ekterya.com

विश्वास की संस्कृति को कैसे विकसित किया जाए

ऐसे वातावरण में विश्वास की संस्कृति विकसित करना महत्वपूर्ण है जिसमें लोग काम करते हैं और / या सद्भाव में एक साथ रहते हैं। एक परिवार, एक शैक्षिक संस्था और काम के माहौल उन स्थानों के उदाहरण हैं जहां विश्वास की अच्छी संस्कृति से जुड़े सभी लोगों के लिए अधिक सकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। ग्रोथ में उत्पादकता में वृद्धि, अधिक व्यक्तिगत पूर्ति और विश्वास के उच्च स्तर एक भरोसेमंद वातावरण का लाभ हैं। एक समूह में आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाने के लिए संचार, ईमानदारी, विश्वसनीयता और वफादारी के लिए खुला होना आवश्यक है। विश्वास की संस्कृति विकसित करने के लिए यहां कुछ कदम हैं।

चरणों

ट्रस्ट के एक संस्कृति का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
वर्तमान गतिशीलता का मूल्यांकन करें जहां कोई आश्वस्त नहीं है, आप देखेंगे कि रहस्य हैं, महत्वपूर्ण जानकारी छुपा, अकुशलता, गपशप और अत्यधिक अपराध। आम तौर पर अविश्वास के इन वातावरण में फुसफुसाते और प्रतिरोधक रवैया होता है।
  • ट्रस्ट के एक संस्कृति का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    विशिष्ट स्थितियों को पहचानें जिन्हें अधिक आत्मविश्वास से प्रेरित किया जा सकता है एक काम के माहौल में, कर्मचारियों को उनके कौशल की कमियों का खुलासा होने के डर से स्तर से नीचे काम कर सकते हैं। एक परिवार के एक सदस्य गैर जिम्मेदार या आलसी के रूप में ब्रांडेड जाने के डर के लिए वित्तीय कठिनाइयों के बारे में बात नहीं करना चाहते हो सकता है।
  • Video: Thoughts on humanity, fame and love | Shah Rukh Khan

    छवि का शीर्षक ट्रस्ट के एक संस्कृति का विकास करें चरण 3
    3

    Video: Samadhi Movie, 2018 - Part 2 (It's Not What You Think)

    खुला संचार के साथ एक वातावरण को प्रोत्साहित करता है
  • ध्यान से दूसरों को सुनो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप एक नेतृत्व की स्थिति में हैं, जैसे कि प्रबंधक, शिक्षक या परिवार के मुखिया ऐसे वातावरण का निर्माण करना जिसमें लोगों को बाधित या अस्वीकार किए बिना बोलना पड़ सकता है, विश्वास में वृद्धि होगी
  • समूह के सदस्यों को अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें अगर किसी व्यक्ति को चोट लगी है और उसे व्यक्त करने का अवसर मिला है, तो दूसरों को माफ़ कर दो और संबंधों को मजबूत करने की अनुमति दें।
  • दूसरों के साथ अपनी चुनौतियों का साझा करें एक प्रबंधक, जो परियोजनाओं में चुनौतियों के लिए खुला है, अन्य सदस्यों को समाधानों का योगदान करने की अनुमति देता है। यह यह धारणा भी देता है कि कोई भी सही नहीं है, जो अन्य लोगों के न्याय के दबाव में संचार करता है।
  • अपनी गलतियों के लिए क्षमा करें आपको लगता है कि नकारात्मक दूसरों को प्रभावित करता है एक निर्णय करते हैं, तो अविश्वास बढ़ने को रोकने के लिए तुरंत माफी माँगता हूँ।
  • सामयिक बैठकों की स्थापना इन बैठकों में आप नए विचारों और सभी समस्याओं के बारे में चर्चा कर सकते हैं।
  • ट्रस्ट के एक संस्कृति का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 4



    4
    अपने दायित्वों का सम्मान करें अपने वादों को रखते हुए विश्वास की संस्कृति विकसित करना यदि हालात बदलते हैं, तो आपको अपने शब्द का पालन करने से रोका जा सकता है, दूसरों के परिवर्तनों को समझाएं ताकि उन्हें सूचित किया जा सके।
  • ट्रस्ट का एक संस्कृति विकसित करें जिसका शीर्षक शीर्षक चरण 5 है
    5
    विभिन्न दृष्टिकोण और राय की सराहना करते हैं अगर उनकी राय खारिज कर दी जाती है तो व्यक्ति वापस ले सकते हैं। एक खुले दिमाग रखें
  • ट्रस्ट के एक संस्कृति का विकास शीर्षक चरण 6
    6
    न्याय का पालन करें महत्वपूर्ण निर्णयों के लोगों पर होने वाले प्रभाव पर विचार करें
  • ट्रस्ट के एक संस्कृति का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    प्रगति और गुणवत्ता को पहचानें और प्रशंसा करें इन प्रोत्साहनों के साथ आप लोगों को मूल्यवान महसूस करने में मदद करेंगे। पर्यावरण, नेतृत्व और समूह के लिए आपके मूल्य में अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com