाहिए।
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने साथी की भावनाओं को कम मत करो हालांकि सभी भावनाएं वांछनीय नहीं हैं (उदाहरण के लिए: क्रोध, असंतोष और हताशा), वे सामान्य हैं। यदि आपका साथी कुछ के बारे में गुस्सा है, तो उसके लिए उसकी आलोचना न करें, क्योंकि वह इसे से बच नहीं सकती है। जिस तरह से वे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए लोग जिम्मेदार हैं क्रोध विनाशकारी या रचनात्मक हो सकता है जिस तरह से आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं और उन्हें ऐसा रचनात्मक करने के लिए कहने की आपको आलोचना करने का अधिकार है, लेकिन आपको भावनाओं की आलोचना नहीं करनी चाहिए। अपनी भावनाओं की आलोचना करके आप उसे दोषी, रक्षात्मक और भावनात्मक रूप से अलग महसूस कर सकते हैं।
  • क्रोध के कुछ विनाशकारी भाव चीजें चिल्लाने और फेंक रहे हैं, जबकि क्रोध के कुछ रचनात्मक अभिव्यक्ति क्रोध की बात कर रहे हैं और एक निष्कर्ष पर पहुंच रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, "चिंता न करें" या "आप को परेशान नहीं करना चाहिए" कहें न कि अपने साथी को कुछ नहीं महसूस करने के लिए कहने में व्यर्थ होगा और आगे संचार में बाधा पड़ेगी। आपका साथी मदद नहीं कर सकता लेकिन गुस्सा हो। बल्कि, कहते हैं, "मैं देखता हूं कि आप गुस्से में हैं, लेकिन क्या आप मुझे शांति से बता सकते हैं?" और फिर समस्या की जड़ को पाने के लिए एक साथ बात करें और एक समाधान के साथ आओ जो आप दोनों के लिए अच्छा है।
  • विधि 2
    एक अच्छा श्रोता रहो

    Video: Supreme Court Guidelines on Love Marriage 2018 | सुप्रीम कोर्ट का कोर्ट मैरिज पर नया Rule

    एक रिलेशनशिप रिलेशनशिप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनो। न सिर्फ अपने आप को समर्पित करें और "हां" को दोहराने के बजाय, सक्रिय श्रोता बने रहने का अभ्यास करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको सवाल पूछने और अपने महत्वपूर्ण विचारों को संक्षेप करने के लिए यह दिखाने के लिए होगा कि आप बातचीत और दिलचस्पी के साथ सहानुभूति रखते हैं। आप अपने साथी (और इसके विपरीत) से चीजों को सीखना बंद नहीं करेंगे, इसलिए याद रखें कि सीखने से सुनने से शुरू होता है एक गहरी रिश्ते को स्थायी देखभाल और प्रयास की आवश्यकता होगी, लेकिन आप देखेंगे कि यह प्रयास सभी समर्थन, सुरक्षा और प्यार के लिए इसके लायक होगा कि आप उस व्यक्ति से प्राप्त करेंगे जो आपको बहुत अच्छी तरह से जानता है।
  • एक रिलेशनशिप रिलेशनशिप चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2



    एक-दूसरे का आदर करना जब वह बोलता है तो अपने साथी को सुनो अपनी राय का सम्मान करें और इसे अपनी संपूर्णता में व्यक्त करें, भले ही आप असहमत हों अपने दृष्टिकोण को समझने के लिए समय निकालें, उनसे सवाल पूछिए और वे जो आपको बताते हैं, उन्हें संक्षेप करने का प्रयास करें।
  • एक रिलेशनशिप रिजर्व 7 नामक छवि शीर्षक
    3
    समस्याओं की जड़ पर जाएं और न केवल लक्षणों का इलाज करने का प्रयास करें यदि आप या आपके साथी नाखुश हैं, तो समस्या का स्रोत तलाशने और समझने और इसे हल करने के लिए समय निकालें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी पत्नी गुस्से में है, क्योंकि आप अपने दोस्तों के साथ बहुत अधिक समय बिताया है और छोड़ने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो आप लक्षण इलाज हो सकता है और दोस्तों को हमेशा के साथ मौज-मस्ती करना बंद करो, लेकिन वह समाधान लंबे समय में स्वस्थ नहीं होगा। इसके बजाय, विभिन्न कारणों का पता लगाएं, क्यों न उन्हें आप के साथ समय व्यतीत करना पसंद है। उसके प्रश्न पूछें और उसकी प्रेरणाओं को खोजने के लिए उसे पहचानने के बिना उसकी बात सुनो। आप देख सकते हैं कि:
  • ए) वह उन सलाखों में अन्य महिलाओं से जलन हो रही है जहां आप अपने दोस्तों के साथ जाते हैं। समाधान: परिसर में परिवर्तन करें या उसे जाने के लिए आमंत्रित करें और देखें कि कुछ बुरा नहीं होता है
  • बी) सोचें कि आप उसके साथ समय बिताना पसंद नहीं करते हैं और आप उससे प्यार नहीं करते हैं। समाधान: उसके साथ समय की गुणवत्ता का समय और मौखिक रूप से उसे आश्वस्त करें कि आप भी उसकी कंपनी का आनंद लेंगे
  • सी) सोचें कि जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, तो आप अतिरिक्त काम देते हैं, खासकर यदि उनके पास बच्चे हैं, क्योंकि आप अपने दोस्तों के साथ हैं इसलिए उन्होंने अकेले बच्चों की देखभाल करने के लिए छोड़ दिया है। समाधान: उसे बताएं कि वह एक दिन अपने दोस्तों के साथ भी जा सकती है। सुनिश्चित करें कि जब आप छोड़ दें, तो आप घर के कामों की उपेक्षा न करें
  • विधि 3
    विनम्र रहें

    एक रिश्ते के चरण 8 को बनाए रखने वाली छवि
    1
    गुस्सा करना समय की बर्बादी है जब आपके संबंध हों, तो लक्ष्य को कनेक्शन बनाने और समस्याओं को हल करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। नाराज होने से आपको विश्वास हो सकता है कि आप नैतिक रूप से बेहतर हैं, लेकिन यह किसी समाधान को हासिल करने के लिए रिश्ते की मदद नहीं करेगा। क्रोध से छुटकारा पाएं, भले ही आप सही हो।
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट 9
    2
    सुनिश्चित करें कि चर्चा साफ है सभी रिश्ते के दौरान, हमेशा असहमतियां होंगी, यह एक सामान्य चीज है, लेकिन जिस तरीके से आप ज़्यादा ज़्यादा करते हैं वह इस रिश्ते के स्वास्थ्य को दर्शाएगा। असहमति आपको सभी शिकायतों को इकट्ठा करने का अवसर नहीं होगा, न ही आपके साथी के साथ "समानता के साथ" और भावनात्मक रूप से चोट पहुंचाई। असहमति के लिए दृष्टिकोण के विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करने का अवसर होता है जो समस्या से संबंधित होता है और समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करता है।
  • एक रिलेशनशिप रिलेशनशिप 10 नाम का शीर्षक चित्र
    3

    Video: Chamatkari Totke पति का प्‍यार पाने में आपकी मदद करेगा ये रत्न ! MahaShaktishali Totke

    शारीरिक संपर्क स्थापित करने का प्रयास करें रिश्ते की शुरुआत में, प्यार को व्यक्त करने वाला लगता है प्राकृतिक और नियमित होगा एक उत्सुकता से अपने हाथ लेने के लिए या चुंबन चुराने की प्रतीक्षा करता है, लेकिन कुछ वर्षों या दशकों के बाद, यहां तक ​​कि सबसे ज्वलंत रिश्ते आमतौर पर ठंडा पड़ते हैं। हाथ पकड़े हुए, वापस मालिश और चुंबन नहीं रह जाएगा, खासकर यदि आपके पास बच्चे हैं इसे करने के लिए समय निकालने का प्रयास करें और अपने साथी के साथ शारीरिक संबंध रखने के लिए एक जागरूक दैनिक प्रयास करें।
  • एक रिलेशनशिप स्टीव 11 नामक छवि का शीर्षक
    4
    कहो "धन्यवाद।" अपनी कृतज्ञता हर दिन व्यक्त करें यहां तक ​​कि अगर आप केवल अपनी "कर्तव्य" करते हैं, तो आपको धन्यवाद करना ज़रूरी होगा। जब आपका पति व्यंजन साफ ​​करता है, तो कहें, "बर्तन धोने के लिए धन्यवाद।" जब आपकी पत्नी बच्चों को सोती है, कहते हैं, "बच्चों की देखभाल करने के लिए धन्यवाद।" यह महत्वहीन लगता है, लेकिन उन विवरणों को आपके साथी को मूल्यवान बनाने के लिए बहुत कुछ करना होगा, जो आकलन की कमी से पैदा होने वाली असंतोष या क्रोध को समाप्त कर सकता है।
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट 12
    5

    Video: अवधेश प्रेमी का सुपरहिट आर्केस्टा टॉप 05 वीडियो 2018 || Nonstop Awdhesh Premi||

    "कृपया" कहें। अपने साथी से कुछ भी मांग न करें, शिष्टाचार के साथ चीजों के लिए पूछें, भले ही आपको ऐसा करना पड़े। "बच्चे का रस बनाओ" कहने के बजाय, "क्या आप कृपया बच्चे का रस बना सकते हैं?" कहें "कृपया" एक आवश्यकता को एक पक्ष में बदल देगा और एक रिश्ता स्थापित करने में मदद करेगा जहां सम्मान और सहयोग है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com