ekterya.com

कैसे संवाद करने के लिए धाराप्रवाह

एक प्राकृतिक और द्रव वार्तालाप को बनाए रखना एक सार्थक और पुरस्कृत अनुभव है। मित्रों या परिवार के साथ चैट करना अच्छा है और स्नेह, रुचि या चिंता व्यक्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। एक पार्टी या सामाजिक कार्यक्रम में नए लोगों के साथ बातचीत भी मित्रों को बनाने और लोगों से मिलने का एक बेहतरीन तरीका है। कुछ लोगों के लिए, बातचीत का पालन करना मुश्किल हो सकता है और प्रस्तुति से परे जा सकता है तरल पदार्थ रखने और उन अजीब चुप्पी से बचने के लिए एक अच्छी वार्तालाप के लिए, कौशल की आवश्यकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है थोड़ा तैयारी और सहायता तकनीकों के साथ, आप सीख सकते हैं कि किसी के साथ एक व्यापक और दिलचस्प बातचीत कैसे प्राप्त करें।

चरणों

विधि 1
संदर्भ में एक बातचीत रखें

एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
उद्देश्य की पहचान करें सभी वार्तालापों में एक संदेश है। यदि आप किसी के साथ चैट करने जा रहे हैं, तो आप उन्हें कुछ बता सकते हैं या उन्हें एक सवाल पूछ सकते हैं। वार्तालाप में गहरी जाने से पहले, अग्रिम में जानना उपयोगी होगा कि आप किस बारे में बात करने की कोशिश कर रहे हैं
  • आपकी बातचीत का उद्देश्य माफी की पेशकश करना है? क्या आप किसी से बताना चाहते हैं कि आप किसी चीज़ से निराश हैं? क्या आप और आपसी दोस्त के बीच गलतफहमी के बारे में बात करना चाहते हैं? इनमें से प्रत्येक विषय में एक बहुत अलग टोन हो सकती है, और अलग-अलग संवादी मापदंड के तहत संबोधित किया जाना चाहिए।
  • बातचीत के दौरान निर्देशन करना आवश्यक नहीं है। आपकी बातचीत के उद्देश्य क्या है (यदि कोई है तो) यह केवल मददगार साबित होगा - इस तरह, आपको विषय को अचानक बदलना नहीं होगा।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    बातचीत के विषय को निर्धारित करें एक अच्छा विचार महत्व की बातचीत की योजना है इस तरह, एक बार आप किसी से बात कर रहे हैं और आपको बातचीत में एक जगह मिल गई है, आप आसानी से उस योजना का सहारा ले सकते हैं जो आपने अग्रिम में की थी। बेशक यह पूरी बातचीत की योजना बनाने का मतलब नहीं है, लेकिन यह आवश्यक वाक्यांशों या कुछ विषयों को ध्यान में बहुत मददगार साबित हो सकता है कि हो सकता है कि आप बातचीत शुरू करने का इरादा कैसे करें या आप इसे बनाए रखने के लिए किस तरह के प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • बातचीत में कुछ बहुत ही सटीक योजना बना सकते हैं इसे मजबूर लगता है या जैसा कि आप एक स्क्रिप्ट का पालन कर रहे थे जो कुछ भी आप कहने जा रहे हैं उसकी योजना न करें इसके बजाए, अपने आप को उन चीजों के बारे में एक मूल विचार दें जो आप के बारे में बात करना चाहते हैं।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने पर्यावरण को पहचानें यह दो प्रयोजनों में कार्य करता है सबसे पहले, आपके भौतिक वातावरण को पहचानना उपयोगी हो सकता है ताकि आप वार्तालाप को बहते रहें। यही है, यदि आप एक पार्क में हैं, तो आप परिदृश्य को संदर्भित कर सकते हैं यदि बात शुरू हो जाती है दूसरे उदाहरण में, आपके पर्यावरण के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है और पता है कि क्या उपयुक्त है। बातचीत के कुछ विषयों के लिए, जैसे कि किसी को हाल ही में हुई मौत, या कुछ अन्य अप्रिय विषय या समाचार जिसके बारे में परेशानी का कारण हो सकता है, के बारे में पता करने के लिए, एक उचित समय और जगह है, साथ ही साथ एक और गलत।
  • गलत जगह और समय में एक अनुचित विषय को छूने से वार्तालाप खराब हो सकता है
  • आपके परिवेश के बारे में जागरूक होना ज़रूरी है यह एक वार्तालाप से प्रोत्साहित या कम कर सकता है, और टोन और बातों के विषय भी बिगाड़ सकता है।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    व्यक्तित्व को पहचानें कभी-कभी, आप यह जानकर ऐसे विषयों में हस्तक्षेप करेंगे कि आपकी पसंदीदा फिल्म, कलाकार या समूह सबसे अच्छा है, लेकिन हर कोई ऐसा नहीं सोचता है और यह ठीक है - वास्तव में, यह एक अच्छा मुद्दा है। एक दिलचस्प संवाद बनाने के लिए अलग-अलग स्वाद और राय को जोड़ा जा सकता है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन अंतरों का सम्मान करना और याद रखना कि वे सामान्य हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति को आपके विचारों, विचारों और भावनाओं के समान अंक नहीं मिलेंगे। इस वास्तविकता से अवगत होना और अन्य लोगों को देखने, सोचने और महसूस करने के तरीके का सम्मान करना बहुत महत्वपूर्ण है। किसी को यह बताने से ज्यादा कुछ भी नहीं हो सकता कि बातचीत के बारे में उनके विचार या भावना समान है।
  • खुद को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखने की कोशिश करें यह वार्तालाप बहने के लिए सेवा करेगा और आप वार्ताकार के करीब पहुंच सकेंगे।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने शरीर की भाषा से अवगत रहें बहुत से लोग अपने शरीर की भाषा नहीं देखते हैं, लेकिन अधिकांश लोग दूसरे लोगों में शारीरिक संकेत (सचेत और बेहोश) को पहचानते हैं। आप आँख से संपर्क से बचने के हैं, तो आप जिस व्यक्ति को समझ में बात कर रहे हैं की विपरीत दिशा में अपने शरीर की बारी है, और अपनी बाहों को पार, यह ब्याज या अनिच्छा सुनने के लिए की कमी का एक संकेत है।
  • जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उस पर सीधे देखो और जब आप बात करते हैं तो आँख से संपर्क करें।
  • विधि 2
    एक सक्रिय रिसीवर रहें

    Video: English अंग्रेजी भाषा बोलने, लिखने व्याकरण पाठ्यक्रम सीखना

    एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    सुनो, जैसा कि आप बोलते हैं बहुत से लोग अनजाने ज्यादातर समय बोलने से बातचीत का एकाधिकार करते हैं। एक सच्चे वार्ता की चाबी दूसरे व्यक्ति को ध्यान से सुनना है, "कम से कम" जिस बात पर आप बोलते हैं।
    • दूसरे व्यक्ति को बोलने की अनुमति दें, जिसमें आप क्या कहते हैं, इसका उत्तर देने के लिए समय शामिल है।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    उत्तर देने से पहले प्रतीक्षा करें अगर दूसरे व्यक्ति बात कर रहा है, जैसे ही यह खत्म हो गया है, बात करना शुरू नहीं करें। ऐसा होने की संभावना है कि आप अपने विचारों को संगठित करने के लिए समय ले रहे हैं या आपको आखिरी पल में कुछ याद आया जो बातचीत के विषय से प्रासंगिक हो सकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, जवाब देने से पहले, दूसरे व्यक्ति के बोलने के बाद एक या दो सेकंड प्रतीक्षा करें इससे पता चलता है कि आपने जो कहा है उसमें आप रुचि रखते हैं और यह एक संकेत है कि आप वास्तव में पारस्परिक संवाद करना चाहते हैं।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    3
    अच्छे विचारों को पहचानें यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, जो कुछ आप सहमत हैं या एक अच्छी बात को देखते हैं, तो इसे स्वीकार करते हैं। जिस व्यक्ति को आप ध्यान दे रहे हैं, उसे बताएं कि वे क्या कहते हैं और जैसे भाव का उपयोग करें "यह एक अच्छा मुद्दा है" या "ओह! मैंने ऐसा नहीं माना था"।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    गलतफहमी का स्पष्टीकरण एक बात के दौरान, आपको अवसर पर गलत समझा जा सकता है बातचीत के दौरान एक अच्छा रिसीवर बनने के लिए, आपको किसी भी अनिश्चितता या गलतफहमी के बारे में ध्यान देना होगा जो आपके द्वारा कहा गया कुछ के उत्तर में उत्पन्न हो सकता है।
  • दूसरे व्यक्ति के चेहरे का भाव जानने के लिए एक संकेत हो सकता है कि क्या गलतफहमी थी या नहीं
  • यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, उस बात का जवाब देते हैं जिसे आपने एक अलग टिप्पणी या विचार के साथ कहा था जो बताता है कि गलतफहमी है, यह स्पष्ट करना बेहतर होगा कि आप वास्तव में क्या कहना चाहते थे। यह आरंभ होने से पहले अजीब या अवांछित बातचीत के विषयों से बचने में मदद कर सकता है
  • विधि 3
    बाधा बातचीत से बचें




    एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    खुले प्रश्न पूछें बहुत से वार्तालापों में हस्तक्षेप होता है क्योंकि एक संवाददाता केवल उन प्रश्नों को पूछता है जिनके पास हां या कोई जवाब नहीं होगा इससे संवाद के प्रवाह के लिए मुश्किल हो जाता है और दोनों प्रतिभागियों के लिए बातचीत की चिंता पैदा हो सकती है सामान्य प्रश्नों के बजाय जो हां या नहीं के साथ उत्तर दिया जा सकता है, उन प्रश्नों से पूछें जो एक अधिक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया के लिए रास्ता दे।
    • पूछने के बजाय "क्या आपको फिल्म पसंद थी?", खुले प्रश्न पूछें, जैसे "फिल्म के बारे में आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद आया?"।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    2
    क्या कहा जा रहा है पर जल्दबाजी। जानकारी या विषयों को संबोधित नहीं किया गया है जो दर्ज नहीं करें। इससे दूसरे व्यक्ति को यह महसूस करने का कारण हो सकता है कि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं या आपकी एकाग्रता आपके विचारों के आसपास घूमती है। इसके बजाय, अपने आप को उस व्यक्ति के आधार पर रखें, जो दूसरे व्यक्ति कहता है।
  • अपने बारे में बात करने का अवसर न देखें इसके बजाए, अपनी राय दें और इसे एक ऐसे सवाल का तरीका दोहराएं जो दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा है।
  • क्या कहा गया है के बारे में एक अवलोकन करके एक टिप्पणी पर अनुवर्ती प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अगर दूसरे व्यक्ति कहता है कि वे बोस्टन से हैं, तो कुछ कहें, "मैंने कभी बोस्टन नहीं किया है, लेकिन मैंने सुना है कि यह एक सुंदर शहर है। यह कितना अलग है जहां आप अब रहते हैं?"।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक वाला चित्र 12
    3
    बोलने से पहले सोचो बहुत से लोग बात की भावना से पकड़े जाते हैं और कहते हैं कि पहली बात जो दिमाग में आती है इस समय यह अच्छा महसूस हो सकता है, लेकिन यह असहज स्थितियों को आसानी से बढ़ सकता है जो बात को तेज करते हैं इससे पहले कि आप बोलने से पहले सोचने में कुछ सेकंड लें - इस तरह से, आप केवल ग़लती से किसी को अपमानित करने या वार्तालाप में आड़ बनाने के न होने से बचेंगे, लेकिन आप खुद को एक सुवक्ता और तर्कसंगत वार्ताकार की तरह दिखेंगे।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक वाला चित्र 13
    4
    नकारात्मक शब्दों से बचें दूसरे व्यक्ति ने जो कहा है, उसके बारे में एक नकारात्मक टिप्पणी करना, चर्चा को तुरंत खत्म कर सकता है। अक्सर, यह अनिच्छा से होता है, लेकिन एक नकारात्मक टिप्पणी (जानबूझकर या नहीं) दूसरे व्यक्ति को यह जानना मुश्किल हो सकती है कि अभी क्या कहना है
  • इसके बजाय कुछ कहने के बजाय "मुझे कल्पना के बारे में पढ़ना पसंद नहीं है", कहते हैं कि आप क्या चाहते हैं, उदाहरण के लिए, "सामान्य तौर पर, मैं नॉन-फिक्शन पढ़ता हूं, जैसे कि आत्मकथाएं और निबंध। आपका पसंदीदा लेखक कौन है?"।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    विवादों से दूर हो जाओ अगर आप अचानक एक वार्तालाप समाप्त नहीं करना चाहते हैं, तो किसी भी विवादास्पद मुद्दे से बचें दो विषयों में से सबसे अधिक बात यह है कि बातचीत के साथ अंत में राजनीति और धर्म हैं। अगर आपको विवादित मुद्दों पर अपनी स्थिति का विचार रखने के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है, या यदि आप जानते हैं और कुछ मुद्दों के बारे में आपसे असहमति से अवगत हैं, तो उन्हें हर कीमत पर छूने से बचें
  • विधि 4
    गिरावट में होने वाले वार्तालाप को पुनः प्राप्त करें

    एक बातचीत जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि 15

    Video: साकार विश्व हरि की हो रही जय जयकार इस गाने मै लड़की ने सबको Bhajan Mai रुला दिया # Song 2018 #

    1

    Video: ये हैं 10 चौपाइयां, जिनसे पूरी हो सकती हैं आपकी कई इच्छाएं।

    जिज्ञासा दिखाता है अगर बातचीत शुरू हो जाती है तो सवाल पूछें। न सिर्फ दूसरे व्यक्ति से पूछिए कि उसने या वह पहले ही कह चुका है, दोबारा दोहराना चाहता हूं, उन सवालों के बारे में पूछें जिनसे आपको जवाब नहीं पता है। इससे दूसरे व्यक्ति को किसी विषय को संबोधित करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है जिसके परिणामस्वरूप बहुत दिलचस्प और आकर्षक बात हो सकती है।
  • एक बातचीत जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि 16

    Video: Learn Hindi Through English - Lesson 6 (Speak Hindi language) Free tutorials

    2
    आम हितों में घसीटना यदि आप और जिस व्यक्ति के साथ आप चैट कर रहे हैं, समान चीजें या समान स्वाद और हित हैं, तो बातचीत के नीचे होने पर आप उन मुद्दों पर खुद का आधार बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर व्यक्ति ने संकेत दिया कि उसे कॉमेडी फिल्में बहुत पसंद हैं, और वे एक अजीब चुप्पी में लिपटे हैं, तो कुछ कहें "आपने कहा है कि आप कॉमेडी पसंद करते हैं। क्या आपने हाल में कोई अच्छी फिल्में देखी हैं?"।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    एक सांस लें कभी-कभी, बातचीत में क्षणिक जगह बनाने के लिए आवश्यक है। अगर एक बहुत ही अजीब मौन है और आप कुछ भी नहीं सोच सकते जो वार्तालाप को फिर से शुरू करने में योगदान कर सकते हैं, तो माफी मांगने, पल के लिए रिटायर करने और जब आप लौटते हैं तो वार्तालाप को पुनः आरंभ करने में बहुत मदद मिल सकती है। "आप मुझे एक पल की अनुमति होगी जैसे कुछ कहकर खुद को क्षमा करें" मुझे शौचालय का उपयोग करने की आवश्यकता है" या "मैं वास्तव में इस बात का आनंद ले रहा हूं। मुझे कुछ पानी मिल जाने की ज़रूरत है क्या आप मुझे एक पल के लिए क्षमा चाहते हैं?"। इस तरह आप अपने संक्षिप्त राहत का उपयोग कुछ समय के बारे में सोचने के लिए कर सकते हैं जब आप वापस आ सकते हैं। अगर आप कुछ दिलचस्प बातों के बारे में बात करते हैं तो आप कुछ भी बात कर सकते हैं - बस यह सुनिश्चित करें कि यह गपशप नहीं है
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    4
    जब बातचीत समाप्त हो गई है, तब पहचानें। कभी-कभी, आप एक वार्तालाप को फिर से शुरू कर सकते हैं जो क्षय हो चुका है, लेकिन दूसरी बार बात को समाप्त करना चाहिए। अगर यह एक सशक्त वार्तालाप है, जिससे यह बहते रहें, यह वार्तालाप के लिए सौहार्दपूर्ण निष्कर्ष खोजने का मुख्य कारण हो सकता है। अगर विमान की चीजों को वापस नहीं लिया जा सकता है, या यदि आप मानते हैं कि उन्होंने पहले से ही इस विषय को समाप्त कर दिया है, तो यह निष्कर्ष निकाला है कि आपको कुछ पसंद है "वैसे भी, यह आपके साथ चैट करने के लिए बहुत अच्छा था मैं _____ के बारे में बहुत कुछ सीखा है सुनने के लिए धन्यवाद और मुझे आशा है कि हम एक और अवसर पर फिर से बात कर सकते हैं"।
  • युक्तियाँ

    • निजी ज्ञान और अनुभव बातचीत को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन इसे आपके चारों ओर कभी घूमना नहीं चाहिए प्रश्न पूछें, सम्मान दिखाएं और दो-तरफा बातचीत को प्रोत्साहित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com