ekterya.com

किसी को कैसे बताना है जो गलत है

ऐसे कई तरीके हैं जिनमें एक व्यक्ति गलत हो सकता है। वह कुछ ऐसी चीज सोचने के लिए प्रेरित हो सकती है, जो झूठी है, उसे गलत या पुरानी जानकारी हो सकती है, या वह पूरी तरह से सही हो सकती है, लेकिन पूरी तरह से नहीं मामले की परवाह किए बिना, जो गलत है उसे बताए जाने की कला के कारण उन्हें तर्क, तर्क और तथ्यों को एक तरह से समझाने की आवश्यकता होती है जिससे उन्हें अपनी गलती से बहुत कम महसूस हो, और आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया के बिना। यह किसी को बताने के लिए असहज हो सकता है कि आप गलत हैं, हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब ऐसा करने के लिए आवश्यक हो। नीचे हम आपको पार्टियों के लिए सबसे अधिक समझदार और कम उत्तेजित तरीके से स्थिति से संपर्क करने के तरीके प्रदान करेंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी राय व्यक्त करने के लिए चुनें

Video: आप कैसे जानेंगे की आपने सही साथी चुना है या गलत ? - चाणक्य निति | Chanakya Niti For Dirty Women

टेल-किसी-वे-बनती हैं-गलत कदम-1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
बताइए कि वह किस प्रकार गलत हैं चरण 1
1
फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करें उस व्यक्ति के बारे में सोचो जिसे आप गलत बताते हैं। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो कुछ भी नहीं कहने का विकल्प पर विचार करें और अन्य महत्वपूर्ण चर्चाओं का सामना करने के लिए अपने प्रयासों को बचाएं।
  • उदाहरण के लिए, आप और आपके साथी ले धोने व्यंजन बदल जाता है, और वह आपको बताता है कि यह पिछले सप्ताह किया है, लेकिन आप नहीं जानते हैं, के रूप में तुच्छ चीज के बारे में बहस कर के लायक नहीं हो सकता है। हालांकि, अगर आपको याद नहीं रखने की लगातार आदत है, तो आप लगातार उससे अधिक योगदान करते हैं, यह उल्लेख के लायक होगा।
  • ऐसे अन्य हालात हैं जो संभवतः सार्थक नहीं हैं, जैसे आपके साथी कुछ तुच्छ के बारे में गलत हैं, जैसे कि कहने से 4 दिन पहले कुछ हुआ है, लेकिन वास्तव में आप जानते हैं कि यह 2 दिन पहले हुआ था। यदि ऐसा कुछ है जो वार्तालाप के भविष्य को काफी हद तक नहीं बदलेगा, तो इसे भूलना सबसे अच्छा होगा।
  • यदि यह एक बहुत ही भावुक समस्या है और आपको लगता है कि आपको लाभ और नुकसान के बारे में सोचने में कठिनाई हो रही है, तो एक पेन और पेपर के साथ एक सूची बनाएं
  • बताइए कि वह किस प्रकार से गलत हैं चरण 2
    2

    Video: शाबर वशीकरण मंत्र, इससे बड़ा कोई वशीकरण मंत्र नहीं, कृपया गलत इस्तेमाल न करे !

    सही समय की पहचान करें किसी भीड़ के सामने कोई भी हारना पसंद नहीं करता। अगर आप गलत व्यक्ति को बताएंगे, तो उन्हें दूसरों से निकालें और निजी तौर पर इसे करें। इसका मतलब यह है कि कभी-कभी आपको एक अधिक उपयुक्त समय के लिए इंतजार करना होगा। ऐसा होने की संभावना है कि वह जहां तक ​​पहुंचती हैं, वहां उसका सामना करना हमेशा सबसे अच्छा निर्णय नहीं होता है।
  • यदि आप समस्या का एक और पल में बताते हैं, जब वार्तालाप निजी है, तो आपको उसे तटस्थ तरीके से तैयार करना चाहिए, इसलिए वार्तालाप एक अच्छी शुरुआत होगी
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "क्या आपको याद है कि कुछ समय पहले आप क्या गलत थे? मुझे आपको इसके बारे में बताने की ज़रूरत है "या" क्या आपको याद है कि आपने कुछ समय पहले कहा था कि मूर्खतापूर्ण वाक्यांश? इसका क्या हुआ? ", एक अधिक तटस्थ भाषा का उपयोग करता है:" क्या आपको याद है कि कुछ समय पहले हम इससे असहमत थे? क्या हम इसके बारे में एक क्षण के लिए बात कर सकते हैं? "
  • बताइए कि वह किस चीज से गलत हैं चरण 3
    3
    शांत रहो यहां तक ​​कि अगर आपके पास बहुत कुछ है या आप उस व्यक्ति को गलत कहने में बहुत अच्छा महसूस करते हैं, तो आपको उन्हें उचित तरीके से बता देना चाहिए। आपको उसे रक्षात्मक या परेशान नहीं करना चाहिए (जब तक कि यह आपका लक्ष्य न हो), क्योंकि यह आपके वास्तविक उद्देश्य को नुकसान पहुंचाने की संभावना है, जो उसे इस मुद्दे पर आपके दृष्टिकोण को समझना है।
  • बताइए कि वह किस प्रकार से गलत हैं चरण 4
    4
    तैयार हो जाओ गलत व्यक्ति को बताए जाने से पहले, आपको इस समस्या को ध्यान से समझना चाहिए था और आपको निश्चित होना चाहिए कि आप सही हैं।
  • अपने बचाव पक्ष के तर्कों के उत्तर देने के लिए खुद का बचाव करने के लिए और खुद की रक्षा करने के लिए क्या जवाब दिया जा सकता है, इस पर विचार करें ताकि आप उसे समझा सकें कि वह गलत है अगर वह आपको विश्वास नहीं करता है
  • बताइए कि वह किस प्रकार गलत हैं
    5
    अपना मन खुली रखो निश्चित है कि आपके पास यह सही है कि आप सही हैं, और ध्यान रखें कि यह काफी संभावना है कि दूसरे व्यक्ति को उनकी स्थिति के बारे में एक समान निश्चय महसूस हो।
  • ध्यान रखें कि भले ही आपको लगता है कि आप सही हैं और दूसरा व्यक्ति गलत है, तो एक मौका है कि आप वास्तव में गलत हैं
  • यह निर्धारित करने में कि आप अपनी राय व्यक्त करने जा रहे हैं, याद रखें कि संभावना है कि आप गलत हैं, और प्रतिद्वंद्वी के तर्कों को ध्यान से सुनने के लिए तैयार हो जाएं।
  • बताओ कि वह कुछ गलत हैं चरण 6
    6
    यह आपके परिप्रेक्ष्य को संबोधित करता है उस कारण पर गौर करें जिससे व्यक्ति सही सोचता है कि वह सही है। यह आपको और अधिक आश्वस्त महसूस कर देगा कि आप वास्तव में गलत हैं, इससे आपको पता चल जाएगा कि आप सही हैं या आप उन विशिष्ट समस्याओं का बेहतर विचार देंगे जो आपको बताएंगे कि आप गलत क्यों हैं।
  • बताइए कि वह किस चीज से गलत हैं चरण 7



    7
    जिस व्यक्ति से आप बात करने जा रहे हैं उससे मिलो वास्तविकता यह है कि किसी को बताने की सबसे प्रभावी तरीके से कोई जवाब नहीं होगा कि वह गलत है, क्योंकि लोगों के पास अलग-अलग व्यक्तित्व हैं जो कुछ मामलों में दूसरों की तुलना में कुछ तरीके बेहतर बना सकते हैं।
  • कभी-कभी, सबसे प्रभावी तरीका अनुकूल होगा, लेकिन अन्य लोगों का अहंकार आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी प्रयास से खंडन कर सकता है। कभी-कभी आपको मुखर होना चाहिए, पीछे हटना और अपनी बात को व्यक्त करने के लिए उस व्यक्ति को समझाने का प्रयास करना चाहिए जो गलत है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जिद्दी हैं, तो आप शायद आपकी बात नहीं सुनेंगे यदि आप निष्क्रिय और मैत्रीपूर्ण हैं इन मामलों में, आपको अधिक मुखर और सशक्त होना पड़ सकता है दूसरी ओर, अगर यह एक व्यक्ति आलोचना के प्रति संवेदनशील है, यह repelas की संभावना है, तो आप मुखर और सशक्त रहे हैं।
  • भाग 2
    दूसरे व्यक्ति को बताएं

    बताइए कि वे किस प्रकार गलत हैं कहो चित्र 8
    1
    व्यवहार बताएं, व्यक्तित्व नहीं। अपनी गलती को अपनी बुद्धि या अपने व्यक्तित्व के अन्य पहलुओं से संबंधित न करें। यह आपको रक्षात्मक पर डाल देने की अधिक संभावना है यदि आप अपने व्यक्तित्व से अपनी विशिष्ट कार्रवाई या विचार (जो गलत है) को अलग करते हैं, तो व्यक्ति अपनी गलतियों को अधिक आसानी से नोटिस कर पाएगा, क्योंकि उनकी पहचान और आत्मसम्मान बहुत शामिल नहीं होगा।
    • उदाहरण के लिए: "निश्चित रूप से, आपने ध्यान नहीं दिया है या आपकी याददाश्त में कुछ बुरा हुआ है, क्योंकि मैं आखिरी बार व्यंजन धोता हूं", ऐसा कुछ कहो जिस पर अधिक सटीक ढंग से ध्यान केंद्रित किया गया है कुछ त्रुटि: "आखिरी बार बर्तन धोने वाले के बारे में आप गलत हैं"
  • यह बताएं कि वह किसी से गलत हैं चरण 9
    2
    उसे सही बात बताओ यदि आप उन्हें सही विकल्प चुनते हैं तो लोग इसे मानने को तैयार होंगे कि वे गलत हैं। यदि आप केवल यह संकेत देते हैं कि वे गलत हैं और किसी और चीज को नहीं जोड़ते हैं, तो उनके पास कोई विकल्प नहीं होगा और उनकी स्थिति में छड़ी की संभावना अधिक होगी।
  • अधिकार के साथ बोलो, लेकिन बात करते समय भी एक साधारण दृष्टिकोण बनाए रखें। दोबारा, मुख्य विचार यह है कि व्यक्ति को रक्षात्मक बनने से रोकना।
  • बताइए कि वह किसी को बताए हुए छवि गलत हैं चरण 10
    3
    उसे थोड़ा समझ कर उसे थोड़ा कम कर दो। आक्रामक न हो, यह कहकर दयालुता के साथ इंगित करें, उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है कि आप गलत हो सकते हैं", कहने के बजाय: "आप पूरी तरह से गलत हैं"। उत्तरार्द्ध अधिक आकस्मिक है और व्यक्ति में स्वचालित आक्रामक प्रतिक्रिया पैदा करने की अधिक संभावना है, जैसे कि आपकी राय को गंभीरता से लेने से इनकार करना
  • बताइए कि वह किस चीज से गलत हैं चरण 11
    4
    परेशान मत हो जितना नाराज या हताश हो, उतना अधिक शक्ति जो दूसरे व्यक्ति के पास होगी। शांत रहें, और यदि अन्य तथ्यों को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप दूर हो सकते हैं। अक्सर, यह साबित करने के लिए लड़ने योग्य नहीं है कि कोई गलत है यह जानकर सहज महसूस करें कि आप सही हैं और कुछ मामलों में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरों को क्या लगता है।
  • बताइए कि वह किस प्रकार गलत हैं
    5
    इंटरलीविंग तकनीक का उपयोग करें उस व्यक्ति की त्रुटि, जो उसके दो गुणों के साथ, या अन्य चीजें जिसमें वह सही था, प्रदर्शित करता है। जब आप अपनी त्रुटि को सही करते हैं तो यह तकनीक आपको नकारात्मक महसूस नहीं कर सकती है।
  • एक उदाहरण ले लो जहां आपका रूममेट उस व्यक्ति के बारे में गलत है जिसने पिछली बार बर्तन धोया था, और ऐसा अक्सर कहने के लिए काफी हुआ है। आप कह सकते हैं: "जब आप व्यंजन धोते हैं, तो वे हमेशा अच्छे और साफ दिखते हैं, लेकिन आप यह कहने में गलत थे कि आपने आखिरी बार उन्हें धोया था मुझे याद है कि कल उन्हें धुँधते हुए जब आप गिटार के साथ उस महान गाना खेल रहे थे। क्या आपको याद है? "
  • आपको उसे समझना चाहिए कि वार्तालाप का वास्तविक उद्देश्य यह दर्शाता है कि वह किसी चीज़ के बारे में गलत था जो भी आपने किया है, उसके बारे में बात करने में बहुत अधिक समय व्यतीत मत करो, लेकिन आप उस पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या उस संदेश पर कब्जा नहीं कर सकते जिसे आप व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं। यह हस्तक्षेप करने वाली तकनीक के उपयोग को नुकसान पहुंचाएगा।
  • हालांकि, आपको किसी भी तरह से शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। यह एक बहुत ही पतली रेखा है: यदि आप सकारात्मक पहलुओं को ईमानदारी से व्यक्त करते हैं तो आपको कमजोर मानना ​​पड़ता है।
  • युक्तियाँ

    • बहस की कला के बारे में पढ़ें
    • ध्यान रखें कि दूसरे व्यक्ति को यह आश्वस्त हो सकता है कि आप सही हैं, जैसा आपको लगता है कि आप सही हैं।
    • आक्रामक होने के बिना राजी करने और जारी रहना सीखें
    • जिस व्यक्ति ने रक्षात्मक पर गलती की है उसे न लगाने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपकी बात सुनने की संभावना कम होगी या अपना दृष्टिकोण देखेंगे।

    चेतावनी

    • कोई भी वार्तालाप या चर्चा जो बहुत परेशान हो जाती है वह हिंसक हो सकती है या भविष्य में हिंसा पैदा कर सकती है। निर्धारित करते हैं कि इसे कब जाने दें! भौतिक या मनोवैज्ञानिक हिंसा से बचें, जैसे उपनाम और खतरों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com