ekterya.com

स्वार्थी होने से कैसे रोकें?

हर किसी को समय-समय पर स्वार्थी होने के लिए मजबूर किया जाता है यद्यपि हमारे समाज के कई कारक इसे प्रोत्साहित कर सकते हैं, स्वार्थ केवल अन्य लोगों को परेशान करता है, कभी-कभी उनके स्वयं का बहुत कम या कोई लाभ नहीं होता है एक स्वार्थी व्यक्ति अंततः दोस्तों या प्रियजनों को खो देता है क्योंकि, चाहे कितना आकर्षक या रोचक हो, उसके साथ संबंध बनाए रखना मुश्किल हो सकता है वास्तव में एक स्वार्थी व्यक्ति इस संभावना पर विचार नहीं करेगा कि वह स्वार्थी है। बहुत से लोग सोचते हैं कि स्वार्थ और गर्व अच्छी बातें हैं, और दूसरों की जरूरतों को अपने ऊपर रखकर मूर्खता है। यदि आप बहुत स्वार्थी होने के बारे में चिंतित हैं और कृतज्ञता और नम्रता के रास्ते में रहना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपना दृष्टिकोण बदलें

छवि शीर्षक 22419 1
1
सूची में अंतिम एक रहें यदि आप स्वार्थी हैं, तो यह संभावना है कि आप हमेशा # 1 की तलाश कर रहे हैं, यही है, पहला स्थान। आप जैसे ही आप अगर आप एक जीवन खुशी से भरे और स्वार्थ से मुक्त रहने वाले शुरू करना चाहते हैं कर सकते हैं कि बदलना होगा। अगली बार जब आप कुछ करते हैं, चाहे आप किसी बुफे की कतार में खड़े हो या बस पर बैठने का अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हों, रोकें और अन्य लोगों को पहले वे क्या चाहते हैं, खाना, आराम या एक आराम वह व्यक्ति न बनें जो हमेशा सोचता है मैं और मैं, और मुझे आराम से पहले सब कुछ होना चाहिए - याद रखें कि आप दूसरों की तुलना में अधिक विशेष नहीं हैं और दूसरों को भी वे क्या चाहते हैं पाने के लिए योग्य हैं।
  • इस हफ्ते कम से कम तीन स्थितियों में सूची के नीचे रहने का लक्ष्य निर्धारित करें ध्यान से देखें कि आप कितनी अच्छी तरह महसूस करते हैं जब आप लगातार किसी भी समय लाभ के बारे में नहीं सोचें।
  • बेशक, एक बार जब आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं, तो आपको हमेशा ऐसा करना नहीं होता है या आप लोगों को आपका लाभ लेने की इजाजत दे सकते हैं। लेकिन अगर आप हमेशा पहले होते हैं, तो इसे अभ्यास में रखना अच्छा है।
  • छवि शीर्षक 22419 2

    Video: || सम्पूर्ण स्वास्थ्य क्या है? इसे कैसे प्राप्त करें? What is Complete Health? How to Achieve it? ||

    2
    अपने आप को किसी और के जूते में रखें किसी और के जूते में एक मील चलना आपके जीवन को हमेशा के लिए बदल सकता है। जाहिर है, आप यह सचमुच नहीं कर सकते, लेकिन आप अपने आसपास के अन्य लोगों के बारे में सोचने की कोशिश कर सकते हैं और सोच सकते हैं कि वे किसी निश्चित स्थिति में कैसा महसूस करेंगे। इससे पहले कि आप कुछ करें, इस बारे में सोचें कि आपकी मां, आपका दोस्त, आपके बॉस या सड़क पर यादृच्छिक व्यक्ति क्या महसूस करेंगे, और आप यह जान सकते हैं कि दुनिया जितनी आप सोच चुके हैं उतनी ही परिभाषित नहीं की गई है। जितना अधिक आप अपनी सहानुभूति का अभ्यास करते हैं और खुद से पूछते हैं कि अन्य लोगों के माध्यम से क्या हो रहा है, जितनी जल्दी आप अपने स्वार्थ को छोड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, इससे पहले कि आप अपने वेट्रेस पर गलत आदेश देने के लिए चिल्लाना शुरू करने से पहले सोचें कि आपको कैसा महसूस होगा आप एक पंक्ति में दस घंटे तक खड़े हो सकते हैं, कई तालिकाओं में काम करने या किसी और चीज़ के बारे में उदासीन होने पर बोझ है, क्या यह वास्तव में जरूरी है कि आप उसे पाने के लिए केवल भयावह महसूस कर सकें?
  • छवि शीर्षक 22419 3

    Video: Be Selfish Become Successful

    3
    याद रखें कि आप बाकी की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण नहीं हैं स्वार्थी लोगों को लगातार लगता है कि वे ब्रह्मांड का केंद्र हैं और दुनिया उनके चारों ओर घूमती है। ठीक है, आपको उस सोचा को छोड़ देना होगा जैसे कि यह एक बुरी आदत थी। चाहे आप मैडोना या एक साधारण स्टाइलिस्ट थे, आपको लगता है कि आप दूसरों के बराबर हैं, बेहतर नहीं, सिर्फ इसलिए कि आपके पास और भी ज्यादा पैसा है, आप के बगल में स्थित व्यक्ति की तुलना में ज्यादा दिखने या प्रतिभा।
  • अपनी विनम्रता और विनम्रता का अभ्यास करें दुनिया एक विशाल और बिल्कुल अविश्वसनीय जगह है, और आप इसका एक छोटा हिस्सा हैं। मत सोचो कि आप दूसरों की तुलना में अधिक योग्य हैं, सिर्फ आप कौन हैं।
  • छवि चुनें शीर्षक के बीच दोस्तों चरण 1
    4
    अपने भविष्य को अपने भविष्य को निर्देशित न करें ठीक है, शायद आपके सभी मित्रों, सहकर्मियों और पड़ोसियों का मानना ​​है कि आप दुनिया में सबसे स्वार्थी व्यक्ति हैं आपके लिए उस मॉडल से बाहर निकलना मुश्किल हो सकता है या अन्य लोगों को आप की अपेक्षा के अलावा किसी और के रूप में देख सकते हैं। ठीक है, इस तरह से सोचने से रोकें और आगे बढ़ने और एक नया व्यक्ति बनने के लिए सीखो। बेशक, जो लोग आपको जानते हैं, आप अपने उदासीन रवैये को देखकर हैरान हो सकते हैं या आपने खुद से पागल होना बंद कर दिया है - यह आपको परोपकारी व्यक्ति बने रहने का एक और कारण देता है।
  • अन्य लोग आपके कारणों से सवाल उठा सकते हैं, जब आप उदासीन कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं। इससे आपको कम स्वार्थी होने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। हार न दें या न सोचें कि आप स्वार्थी पैदा हुए थे और आप इसे बदल नहीं सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 5
    5
    अपने आप से पूछें कि आप क्या चाहते हैं और आपको क्या चाहिए. स्वार्थी लोग हमेशा एक ही मंत्र को दोहराते हैं, "मैं चाहता हूं, मैं चाहता हूं, मैं चाहता हूं ..." यह सोचकर कि हर कोई उनका होना चाहिए और उन सभी छोटी चीजों के लायक होना चाहिए जिनके बारे में वे सपने देखते हैं। बंद करो और अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में उन पांच स्वेटर की जरूरत है, या यदि आप अपने साथी के साथ बाहर जाने पर फिल्म या रेस्तरां का चयन करना चाहिए। यदि आप गहराई से खोदते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप जिन चीजों के बारे में सोचते थे, उनमें से अधिकांश बिना बहुत आसानी से रह सकते थे।
  • यह आपके जीवन को सरल बनाने और कुछ चीजों को छोड़ने के लिए अच्छा लगेगा जिन्हें आपने सोचा था कि आपको जरूरत थी। यदि आपके पास केवल पांच के बजाय एक नया स्वेटर होता है, तो आपको केवल एक को खोने की चिंता होनी चाहिए
  • रियायतें बनाने के लिए सीखने में यह बहुत बड़ी मदद है आप अन्य लोगों को देने के लिए और अधिक इच्छुक हो सकते हैं यदि आपको पता है कि आप वास्तव में क्या चाहते थे, तो आप जिस तरह एक दिन चाहते हैं, उतना ही अधिक है।
  • छवि शीर्षक 22419 6
    6
    अन्य लोगों को ध्यान केन्द्रित करने का मौका दें। स्वार्थी लोग इसे नापसंद करते हैं जब कोई अन्य ध्यान का केंद्र बन जाता है क्योंकि वह हमेशा इसे चाहते हैं। ठीक है, अगर आप स्वार्थी बनना बंद करना चाहते हैं, तो आपको बस भीड़ से बाहर नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको दूसरों को ऐसा करने की इजाजत देना चाहिए। सभी शादियों में दुल्हन और सभी अंत्येष्टि में मृतक होने की कोशिश करना बंद करो, और दूसरों को अपने ध्यान का क्षण दें। दूसरों की उपलब्धियों पर गर्व होना, बधाई देने के बजाय वे आपकी हैं
  • ईर्ष्या या कड़वाहट को छोड़ दें और दूसरों की उपलब्धियों के साथ सहज महसूस करें। यदि आप हमेशा ही एकमात्र सफल रहना चाहते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि क्या आपको अपने जीवन में कुछ कमी है जो आपको अपनी उपलब्धियों के लिए खुशी महसूस करने से रोकता है।
  • छवि शीर्षक 22419 7
    7
    आलोचना को आत्मसात करना स्वार्थी लोग हमेशा सोचते हैं कि जीवन के उनके जीवन का सबसे अच्छा तरीका है और जो कोई भी इसके बारे में कोई टिप्पणी करने का प्रयास करता है वह केवल उन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है या ऐसा इसलिए करता है क्योंकि उनके पास ग़लत इरादे हैं। ज़रूर, आप सभी आलोचनाओं पर विश्वास नहीं कर सकते, लेकिन अगर आप पर्याप्त ध्यान देते हैं, तो आप देख सकते हैं कि बहुत से लोग आपको एक ही बात बताते हैं। क्या आप जानना चाहेंगे कि आप एक व्यक्ति के रूप में कैसे सुधार सकते हैं और अपना व्यवहार बदल सकते हैं, है ना? अगर आपको लगता है कि आप सही हैं और आपके पास प्रयास करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो आप यह पृष्ठ नहीं पढ़ पाएंगे, क्या आपको नहीं लगता?
  • जब आप अपने पास आते हैं, तो उन्हें स्वीकार करने के बजाय आप कठिनाइयों पर टिप्पणी करने के लिए भी पूछ सकते हैं। इसके लिए एक मजबूत चरित्र होने की आवश्यकता है
  • छवि शीर्षक 22419 8
    8
    एक धन्यवाद सूची बनाएं जिन चीजों के लिए आप हर रविवार या कम से कम एक बार एक बार आभारी हैं लिखने के लिए उपयोग करें। समय के बारे में सोचो कि विशेष रूप से आपकी जिंदगी वास्तव में अच्छी है और अपना समय उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित न करें जो आपके पास नहीं हैं, जहां आप चाहते हैं, या उन सभी में "यदि केवल" , जो आपके दिन और आपके जीवन को बर्बाद कर सकता है चीजें हैं जो आप आप कैसे कई दोस्त हैं करने के लिए अपने स्वास्थ्य से अच्छी तरह से करते हैं, और आप क्या महसूस के साथ खुश के अधिकारी के बारे में सोचो।
  • स्वार्थी लोग कभी संतुष्ट नहीं होते हैं और हमेशा अधिक, अधिक से अधिक चाहते हैं अगर आप उनमें से एक होने से रोकना चाहते हैं, तो आपको यह सोचना चाहिए कि आपके जीवन में पहले से ही अद्भुत चीजें हैं। किसी भी खुशी या अतिरिक्त उपहार एक बोनस के रूप में आना चाहिए।
  • भाग 2
    दूसरों के बारे में चिंता

    छवि शीर्षक 22419 9
    1
    सिर्फ इसलिए कि आपके दोस्तों के पक्ष में हो। अपने दोस्तों को आप के लिए एक बनाने के लिए एक पक्ष बनाने के लिए स्वार्थी है दूसरी ओर, उन्हें सिर्फ एहसान करना क्योंकि उन्हें सहायता चाहिए या क्योंकि यह किसी और की मदद करना अच्छा लगता है, आगे बढ़ने का सही तरीका है। अगर आप स्वार्थी बनना बंद करना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों की मदद करने का अवसर तलाशें, ठीक उसी तरह क्योंकि उन्हें इसकी ज़रूरत है, इसलिए नहीं क्योंकि आपके पास कुछ गलतियां हैं आप दूसरों की मदद करने की प्रतिष्ठा प्राप्त करना नहीं चाहते हैं, जब आप उनसे कुछ की ज़रूरत होती है, जो उन्हें बिल्कुल भी मदद नहीं करने के रूप में बुरी है।
    • अपने दोस्तों को सुनने के लिए अपना समय ले लो और उन्हें कार्रवाई में देखें उन्हें एक पक्ष की आवश्यकता हो सकती है लेकिन शायद वे मदद के लिए पूछने के लिए बहुत शर्मिंदा हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 10
    2
    वास्तव में सुनने के लिए समय ले लो स्वार्थी लोगों को सुनने में विशेष रूप से अच्छा नहीं है इसका कारण यह है कि वे अपने स्वयं के मामलों, अपनी समस्याएं और अपनी असफलताओं के बारे में बात करने में बहुत व्यस्त हैं, अपने दोस्तों के बारे में सुनने के लिए समय निकालने के लिए। अगर आप उस व्यक्ति की तरह हैं जो फोन उठाता है, आधे घंटे के लिए किसी से वार्ता करता है और फिर अलविदा कहता है, तो आप दूसरों को क्या कह रहे हैं, यह सुनने के लिए समय नहीं ले रहे हैं।
  • किसी बातचीत को विचारों का न्यायसंगत आदान-प्रदान होना चाहिए, लेकिन यदि आप आमतौर पर आपके पास हर बातचीत का एकाधिकार करते हैं, तो अगली बार जब आप किसी से बात करते हैं, तो अपने सुनने के कौशल को सही करने का प्रयास करें
  • स्वार्थी लोगों को बाकी के बारे में परवाह नहीं है, इसलिए वे उन्हें सुनने के लिए समय नहीं लेते।
  • छवि शीर्षक 22419 11
    3
    लोगों में दिलचस्पी दिखाता है लोगों को सुनना उनका रुचि दिखाने का एक अच्छा तरीका है। एक और चीज जो आप कर सकते हैं उन्हें स्थानीय समाचारों पर उनके विचारों से अपने बचपन के अनुभवों के लिए चीजों से पूछना है। उनको उनसे इंसानों के रूप में एक आकस्मिक रुचि दिखाने के लिए और उन्हें यह देखने के लिए सवाल करना जरूरी नहीं है कि आप वास्तव में उन परवाह करते हैं जो वे सोचते हैं या उनकी समस्याएं।
  • आप लोगों में दिलचस्पी दिखाने के लिए उन्हें डूबने के बिना दिखा सकते हैं अगली बार जब आप किसी से बात करते हैं, तो 20% कम बात करने का प्रयास करें और सामान्य से अधिक कुछ प्रश्न पूछें और देखें कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 12
    4
    स्वयंसेवी (क)। स्वयंसेवा आपकी दुनिया को खोल सकता है और आप को देख सकते हैं कि ऐसे कई अन्य लोग हैं जो आपसे कम भाग्यशाली हैं। आप सोचते रह सकते हैं कि जब तक आप सूप रसोई में समय व्यतीत नहीं करते या पढ़ने के लिए वयस्कों को पढ़ाने की ज़रूरत नहीं करते, तब तक आप सभी चीजें नहीं रख सकते हैं आप स्वयंसेवक (क) बस अपने आप के बारे में अच्छा महसूस करने की पेशकश नहीं करना चाहिए (क), आप अपना समय अपने अपनी आंखों से देखने के लिए अन्य लोगों को और बाहरी दुनिया के साथ सार्थक कनेक्शन बनाने के लिए खर्च करना चाहिए।
  • आप शायद यह पता लगा सकते हैं कि आप वास्तव में दूसरों की मदद करना पसंद करते हैं जल्द ही आप उन सभी चीजों के बारे में सोचना बंद कर देंगे जिनकी आपके पास नहीं है क्योंकि आपको आश्चर्य होगा कि आप अन्य लोगों की मदद कैसे कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 13
    5
    एक पालतू हो जाओ यदि आप व्यक्ति की तरह है जो अपने पिछले दस मछली को मार डाला गया है कर रहे हैं एक पालतू जानवर लाने के लिए अच्छा होगा जबकि एक यदि आपको लगता है कि किसी ने आपको रहते हैं करने के लिए पर निर्भर है और आप बिजली अन्य प्राणियों में मदद करने के लिए है कर देगा है। पशु आश्रय के पास जाओ, एक प्यारा बिल्ली का बच्चा या पिल्ला चुनें और इसे अपने सबसे अच्छे दोस्त बनाओ आप देखेंगे कि के रूप में आप अपने कुत्ते को चलने के लिए मिलता है, अपने पालतू जानवरों को खिलाने के लिए या सिर्फ अपने नए दोस्त मित्रता वाली कुछ समय बिताने के लिए अधिक समय उन सभी स्वार्थी विचारों को समायोजित करने के लिए नहीं होगा।
  • कुत्तों को बहुत ज़िम्मेदारी की आवश्यकता होती है जिम्मेदारियों को मानते हुए (विशेष रूप से यदि यह दूसरों की सहायता करने के बारे में है) निश्चित रूप से स्वार्थी होने से रोकने में आपकी सहायता करेगा
  • छवि शीर्षक 22419 14
    6
    उन लोगों की सहायता करें जिनको आप जानते हैं जब उन्हें इसकी सबसे आवश्यकता होती है। जब आपके मित्र, परिवार या यहां तक ​​कि आपके पड़ोसियों को कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है, तो आपको उनको समर्थन देने के लिए वहां होना चाहिए। हो सकता है कि आपका सहकर्मी हाल ही में मृतक रिश्तेदार या आपके पड़ोसी महीने के लिए बीमार हो गए हैं, घर का भोजन तैयार करने के लिए समय ले लें, उन्हें फोन करें या उन्हें एक कार्ड दें और पूछें कि आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं।
  • लोग यह कहने में हिचक हो सकते हैं कि जब यह स्पष्ट है तब भी उन्हें सहायता की आवश्यकता होती है। यह आप पर निर्भर है कि जब आप हस्तक्षेप किए बिना वास्तव में उपयोगी हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक 22419 15



    7
    साझा करने के लिए जानें स्वार्थी लोगों ने इस समय से साझा करने का घृणा किया है, जब उन्होंने अपनी पहली रबर के भाग्यशाली तो यह आपके सिस्टम से आपके स्वार्थी जीन को खत्म करने का समय है। अपनी सामग्री साझा करने के लिए जानें, भले ही आपको अपने दोस्त को अपनी सैंडविच से छुटकारा पाना पड़ता हो या उसे अपनी पहली तारीख को इस्तेमाल करने के लिए किसी चीज़ की तलाश में अपनी कोठरी के माध्यम से छुटकारा दें। ऐसी चीज़ चुनें, जिसे आप इतना पसंद करते हैं कि आप साझा करने की कल्पना भी नहीं करते हैं और इसे पेश करते हैं। सबसे पहले, अपनी संपत्ति को इस तरह से छोड़ देना डरावना हो सकता है, लेकिन यह आपको एक कम स्वार्थी व्यक्ति देगा।
  • भोजन एक शानदार शुरुआत है स्वार्थी लोग भोजन साझा करने से नफरत करते हैं हालांकि आपके पास केवल आपके लिए पर्याप्त है, अपने आप से पूछें कि आपको वास्तव में कुकी या अतिरिक्त कुकीज़ की ज़रूरत है, या यदि उन्हें अपने दोस्तों या रूममेट्स को प्रदान करने के लिए ठीक है।
  • छवि शीर्षक 22419 16
    8
    एक टीम में शामिल हों एक टीम का हिस्सा होने के नाते एक शानदार तरीका किसी को कम स्वार्थी होना है, चाहे आप काम के लिए एक परियोजना पर कर रहे हैं, अगर आप अपने स्कूल में बहस टीम का हिस्सा हैं या यदि आप अपने समुदाय में एक गेंदबाजी लीग के एक सदस्य हैं। एक समूह का हिस्सा बनकर और पूरे समूह के साथ प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों को संतुलित करने के लिए सीखकर, आप अपने स्वार्थ का हिस्सा छोड़ने के महत्व को महसूस कर सकते हैं।
  • टीम लीडर होने के नाते आप भी कम स्वार्थी हो सकते हैं आप देखेंगे कि किसी भी समूह की जरूरत किसी व्यक्ति की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हो सकती है और यह कि हर किसी को खुश करने के लिए कुछ रियायतें बनाने के लिए अनिवार्य है
  • छवि शीर्षक 22419 17

    Video: दुःख दूर कैसे हो सकता है || Sant Shri Asang Dev Ji Maharaj || सुखद सत्संग

    9
    अपने बारे में बात करना बंद करो स्वार्थी लोग अपनी आवश्यकताओं, उनके संघर्षों और उनकी इच्छाओं के बारे में फिर से बात करते हैं। अगली बार जब आप किसी मित्र के साथ वार्तालाप करते हैं, निजी रीकैप बनाएं और ध्यान दें कि आपने अपने बारे में केवल बात करने के दौरान कितने समय बिताए हैं यदि आपको लगता है सब कुछ आप ने कहा कि बजाय दुनिया के बारे में बात आप और आपके दोस्त मुश्किल से में कुछ शब्द कहने के लिए एक मौका था चारों ओर की आप के बारे में था कि, तो यह है कि व्यवहार को सही करने का समय है।
  • उचित सलाह के भीतर अपने दिन और अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात करने के लिए सलाह मांगना ठीक है, लेकिन यह सही नहीं है अगर आप एक ऐसे व्यक्ति के लिए जाना जाता है जो किसी सामाजिक स्थिति में खुद से परे नहीं देख सकता है। एक ओर, अगर आपके पास केवल अपने बारे में बात करने की प्रतिष्ठा है, तो लोगों को संदेश मिल जाएगा और आप के साथ समय बिताना नहीं चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 18
    10
    एक छोटे से उपहार दें अपने दोस्तों, अपने साथी, परिवार के सदस्य या पड़ोसी को अपने प्यार और प्रशंसा के प्रतीक के रूप में एक छोटा उपहार दें। स्वार्थी लोग अपने पैसे खर्च करने, उपहार देने या सामान्य रूप से लोगों को धन्यवाद देने से नफरत करते हैं, और आपका कर्तव्य उस मानसिकता का उन्मूलन करना है जो कहते हैं कि यदि आप अपने लिए कुछ नहीं करते हैं, तो आपको इसे बाकी के लिए नहीं करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर यह आपके दोस्त का जन्मदिन नहीं है या निकट भविष्य में विशेष अवसर हैं, तो एक छोटे से उपहार देने से आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आ सकती है, वास्तव में, एक अप्रत्याशित उपहार एक उम्मीदवार को प्राप्त होने से ज्यादा खुश कर सकता है
  • लोगों को यह दिखाने के लिए एक महीने में एक छोटा उपहार देने का लक्ष्य देखें कि आप उनकी सराहना करते हैं। यह वास्तव में आपको बेहतर महसूस करेगा!
  • भाग 3
    विचारशील रहें

    छवि शीर्षक 22419 19
    1
    रियायतें सीखना सीखें यदि आप स्वार्थी होने को रोकना चाहते हैं, तो आपको इन्हें देने में सीखना चाहिए। इसका अर्थ यह है कि आप जो चाहें प्राप्त करने से खुश रहना बेहतर है, अन्य लोगों को भी ज़रूरत है और आप हमेशा अपनी इच्छानुसार हर चीज प्राप्त नहीं कर सकते। आप इतनी जिद्दी होने की प्रतिष्ठा नहीं चाहते हैं कि दूसरों ने भी मुश्किल हालात में आप पर विचार नहीं किया। किसी भी स्थिति के पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करने और किसी अन्य व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से इसे देखने के लिए सुनने के लिए सीखें।
    • दूसरों को जो करना चाहते हैं, उसे करने के लिए आँख बंद करके ध्यान न दें दोनों पक्षों से स्थिति को समझने पर ध्यान दें
    • अपने आप से पूछिए, "कौन अधिक चाहता है?" क्या आप वास्तव में इस विशेष चीज़ को बहुत चाहते हैं, या क्या आप इसके लिए सिर्फ हठी हैं? सब कुछ आपके लिए प्राथमिकता नहीं हो सकता है
  • छवि शीर्षक 22419 20
    2
    दूसरों के लिए धन्यवाद स्वार्थी लोगों को लगता है कि वे खराब होने और सर्वोत्तम तरीके से इलाज करने योग्य हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। किसी ने कुछ आप के लिए अच्छा है, या तो आप तारीफ कर रही है या स्कूल पर ले जा है, तो आप के बजाय पक्ष में बनाने की चाह की तरह अभिनय की इशारा धन्यवाद करना चाहिए पूरी तरह से सामान्य कुछ थे। दयालु हो या समझने की अपेक्षा न करें, लेकिन जब कोई आपको यह दिखाता है तो आभारी रहें
  • स्वार्थी लोग सोचते हैं कि वे हर समय सर्वोत्तम तरीके से व्यवहार करने के लिए "योग्य" हैं। यह समय है कि उन सभी लोगों के बारे में सोचना और सोचें जो वास्तव में आपके जीवन को बेहतर बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 21

    Video: OSHO: Nacho, Gao, Dhyan Mein Dubo

    3
    एक नियंत्रक होने से रोकें स्वार्थी लोग सोचते हैं कि उन्हें सभी फिल्मों का चयन करना चाहिए, सभी अवकाशों की योजना बनाना और स्कूल या काम से संबंधित सभी परियोजनाओं में क्या करना चाहिए। ठीक है, यह एक कदम वापस लेने और अन्य लोगों को फैसले में हिस्सा लेने का समय है। बेशक, यह आपके पसंदीदा इतालवी रेस्तरां के बजाय उस नए थाई रेस्तरां में जाने के लिए डरावना हो सकता है और निश्चित रूप से, आप अपनी पिछली रिपोर्ट पर किसी का इतना नियंत्रण नहीं करना पसंद कर सकते हैं, लेकिन आपको अन्य लोगों को यह जानने के लिए भरोसा करना होगा कि वे क्या कर रहे हैं। और वे जो करना चाहते हैं उन्हें करते हैं
  • एक नियंत्रक रोकना भी तनाव जारी करने और खुश होने में आपकी मदद कर सकता है। सोचें कि आपका जीवन कितना आसान होगा यदि आप अपने रास्ते पर जाने के लिए हर चीज की योजना के बारे में घृणा नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 22
    4
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो स्वार्थी नहीं हैं दयालु लोगों के साथ जुड़ें और उनकी दयालुता के अनुरूप। अन्य स्वार्थी लोगों को आवेशित करने से आप बेहतर बनने में मदद नहीं करेंगे। हम अपने आप को उन लोगों द्वारा बहुत परिभाषित करते हैं जिनके साथ हम एक साथ आते हैं। यदि आप अपने सभी समय उन व्यक्तियों के साथ बिताते हैं जो केवल खुद के बारे में परवाह करते हैं, तो आप एक बहुत विचारशील व्यक्ति नहीं होंगे लेकिन अगर आप अक्सर प्रेरक और उदार लोगों को देखते हैं, तो आपको कम स्वार्थी तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक 22419 23
    5
    लोगों को बाधित न करें उन्हें पूरा करने के लिए उन्हें क्या कहना है याद रखें कि आपकी राय हमेशा प्रतीक्षा कर सकती हैं अगर यह कुछ जरूरी है (जैसा कि आप कब छोड़ना चाहिए) कहते हैं, "क्षमा करें।" स्वार्थी लोग अक्सर सोचते हैं कि उन्हें क्या कहना है दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है और वे किसी भी समय अपने विचारों को कह सकते हैं। ठीक है, यह मामला नहीं है। वास्तव में, यदि आपका इंतजार करते हैं तो आपकी राय बेहतर हो जाएगी इसके अलावा, यदि आप वास्तव में दूसरों को सुनने के लिए समय लेते हैं, तो आप अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं
  • छवि शीर्षक 22419 24
    6
    जन्मदिन याद रखें यह लगभग निश्चित है कि यदि आप अपना विशेष दिन भूल जाते हैं तो किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाई जाएगी। सौभाग्य से, यदि आप भूल जाते हैं तो उसे ठीक करने का एक तरीका हमेशा होता है। फिर भी, जन्मदिन को याद करना सिर्फ अपने विशेष दिन को याद करने के अलावा नहीं है। यह उस व्यक्ति को किसी के रूप में पहचानने के बारे में पहचानने और उन्हें यह बताता है कि वह आपको कितना मतलब है।
  • सिक्का के दूसरी तरफ, उस व्यक्ति को मत बनो जो बहुत परेशान हो जाता है अगर कोई अपना जन्मदिन भूल जाता है। ये बातें होती हैं और यह समझने में कोई मतलब नहीं होती कि हर किसी को हर कदम पर याद रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 22419 25
    7
    अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के संपर्क में रहें. स्वार्थी लोग आसानी से लोगों के साथ संपर्क खो देते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि वे हमेशा उन पर लौट आएंगे। ऐसा मत सोचो कि आपका समय इतनी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी दादी को नहीं बुला सकते हैं या किसी दोस्त के साथ दोपहर के भोजन के लिए बाहर जा सकते हैं और फिर दूसरों के लिए इंतजार कर सकते हैं जब आप की जरूरत होती है और उन्हें अपने भालू में बुला लेना चाहिए। कम से कम आप यह कर सकते हैं कि उन्हें कोई विशेष कारण दिए बिना पूछें।
  • छवि शीर्षक 22419 26
    8
    यह अन्य लोगों को चपटा देता है न सिर्फ आप कितने महान हैं, इसके बारे में बात करते रहें समय लेने के लिए लोगों को पता चले कि वे कितने अविश्वसनीय हैं, चाहे वे अपने फैशन अर्थों, उनके व्यक्तित्व या उन महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में बात कर रहे हैं जो उन्होंने हाल ही में किए हैं या अगर आप अपना कोट पसंद करते हैं तो आप एकदम सही अजनबी को भी पसंद कर सकते हैं। झूठे प्रशंसा करने से बचें, सिर्फ लोगों को चापलूसी करने के लिए मत करो, क्योंकि उन्हें वास्तव में इसके लायक हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 27
    9
    कतारों में हस्तक्षेप न करें इसी तरह, यदि आप किसी व्यक्ति को वॉकर या व्हीलचेयर में देखते हैं, तो उसके सामने खड़े होने की बजाय धीमा या उसकी सहायता करें। कुछ भी इतना महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है कि आप पहली जगह में होना चाहते हैं। अपनी बारी की प्रतीक्षा करें और दूसरों को बिना बर्ताव किए अपनी पसंद बनाने की अनुमति दें जैसे कि आपको क्या करना था इतना महत्वपूर्ण था कि यह आपको लाइन में पांच मिनट की प्रतीक्षा करने की अनुमति नहीं देता है
  • छवि शीर्षक 22419 28
    10
    समय पर पहुंचें यदि संभव हो, तो अपने काम पर कॉल करें यदि आप जानते हैं कि आपको देर हो जाएगी स्वार्थी लोगों को दूसरों की प्रतीक्षा करने के लिए जाना जाता है और अगर वे किसी और के समय बर्बाद कर रहे हैं तो देखभाल करने के लिए नहीं जानते - इसके विपरीत, उनका मानना ​​है कि उनका समय इतना महत्वपूर्ण है कि कोई भी उन्हें इंतजार न करें। इसलिए, विनम्र होना चाहिए और लोगों को वह सम्मान देना चाहिए, जब वे आएंगे जब आप कहेंगे कि आप करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अगर आवश्यक हो तो दूसरों को गले लगाओ अपने अहंकार के कारण आँसू या भावनाओं को शामिल न करें
    • अपने रास्ते को बदलने से समय लगेगा, लेकिन यह स्वीकार कर लें कि आपके व्यवहार में समस्या है एक बड़ा कदम है।
    • दूसरों को पहचानना बंद करने के बारे में जानें और इसके बजाय उन्हें समझने की कोशिश करें।
    • लोगों को प्रोत्साहित करें, क्योंकि हर किसी को कुछ प्रोत्साहन प्राप्त करने की आवश्यकता है।
    • अपने आप से नफरत मत करो क्योंकि आपको लगता है कि आप बदल नहीं सकते। आप ऐसा करेंगे
    • एक संत बनने की उम्मीद मत करो रात भर।
    • "I" शब्द का उपयोग कम करें
    • यदि किसी पार्टी में केवल एक कुकी छोड़ दी जाती है और किसी और से यह चाहता है, तो उसे यह कहें या उसके बीच साझा करने का प्रस्ताव दें।

    चेतावनी

    • अपने अच्छे कर्मों के बारे में अन्य लोगों के साथ घमंड मत करना। स्वैच्छिक और विचारशील होने का लक्ष्य सही काम करना है, गौरव प्राप्त नहीं करना है
    • लोगों पर मुश्किल न हो क्योंकि आप परेशान हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com