ekterya.com

अपने दोस्तों की पीठ के पीछे बात करना बंद कैसे करें

बंद करो-बात-बारे-मित्र-पीछे उनके बैक-intro.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक के बारे में स्टॉप टॉकिंग फ्रॉम फ्रेंड्स बैक टू इंडियन बैक इन

एक दोस्त के बारे में यह रसदार जानकारी आपका ध्यान कैच करती है, आपको अपने दोस्तों के बाकी बताने के लिए भीख माँगता है? क्या आप समूह के जोकर की तरह बनने के लिए दूसरों की पीठ के पीछे गपशप बताने की आशंका महसूस करते हैं या आपको अधिक दिलचस्प दिखते हैं? एक अजीब कहानी या एक शर्मनाक पल के बीच में अपने दोस्त के बारे में जानकारी का खुलासा हो सकता है एक पल के लिए एक आकर्षक विचार लगता है, लेकिन अपने दोस्त को नहीं लगता कि एक ही ... आपकी वफादारी और की कमी वास्तव में, अपने दोस्त पर सवाल खड़ा होगा स्पर्श करें।

अगर आप अपने मित्रों की पीठ के पीछे बात करते हैं, तो सोचें कि आप उन्हें कैसा महसूस करते हैं उस जानकारी को जारी करने से पहले, रोकें और सोचें कि आप क्या कर रहे हैं। फिर अपने दोस्तों के पीठों को हमेशा के लिए बात करना बंद करने के लिए एक समझौता करना।

Video: The last hope for my channel... LWIAY - #0056

चरणों

1
अन्वेषण करें कि आप अपने मित्रों के बारे में बात करने या अपने दोस्त के बारे में रसदार गपशप साझा करने के लिए अपने तत्काल आवश्यकता के पीछे क्या सोचते हैं। शायद आपको लगता है कि यह किसी भी हानि के बिना मज़ा है और शायद आप उस जानकारी के स्वामी के बारे में थोड़ा सा महसूस भी करते हैं क्योंकि आखिरकार, यह लगभग "आपके" दोस्त। या हो सकता है कि आपको लगता है कि रहस्यों का खुलासा करना या बातचीत के बीच में आपके मित्र के सबसे शर्मनाक क्षण मजेदार होंगे और आप अपने बारे में कुछ ऐसा ही कहने से बचेंगे या क्या आप अपने जीवन से असंतुष्ट हैं और किसी दोस्त की दुर्भाग्य या दुःखों के बारे में बात करने से आपकी आत्मा का भोजन होता है? आपकी ढीली भाषा के पीछे जो भी प्रेरणा है, आपको इस बात की जड़ तक पहुंचने की जरूरत है कि आपको ऐसा क्यों करना चाहिए कि आपको अपने दोस्तों की पीठ के पीछे बात करना सही है, ताकि आप इसे रोक सकें। निम्नलिखित बयानों में से कौन सा आपके लिए सबसे अधिक लागू है:
  • असुरक्षा: जो लोग अपनी त्वचा से सहज नहीं हैं और असुरक्षाएं अक्सर दूसरों को बेहतर महसूस करने के लिए इंगित करेंगे और दुर्भाग्य से, इसमें आपके सबसे निकटतम व्यक्तियों को शामिल किया जा सकता है, जिनके आंतरिक विचारों को आप सबसे अच्छी तरह जानते हैं, बस इसलिए कि आप उन लोगों के साथ कम कम व्यक्तिगत वार्तालाप विषयों को खोजने के लिए सुरक्षित नहीं महसूस करते हैं जो आपको विस्मित या डूबते हैं
  • उदासी: क्या आप ऐसा महसूस करते हैं जैसे आपका जीवन पूरी तरह उबाऊ है और भावना के बिना? दूसरों के गंदे कपड़ों को प्रकाश में लाते हुए बातचीत शुरू कर सकते हैं और कुछ रोमांचक विषय बना सकते हैं। हालांकि, यह आपके वार्तालाप कौशल में रचनात्मकता की कमी दिखा सकता है, इसलिए अपने दोस्त की जानकारी के साथ अपने ऊब को बचाने के लिए आलसी और विश्वासघाती है।
  • बदला: कुछ लोगों को एक दोस्त से नाराज हो सकता है और लगता है कि दावा करने का एकमात्र तरीका उनकी पीठ के पीछे बात करना है, चाहे वे दोस्त के साथ अच्छी तरह से चर्चा करें या नहीं कुछ भी करने की प्रेरणा के रूप में बदला हमेशा एक असफलता होता है जब जीवन में पूर्ण जीवन जीने की बात आती है। इसमें आत्म-सम्मान की कमी, दूसरों के प्रति सम्मान की कमी और आत्म-नियंत्रण की कमी या आपके कार्यों के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी का पता चलता है। एक दोस्त कभी अपने गंदे कपड़ों को अपने झुंझलाहट या उसके साथ दुःख के लिए एक रामबाण के रूप में लेने के योग्य नहीं है।
  • सुरक्षा: आप पीड़ित महसूस कर सकते हैं और अपने सर्कल के लोगों को चेतावनी देना चाहते हैं "खतरों" जो आपके जीवन में इस व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करता है .. विचार करें कि हम अक्सर छोटी चीज़ों के लिए दोस्ती के पीड़ितों की तरह महसूस करते हैं, जैसे कि स्वार्थ, जो वास्तव में किसी को भी कम खतरे का प्रतिनिधित्व करता है। यदि यह मामला है, तो अपने दोस्तों को खुद के लिए तय करने दें।
  • हास्य: इन व्यंग्यात्मक कालों में कॉमेडीज और वास्तविकता के सितारों ने अपमान किया जैसे कि यह कुछ भी नहीं था, कुछ लोग सोचते हैं कि वे अपने दोस्त की पीठ के पीछे व्यंग्यात्मक टिप्पणी करते समय अजीब हैं। दुर्भाग्य से, उसकी हवा से भरा सिर के साथ टेलीविजन पर आदर्श के लिए, अजीब बात यह है कि हमेशा समीकरण का हिस्सा है और प्रति मस्तिष्क छुट्टी पर जाने के लिए एक संकेत है। हास्य का मतलब यह नहीं है कि वह श्रेष्ठता का अभाव है, अवमानना ​​दिखा रहा है या गपशप बना रहा है। अगर ऐसा होता है, तो यह हास्य नहीं है, यह सार्वजनिक रूप से एक्सपोजर है
  • अल्हड़ी: आप मानते हैं कि जब आपका मित्र काफी प्रतिरोधी लगता है, तो उसकी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उसके बारे में बात करना अच्छा है। आपका दोस्त "हां" उनके पास भावनाएं हैं, वह सिर्फ उनको झुकाव नहीं कर रहा है। कम से कम आपको यह स्वीकार करने का साहस था कि आप बेहोश थे। अब चीजों को बदलने का समय है
  • Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    बंद करो-बात-बारे-मित्र-पीछे उनके बैक कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेप टॉकिंग फॉर फ्रेंड्स ब्रेकिंग बैक टूल्स पीस 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    उस प्रकार के नुकसान पर विचार करें जो आप कर रहे हैं यदि आप रोकते हैं और अपने शब्दों की समीक्षा करते हैं और सोचते हैं कि आपने जो कहा है, तो आप किस तरह का नुकसान दूसरे व्यक्ति को कर रहे हैं? अपने दोस्त के स्थान पर अपने आप को रखो और सोचें कि अगर आप दूसरों से जो बातें कह चुके हैं तो आपके मित्र ने आपके बारे में कहा था कि आप कैसे महसूस करेंगे। जब आप इसे इस तरह से देखते हैं तो अचानक यह बहुत अच्छी भावना नहीं है। आपका मित्र निम्न में से एक या अधिक तरीकों से गपशप, अफवाहें, या नकारात्मक ज़्यादा ज़िम्मेदारियों को अपने जीवन के बारे में चिंतित कर सकता है:
  • व्यक्तिगत प्रतिष्ठा: किसी अन्य व्यक्ति के बारे में गपशप फैलाने, चाहे वह सही हो या न हो, दूसरे व्यक्ति को अपूरणीय क्षति हो सकती है, खासकर अगर यह पास के स्रोत से आती है यदि आपके गपशप के तरीके संभावित रूप से आपके मित्र की प्रतिष्ठा को नष्ट करते हैं, तो विचार करें। यदि हां, तो आपको लगता है कि आपको इस तरह से अपने दोस्त को कम करना चाहिए? यदि आप गपशप करते हैं क्योंकि आप बदला लेने की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके संघर्ष को हल करने का तरीका नहीं है। अगर ऐसा है क्योंकि आप अपने दोस्त की कीमत पर अपमानित या खुद को बेहतर देखना चाहते हैं, तो यह समय है कि आप खुद के लिए खेद महसूस करें और आपको पता चले कि आप जो कर रहे हैं वह उसे वास्तविक नुकसान पहुंचाता है।
  • नौकरी की प्रतिष्ठा: क्या आप अपने दोस्त की आजीविका को एक व्यक्तिगत मुद्दे या ईर्ष्या के कारण बर्बाद कर देते हैं? विचार करें कि आपके मित्र आपके वित्तीय सुरक्षा और नौकरी की संभावनाओं के लिए क्या कर रहे हैं। इस बारे में सोचें कि आपकी अफवाहें न केवल आपके दोस्त बल्कि आपके परिवार और आपकी कार्य टीम को कैसे प्रभावित कर सकती हैं।
  • परिवार की प्रतिष्ठा यहां तक ​​कि अगर आप अपने दोस्त के बारे में बात करते हैं, तो आपके शब्दों में आपके परिवार को नुकसान हो सकता है, जिसमें आपके बच्चे भी शामिल हैं। परिवार के सदस्य निर्दोष साथी हैं और अपने शब्दों से चोट या चोट नहीं पहुंचे।
  • 3
    अपने संचार के साथ स्मार्ट हो हानिकारक गपशप, वायु की बातें अपने दोस्तों के बीच अंतर में जानें या किसी मित्र के बारे में जानकारी प्रसारित करें। कुछ मामलों में, आप किसी मित्र के बारे में अच्छी खबर दे सकते हैं कि आपको यह एहसास न हो कि आपके मित्र ने कुछ समय तक गुप्त रखने की इच्छा रखी होगी (काम की तरह एक गर्भावस्था या पदोन्नति जैसी)। या, हो सकता है कि आप किसी करीबी दोस्त के साथ हुई लड़ाई के बारे में बहुत कुछ सोच रहे हों, बिना यह सोचकर कि यह आपके करीबी सर्कल के बाहर कौन सुनता है। किसी दोस्त की पीठ के पीछे अंधाधुंध बोलने और जानकारी देने में अंतर जानने के लिए महत्वपूर्ण है:
  • हवा को आगे बढ़ाएं / स्पष्ट करें: हम सभी को उतारने की ज़रूरत है और अगर आपके पास किसी दोस्त के साथ लड़ाई होती है, तो आप समस्या के साथ आपकी मदद करने के लिए किसी अन्य मित्र से परामर्श करना चाह सकते हैं। किसी विश्वसनीय दोस्त से बात कर रहे हैं जो आपसे बात करते हैं, दूसरों के साथ आपकी बातचीत के बारे में बात नहीं करेंगे, ज्यादातर मामलों में ठीक है इसके बारे में बात करने से आप एक परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं और अपने दूसरे मित्र के साथ विवाद के समाधान पर पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अप्रिय बातें कह रही है या अपने दूसरे दोस्त का अपमान करने से बचें दूसरी ओर, कई लोगों को लगातार चीजों को प्रसारित करने से आपको गपशप के क्षेत्र में ले जाता है
  • गपशप या अपने मित्रों की पीठ के पीछे बात करना उन चीजों के बारे में बात करना जिनके पास आपके साथ कुछ भी नहीं है (या कुछ मामलों में जानकारी आपको संबंधित करती है लेकिन कुछ गोपनीय है) और उन पर खुले तौर पर उन पर चर्चा करें ताकि बहुत से लोगों को गपशप माना जा सके।
  • खबर फैलाने उदाहरण के लिए, जब एक घनिष्ठ मित्र का बच्चा होता है, तो बहुत से लोगों को बताने के लिए गपशप नहीं माना जाता है, क्योंकि आपका मित्र आपको शेष दुनिया को बताने के लिए मंजूरी देता है। दूसरी ओर, यदि आपके पास लगातार तीन गर्भपात हो गए हैं और आप किसी और को यह नहीं जानना चाहते हैं कि आप फिर से गर्भवती हैं, तब तक आप जानते हैं कि बच्चा सुरक्षित है, आपकी अनुमति के बिना कुछ अपनी पीठ के पीछे बात कर रहा है।
  • 4
    तथ्यों का सामना करें अपने आप से पूछें कि दूसरों के बारे में क्या बात कर रहे हैं आपके बारे में कहते हैं अपने दोस्तों की पीठ के पीछे बात करते समय आप अपने आप को कैसा महसूस करेंगे यह विचार करें। ऐसा होने की संभावना है कि आपके मित्र जो आप के बारे में गपशप करते हैं भविष्य में आपकी व्यक्तिगत जानकारी पर भरोसा नहीं करते और आप और उनके बीच की दूरी रखना चाहते हैं। यदि आप शहर के शिकायतकर्ता बन जाते हैं, तो आप अपने आप को असुरक्षित और संभावित रूप से प्रतिशोधी भी मिल सकते हैं। इससे आपके मित्र या मित्र से ज्यादा खोने का जोखिम होता है, जिनके बारे में आप गपशप करते हैं, क्योंकि अन्य मित्रों को पता चल जाएगा कि वे आप पर भरोसा नहीं कर सकते। जब आप किसी दूसरे मित्र की पीठ के पीछे बात करने के बारे में सोचते हैं, तो नकारात्मक के बारे में सोचें जो आप को देखते हैं और यहां तक ​​कि जिन लोगों को जानकारी प्राप्त होती है, वे दो बार सोचेंगे कि जब आप पर भरोसा करने की बात आती है।
  • चर्चा के मध्य में अपने दोस्त के जूते में खुद को रखने का एक वास्तविक प्रयास करें। क्या आप इसे पसंद करते हैं जब लोग आपकी पीठ के पीछे आपके बारे में बात करते हैं या गपशप करते हैं? क्या आप जानते हैं कि आपके मित्र आपके बारे में क्या सोचते हैं? गपशप के रसदार टुकड़े के बारे में बात करने के लिए अपना मुंह खोलने से पहले, एक ही वाक्य में अपना नाम डालें, जैसे: "हे भगवान, मैं विश्वास नहीं कर सकता कि (नाम) एक फौजदारी में चला गया"। क्या आप चाहते हैं कि हर कोई जान जाए कि आप फौजदारी में गए थे? यदि आप शर्मिंदा हो सकते हैं, तो सोचें कि आपका मित्र कैसा महसूस करता है यह बहुत संभावना है कि वास्तव में एक ही है।



  • 5
    अपना मुंह बंद करो अपने आप को मानसिक या शारीरिक रूप से उस बातचीत में बताएं जो बहुत गपशप होता है, बचने के लिए "पड़ना" गपशप के खेल में या समाजीकरण में नैतिकता के लिए बनाया गया। दूसरों की पीठ के पीछे बात करना बंद करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि गपशप के स्तर पर चोरी होने वाली किसी भी बातचीत से दूर हो जाना है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र के समूह में हैं और एक साहस की वजह से बोली जाने वाली किसी व्यक्ति का नाम है, तो आपके पास कोई भी जानकारी नहीं जोड़ें। आप दूसरों को बात कर सकते हैं या चुप रह सकते हैं लेकिन यह बात करना उचित भी हो सकता है और सुझाव दे सकता है कि किसी के बारे में बात करना उचित नहीं है जो स्वयं का बचाव करने के लिए नहीं है। बेशक, राजनयिक होना और बातचीत में भाग लेने वाले किसी व्यक्ति के साथ बुरी तरह से बोलना न करें।
  • एक व्यक्ति के बारे में सोचो मत। अगर आप में जानकारी नहीं है, भले ही आप वार्तालाप में प्रवेश करने के लिए मर रहे हों, लेकिन इसे दबाए रखें। अटकलें मत बनो, बस किसी भी सार्वजनिक प्रदर्शनी में भाग लेने से इनकार करते हैं।
  • बातचीत को गपशप से दूर करने की कोशिश करें चर्चा को उस बिंदु पर वापस लाएं जहां लोग अपने जीवन में क्या होता है या नए विषय या दिलचस्प विषय पर चर्चा करते हैं।
  • भागो अगर आप खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। प्रवेश करने और योगदान देने के बजाय चर्चा से दूर जाना बेहतर है। यदि आपके मित्र आपकी राय मांगते हैं, तो बस कहें "मैं वास्तव में इसके बारे में कुछ नहीं जानता" और इसे अकेला छोड़ दो।
  • 6
    सम्मान कारक बढ़ाएं यदि आप अपने दोस्तों के बारे में सामाजिक क्रैच के रूप में गपशप का इस्तेमाल करते हैं, तो यह समय लीक से जागने का समय है। जो भी हो वह आपको अपने मित्रों की पीठ के पीछे बोलने के लिए प्रेरित करता है, यह अपने आप को और दूसरों दोनों का सम्मान करने में काफी कम है। विशेष रूप से यदि आप एक तरह से आप बेहतर या एक तरह से दूसरों के साथ में फिट करने के रूप में देखते हैं बनाने के लिए के रूप में गपशप का इस्तेमाल किया है, तो यह निश्चित रूप से समय पुनर्मूल्यांकन के लिए क्यों अनजान लोगों वफादार और दोस्तों को जो एक महत्वपूर्ण स्रोत है के साथ संतुष्ट महसूस के साथ के रूप में लोकप्रिय प्रकट करने के लिए पसंद करते हैं अपने जीवन में समर्थन, वफादारी और विश्वास का
  • पिछले घावों कि गपशप आदतों ले जा सकते हैं, यह बताने के लिए पुराने घावों की जाना है, गलतियों है कि दूसरों को आप के लिए किया है माफ कर दो और मानव जाति के उपाध्यक्ष के रूप में पुराने के रूप में गिर करने के लिए यह अपने आप को माफ कर चंगा करने के लिए अपने आप को मदद करते हैं। अगर बदला थोड़ी देर के लिए खाया जाता है, माफी आपको इसे जाने देने में मदद करेगी।
  • अपने आप को एक वादा करो कि आप पीठ पर वार्तालाप को फिर से नहीं दोहराएंगे और यदि आप तुरंत फिर से रोकना शुरू कर देंगे तो आप वापस पकड़ लेंगे कहानियों के फैलने की बात करते समय यह ब्रेकिंग की बात आती है जब यह बुनियादी होता है
  • ध्यान रखें कि दोस्ती उपचार और पुनर्जनन का एक स्रोत है। अपनी पीठ को बदलने की बजाय, उसे मुड़ें और वफादार रहें। यदि आप जनता में अपना गुस्सा खो देते हैं, तो अपने आत्मविश्वास को बढ़ाकर चीजों का सामना करना सीखें। यदि आप किसी भी सामाजिक भय से पीड़ित हैं, तो इसे दूर करने में मदद करें। अपने दोस्तों के बारे में गपशप का प्रयोग निजी सुधार के लिए कभी भी नहीं है।
  • सामाजिक स्थितियों में लोगों के साथ संवाद करने के अधिक रचनात्मक तरीके ढूंढें जो आपको असुविधाजनक या अलग महसूस करते हैं। यदि आपकी वार्तालाप कौशल को सुधार करने की आवश्यकता है, बेहतर बातचीत विषयों को खोजने के तरीके जानें
  • बंद करो-बात-बारे-मित्र-पीछे उनके बैक-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र शीर्षक के बारे में स्टॉप टॉकिंग फ्रॉम्स बैरेंंड बैक टूफ 7
    7
    यदि आवश्यक हो तो अपने दोस्त के साथ अपनी माफ़ करें यदि आपका मित्र जानता है कि आपने उसके बारे में गपशप किया है, तो मजबूत हो और माफी मांगें। चाहे या आपका दोस्त इस माफी को स्वीकार करने को तैयार है या नहीं, वह अलग है। आपको रोकने और एक नई शीट पर ले जाने की आवश्यकता है और यह एक महत्वपूर्ण और प्रतीकात्मक इशारा है।
  • बहाने बनाने से बचें सीधे शब्दों में समझाने कि आप गपशप की बुरी आदत में गिर गई, तो आप महसूस किया कि यह कुछ बुरा और हानिकारक है, और आप एक निश्चित एक गपशप जा रहा है या आपकी अनुमति के बिना अपने मित्रों के बारे में अधिक व्यक्तिगत जानकारी साझा करना बंद करने का निर्णय लिया है कि।
  • Video: मोबाइल का menu, home, back, बटन खराब हो गया अगर काम ना करे तो मोबाइल को कैसे चलाये

    8
    अपने दोस्तों के बारे में केवल अच्छे बात करने के लिए इस बिंदु पर प्रयास करें याद रखें और बुद्धि के साथ पुरानी कहावत का पालन करें: "सभी लोगों को दो समूहों में विभाजित करें: मित्रों और अजनबी दोस्तो, आप उनसे बहुत गपशप करने के लिए बहुत प्यार करते हैं, और अजनबियों को बहुत कम जानते हैं"।
  • युक्तियाँ

    • माताओं सही हैं जब वे कहते हैं: "अगर आप कुछ भी अच्छा नहीं कह सकते, तो कुछ भी मत कहो"।
    • अन्वेषण करें कि आपको परेशानी क्यों है आपके मित्र की पीठ के पीछे हर समय बात करना, विश्वास से लगातार विश्वासघात से संबंधित है। आप ऐसा क्यों मानते हैं कि यह सही है और इसे नष्ट करने के बजाय आप विश्वास बनाने के लिए क्या करेंगे?
    • यह कहने से पहले आप क्या कहते हैं, इसके बारे में सोचो, क्योंकि परिणाम भी आपको प्रभावित करेंगे। जैसा पुराना कहावत कहता है: "आप घंटी खोलना नहीं कर सकते"। आप कुछ अप्रिय है कि आप ने कहा नहीं मिटा सकते हैं। अच्छा विश्वास के लिए गलत हो अगर किसी ने कुछ किया "मूर्खतापूर्ण", विचार करें कि आपने ऐसा करने का एक अच्छा कारण देखा और इसे जाने दिया
    • अपने बच्चों को गपशप न करें और एक उदाहरण सेट करें।
    • जितना अधिक गपशप आप करते हैं, उतना तथ्यों को ख़राब हो सकता है, अक्सर सत्य को विकृत कर सकता है। यह एक अच्छी कहानी हो सकता है लेकिन दुर्भाग्य से, मिट्टी चिपचिपा जा रहा है की आदत है, तो कोई बात नहीं कैसे का आविष्कार किया, साथ के लिए उन पर गहरा गपशप में डूबे हैं, उद्देश्यपूर्ण दृष्टिकोण सब कुछ बहुत असली लग सकता है किसी के लिए गपशप लग सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक व्यक्तित्व विकार है जो आपके निकटतम लोगों के प्रति वफादार रहने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है, तो चिकित्सीय सहायता प्राप्त करें यह आपके खुद के आत्म-सम्मान के साथ बहुत कुछ करना है
    • अपने दोस्तों की पीठ के पीछे बात करना शायद रिश्ते की हानि के साथ खत्म होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com