ekterya.com

कैसे कहने के लिए आप क्या सोचते हैं

लोगों को यह बताने के लिए हमेशा आसान नहीं होता कि आप कैसा महसूस करते हैं। यदि आप शर्मीली हैं या यदि आप टकराव से बचना पसंद करते हैं, तो आप अपनी राय साझा करने के लिए मौका छोड़ सकते हैं या आपकी ओर से जो भी विचार किया जा सकता है उसका बचाव कर सकते हैं। हालांकि यह कभी-कभी धमकाना भी हो सकता है, लेकिन चर्चा के दौरान अधिक जीवनशैली बनने से आपका जीवन बदल सकता है। आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करेंगे, आप अपने विश्वासों में अधिक दृढ़ होंगे और जब आप भाग लेते हैं, तो आप लोगों को ध्यान में रखेंगे। यह कहने के लिए सीखिए कि आप अपने दृष्टिकोण को बदलने के बारे में स्वतंत्र रूप से क्या सोचते हैं - आपको विश्वास होना चाहिए कि दूसरों के लिए आप क्या कह रहे हैं यह सुनना उचित है।

चरणों

भाग 1
खुद को व्यक्त करने के लिए जानें

स्पीक आपका माइंड चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
शांत और शांत रहें इससे पहले कि आप बात करना शुरू करें, शांत हो जाएं और अपने तंत्रिकाओं को शांत करने का प्रयास करें। दस की गिनती के लिए धीमे और गहराई से साँस लें आराम करो और अपने विचारों को स्थिर करें, संदेह और अन्य नकारात्मक विचारों को छोड़ दें। जब आप सभी का ध्यान आप पर है, तो आपके लिए उत्सुक होना सामान्य है। जितना अधिक आप अपने शब्दों और भावनाओं को नियंत्रित करेंगे, बेहतर होगा कि आप बातचीत के दौरान व्यवहार करने में सक्षम होंगे।
  • जब आप निराश महसूस करते हैं और बहुत उत्साहित नहीं होते हैं, तो इस विषय में बहुत परेशान न होने की कोशिश करें, यदि विषय एक है तो आप इसके बारे में भावुक हो। बहुत भावुक होने के नाते आप क्या कहने का प्रयास कर रहे हैं, यह व्यक्त करना अधिक कठिन बना सकते हैं।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने आप को उन लोगों के साथ खोलें जो आपको सहज महसूस करते हैं। परिवार और करीबी दोस्तों के साथ बात करने के लिए तैयार जैसे-जैसे आप बेहतर हो जाते हैं, तब तक आपकी सुविधा क्षेत्र थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, जब तक कि आप अपनी आवाज़ सुनने से डर नहीं सकते। अधिकांश लोग मानते हैं कि उन लोगों के साथ स्वयं को व्यक्त करना बहुत आसान है जो पूरी तरह से अज्ञात नहीं हैं, क्योंकि वे न्याय के बारे में चिंतित हैं।
  • आकस्मिक बातचीत में अपनी राय देकर शुरू करें जिसमें आप ऐसा करने के बारे में बहुत शर्मीली महसूस नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, आप अचानक टिप्पणियां करके शुरू कर सकते हैं जैसे कि "माँ, रात्रि भोज रात बहुत अच्छा था" या "मुझे इस कार्यक्रम में वास्तव में दिलचस्पी नहीं है, क्या हम एक दूसरे को देख सकते हैं?" इस तरह के वार्तालाप चर्चा या चुनौती में समाप्त होने की संभावना नहीं हैं।
  • जिन लोगों के साथ आप पहले से ही परिचित हैं उन लोगों से बात करने से आप आत्म-आलोचनात्मक विचारों से बचने की अनुमति देंगे और आप अपने संदेश पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: Job में Equality की बात कहने वाले Caste Discrimination पर क्या सोचते हैं | The Lallantop

    आवाज की फर्म टोन का उपयोग करें एक फर्म और सुरक्षित टोन के साथ अपने आप को जोरदार और स्पष्ट रूप से व्यक्त करें अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए समय ले लो, बड़बड़ाना या बहुत तेज़ी से बात करने की कोशिश मत करो। चुप लोग अक्सर न केवल उनकी आवाज के कम मात्रा की वजह से किसी का ध्यान नहीं जाता, बल्कि सामान्य व्यवहार के कारण वे दिखाते हैं और जो दूसरों को बताते हैं कि वे सुनने में लायक नहीं हैं।
  • अगर आप एक मनोरम आवाज का विकास करते हैं, तो लोगों को आपके बारे में गंभीरता से कहने की अधिक संभावना होगी।
  • फर्म होने के नाते अच्छा है आधिकारिक या मजबूत होने के नाते नहीं है अंतर जानें ताकि आप अपने श्रोता के साथ दुश्मनी से बचें।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    विश्वास करो सबसे ऊपर, अपने आप में विश्वास करें यदि नहीं, तो आपके शब्दों को विश्वास नहीं होगा। यह याद रखने योग्य है कि आप अपने विचारों, मूल्यों और विचारों के साथ एक अद्वितीय व्यक्ति हैं। यदि आपके पास उनको व्यक्त करने की सुरक्षा नहीं है, तो उनको सुनने से कोई भी लाभ नहीं होगा।
  • यदि आपको ऐसा करना है, तो "जब तक आप अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते हैं, ढोंग करें"। बहाना है कि आप एक राय साझा करने के लिए बहुत सहज महसूस करते हैं। अंत में यह कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण रूप में नहीं देखा जाएगा।
  • सुरक्षित संचार कौशल विकसित करें जिस व्यक्ति के साथ आप बोलते हैं और मजबूत और सक्रिय भाषा का उपयोग करते हैं उसकी आँखों में देखो "एह", "पसंद" या "क्या आप जानते हैं?" जैसे पूरक वाक्यांशों से बचें, क्योंकि वे आपके प्रभाव को कमजोर करते हैं
  • भाग 2
    टकराव और उपहास का डर खत्म

    स्पीक आपका माइंड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अन्य लोगों के बारे में चिंता न करें। लोगों को खुश करने की कोशिश करने के बारे में भूल जाओ निर्णय के डर से दुनिया को यह नहीं जानना चाहिए कि आपको कैसा महसूस होता है सभी लोग हमेशा रुचि रखते हैं या स्वीकार करते हैं जो आप कहते हैं। यह आपको खुद को न्याय करने से हतोत्साहित नहीं करना चाहिए
    • अपने आप से पूछें कि यदि आप खुद को अभिव्यक्त करते हैं तो सबसे बुरा क्या होता है चुप रहने के कारणों को ध्यान से देखने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि वे गायब होने लगेंगे।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप क्या कहते हैं पर विश्वास करो। दृश्य के अपने अंक की वैधता का समर्थन करें अपने शब्दों के वजन के क्रम में, आपको उन मूल्यों को पहचानना चाहिए जिनके पास वे हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी स्थिति को ज्ञात करने के लिए साहस रखते हैं, भले ही आप के करीब लोग आपके साथ सहमत न हों। यह देखने की चिंता यह है कि दूसरों को कैसे समझ लेता है कि आपको सही तरीके से समर्थन देने से आपको रोका नहीं जाना चाहिए।
  • अपनी प्रतिबद्धताओं के लिए दृढ़ रहें किसी को बताने के लिए "आप स्वार्थी हो रहे हैं" या "मुझे लगता है कि आप जो भी करते हैं वह गलत है" करने के लिए साहस इकट्ठा करना हमेशा आसान नहीं होता है। हालांकि, अगर आपको किसी विशेष विषय पर स्वयं को अभिव्यक्त करने की तत्काल इच्छाशक्ति महसूस होती है, तो इसका शायद इसका अर्थ है कि यह महत्वपूर्ण है।
  • अपने विचारों को बिना शर्म की बात बताएं, लेकिन दूसरों को उन्हें स्वीकार करने के लिए बाध्य न करें।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    3
    संकोच न करें जब आपके पास बोलने का अवसर होता है, तो उसका लाभ उठाएं। आपके आस-पास होने वाली बहस से अवगत रहें और योगदान करने के लिए सही समय की प्रतीक्षा करें। आपके श्रोताओं को आपसे क्या कहना है, इससे प्रभावित हो सकता है, जो आपकी राय को और अधिक बार लेने के लिए प्रेरित करेगा। बहुत से लोग पीछे हटते हैं क्योंकि वे ध्यान खींचने या बेवकूफ कहने से डरते हैं - हालांकि, उन्हें कभी नहीं पता होगा कि उनके पास एक और मौका होगा।
  • फर्म वक्तव्य करें और विचारशील प्रश्न पूछें जो पहल दिखाते हैं वे यह भी कहते हैं, "मुझे पूरा यकीन नहीं है कि मैं आखिरी बिंदु समझ गया। क्या आप इसे फिर से समझा सकते हैं? "यह दिखाएगा कि आप प्रतिबद्ध हैं और आप एक समतावादी बहस को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं।
  • जब तक आप बोलने की हिम्मत विकसित करते हैं, तब तक कोई अन्य व्यक्ति पहले ही कह सकता था कि आप क्या कहने जा रहे थे।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मान लें कि अन्य आपके साथ सहमत होंगे "कोई भी मेरी राय जानना नहीं चाहता है।" आपके विचार अन्य लोगों के रूप में के रूप में वैध हैं वास्तव में, वे वास्तव में उन लोगों के अनुसार हो सकते हैं जो स्वयं को व्यक्त करने के लिए बहुत शर्मीले हैं यदि आप उम्मीद करते हैं कि उन्हें आप पर हँसते हैं या आप का विरोध करते हैं, तो आप जिस तरह से महसूस करेंगे, वह केवल आपको नुकसान पहुंचाएगा।
  • साहस के साथ आपके दावे को अपना आत्मविश्वास और इच्छा दिखाने से दूसरों को अपने स्वयं के विश्वासों को और अधिक स्वतंत्र रूप से बचाव करने के लिए प्रेरणा मिल सकती है।
  • भाग 3
    अपने आप को व्यक्त करने के बारे में जानें

    स्पीक आपका माइंड चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रबुद्ध बहस के लिए योगदान देता है यदि कोई बातचीत आपकी भागीदारी से लाभ उठा सकता है, तो शामिल हो अधिक समझदार व्यक्ति होने के लिए विचारों का स्वस्थ विनिमय मौलिक है। सामान्य तौर पर, एक गहन प्रवचन और कई भावनाओं के साथ, थोड़े ज्ञान को सीखने और प्रदान करने का अवसर होता है।
    • आप "मुझे लगता है ..." या "मेरा विश्वास यह है कि ..." जैसे वाक्यांशों के साथ टिप्पणियां और राय शुरू कर सकते हैं।
    • जिस तरह से आप अपने आप को राजनीति, धर्म और नैतिक मुद्दों के बारे में बहस में पेश करते हैं, इससे सावधान रहें क्योंकि इससे संघर्ष आसानी से उत्पन्न हो सकता है।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: 30 तरीके जो लोगों को सोचने पर मजबूर कर देंगे की आप कितने स्टाइलिश और कूल कैसे हैं

    निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल हो जाओ योजना बनाने या निर्णय लेने के दौरान सक्रिय रहें अपनी सोच के बारे में बताएं और स्पष्ट करें कि आपकी प्राथमिकताएं क्या हैं। बात न करने से, आप किए गए निर्णयों में अपनी आवाज खो देते हैं, भले ही वे आपको प्रभावित करते हों
  • दोपहर के भोजन के लिए कहां से विकल्प चुनने के लिए जितना छोटा होता है, उतनी ही एक कार्रवाई आपको बोलने में बेहतर महसूस कर सकती है।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि किसी विशेष विचार को स्वीकार किया जा सकता है, तो ऐसा दिखें कि यह सिर्फ बुद्धिशीलता है ऐसा कुछ करने की कोशिश करें जैसे "क्या आपको लगता है कि यह बेहतर काम करेगा अगर हम ...?" या "क्या होगा, थिएटर जाने के बजाय, हम गपशप करते हैं और सोफे पर एक फिल्म देखते हैं?"
  • स्पीक आपका माइंड स्टेप 11 नामक छवि
    3
    चुप्पी को अनुमोदन के साथ भ्रमित होने की अनुमति न दें बात नहीं करना अनुमोदन या उदासीनता के रूप में गलत व्याख्या कर सकते हैं। यदि आप कुछ का विरोध करते हैं, तो यह कहें। यह स्पष्ट रूप से विश्वासों, व्यवहारों और आपत्तिजनक मुद्दों पर एक स्पष्ट दृष्टिकोण रखता है अन्यथा, आप उन परिस्थितियों के दोषी होंगे जो उस व्यक्ति के रूप में बनाए गए हैं।
  • एक अपमानजनक रूप से कभी भी जबरदस्ती पूछने जैसा कोई प्रभाव नहीं होगा जैसे "क्या आपको लगता है कि इस तरह से व्यवहार करना ठीक है?"
  • आप जिस तरह से चीजों को तब तक नहीं बदल सकते जब तक कि आप पहले यह संकेत न दें कि उनके साथ क्या गलत है।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    सौहार्दपूर्ण रवैया बनाए रखें विनम्र होना, उद्देश्य और सुनने के लिए तैयार रहें, यहां तक ​​कि (शायद एक विशेष तरीके से) जब एक साधारण बहस चर्चा में बदल जाती है हमेशा खुले और सम्मानपूर्ण संचार को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें जिस तरह से आप वार्तालाप के दौरान व्यवहार करते हैं, उसे सकारात्मक उदाहरण देना चाहिए। अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए अपनी राय देने या अपनी इच्छाओं को डूबने का सबसे अच्छा तरीका यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब गर्व से बात करना है
  • एक गर्म तर्क के मध्य में अपमान का उपयोग करने की प्रवणता का विरोध करें। वाक्यांश "मुझे खेद है, लेकिन मैं असहमत" एक ही बात बताता है, लेकिन शत्रुता दिखाने के बिना अगर आप शांत रह सकते हैं, तो यह अधिक संभावना होगी कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह आपकी बात सुनेगा और आपको गंभीरता से ले जाएगा।
  • कुछ ऐसा कहने से पहले दो बार सोचो जो आप जानते हैं कि गलत तरीके से अपमानित या लिया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्यक्ष रहें, यह कहें कि आप क्या सोचते हैं और आप क्या कहते हैं।
    • अपने संदेश को स्पष्ट रूप से प्रसारित करने पर ध्यान दें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है श्रोता को आपको क्या कहना है इसका अर्थ कभी नहीं लगता।
    • सबसे पहले, यह अपने आप को व्यक्त करने के लिए साहस इकट्ठा करने के लिए भयभीत हो सकता है बहुत से लोगों के लिए, अधिक स्पष्ट और आत्मविश्वास बनना एक खोज हो सकता है जो जीवनकाल समाप्त हो जाएगा। आपको रात भर में बदलने की ज़रूरत नहीं है। अपने विचारों को थोड़ी देर तक साझा करके अपनी शान्ति बढ़ाएं, जब तक कि यह एक कठिन संभावना नहीं है।
    • अपने संचार कौशल को पूरा करने के अलावा, श्रोता के रूप में अपने कौशल का अभ्यास करें। अन्य लोगों की राय सुनने के लिए भी महत्वपूर्ण है
    • प्रतिबंधित करें, या अपनी शब्दावली के अश्लीलता या अशिष्टता को समाप्त करें जब वह अपमानजनक भाषा का लगातार उपयोग करता है तो एक वक्ता को गंभीरता से लेना मुश्किल हो सकता है

    चेतावनी

    Video: Salary को बढ़वाना है ? कैसे कहें ? How to get a raise in existing salary

    • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या है और स्वीकार्य नहीं है, अपने सर्वोत्तम निर्णय का उपयोग करें। अपने मुंह को मुसीबत में मत देना।
    • बातचीत पर हावी न होने की कोशिश करो दूसरे व्यक्ति को बात करने का उचित मौका दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com