ekterya.com

यह सोचने से कैसे रोकें कि सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है

सहायता स्वीकार करना एक समय या किसी अन्य समय में हम सभी के लिए बहुत मुश्किल है, और हम में से कुछ के लिए, यह हमेशा कठिन होता है यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से जटिल हो सकता है जिनकी मानसिकता है जो सुझाव देते हैं कि मदद की मांग हमारी आजादी की भावना, हमारी क्षमताओं या कठिनाइयों से निपटने की क्षमता को कम करती है।

यह सोचने से रोकने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं कि मदद स्वीकारना कमजोरी का संकेत है

चरणों

अजीब-चित्रों बिल्ली है-पूछने के लिए मदद-तो-क्यों-हैं-आप लेने-photos.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
1
इस कारण के बारे में सोचो कि आपको लगता है कि मदद के लिए पूछना कमजोरी का संकेत है। ऐसे कई कारण हैं जो प्रभावित हो सकते हैं और उन्हें महत्वपूर्ण रूप से सीमांकित करने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है तभी, आप समस्या से निपटने में सक्षम होंगे। निम्नलिखित कारणों में से कुछ आपके कारणों में फिट हो सकते हैं। यदि नहीं, तो अपनी भावनाओं और अपनी स्थिति पर लिख या प्रतिबिंबित करें:
  • आप सोच सकते हैं कि आप पूरी तरह से स्वतंत्र हैं और आपको किसी भी मदद की ज़रूरत नहीं है, या आप सोच सकते हैं कि जिस व्यक्ति से आप सहायता मांग सकते हैं वह स्वतंत्र रहने की आपकी क्षमता पर सवाल करेगी।
  • आपको अस्वीकृति से डर लगना पड़ सकता है या आप पूर्णता के रूप में मजबूत भावना के प्रभाव में हो सकते हैं, दोनों ही मंशा आपको असफलता या विफलता के बारे में सोचने के डर से मदद नहीं मांग सकते।
  • आपके पास अन्य लोगों की तुलना में कठिन जीवन हो सकता था या हो सकता है कि आपको दूसरों की तुलना में कठिन काम करना पड़ता है, इसने आपको एक अधिक स्वतंत्र व्यक्ति बना दिया हो सकता है नतीजतन, आप उन लोगों की पहचान कर सकते हैं जो अपने ही मामलों को कमजोरियों या अक्षमता के संकेत के रूप में नहीं संभालते।
  • यह संभव है कि आपको कमजोर महसूस हो। शायद पिछले किसी में आप असफल रहे और आप ने शपथ ली कि यह फिर से नहीं होगा। अपनी भेद्यता को दिखाने के लिए नहीं चाहते हैं आप देख सकते हैं कि आपको सहायता की ज़रूरत नहीं है
  • यदि आप एक व्यवसाय के स्वामी या किसी भी तरह के पेशेवर हैं, तो आप दूसरों की राय के बारे में चिंतित हो सकते हैं आपको लगता है कि मदद के लिए पूछना व्यावसायिकता की कमी है।
  • आप यह मान सकते हैं कि किसी भी अन्य व्यक्ति को एक समस्या का खुलासा करना कमजोरी का संकेत है
  • आपके पास एक अनसुलझे व्यक्तिगत समस्या हो सकती है, और यही कारण है कि आप सहायता मांगने से इनकार करते हैं। नतीजतन, आपको मुश्किलों पर काबू पाने में मदद करने वाले लोगों के साथ समस्या हो सकती है, क्योंकि यह आपकी अपनी समस्याओं की याद दिलाती है, जिसे आप सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • आपको उन लोगों को खोजने में कठिनाई हो सकती थी जो ज़रूरत के कुछ समय में आपकी सहायता कर सकते थे और इसलिए आपको लगता है कि लोग केवल लोगों की मदद नहीं करते हैं
  • आप अपने साथियों में एक बड़ा अविश्वास आ सकते हैं और आपकी समस्याओं को हल करने में सक्षम नहीं होने के तथ्य को कमजोर सोच का संकेत माना जा सकता है।
  • Video: ज्यादा सोचने व चिंता करने से दिमाग को कैसे रोके/how to stop brain from overthinking

    ए-हीरो-है-भाग-मानव, -भाग-अलौकिक। जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: ज्यादा सोचने वाले ये वीडियो जरूर देखे!! - Overthinking and Dots Connecting (in Hindi)

    2
    इस बारे में सोचें कि कैसे अवांछित विचारों या भ्रमों से सहायता प्राप्त करने की भावना की प्रबलता नहीं है कभी-कभी, सामाजिक आक्षेपों के संघर्ष या reinforcements जो मदद की तलाश कर सकते हैं एक कमजोरी की तरह लग रहे हैं। यदि आप समझते हैं कि ये "आदर्श" वे केवल संभावित दृष्टिकोणों में से एक हैं, आप उस जुनून को दूर करने के लिए एक बेहतर जगह में होंगे जिससे आपको लगता है कि मदद की ज़रूरत कमजोरी का संकेत है।
  • यह सोचने की एक आम प्रवृत्ति है कि आप "आपको चाहिए" मदद के बिना समस्याओं का सामना करने और प्रबंधित करने में सक्षम हो, या वह "जीवन ऐसा नहीं होना चाहिए"। यह एक ऐसी प्रवृत्ति है जिसने दुनिया को देखकर ध्यान दिया "यह होना चाहिए" बहुत अवास्तविक मानकों के अनुसार, वास्तव में क्या वास्तव में दुनिया के रूप में देखने के बजाय "यह वह जगह है" । यह एक दीर्घकालिक स्वस्थ विचार नहीं है और यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में जीवन से क्या चाहते हैं, जब आपको लगता है कि आपको दूसरों की मदद के बिना जीना है यह अक्सर सामाजिक दबाव या परिवार की राय के कारण हो सकता है
  • खुली book.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    3
    विचार करें कि मदद या मांगने के लिए पूछने से आपको और दूसरों के लिए कुछ लाभ मिल सकता है उन लोगों को रखने से जो आपकी मदद कर सकते हैं, आप अपने आसपास एक बाधा पैदा कर रहे हैं जो आपको अपने व्यक्तिगत संबंधों को मजबूत करने और नए रिश्ते और दोस्ती बनाने की संभावना रखता है। आप सुरक्षा की भावना प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आप दे रहे हैं और प्राप्त करने के अनुभव को खो रहे हैं, पारस्परिकता, जो प्यार, करुणा, आपसी देखभाल या उदारता जैसे भावना उत्पन्न करने में मदद करता है।
  • मुझे-और-खुद - आप-क्या-देखें-क्या-क्या-प्राप्त करें- (स्वयं-धोखे) .jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    4



    भ्रम पर भरोसा करने के बजाय वास्तविकता का सामना करें यदि आप कारणों को दूर कर सकते हैं कि आप सहायता क्यों नहीं चाहते हैं और अपने विचारों को बेहतर समझते हैं, तो उस पथ की तलाश शुरू करना संभव है जो दूसरों को आपकी सहायता करने की इजाजत दे सके। कुछ चीजें जिन पर आपको विचार करना होगा:
  • सहायता की पेशकश को स्वीकार करना सीखें पहचानता है कि लोग सद्भावना में आम तौर पर कार्य करते हैं। यदि कोई व्यक्ति अच्छा किया जा रहा है और सहायता प्रदान करता है, तो इसे स्वीकार करें।
  • जब कोई समस्या उत्पन्न होती है जिसमें आपको सहायता की ज़रूरत होती है, तो तय करें कि आप इसके लिए किससे पूछेंगे, आप इसके लिए कैसे पूछेंगे और फिर, बस कार्य करें
  • किसी से मदद के लिए मत पूछो बुद्धिमानी से और देखभाल के साथ चुनें जिन लोगों पर आप वास्तव में विश्वास कर सकते हैं उन्हें ढूंढें यह आपको थोड़ी देर तक थोड़ा खोलने की अनुमति देगा
  • Paradox.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    5
    कुछ विरोधाभासों की अपेक्षा करें जब मदद करने के लिए दूसरों को खोलने के लिए समय लगता है, तो आपको कुछ विरोधाभास मिल सकते हैं। उन्हें एक चुनौती के रूप में देखने के बजाय, अपनी चिंता के समाधान के लिए एक व्यक्ति के रूप में देखा जाना बहुत कमजोर है
  • `आपको यह स्वीकार करने के लिए काफी मजबूत होना होगा कि आपके पास कमजोरियां हैं। कोई भी सही नहीं है
  • यदि आप प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको देना होगा। उन लोगों की सहायता करें जिनकी इसकी आवश्यकता है ऐसा करने से, आप स्वयं को ही सोचना बंद कर देंगे और फिर मदद स्वीकार करना आसान है।
  • सहायता प्राप्त करने के लिए, आपको दूसरे व्यक्ति पर भरोसा करने की जरूरत है और विश्वास है कि आप उनकी मदद के योग्य हैं।
  • क्रोध-डे-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    6

    Video: ज्यादा सोचने वाले लोग इसे जरुर देखें # जानिए ज़रुरत से ज्यादा सोचना क्यों है नुक्सान देह

    ध्यान रखना और न सोचें कि सभी समस्याओं का एक आसान समाधान है या कुछ समस्याएं जो समाधान की आवश्यकता होती हैं केवल कुछ लोगों के लिए लागू होती हैं अपनी व्यक्तिगत समस्याओं के महत्व को खारिज करना आसान है और इसलिए, इनकार की जरूरत है कि इनकार की जरूरत है। समस्याओं की कोई पदानुक्रम नहीं है किसी समस्या की उपेक्षा करना इससे निपटना कठिन होता है
  • मेरे माता-एट-उम्र -84 में 1996.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    7
    अपनी समस्याओं को प्राथमिकता दें अगर आपको लगता है कि आप अपने लिए समस्या को ठीक कर सकते हैं, तो इसे करें यदि आपको लगता है कि आपको इसे हल करने, किसी से बात करने, किसी दोस्त या करीबी रिश्तेदार की मदद करने, उसकी समस्या को हल करने के लिए या उनकी मदद के लिए पूछने की आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • तेजी से हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां लोगों ने मदद नहीं स्वीकार कर स्वयं को सहायता नहीं की है या अगर वे इनकार करते हैं कि हमें अन्य लोगों की सहायता करने की संभावना को नकारने में मदद की ज़रूरत है, और यह समाज को घटाना है।
    • समाधान "सरल", इसका मतलब यह नहीं है कि वे वास्तव में हैं "आसान" आवेदन करने के लिए सलाह लेने के लिए और फिर शेल पर लौटने से केवल समस्या को मजबूत किया जा सकता है यदि आपको सहायता या सलाह की आवश्यकता है, तो सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसमें आप जा सकते हैं
    • यदि आपके पास विकलांगता है, तो स्वीकार करें कि आपके पास अन्य क्षमताओं के समान क्षमता नहीं है और कुछ मामलों में आपको सहायता की आवश्यकता होगी
    • एहसान विनिमय करने की कोशिश करो यदि आवश्यक हो तो अन्य व्यक्ति की सहायता करने के लिए सहायता और प्रस्ताव स्वीकार करें।
    • पूछना या मदद की ज़रूरत है विनम्रता में एक अद्भुत सबक और करुणा जैसी कौशल विकसित करना आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com