ekterya.com

अच्छा संचार कौशल कैसे विकसित करें

संबंधों, शिक्षा और काम में प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता महत्वपूर्ण है। यहां कुछ कदम और सुझाव दिए गए हैं जो आपके संचार कौशल को विकसित करने में आपकी सहायता करेंगे।

चरणों

विधि 1
संचार कौशल की बुनियादी अवधारणाओं को समझना

छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित चरण 1
1
समझें कि वास्तव में संचार क्या है संचार एक प्रेषक और एक रिसीवर के बीच विभिन्न तरीकों (लिखित शब्दों, गैर-मौखिक सिग्नल, बोलने वाले शब्दों) के माध्यम से संकेतों / संदेशों को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया है। यह तंत्र भी है जो हम संबंधों को स्थापित और संशोधित करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित चरण 2
    2
    कहने का साहस है कि आप क्या सोचते हैं आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप बातचीत के लिए बहुमूल्य योगदान कर सकते हैं। अपनी राय और भावनाओं के बारे में जागरूक होने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय लें, ताकि आप दूसरों को पर्याप्त रूप से उन्हें अवगत करा सकें। जो लोग बोलने की हिम्मत नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके हस्तक्षेप महत्वपूर्ण नहीं हैं, उन्हें डरने की आवश्यकता नहीं है। एक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण या मूल्यवान क्या दूसरे के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है और शायद कुछ अन्य लोगों के लिए।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 3
    3
    अभ्यास। उन्नत संचार कौशल का विकास सरल बातचीत से शुरू होता है। हर दिन संचार का अभ्यास किया जा सकता है, सामाजिक और पेशेवर से लेकर उन स्थानों पर। नए कौशल को परिष्कृत करने के लिए समय लगता है, लेकिन हर बार जब आप उनका उपयोग करते हैं, तो आप नए अवसरों और भविष्य के सहयोग के लिए खोलते हैं।
  • विधि 2
    अपने दर्शकों को आकर्षित करें

    छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित चरण 4
    1
    आँख से संपर्क करें चाहे आप बात कर रहे हों या सुन रहे हों, जिस व्यक्ति के साथ आप बात कर रहे हैं उसकी आँखों में देखकर बातचीत अधिक सफल हो जाएगी नेत्र संपर्क ब्याज देता है और आपके साथी को आपकी रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित करता है
    • कार्य करता है कि एक तकनीक जानबूझकर एक श्रोता की आँखों में से एक को देखो और फिर दूसरी आंखों पर आगे बढ़ना है आने वाली और दो आँखों के बीच चलने से आपकी आंखें चमकती दिखती हैं। एक और चाल एक पत्र की कल्पना करना है "टी" श्रोता के चेहरे में अनुप्रस्थ पट्टी आइब्रो के माध्यम से एक काल्पनिक रेखा है और ऊर्ध्वाधर रेखा नाक के केंद्र को नीचे जाती है अपनी आँखें क्षेत्र की तलाश करें "टी"।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित चरण 5
    2
    इशारों का उपयोग करें इसमें हाथ और चेहरे के साथ जेस्चर शामिल हैं अपने पूरे शरीर में बात करें व्यक्तियों और छोटे समूहों से बात करते समय छोटे इशारों का उपयोग करें इशारों को बड़ा होना चाहिए, जब समूह से संपर्क किया जा रहा है वह बड़ा है।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकास चरण 6
    3
    विरोधाभासी संदेश न भेजें अपने शब्दों, इशारों, चेहरे का भाव और स्वर गठबंधन करें। जब आप मुस्कुराते हुए किसी को अनुशासन देते हैं, तो एक भ्रामक संदेश भेजता है और इसलिए यह अप्रभावी है यदि आप एक नकारात्मक संदेश दे रहे हैं, तो अपने शब्दों, चेहरे का भाव और टोन संदेश से मेल खाएं।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 7
    4
    क्या आपके शरीर कह रही है के बारे में पता हो। शारीरिक भाषा कुछ शब्दों से बहुत कुछ कह सकती है। एक खुली आसन, अपने हाथों को अपने पक्ष में आराम करने के साथ, आपके आस-पास के उन लोगों को बताता है कि आप सुलभ हैं और सुनने के लिए उन्हें क्या कहना है।
  • दूसरी तरफ, हथियार और सीढ़ी वाले कंधों को पार करते हुए, बातचीत में रुचि की कमी या संवाद करने की अनिच्छा का सुझाव देते हैं। अक्सर, यह शुरू होने से पहले संचार बंद हो सकता है, यदि शरीर की भाषा बताती है कि आप बात नहीं करना चाहते हैं
  • एक उचित आसन और एक सुलभ रवैया भी मुश्किल बातचीत अधिक आसानी से प्रवाह कर सकते हैं।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 8
    5
    रचनात्मक रुख और विश्वास व्यक्त करना आपके द्वारा संचार करने के लिए जो व्यवहार किया गया है, उसके बारे में आपके द्वारा दिखाए जाने और दूसरों के साथ इंटरैक्ट करने के तरीके पर एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा। ईमानदार, मरीज, आशावादी, ईमानदार, सम्मान और दूसरों के साथ समझने का चयन करें अन्य लोगों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहें और दूसरों की क्षमताओं पर भरोसा करें
  • Video: लेखन कौशल क्या है (B.Ed, M.Ed)

    छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 9



    6
    अपने सुनने के कौशल का विकास करें: न केवल आपको प्रभावी रूप से बोलने में सक्षम होना चाहिए, आपको दूसरे व्यक्ति की भी सुनना पड़ता है और आप क्या कह रहे हैं में रुचि रखते हैं। अपने वाक्यों के अंत तक केवल सुनने के लिए आग्रह से बचें, जबकि आपका मन दूसरे विचारों या यादों के साथ भटकता है जब दूसरे व्यक्ति आपसे बात करता है
  • विधि 3
    अपने खुद के शब्द का प्रयोग करें

    छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 10
    1
    अपने शब्दों को सही ढंग से बताएं स्पष्ट रूप से बोलें और बड़बड़ाना न करें। यदि लोग आपको दोहराने के लिए हमेशा से पूछते हैं, तो बेहतर बोलने की कोशिश करें।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 11
    2
    अपने शब्दों को सही ढंग से उच्चारण करें लोग आपकी शब्दावली के माध्यम से, आपके कौशल का न्याय करेंगे यदि आप निश्चित नहीं हैं कि एक शब्द कैसे कहें, इसका उपयोग न करें
  • Video: How to Start a Speech | Deliver a Speech | Public Speaking | Professional Communication Skills

    छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 12
    3
    सही शब्दों का प्रयोग करें यदि आप किसी शब्द के अर्थ के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो इसका उपयोग न करें। एक शब्दकोश ले लो और हर दिन एक नया शब्द सीखने की आदत शुरू करें फिर दिन के दौरान अपनी बातचीत में कुछ बिंदु पर इसका उपयोग करें।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 13
    4
    धीमी बोलें लोग समझेंगे कि अगर आप तेजी से बात करते हैं तो आप परेशान और असुरक्षित हैं। हालांकि सावधान रहें, उस बिंदु तक धीमा न करें, जहां लोग आपके वाक्यों को खत्म करना शुरू करते हैं।
  • विधि 4
    अपनी आवाज का उपयोग करें

    छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकास चरण 14
    1
    अपनी आवाज का विकास करें एक उच्च बोले या शिकायत आवाज प्राधिकरण के साथ आवाज के रूप में नहीं माना जाता है वास्तव में, एक जोर से, नरम आवाज एक आक्रामक सह कार्यकर्ता के शिकार की तरह लग सकती है या दूसरों को आपको गंभीरता से नहीं ले सकता है अपनी आवाज़ की टोन कम करने के लिए व्यायाम करना शुरू करें गाते हुए कोशिश करो, लेकिन इसे एक अष्टकोना कम करो यह अभ्यास करें और, समय की अवधि के बाद, आपकी आवाज अधिक गंभीर ध्वनि शुरू कर देगी
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 15
    2

    Video: संचार: मूल बातें, अवयव, उद्देश्य, बाधाएं और प्रक्रिया (Communication)

    अपनी आवाज को खुश करो एक नीरस टोन से बचें और इसे गतिशील बनाएं आपके मॉडुलन को समय-समय पर बढ़ना चाहिए और गिरना चाहिए। रेडियो डीजे आमतौर पर इस का एक अच्छा उदाहरण है।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 16
    3
    एक उचित मात्रा का उपयोग करें पर्यावरण के लिए पर्याप्त मात्रा का उपयोग करें जब आप अकेले हों या अपने रिसीवर के करीब हों तो नरम बोलें ज़ोर से बोलें जब आप बड़े समूहों में हों या बड़े स्थान पर।
  • युक्तियाँ

    • स्पष्ट रूप से बोलने की कोशिश करें और जब आप बोलें, तो लोग आपको सुनें।
    • बोलने में आश्वस्त रहें, दूसरों के बारे में चिंता मत करो
    • सुनिश्चित करें कि आप सही व्याकरण का उपयोग कर रहे हैं
    • अन्य व्यक्ति के बीच में बाधा न करें या बात न करें- जो वार्तालाप के प्रवाह को तोड़ता है सही पल महत्वपूर्ण है
    • पुष्टि करें कि आपका रिसीवर सही तरीके से समझता है कि आप क्या कहते हैं
    • प्रकृति के लोग एक-दूसरे के साथ संवाद करते हैं, या तो एक तरफ या दूसरे में। अब तक मौखिक और गैर मौखिक संचार के 2 प्रकार हैं। अधिकांश व्यक्तियों में संचार का प्रवाह सही ढंग से नहीं होता है, इसलिए इंसान का संचार 97% शारीरिक और 3% मौखिक है, इसलिए आपको उन लोगों के संकेतों को पहचानना होगा जो आप से बात कर रहे हैं: वह कैसे खड़े हैं, उनके इशारों , उनके इशारों, आवाज का स्वर और वह जो आपको बताता है। यदि आप संकेतों को नहीं पहचानते हैं, तो आपको अधिकांश संदेश समझ नहीं आते हैं और कभी-कभी गलतफहमी होती है और उस व्यक्ति की तुलना में वह अधिक परेशान हो सकती है। दूसरी ओर मौखिक संचार होता है, बहुत से लोग बोलते वक्त या बहुत निष्क्रिय होने पर हिंसक होते हैं, लेकिन इन दोनों तरीकों से कोई भी सही नहीं है। हालांकि, एक सही और आसान तरीका है: सहायक, मुखर संचार आपके विचारों को देकर और एक शांत और निरंतर तथ्यों पर आधारित पूछकर कुछ मांग करता है। यदि आप संकेतों को पहचानते हैं और एक मुखर तरीके से संवाद करते हैं, तो आपका संचार स्पष्ट और सरल हो जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com