ekterya.com

कैसे अपने पूर्व के बारे में सोचना बंद करो

तथ्य यह है कि एक रिश्ते समाप्त होता है एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, खासकर जब आपके विचार आपके पूर्व-साथी में वापस आते हैं आप यह महसूस कर सकते हैं कि ये निरंतर विचार आपको अपने जीवन के साथ जारी रखने से रोकते हैं, चाहे आपके रिश्ते अभी खत्म हो गए हों या फिर आपको कुछ महीनों के बाद दर्द पर काबू पाने में कठिनाई हो। सौभाग्य से, कई तकनीकें हैं जो आपको यह स्वीकार करने में मदद कर सकती हैं कि रिश्ते खत्म हो चुके हैं और अंत में अपने पूर्व-साथी के बारे में सोचना बंद कर दें।

चरणों

भाग 1
दर्द को दूर करना

अपने पूर्व चरण 1 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि
1
विलाप. एक रिश्ते का अंत शायद किसी प्रियजन की मौत के समान हो सकता है। इस नुकसान को पछाड़ने में कोई समस्या नहीं है
  • दर्दनाक भावनाएं बहती नहीं जा सकतीं और केवल कालीन के नीचे रखी जा सकती हैं। असल में, अगर आप अपनी भावनाओं का सामना किए बिना उन्हें पहचान लें, तो इससे दर्द दूर करना बहुत आसान होगा।
  • अपने विचारों को समाप्त करने की कोशिश केवल उन्हें मजबूत कर देगा यदि आप अपने विचारों और भावनाओं का अनुभव करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आप अपने पूर्व साथी के बारे में सपना देख सकते हैं।
  • यदि आप चाहें तो रोएं जब आप सब कुछ छोड़ दें, तब आप बेहतर महसूस करेंगे, इसे हमेशा के अंदर बोतल में डालने के बजाय।
  • आपके पूर्व चरण 2 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाला इमेज
    2
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं कभी-कभी, आपको सलाह देने के बजाय किसी को सुनने की ज़रूरत है यहां तक ​​कि अगर आप समझ नहीं सकते हैं कि यह क्यों हुआ, इसके बारे में बात करने से आपको यह स्वीकार करने में मदद मिल सकती है कि रिश्ते खत्म हो गए हैं।
  • एक चिकित्सक को देखकर या एक ऑनलाइन सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें, यदि आप किसी प्यार के बारे में बात करने में सहज महसूस नहीं करते
  • आपके दमनकारी शिकायतों के बारे में अपने पूर्व-साथी के साथ काल्पनिक वार्तालाप करना सहायक हो सकता है यह आपको अपने सभी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए अनुमति देगा, वास्तव में उसके साथ संपर्क न होने के कारण, जो आप रिश्ते को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने पूर्व चरण 3 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि

    Video: Social Awareness Short Film - Ashamed

    3
    क्रोध से छुटकारा आप अपने जीवन के साथ कभी भी नहीं जा सकते हैं यदि आप अपने पूर्व साथी ने आपके साथ किए गए भयानक चीजों पर ध्यान दिया। यह महत्वपूर्ण है कि आप नकारात्मक विचारों के बारे में सोचना बंद कर दें, चाहे आप कितना असहज महसूस करें।
  • जब आप इन से निपटते हैं, तो यह आवर्ती विचारों का सामना करने में मदद करता है इस बारे में सोचें कि आपके पास क्यों है, कैसे वे विकृत हो या झूठे हो सकते हैं और इस समय आपके पर किस तरह के नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। जितना अधिक आप अपनी सोच को पहचानते हैं, उतना आसान होगा कि इनको छोड़ दें।
  • अपने पूर्व चरण 4 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें टूटने के बाद, लोग अक्सर रिश्ते की गुणवत्ता या इसके समाप्त होने के कारणों के बारे में खुद के साथ बेईमान होते हैं। यह ध्यानपूर्वक ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप रिश्ते में कितने खुश थे और किसने टूटने का कारण बना। यह आपको आदर्शीकरण को दूर करने की अनुमति देगा जो कि शुरू से ही एक उत्कृष्ट संबंध नहीं हो सकता है।
  • यह आपको अपने आप से यह पूछने में भी मदद करेगा कि ब्रेक में आपकी भूमिका क्या थी, क्योंकि इससे आपको कुछ क्रोधों से छुटकारा मिल सकता है।
  • अपने पूर्व चरण 5 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि
    5
    आपकी ज़रूरत में सहायता प्राप्त करें एक विच्छेद आपके मानसिक और शारीरिक कल्याण पर गंभीर रूप से नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, खासकर यदि आप देख सकते हैं कि आप महीनों बाद में इस मुद्दे के बारे में सोचते रहते हैं। विच्छेद प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर और संक्रमित रोगों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। जिन लोगों ने 16 हफ्तों के भीतर एक ब्रेक को दूर नहीं किया है, वे मस्तिष्क में शारीरिक परिवर्तन भी अनुभव कर सकते हैं जो प्रेरणा, एकाग्रता और भावनाओं को कम करते हैं। शारीरिक स्वास्थ्य से पीड़ित होने से पहले पेशेवर सहायता प्राप्त करना आवश्यक है
  • एक चिकित्सक आपको सुनने में सहायक हो सकता है, जिससे आपको अपनी भावनाओं का सामना करने और आपको अपने दर्द का सामना करने के लिए नए तरीके से सिखाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • अपने पूर्व चरण 6 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि

    Video: Manualidades Navideñas Como Pintar Un Santa Con Árbol De Navidad

    6
    जाने के लिए याद रखना याद रखें कई तरह की व्यवहारिक तकनीकें हैं जो आप अपने पूर्व-साथी के बारे में जुनूनी विचारों को रोकने की कोशिश कर सकते हैं। ये सभी तकनीकें आपकी पहचान करने की आपकी क्षमता का उपयोग करती हैं, जब आपके पूर्व साथी के बारे में एक विचार आपके मन में प्रवेश करता है और वापस आने से उस विचार को रोकने के लिए एक विशिष्ट कार्य करने के लिए उपयोग करता है। याद रखें कि इन तकनीकों को केवल जुनूनी विचारों के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए! यदि आप अभी तक अपनी भावनाओं से निपटा नहीं करते हैं और आप शोक के लिए समय नहीं लेते हैं, तो आपको अपने विचारों को दबाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • आप अपने कलाई पर एक लोचदार बैंड का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं और जब आप अपने पूर्व-साथी के बारे में सोचते हैं तो उसे अपनी त्वचा पर खींच लें।
  • आप कागज के शीट पर आपके पूर्व-साथी के बारे में विचारों को लिख सकते हैं और फिर इसे फेंक सकते हैं
  • आप एक विज़ुअलाइज़ेशन कवायद की कोशिश कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपने साथी के बारे में सोचा जाने पर विशिष्ट दृश्य की कल्पना करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप एक सिग्नल को याद दिलाने के लिए रोक सकते हैं कि आपको क्या करना है इसे रोकना होगा यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं तो एसोसिएशन स्वचालित हो जाएगा
  • भाग 2
    अपने पूर्व-साथी के बारे में आपको क्या याद दिलाता है

    अपने पूर्व चरण 7 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने पूर्व साथी के साथ संवाद करने से बचें अपने आप से कुछ समय दूर देना महत्वपूर्ण है, भले ही आप सोचें कि आप उन्हें मित्र बनना चाहते हैं। इससे पहले कि आप फिर से उसके साथ समय बिताने शुरू कर सकें, आपको पूरी तरह से ठीक करना चाहिए
    • आप उस व्यक्ति को अपने साथी के रूप में सोचते रह सकते हैं क्योंकि यदि आप समय को ठीक करने की अनुमति नहीं देते हैं तो उनका बंधन तोड़ा नहीं जाएगा।
    • इस बारे में सोचने में कुछ समय लें कि आप उन्हें मित्र क्यों बनना चाहते हैं। यह संभव है कि आप इस विचार को गोलमाल के दर्द से निपटने से बचने का एक तरीका के रूप में उपयोग करें यदि आप अपने पूर्व साथी के बिना अपना जीवन जीने से डरते हैं।
    • ज्यादातर लोग अपने पूर्व सहयोगियों के साथ दोस्त नहीं होते हैं बुरा महसूस न करें यदि यह उचित नहीं लग रहा है, तब भी जब आप शोक के लिए समय ले गए हैं।
  • अपने पूर्व चरण 8 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि



    2
    साझा सामान से छुटकारा पाएं यह कुछ चीजों से खुद को अलग करने का समय हो सकता है यदि आप ध्यान दें कि आप अपने पूर्व-साथी के बारे में सोचते हैं कि जब आप हाथ की घड़ी को देखते हैं जिसे आपने उसे क्रिसमस के लिए दिया था या आप एक साथ खरीदे गए डीवीडी का संग्रह देखते हैं।
  • उन वस्तुओं को दान करने पर विचार करें जो आपके पास उस व्यक्ति से दान में हैं यदि आप उन्हें दूर नहीं करना चाहते हैं
  • अपने पूर्व साथी के फोटो अपने घर में निकालें।
  • यदि आप एक साथ रहते हैं और आप साझा सामान से छुटकारा नहीं पा सकते हैं तो आप पेंटिंग का रंग बदलकर या फर्नीचर को फिर से संगठित करके नए घर के साथ अपने घर को पुनर्जन्म कर सकते हैं। इससे आपको अपने पूर्व-साथी के साथ साझा किए गए स्थान के बजाय, अपने खुद के घर जैसा महसूस करने में मदद मिलेगी
  • आपके पूर्व चरण 9 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पूर्व साथी के जीवन के बारे में जानने से बचें यदि आप हमेशा अपने सेल फोन पर अपनी स्थिति के अद्यतन प्राप्त करते हैं, तो आप इसके बारे में सोचना कभी बंद नहीं कर सकते। सोशल नेटवर्क पर अपने दोस्त होने से रोकना उचित हो सकता है, भले ही रिश्ते को लेकर कोई परेशानी न हो। इसी तरह, अपने काम के रास्ते पर अपने घर के आसपास गाड़ी चला देना बंद करना उचित है या उन दोस्तों से पूछें जो आप कैसे कर रहे हैं, इस बारे में समान हैं।
  • आपके पूर्व चरण 10 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाला छवि
    4
    अपना दैनिक दिनचर्या बदलें लोग अक्सर अपने भागीदारों के साथ एक नियमित विकसित करते हैं, और ब्रेक के बाद एक ही दिनचर्या का पालन करना अकेलेपन की भावनाओं पर जोर दे सकते हैं और उनके बारे में विचारों को प्रोत्साहित कर सकते हैं। आपके लिए एक नया दिनचर्या बनाएं सैर करने का प्रयास करें और शनिवार को उठाए गए विशिष्ट नाश्ता की तैयारी के बजाय एक नए कैफेटेरिया का प्रयास करें।
  • भाग 3
    अन्य बातों पर ध्यान दें

    अपने पूर्व चरण 11 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि
    1
    सामाजिक रहें अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ अपने आस-पास, आप अपने मन को अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर रखने में मदद करेंगे, न कि आपके पूर्व-साथी पर। उसी तरह, अपने आप को शौक और गतिविधियों के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना महत्वपूर्ण है, जिन्हें आप सबसे अधिक आनंद लेते हैं, खासकर यदि आप उन्हें खुद करने के लिए सीमित कर देते हैं
    • अगर आपका सामाजिक जीवन अपने पूर्व-साथी पर केंद्रित है तो अपने आप को बेनकाब करना और नए दोस्त बनाना महत्वपूर्ण है। नए लोगों से मिलने के लिए क्लबों में शामिल होने या कुछ स्वयंसेवक गतिविधियों में भाग लेने का प्रयास करें
    • यदि आप अपने पूर्व-साथी के साथ ऐसा करते हैं, तो किसी अन्य व्यक्ति को भावनात्मक समर्थन के लिए कुछ नहीं करने का प्रयास करें यह सबसे अच्छा दोस्त या भाई हो सकता है यह आपको आश्चर्यचकित करने के लिए पता लग सकता है कि वास्तव में कितना समर्थन है!
    • वास्तव में व्यस्त रहने से आपको अपने जीवन के साथ तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। इंजेनीना ऐसा करने के लिए कुछ, दोस्त के साथ खाने की तरह, अपने आप में एक संग्रहालय का दौरा करें या अगर आप देखते हैं कि आप घर पर अकेले हैं, तो आप अपने पूर्व साथी में obsessively सोचते हैं
  • आपके पूर्व चरण 12 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाला छवि

    Video: भूमि में पानी कैसे देखें Tubel बोरिंग लगाने के लिए ।

    2
    अपने भविष्य के बारे में सोचो आप अपने पूर्व साथी के साथ योजना बना सकते हैं इसलिए, यह समझ में आता है कि यदि आप ऐसा करते हैं तो सब कुछ अनिश्चित लगता है। अपने आप को उन सभी महान चीजों से याद कर सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो आप कर सकते हैं और भविष्य में आपको उस व्यक्ति के बिना क्या हासिल होगा।
  • इसके अलावा अपने वर्तमान जीवन का आनंद लेने की कोशिश करें। अकेले होने के कई फायदे हैं, इसलिए कोशिश करें इसका आनंद लें जबकि यह रहता है, भले ही आप एक रिश्ते चाहते हैं
  • आपके पूर्व चरण 13 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को ख्याल रखने पर ध्यान दें अपने मूड को उत्तेजित करने के लिए स्वस्थ आदतों का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें और बहुत अधिक सो जाओ एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रतिबद्ध करने से आपको केवल अच्छा महसूस नहीं किया जाएगा, लेकिन यह आपको अपने पूर्व-साथी के बारे में विचारों से बचने की आवश्यकता दे सकता है
  • ध्यान से आपकी सकारात्मकता को पुनर्प्राप्त करने में मदद मिल सकती है और ब्रेक से जुड़े तनाव को छोड़ दें।
  • अपने पूर्व चरण 14 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाला छवि
    4
    जब आप तैयार हों तो नया प्यार ढूंढें ब्रेक के बाद एक रिश्ते शुरू करने के लिए आपके लिए कोई निश्चित नियम नहीं है, इसलिए जो आपके लिए सही लगता है, ऐसा करें। एक नए रिश्ते से बचें, सिर्फ इसलिए कि आप अकेले नहीं रहना चाहते हैं, लेकिन खुद को प्यार करने के लिए अपने आप को उजागर न करें!
  • कुछ लोगों को अपने पूर्व सहयोगियों के बारे में सोचने में कठिनाइयां होती हैं, भले ही उनके पास एक नया और स्वस्थ रिश्ता हो। यदि यह आपके साथ होता है, तो आप उन विचारों को दबाने की कोशिश करने के लिए यह अच्छा नहीं होगा इसके बजाय, सक्रिय रूप से उन्हें एक पल की स्मृति के साथ बदलें जब आपको अपने वर्तमान साथी के लिए बहुत प्यार हुआ। प्यार एक मजबूत भावना है जो आपके पूर्व-साथी के साथ संवाद करने के लिए प्रलोभन का विरोध करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ब्रेक के बाद का इलाज करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, इसलिए स्वयं के साथ धैर्य रखें।

    चेतावनी

    • भले ही टूटने के बाद भावनाएं बहुत शक्तिशाली हो सकती हैं, कभी अपने पूर्व-साथी को मौखिक या शारीरिक रूप से धमकी न दें या उसे दोषी महसूस करने के लिए खुद को चोट पहुंचाने की धमकी दें
    • अगर टूटने के बाद दर्द और क्रोध की भावनाएं बहुत उपभोक्ता बन जाती हैं और आत्मघाती विचारों को लेकर जाते हैं, तो बात करते हैं तुरंत किसी के साथ या किसी चिकित्सक या परामर्शदाता से पेशेवर सहायता प्राप्त करें आत्मघाती आपातकालीन टेलीफोन लाइनें 24 घंटे एक दिन में संचालित होती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com