ekterya.com

अनावश्यक सलाह देने से कैसे रोकें

यह अवांछित सलाह देने के लिए आकर्षक है ज्ञान और समाधान कुछ ऐसा है जो सीखने में काफी समय लगता है। हालांकि, अवांछित सलाह आमतौर पर रक्षात्मक प्रतिक्रिया को प्रेरित करती है, क्योंकि लोगों को जीवन में और निर्णय लेने में अपनी स्वायत्तता बनाए रखने की आवश्यकता होती है। जब तक आपको विशेष रूप से नहीं पूछा जाता है, तब तक उन युक्तियों को अपने आप में रखने के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा होता है इसके बजाय, ऐसे व्यवहारों के साथ उदाहरण तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें आप दुनिया में देखना चाहते हैं और आपको अपनी सलाह साझा करने के कारणों पर ध्यान दें।

चरणों

विधि 1
अपने इरादे का मूल्यांकन करें

अस्सलित सलाह स्टॉप गिविंग शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
राय होने और जिद्दी होने में अंतर को समझें। जब आप कभी-कभी सोच सकते हैं कि आप अपनी राय बेवकूफ़ व्यक्त कर रहे हैं, आप समझते हैं कि अन्य लोग इसे ऊर्जावान या महत्वपूर्ण सलाह मान सकते हैं यह पता करने में सहायक हो सकता है कि राय व्यक्त करने और हठ होने में क्या अंतर है, ताकि आप इन स्थितियों से बच सकें।
  • एक राय केवल एक विश्वास या विचार है जो तथ्य के बजाय प्राथमिकता पर आधारित है एक राय का एक उदाहरण है "मैं उस टीवी शो के प्रशंसक नहीं हूं मुझे नहीं लगता कि यह बहुत अजीब है। "
  • एक जिद्दी व्यक्ति अपने विचारों के संबंध में काफी अनम्य है। अपनी प्राथमिकताओं को व्यक्त करने के बजाय, वह अपने व्यक्तिगत राय को तथ्यों के रूप में व्यक्त करता है सामान्य तौर पर, यह अन्य लोगों को अलग राय या विचार व्यक्त करने की अनुमति नहीं देता है यह संभव है कि यह महत्वपूर्ण या नैतिक बन जाता है उदाहरण के लिए, एक जिद्दी व्यक्ति कह सकता है "यह टीवी शो बहुत मूर्ख है मैं कल्पना नहीं कर सकता कि कोई इसे देखना क्यों चाहेगा। वे हास्य बहुत मूर्ख हैं। यह केवल कैकेमेन द्वारा पसंद किया जा सकता है। "
  • स्टॉप गिविंग अस्सलितिड एडवाइज स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि आपके कारण परोपकारी हैं इस बारे में सोचें कि क्या आप उस व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं जिसे आप अवांछित सलाह देना चाहते हैं हालांकि आपकी प्रेरणा अच्छी तरह से हो सकती है, आपको पता होना चाहिए कि परोपकारी जगह से सलाह अक्सर उल्टा है। यदि आप परोपकार कारणों के लिए अवांछित सलाह देते हैं, तो लोग अपनी व्यक्तिगत स्वतंत्रता और जीवन के विकल्प को बनाए रखने के लिए रक्षात्मक बन सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक मित्र के स्वास्थ्य के बारे में चिंता कर सकते हैं जो सिगरेट धूम्रपान करता है। यदि आप धूम्रपान छोड़ने के बारे में अवांछित सलाह देना शुरू करते हैं, तो आप अपनी जीवन शैली के बारे में रक्षात्मक हो सकते हैं। इससे आपकी सलाह अच्छी जगह से नहीं आती है, क्योंकि आप अपनी जीवनशैली या निजी विकल्पों का सम्मान नहीं करते हैं।
  • अस्सलित सलाह स्टॉप गिविंग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अगर आप भावनाओं की वजह से सलाह देना चाहते हैं तो शांत रहें यदि आप वास्तव में किसी नए जीवन की चाल या आपके जीवन में कुछ हल के बारे में उत्साहित हैं, तो आप इसे दूसरों के साथ साझा करने की इच्छा रख सकते हैं हालांकि, ध्यान रखें कि आपके मित्र, सहयोगी और परिवार जीवन की समस्याओं के अपने स्वयं के समाधान पा सकते हैं। संभवतः आपके लिए सलाह देने के लिए बेहतर है, जब तक कि वे सलाह के लिए स्पष्ट रूप से पूछें।
  • स्टॉप गिविंग अस्सलिलाइटेड एडवाइज स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    यदि आप नाराज हैं तो सलाह देने से बचना चाहिए। कई सालों तक किसी मित्र या सहकर्मी की समस्या को सुनना कष्टप्रद हो सकता है और इसमें कुछ समाधान दिये जा सकते हैं। हालांकि सहानुभूति और सुनना ध्यानपूर्वक बहुत काम की आवश्यकता है, अनावश्यक सलाह देना शुरू करने के लिए, उसी पुरानी समस्याओं को सुनना जारी रखना बेहतर है आपको नहीं पता कि किन परिस्थितियां आपके मित्र को सलाह देने से या उस समाधान को लागू करने से रोक सकती हैं जो आप उसे देना चाहते हैं
  • स्टॉप गिविंग अस्सलिस्टिटेड एडवाइज स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    व्याख्यान देने से बचें यदि आप विशेष विषयों के बारे में व्याख्यान देने की इच्छा रखते हैं, तो इस प्रवृत्ति को याद रखने की कोशिश करें और दूसरों पर इसके प्रभावों का ध्यान रखें। आप पाएंगे कि आपके पास हमेशा एक महान रिसेप्शन नहीं होता है, इस स्थिति में आप लोगों को अवांछित सलाह देना बंद कर सकते हैं।
  • विधि 2
    ध्यान से सुनो

    स्टॉप गिविंग अस्सलिलाइटेड एडवाइज स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक खुले दिमाग से सुनो अगर आप आमने-सामने बातचीत कर रहे हैं, तो व्यक्ति को नजर डालें और आंखों के संपर्क में रहें और खुले दिमाग को सुनें जो आपको कहना है। इसी प्रकार, यदि आप फोन पर बात कर रहे हैं, तो एक खुले दिमाग से ध्यान से सुनो। बस समझने की कोशिश करो जो मैं आपको बताऊँ।
    • अगर आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो अपने शब्दों को अपने मन में दोहराएं।
    • अवांछित सलाह देने के बजाय, आपको अपनी स्थिति को सक्रिय रूप से सुनकर और अधिक गहराई से समझने की कोशिश करना चाहिए। केवल तभी सलाह दें जब आप इसके लिए सीधे पूछें
  • स्टॉप गिविंग अस्सलिस्टिटेड एडवाइज स्टेप 7 नामक छवि
    2



    पहचानो कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है उसे आश्वस्त करने के लिए कि आप अपनी कहानी को सक्रिय रूप से सुन रहे हैं, आप प्रतिज्ञान में स्वीकृति दे सकते हैं। आप "आह" भी कह सकते हैं जब उपयुक्त हो, तो आप "साझा करने के लिए धन्यवाद" या "जो समझ में आता है" जैसी पुष्टिएं कर सकते हैं।
  • अस्सलित सलाह स्टॉप गिविंग शीर्षक वाला इमेज चरण 8
    3
    अवांछित सलाह देने के बजाय सहानुभूति यदि आपका इरादा दोस्त बनाना है, तो शायद आपको केवल व्यक्ति की बात सुने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप अवांछित सलाह देते हैं, तो आप नकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकते हैं, और यह आपके उद्देश्य को बर्बाद कर सकता है। सलाह देने के बजाय, सुनने की कोशिश करें और फिर सहानुभूति के इशारे करें या निम्नलिखित वक्तव्य करें:
  • "यह मुश्किल लगता है मुझे यह अफसोस है कि आपका अनुभव है। "
  • "मैं समझता हूँ मुझे और बताओ। "
  • अस्सलित सलाह स्टॉप गिविंग शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    4
    पूछें कि क्या आपने सही ढंग से समझा है बोलने के बाद, आप एक टिप्पणी या एक प्रश्न बनाने की कोशिश कर सकते हैं जो आपने जो कुछ कहा है recapitulating के उद्देश्य के साथ। यह सुनिश्चित करेगा कि आप सही ढंग से समझ गए हैं। रीकैप करने की कोशिश करें और फिर पूछें कि क्या कहानी का पुनर्पूंजीकरण सही व्याख्या है।
  • "मैंने जो कुछ तुमने मुझसे कहा है, उससे मैं क्या समझता हूं यह है कि आपको जॉन के साथ क्या हुआ यह भयानक है और आप इसके बारे में कुछ करना चाहते हैं। मैं अच्छी तरह समझता हूँ? "
  • "मैं जो समझता हूं, आप वास्तव में मुकदमा के साथ अपने रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं, जो क्रिसमस के बाद से अपना रास्ता खो चुके हैं। समस्या आंशिक रूप से लंबी दूरी लगती है, लेकिन ये भी अन्य चीजें जो आपने मुझे बताई थी क्या मैं अच्छी तरह समझ रहा हूं? "
  • Video: Ramayana: The Legend Of Prince Rama Full Movie - English

    विधि 3
    सलाह देना कब और कैसे करें

    Video: The Lost Sea America's Largest Underground Lake & Electric Boat Tour

    स्टॉप गिविंग अस्सलितिड एडवाइज स्टेप 10 नामक छवि
    1
    अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश करना बंद करो अपनी समस्या के अपने खुद के मूल्यांकन और चीजों को ठीक करने के बारे में किसी भी संबंधित विचारों को समाप्त करने पर विचार करें। इसके बजाय, अधिक संवेदनशील होने के तरीके के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, अपनी समस्या को सुलझाने की अपनी इच्छा को अलग रखने पर विचार करें और अपनी स्थिति का ब्योरा समझने की कोशिश करें।
    • आप स्थिति की उनकी व्याख्या से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन फिर भी ध्यान से सुनो और उस व्यक्ति को समझने की कोशिश करें।
  • अस्सलित सलाह स्टॉप गिविंग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपनी स्थिति को समझने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, अवांछित सलाह ऐसी जगह से होती है जहां किसी अन्य व्यक्ति की स्थिति या चुनौती का सामना करना पर्याप्त रूप से समझा जाता है। इस समस्या से परे जाने के लिए, आप उस चुनौती के साथ समझने और सहानुभूति करने की कोशिश कर सकते हैं जो आप कर रहे हैं। स्पष्ट करने वाले प्रश्न पूछना उपयोगी हो सकता है:
  • "क्या आप मुझे इसके बारे में कुछ और बता सकते हैं?"
  • "यह वास्तव में मुश्किल लग रहा है मुझे यकीन नहीं है कि मैं समझता हूं कि आप उस स्थिति में कैसे आए। क्या आप मुझे याद कर सकते हैं कि यह कैसे हुआ? "
  • स्टॉप गिविंग अस्सलिस्टिटेड एडवाइज स्टेप 12 नामक छवि
    3
    उससे पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं ध्यान से सुनकर, आप सीधे पूछ सकते हैं कि आप उस व्यक्ति की मदद कैसे कर सकते हैं। मैं बस आपको बता सकता हूं कि आप अपना ध्यान देकर मदद कर रहे हैं। यदि आपको कुछ विशेष की आवश्यकता है, तो यह आपको बताएगा यदि आप विशेष रूप से सलाह की तलाश में हैं, तो आपको उन्हें पूछने का अवसर मिलेगा। कहने की कोशिश करें:
  • "मैं यहाँ हूँ जब आपको मेरी ज़रूरत है वास्तव में, आपको कुछ की आवश्यकता है। "
  • "मैं मदद के लिए क्या कर सकता हूं?"
  • स्टॉप गिविंग अनीस्टिलीटेड एडवाइज स्टेप 13 नामक छवि
    4

    Video: Careers in Tech - Panel Discussion

    यदि वह विशेष रूप से उनके लिए पूछता है तो उसे सलाह दें विशेष रूप से अनुरोध किए जाने वाले सुझाव उन लोगों की तुलना में अधिक सराहना करते हैं जो नहीं हैं। यदि वह आपको सलाह देने के लिए कहता है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और आपकी मदद की पेशकश कर सकते हैं कि स्थिति कैसे हल करें। उसे सलाह दें यदि वह आपको निम्नलिखित प्रश्न पूछता है:
  • "मुझे सचमुच सलाह है कि इस स्थिति को मेरे भाई के साथ कैसे हल करें मैं अभी खो रहा हूँ क्या आप ऐसे किसी भी ऐसे अनुभव से चले गए हैं जो मदद करेंगे? "
  • "क्या आपने कभी अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ निपटाया है जिसे अवसाद है? क्या आपके पास उस अनुभव के आधार पर कुछ सलाह है? "
  • स्टॉप गिविंग अस्सलितिड एडवाइज स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    उस व्यक्ति से बात करें, अगर आप स्वयं-नुकसान का जोखिम उठाते हैं। आपको विशिष्ट बातें करने के बजाय, आपको अपने कल्याण के लिए अपनी चिंता व्यक्त करनी चाहिए और उनकी समस्याओं को सुनना चाहिए। आपको किसी भी रहस्य को रखने का वादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को जानकारी देनी पड़ सकती है। अपनी बातों को ध्यान से सुनो और उसके लिए वहां रहने का प्रयास करें।
  • यदि कोई आपातकालीन स्थिति है, तो आपको अपने देश में आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए और सहायता आने तक इंतजार करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com