ekterya.com

हस्तमैथुन को रोकने के लिए कैसे करें

इस विकीहाउ लेख के साथ, आपको पता चल जाएगा कि हस्तलिखित करने के लिए अपनी लत को कैसे रोकना और अपने आप पर कब्जा कर लेना और सही मानसिकता है।

चरणों

भाग 1
व्यस्त और केंद्रित रहें

Video: हस्तमैथुन हानिकारक है Hastmaithun rokne ke upay

स्टॉप ए हस्तमैथुन अवशेष चरण 3
1
अपने समय पर कब्जा करने और अपनी ऊर्जा खर्च करने के लिए एक और तरीका खोजें। दिलचस्प गतिविधियों के साथ अपने जीवन को पूरक। कुछ अलग करने की उत्तेजना आपको हस्तमैथुन करने की आवश्यकता को बदलने में मदद कर सकती है और अगली बार जब आप परीक्षाएं महसूस करते हैं तो आपको भी ध्यान भंग होगा। निम्नलिखित विकल्पों में से कोई भी प्रयास करें:
  • रचनात्मक रहें. यौन इच्छाओं को रचनात्मक नतीजे (उच्च बनाने की क्रिया) में बदलने की प्रक्रिया कुछ भिक्षुओं और ऋषियों ने सदियों से किया है। लिखना शुरू करें, एक संगीत वाद्ययंत्र बजाने, पेंट करें, आकर्षित करें या कुछ भी करें जो आपको उत्पादक महसूस करता है।
  • एक खेल का अभ्यास करें. एक खेल में उत्कृष्टता के लिए अनुशासन और दृढ़ता की आवश्यकता है। एथलेटिक्स या तैराकी या फुटबॉल, बेसबॉल, बास्केटबॉल या टेनिस जैसे समूह खेल में रुचि विकसित करना ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार का व्यायाम आपको तनाव को दूर करने में मदद करेगा, खुश महसूस करेगा और सकारात्मक तरीके से अपने शारीरिक स्वरूप पर ध्यान केंद्रित करेगा। योग एक अन्य प्रकार का व्यायाम है जो आपको अधिक आराम से महसूस करने और हस्तमैथुन की अचानक जरूरत महसूस करने की कम संभावना में मदद कर सकता है।
  • एक स्वस्थ आहार लें. फल और सब्जियों को शरीर पर स्वस्थ प्रभाव पड़ता है और दिन के दौरान ऊर्जा को बढ़ाने और अधिक सक्रिय होने की संभावनाएं बढ़ाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।
  • एक नया शौक खोजें या कौशल विकसित करें. कुछ ऐसे सीखना जो स्वामी को समय लेता है, वह आपके मस्तिष्क को हस्तक्षेप की तुरंत संतुष्टि के बजाय अपने लक्ष्यों को पूरा करने की संतुष्टि पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। खाना पकाने, बढ़ईगीरी, तीरंदाजी, पेस्ट्री, बयानबाजी या बागवानी जैसे कौशल की कोशिश करो।
  • स्वैच्छिक काम करो. उदाहरण के लिए, आप आश्रय में काम कर सकते हैं, कम-आय वाले छात्रों की सहायता कर सकते हैं, बिगड़ती क्षेत्रों को साफ कर सकते हैं या किसी अच्छे कारण के लिए धन जुटाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप दूसरों की मदद करने के लिए एक परोपकारी महसूस करेंगे और आपको अपने लक्ष्यों से भटकने के लिए कम समय होगा।
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन अवशेष चरण 2
    2
    दिन के आकर्षक क्षणों में हस्तमैथुन से बचने की योजना बनाएं यदि आपके पास सोने या शॉवर में जाने से पहले समस्याएं हैं, तो हस्तमैथुन के लिए किसी भी प्रलोभन से बचना उदाहरण के लिए, यदि रात में देर हो रही समस्या है, तो अपने आप को फर्श पर फेंक दें और धक्का-अप करें जब तक आप नींद के अलावा कुछ भी नहीं करने के लिए थक जाते हैं। यदि आप बारिश में भी आकर्षक लगते हैं, तो केवल बहुत ही ठंडे पानी का उपयोग शुरू करें (आप लंबे समय तक नहीं रहना चाहते हैं)।
  • यदि आप स्कूल से घर जाते समय हमेशा हस्तमैथुन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी भी उथल-पुथल से बचने की एक ठोस योजना है जो आप महसूस कर सकते हैं यदि आपके पास बहुत कुछ हैं, तो आपका मन अक्सर यौन विचारों से विचलित हो जाएगा। अपने शेड्यूल पर कब्जा करने की कोशिश करें आपको एहसास होगा कि हस्तमैथुन से बचना आसान है यदि आप बहुत व्यस्त या थक गए हैं ताकि आपकी ऊर्जा किसी भी व्याकुलता पर समर्पित हो।
  • यदि आप सुबह में हस्तमैथुन करने के लिए प्रलोभन महसूस करते हैं, तो कपड़ों की एक परत से कुछ और सोते रहें। इस तरह, आप को छूने के लिए और अधिक कठिन हो जाएगा
  • हस्तलिखित व्यसन भाग 1 चरण 3 को कैसे रोकें
    3
    अपनी अकेलेपन को सीमित करें यदि आप बार-बार हस्तमैथुन करते हैं क्योंकि आप अकेला महसूस करते हैं, संभवतः सामाजिक रूप से प्रतिबद्ध होने के तरीकों की तलाश करें। यही है, आपको जितना हो सके उतने क्लब या गतिविधियों में शामिल होना होगा। लोगों को स्वीकार करें और अधिक आमंत्रण बनाएं और मित्र बनने के नए तरीके बनाने का प्रयास करें। यदि आप किसी को अवगत करना चाहते हैं, तो किसी मित्र को एक नियुक्ति का प्रबंध करने या एक ऑनलाइन डेटिंग साइट से जुड़ने पर विचार करें।
  • एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह अवसरों को सीमित करती है जब आप घर पर शायद अकेले हों अगर आप अपने माता-पिता के काम के बाद घर लौट जाने के एक या दो घंटे पहले हस्तमैथुन करते हैं, तो उस समय के दौरान सैर करें या कैफेटेरिया में अपना होमवर्क करें
  • यहां तक ​​कि अगर आपके सभी दोस्त व्यस्त हैं, लेकिन आप हस्तमैथुन की इच्छा को सीमित करना चाहते हैं, तो सार्वजनिक स्थानों पर जाएं। उदाहरण के लिए, घर पर एक गेम देखने की बजाय, गेम बार पर देखें हालांकि यह सच है कि आप अपने दोस्तों के साथ लटका नहीं पाएंगे, आप अकेले नहीं होंगे और आपको हस्तमैथुन करने का समय नहीं होगा।
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन अवशेष चरण 4
    4
    अपने कंप्यूटर पर पोर्नोग्राफी देखना बंद करो एक कारण यह है कि आप इतना हस्तमैथुन क्यों कर सकते हैं कि आप जानते हैं कि यदि आप चाहें तो सेकंड के मामले में पोर्नोग्राफी का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास पोर्नोग्राफी देखने को रोकने के लिए इच्छाशक्ति नहीं है, तो आप इसे प्राप्त करने के लिए अन्य कदम उठा सकते हैं:
  • अपने कंप्यूटर पर पोर्नोग्राफ़ी ब्लॉकिंग प्रोग्राम स्थापित करने पर विचार करें बेशक, आपको ब्लॉकिंग फ़ंक्शन को बायपास करने के लिए पासवर्ड पता होगा, लेकिन यह लिखने का साधारण तथ्य यह आपकी प्राथमिकताओं की याद दिलाएगा। आप एक पाठ फ़ाइल में एक यादृच्छिक पासवर्ड भी लिख सकते हैं, कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं जब आप लॉग इन करते हैं और अपना पासवर्ड सत्यापित कर सकते हैं और फिर पाठ फ़ाइल हटा दें, ताकि आप अपने पोर्न ब्लॉकर के पासवर्ड को नहीं जान सकें। यह मजबूत रहने और अपने आप को मुसीबत बचाने का सबसे अच्छा तरीका है
  • यदि आपके कंप्यूटर पर पोर्नोग्राफी देखते समय हस्तमैथुन करने की प्रवृत्ति होती है, तो इसे उस कमरे में डाल दें जहां दूसरे आप को देख सकते हैं।
  • यदि आपके पास पोर्नोग्राफी का भौतिक संग्रह है, तो जितनी जल्दी हो सके इसे से छुटकारा पाएं!
  • मदद लें पोर्नोग्राफी की लत जैसे "ब्रेनबड्डी" के लिए वेब एप्लिकेशन को मस्तिष्क में नए कनेक्शन बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि आप अश्लील साहित्य के बजाय एक असली कनेक्शन चाहते हो।
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन अवशेष चरण 4
    5
    लगातार और रोगी होने की कोशिश करें। बंद करो masturbating रातोंरात नहीं होगा, यह एक प्रक्रिया है जिसके लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता है और आप कई बार गलतियां या रिलेप्स कर सकते हैं। वास्तविक समस्या यह है कि आप लगातार रहें, तो अब अपने आप को प्रतिबद्ध करें और छोटी गलतियों को अपने रास्ते में न दें।
  • इनाम सिस्टम की स्थापना करें सोबरेनो को सही रास्ते पर रहने के लिए और खुद को इनाम दें जब आपके पास अच्छा व्यवहार होता है उदाहरण के लिए, यदि आप दो पूरे हफ्ते भी एक बार हस्तमैथुन के बिना कर सकते हैं, तो आपको एक नया खेल या आइसक्रीम कोन जैसी छोटी चीज़ों के साथ इनाम दें।
  • इनाम सिस्टम उत्कृष्ट हैं, बस सुनिश्चित करें कि आप खुद को उसी चीज से इनाम न दें जो आप जीतने की कोशिश कर रहे हैं, यही है, हस्तमैथुन यदि आप अपने आप को बताते हैं कि आप ऐसा नहीं करने के एक हफ्ते के बाद खुद को हस्तमैथुन के साथ इनाम देंगे, तो आप इसे केवल उस चीज़ में बदल देंगे जिसे आप वास्तव में अधिक लालच के साथ चाहते हैं।
  • Video: हस्तमैथुन की घिनौनी आदत पर जीत हासिल कीजिए — Best Health Tips By Hakeem Khan




    भाग 2
    सही मानसिकता होने के नाते

    स्टॉप ए हस्तमैथुन व्यसन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को दंडित करना बंद करो इसे इस तरीके से देखें: यदि आप इस तथ्य पर ध्यान दे रहे हैं कि कुछ लोग हस्तमैथुन का अस्वीकार करते हैं, तो आप हर समय हस्तमैथुन के बारे में सोच रहे होंगे। अपनी लत को दूसरे हस्तमैथुन के लिए न बदलें। सभी व्यसनों इतने संबंधित हैं कि आप कुछ भी हल नहीं करेंगे। इसके बजाय, यह पहचान लें कि जब अत्यधिक हस्तमैथुन आपके लिए एक समस्या थी, तो अपने आवेगों को रोकने के लिए दृढ़ रहें।
    • याद रखें कि आप इंसान हैं और मानव हस्तमैथुन करते हैं। कुछ अध्ययन बताते हैं कि लगभग 95% पुरुष और 89% महिलाओं ने हस्तमैथुन किया है। एक बार जब आप महसूस करेंगे कि आप अकेले नहीं हैं तो आपको कम शर्मिंदा महसूस होगा।
    • क्षणों को याद करके निराशा में न आने की कोशिश करें, जब आपने अपना लत छोड़ दिया हो, जब आप अपने लिए खेद महसूस कर रहे थे।
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन की लत का शीर्षक चित्र 7
    2
    हस्तमैथुन के नुकसान के बारे में मिथकों पर विश्वास मत करना। यदि आप हस्तक्षेप के लिए अपनी लत को रोकना चाहते हैं, तो आपको इसे निजी और नैतिक कारणों के लिए करना चाहिए, न कि स्वास्थ्य से संबंधित कारणों के लिए एकमात्र वास्तविक स्वास्थ्य समस्या जो आपको पैदा कर सकती है वह पुरानी हस्तमैथुन की दर्द और जंगली है, लेकिन अगर आप अपने आप को इतनी बार छूने से रोकते हैं तो यह गायब हो सकती है यहाँ हम कुछ चीजें हैं जो हस्तमैथुन करते हैं यह आपके शरीर से नहीं करेगा:
  • हस्तमैथुन यह आपको बांझपन का कारण नहीं होगा, समय से पहले स्खलन या नपुंसकता
  • हस्तमैथुन यह आपको पागलपन का कारण नहीं देगा।
  • हस्तमैथुन इससे अंधापन या मोतियाबिंद नहीं होगा।
  • हस्तमैथुन यह अक्सर पेशाब का कारण नहीं होगा।
  • हस्तमैथुन नहीं यह आपके चेहरे के बाल, आपकी वृद्धि, आपके चेहरे की विशेषताओं, आपके गुर्दे या आपके अंडकोष को प्रभावित करेगा - यह त्वचा की समस्याओं या किसी भी काफी शारीरिक समस्याओं का कारण नहीं होगा! ये मिथक हैं
  • Video: हस्तमैथुन की आदत को कैसे छोड़े | Hastmaithun Ki Aadat Ko Kaise Chhode

    स्टॉप ए हस्तमैथुन अवशेष चरण 8
    3
    याद रखें कि सब कुछ सुधार होगा। यदि आपको विश्वास है कि हस्तमैथुन को रोकने के लिए आप वास्तव में एक रास्ता ढूंढ सकते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। शायद आपका लक्ष्य पूरी तरह से हस्तमैथुन करना बंद नहीं करना है, बल्कि एक बार जब आप एक स्वस्थ मात्रा में हस्तमैथुन करते हैं, तो उस दिन को सीमित करना नहीं है, जैसे दिन में एक या दो बार (जो बुरा नहीं है)। यदि आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि आप इस लड़ाई को जीत सकते हैं, तो आपको लगातार अपने आप को लगातार संदेह करने की बजाय सफल होने की अधिक संभावनाएं हैं।
  • उस ने कहा, कुछ दिन हो सकते हैं जब आप रिपाल हो जाते हैं। यदि आप एक दिन को हस्तमैथुन करते हैं जिसकी आपने योजना नहीं की थी, तो "ऐसा नहीं लगता कि मैंने अपना दिन बर्बाद कर दिया" और फिर बाकी दिन के लिए मजबूती से हस्तमैथुन करना जारी रखें। ऐसा लगता है कि आपको सिर्फ एक कुकी का इस्तेमाल करने के लिए एक पूरा केक खाया जाना चाहिए और माना जाता है कि दिन के अपने आहार को बर्बाद किया जाएगा।
  • हस्तलिखित व्यसन भाग 2 चरण 4 को कैसे रोकें
    4
    ध्यान रखें कि सहायता कब प्राप्त करें यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और अभी भी अपनी लत को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो यह आपकी समस्या के बारे में किसी और को बताने और मदद के लिए पूछने का समय हो सकता है। शर्मिंदा महसूस न करें और याद रखें कि कई लोगों को एक लत के समान समस्याएं हैं। मदद की मांग एक साहसी कार्रवाई है और लगभग हर कोई आपसे इसे पूछेगा जैसे कि इसे देखेंगे।
  • मार्गदर्शन के लिए अपने धार्मिक नेता से पूछो। अगर आप किसी चर्च से हैं, तो अपने स्थानीय पादरी से मदद मांगने पर विचार करें। शायद पहले से ही मदद की है किसी को आदी अंत में masturbación- करने के लिए पहले, इन लोगों को पादरी का हिस्सा हैं क्योंकि वे अपने दूसरे congregaciones- मदद के लिए समर्पित कर रहे हैं, वे कड़ी गोपनीयता के अधीन हैं: मन में तीन बातों का ध्यान रखें। अपने पादरी, बिशप, इमाम, रब्बी या अन्य धार्मिक नेता और यदि उनकी सलाह मदद कर सकते हैं को देखने के साथ एक निजी बैठक अनुरोध करता है।
  • एक पेशेवर डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति अनुसूची काउंसलर्स, मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सकों को विभिन्न प्रकार के व्यसनों की मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक को देखकर प्रारंभ करें जो आपकी लत का मूल्यांकन कर सकता है और यदि आवश्यक हो तो अधिक विशेष सहायता की सिफारिश कर सकता है। संज्ञानात्मक-व्यवहार उपचारों से लेकर दवा तक कई उपचार विकल्प उपलब्ध हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि हस्तमैथुन अक्सर रात में किया जाता है। अगर आप दोपहर में हर दिन व्यायाम करते हैं, तो आप रात में थक गए होंगे और हस्तमैथुन के बजाय सोना पसंद करेंगे।
    • जब आवेग बहुत तीव्र होता है, तो ठंडे बौछार लो! यह न केवल आपके मन को शांत करने में मदद करेगा, सामान्य स्वास्थ्य और ऊर्जा के लिए इसके अन्य लाभ भी हैं।
    • अपने हस्तमैथुन के दीर्घकालिक प्रभाव को ध्यान में रखें। नई स्वस्थ आदतों का विकास और दैनिक सफलता की भावना का आनंद लें।
    • पवित्र किताबों जैसे भागावाद गीता, बाइबिल, कुरान आदि को पढ़ने से शुद्ध विचारों को विकसित करना। सो जाने से पहले
    • गैर-यौन सामग्री के साथ संगीत के साथ हस्तमैथुन से अपना मन विचलित करें।
    • यदि आप एक ऐसे रिश्ते में हैं, जहां आपका पार्टनर आपकी सहायता कर सकता है तो इसे रोकना आसान होगा। उदाहरण के लिए, एक फिल्म देखने, खरीदारी करने या अपने साथी के साथ खेल खेलना अधिक समय बिताना। इस तरह, आपके पास गारंटी होगी कि आवेग अब मौजूद नहीं हैं और यह बहुत संभावना है कि आप समय के साथ उन्हें भूल जाएंगे।
    • जब आप हस्तमैथुन करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो एक तेज चलना या जोग के लिए जाएं। इच्छा पैदा होने पर हमेशा अपने आप पर कब्जा करने की कोशिश करें
    • बिस्तर पर बैठने से बचें एक मेज, कुर्सी का उपयोग करें और हमेशा अन्य लोगों के साथ बैठो
    • छोटे लक्ष्यों को सेट करें सबसे पहले, यह तीन दिन नहीं किया जा सकता है, तीसरे दिन बाधा होगी और जब आप इसे पास करेंगे, तो आप जान लेंगे कि आप प्रतिबद्ध हैं। फिर एक सप्ताह, दस दिन, दो सप्ताह, सत्रह दिन आदि की कोशिश करें।
    • अपने परिवार या किसी अन्य व्यक्ति के बारे में सोचें और सोचें कि वे आपको देख रहे हैं।

    चेतावनी

    • कुछ वीडियो खेल, फिल्म और भी पुस्तकों में इस तरह के यौन आकर्षक वर्ण या यौन क्रिया (गले, आवेशपूर्ण चुंबन या यहाँ तक कि प्यार) सामग्री के रूप में, यौन होते हैं। तो, अगर आप अपने ड्राइव विचलित करने के लिए वीडियो गेम खेलते हैं, सावधान!
    • याद रखें कि पादरी और पेशेवर डॉक्टरों के सदस्य मानव हैं और गलतियों के लिए भी अतिसंवेदनशील हैं। अगर आप किसी को मदद के लिए कहते हैं और वह कोई उपाय सुझाता है, तो आप बहुत असहज महसूस कर सकते हैं। एक दूसरी राय खोजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com