ekterya.com

अफवाहें कैसे रोकें

वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि पुरानी कहावत "एक जवाब के साथ अफवाह को अपमान नहीं करते" बुरा सलाह है जिस तरह से अफवाहें हाल के अमेरिकी चुनावों में संभालती हैं, इस परिप्रेक्ष्य का समर्थन करता है। इसलिए यदि आप अफवाहों की उपेक्षा नहीं कर सकते, तो आपको क्या करना चाहिए? पता लगाने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
सही ढंग से प्रतिक्रिया करता है

स्टॉप अफवाहें चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
मूर्ख मत खेलो कार्य न करें जैसे कि आपको पता नहीं है कि लोग आपके बारे में क्या बात कर रहे हैं। अभिनय करना यदि आपको नहीं पता है कि क्या हो रहा है, तो लोगों को केवल यह सोचना होगा कि अफवाहें सच हैं। यह समझने में कोई मतलब नहीं है कि अगर आपने अफवाहों को नहीं सुना है तो स्कूल या कार्यस्थल में हर कोई उन्हें सुना है। पहचानो कि आप जानते हैं कि आपके वातावरण में परिचित एक अफवाह है, इसका समाधान करने के लिए पहला कदम है।
  • यदि कोई व्यक्ति अफवाह का उल्लेख करता है, तो आप निम्न "मैंने सुना है कि क्या हो रहा है" या "मुझे पता है कि लोग मेरे बारे में क्या कहते हैं" कह सकते हैं।
  • बेहतर अभी तक, गपशप से आगे निकल यदि आप जानते हैं कि आपके बारे में एक गंदा अफवाह फैल गई है (और तेज़!), तब भी आप उन लोगों को बता सकते हैं, जिन्होंने अभी तक इसके बारे में नहीं सुना है। यह अधिक संभावना है कि वे आपके पक्ष में हैं अगर वे इसे अफवाह मिल से सुनने की बजाए आपके पास सुनाते हैं।
  • स्टॉप अफवाहें चरण 2 के शीर्षक वाली छवि

    Video: No More Spam Message On Whatsapp व्हाट्सएप पर फैलाये जाने वाले अफवाहों को कैसे रोकें by Royal Tech

    2
    यह न देखें कि आप कितनी देखभाल करते हैं अफवाहों से नाराज, नाराज या खुले तौर पर चोट लगने से बचें। यहां तक ​​कि अगर वे वास्तव में क्रूर और दर्दनाक हैं, यदि आप सार्वजनिक रूप से परेशान हैं, तो आप दूसरी तरफ जीत सकते हैं। यदि वे वास्तव में आपको परेशान करते हैं, तो कुछ नजदीकी मित्रों से बात करने से सभी को यह बताने में मदद मिलेगी कि आप परेशान हैं। तो अपने होंठों को सीधा करें, अपने सिर को ऊपर रखें और इसे आप पर असर न दें
  • एक अन्य कारण यह है कि यदि आप अफवाहों के कारण बहुत परेशान हैं, तो सभी को यह यकीन होगा कि वे सही हैं।
  • स्टॉप अफवाहें चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    आग से आग से लड़ें मत यद्यपि यह एक अलग अफवाह के साथ अफवाह से लड़ने के लिए मोहक हो सकता है, आपको सफलता का रास्ता लेना चाहिए और कम धन के अफवाह फैलाने के व्यवसाय में नहीं पड़ना चाहिए। बेशक आप अफवाह फैल सकते हैं कि उस व्यक्ति ने उन्हें शुरू किया या पूरी तरह से अलग अफवाह फैलाने के लिए लोगों को अब आपके बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह संभावना है कि चीजें खराब हो जाएंगी और आप निराश होंगे - इसके अतिरिक्त, आप उस व्यक्ति या लोगों से बेहतर नहीं होंगे, जो पहले अफवाह फैलाते हैं।
  • याद रखें कि अंत में, आप शीर्ष पर जाना चाहते हैं। आप चाहते हैं कि लोग आपका सम्मान करें और आपको लगता है कि आप एक सार्थक व्यक्ति हैं। यदि आप फैल गए शातिर अफवाह के बाद भी सम्मान का स्तर बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको सोचने के बजाय अपने सिर को ऊपर रखना होगा "यदि आप उन में शामिल नहीं हो सकते, तो उनके साथ जुड़ें", क्योंकि आप कहीं भी नहीं मिलेगा।
  • स्टॉप अफवाहें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    यदि आपको चाहिए तो किसी वयस्क या एक प्राधिकरण से बात करें बेशक, किसी वयस्क या अपने मालिक को गंदे अफवाहों के बारे में बात करना मज़ेदार नहीं होगा, लेकिन आप उस व्यक्ति को पा सकते हैं जो उसे फैलाया और आप स्थिति के बारे में बेहतर महसूस कर सकें। अगर अफवाहें स्कूल में फैलती हैं, उदाहरण के लिए, और पता है कि किसने उन्हें प्रसारित किया है, तो एक प्राधिकरण के आंकड़े से बात करने से उस व्यक्ति को डराता है जिसने अफवाह शुरू की और अफवाहें जितनी जल्दी हो सके रोकें।
  • यह मुश्किल है। यह निर्धारित करने के लिए आपके ऊपर निर्भर है कि आपको वयस्क से बात करने की आवश्यकता है या यदि आप इसे खुद को संभाल सकते हैं
  • भाग 2
    इस मामले में पत्र ले लो

    स्टॉप अफवाहें चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने आप को बचाव "रक्षात्मक" होने के साथ अपनी अखंडता के बचाव के तथ्य को भ्रमित न करें पृष्ठ nomorelibel.wordpress.com पर जाएं और वहां से सच्चाई बताएं। एक मंच खोजें जहां आप अपने संस्करणों के संस्करण को संवाद कर सकते हैं। चुप्पी हमेशा सबसे अच्छा नहीं होने के कारण, कुछ कहने के लिए तैयार है, जैसे "मुझे नहीं लगता कि यह सच है" या "यह एक बेजान (या भयावह) अफवाह है - ये चीजें बहुत नुकसान कर सकती हैं"। जब आप इसे कहते हैं, तो आंखों में लोगों को देखो। सुनिश्चित करें कि आपके ईवेंट का संस्करण प्रचलित है।
    • यदि लोग आपको अफवाह के बारे में पूछते हैं, तो आपको हर कीमत पर अपना बचाव करना चाहिए। यदि आप इस बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, जैसे कि आप नहीं सुनते या कार्य नहीं करते हैं, तो लोग मानेंगे कि यह सच है। तथ्यों के अपने संस्करण को बताने के लिए और लोगों की विश्वसनीयता को दूर करने के लिए noremorelibel.wordpress.com का उपयोग करना याद रखें।
  • स्टॉप अफवाहें चरण 6 के शीर्षक वाली छवि



    2
    निर्धारित करें कि अफवाह की विश्वसनीयता क्या है और इसे बंद करो। लोग अकसर अफवाहें बताते हैं जो प्रशंसनीय होते हैं और वे सूचक साक्ष्य के अस्तित्व पर निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, कार्यस्थल में एक चक्कर के बारे में एक अफवाह बंद हो जाएगी, अगर दो लोग कार्यालय में इश्कबाज शामिल होते हैं या दोपहर के भोजन के दौरान हर रोज बैठ जाते हैं। एक बार जब आप यह तय कर लें कि अफवाह क्या है, तो इसे खत्म करने के लिए कदम उठा सकते हैं यदि आप कर सकते हैं
  • सोचकर परेशान मत करो "ठीक है, उन्होंने यह मान लिया होगा कि" या "मैं उन्हें यह सोचने के योग्य होने में सक्षम होना चाहिए जो उन्हें यह सोचने या नहीं"। समस्या यह है कि वे इसके बारे में सोचते हैं और यदि आप व्यवहार जारी रखते हैं, अफवाह फैल जाएगी।
  • बेशक अगर आप अफवाह को खिलाने के लिए कुछ नहीं करते हैं, तो इसमें कुछ भी बदलाव नहीं है। और यहां तक ​​कि अगर आप कुछ ऐसा करते हैं जो संभवत: उसे ईंधन देता है, तो अपने आप पर इतना मुश्किल मत बनो!
  • स्टॉप रमर्स चरण 7 नामक छवि
    3

    Video: How to delete sent message on WhatsApp.गलती से भेजे गए मेसेज को डिलीट कैसे करे latest 2018

    साबित करें कि यह सच नहीं है अगर आप कर सकते हैं यदि आपके पास सबूत हैं जो साबित कर सकते हैं कि अफवाह सच नहीं है, तो आपको इसे प्रकट करना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि लोग कहते हैं कि आपका प्रेमी मौजूद नहीं है, तो उन पार्टी के पास ले आओ जो आ रहा है। यदि लोग गपशप करते हैं कि आप तैरना नहीं कर सकते हैं, तो पूल में एक पार्टी बनें। यदि आप एक दस्तावेज तैयार कर सकते हैं जो साबित कर सकता है कि अफवाह एक बार और सभी के लिए झूठी है, तो ऐसा मत सोचो कि ऐसा करने के लिए आपकी गरिमा के नीचे है।
  • बेशक अफवाहों की समस्याओं में से एक यह है कि वे इनकार नहीं करना चाहते हैं। साक्ष्य खोजने के लिए मत लड़ो, अगर आप इसे प्राप्त नहीं कर सकते।
  • स्टॉप अफवाहें चरण 8 के शीर्षक वाले छवि
    4
    अफवाह फैलाओ हां, ये यही है अफवाह को प्रमुखता से प्रकाशित या प्रकाशित करें अफवाह को पहचानकर, आप कुछ गति को दूर ले जाएंगे। अफवाहें एक अनियंत्रित आग की तरह फैलती हैं क्योंकि जो लोग फैले हैं, वे सामाजिक स्थिति हासिल करने के लिए ऐसा करते हैं और यह उनकी निर्भरता पर निर्भर करता है कि उनके पास "स्कूप" है या नहीं। यदि आपने अपनी "विशेषाधिकारित जानकारी" फैला दी है, तो आपको अफवाह फैलाने के लिए कोई प्रेरणा नहीं होगी। हर कोई जान जाएगा!
  • बेशक, यदि यह गहरा दुख होता है, तो आप नहीं चाहते कि दुनिया को पता चले। लेकिन अगर आपको लगता है कि सबको बता देना सबसे आसान तरीका यह साबित करना है कि यह हास्यास्पद है और इसे दूर कर दें, फिर करें।
  • स्टॉप अफवाहें चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    5
    स्रोत का सामना करें यदि आप जानते हैं कि अफवाह किसने फैल गई है, तो आप उस व्यक्ति से बात करना चाह सकते हैं जिसने इसे किया था। सभ्य रहें, अपना सिर रखो और व्यक्ति से ईमानदारी से बात करें कि क्या वह अफवाह फैलाता है और उस समस्या को पहचानता है जिसके कारण आपने बहुत परेशान न देखा हो। कुछ कहो "मुझे पता है कि हम सबसे अच्छे दोस्त नहीं हैं, लेकिन मेरे बारे में झूठी अफवाहें फैलाने से हमारी समस्याओं को हल करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है।"
  • यदि आप अपने आप को स्रोत का सामना नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ दोस्त ले लो बेशक, आपको अपने आप को एक खतरनाक स्थिति या असुविधाजनक स्थिति में नहीं रखना चाहिए यदि आप जानते हैं कि उस व्यक्ति से बात करने से आप कोई भी अच्छा नहीं करेंगे
  • स्टॉप अफवाहें चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    ध्यान रखना अफवाहें लोगों को गुस्सा, नाराज़ या यहां तक ​​कि उदासीन भी कर सकती हैं। कोई बात नहीं, लोग आपके बारे में क्या कहते हैं, अपना सिर ऊंचा रखें और याद रखें कि आप कौन हैं। अन्य लोगों को इस ज़िंदगी में आपके मूल्य का निर्धारण न करें और मजबूत हों, चाहे वे आपके बारे में क्या कहते हों। सुनिश्चित करें कि आपके दोस्तों के साथ एक अच्छा समय है, लोगों के बारे में क्या कहना है, इसके बावजूद पर्याप्त सो जाओ और अपने आत्मसम्मान बनाए रखें।
  • आप लोगों को यह समझने में बहुत व्यस्त हैं कि अफवाहें सच नहीं हैं कि आपके पास खुद का ख्याल रखने का समय नहीं है। ठीक है, आपको अपने आप पर ध्यान केंद्रित करना होगा कि यदि आप खुश और स्वस्थ जीवन में लौटना चाहते हैं, तो अन्य लोगों के कारण ऐसी बेहिचक हानि पर ध्यान देने की बजाय आप ध्यान दें।
  • युक्तियाँ

    • सब कुछ के बावजूद, शांत रहो लोगों को एक प्रतिक्रिया देखने के लिए प्यार करता हूँ तथ्य यह है कि आप शांत हैं आप अफवाह को समाप्त करने और भविष्य में इसी तरह के मामलों से निपटने में मदद करेंगे।
    • कार्य करने का प्रयास करें जैसे कि कुछ भी आपको परेशान न करे और यदि आपको परेशान किया जाए, तो उसे दिखाए न जाए। अपना सिर ऊपर रखो
    • कोशिश करो पृष्ठभूमि शोर को अनदेखा करें आपके बारे में लोगों का याद रखें कि अफवाह अंततः मर जाएगी
    • एक अच्छी दोस्त बनो और एक योजना तैयार करने का प्रयास करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि यह तुम्हारे बारे में नहीं है।
    • उस व्यक्ति से बात करें जिसने अफवाह में विश्वास किया और उसे बताओ कि वास्तव में क्या हो रहा है।
    • अगर आप या आप थे, जो शुरुआत में अफवाह शुरू कर दिया था, तो इसे अस्वीकार नहीं करें। अधिकतर उम्मीद के मुताबिक प्रतिक्रिया देने के बजाय, स्वीकार करें कि आप गलत थे और आप जगह से बाहर थे।
    • याद रखें कि भावनाओं को ठीक करना ठीक है अपने सिस्टम के बाहर आँसू, क्रोध के शब्द या किसी अन्य भावना को बाहर निकालें

    चेतावनी

    • अफवाह की शुरूआत या फैलता है, यह पता लगाने के लिए समय बर्बाद मत करो, यह बेकार और अप्रभावी है।
    • जब आप अपनी खुद की अफवाह फैलते हैं तो मज़ेदार मत बनो क्योंकि यह असरदार होगा और आप एक अतिरिक्त अफवाह पैदा करेंगे!
    • यदि आप किसी वयस्क को बताते हैं, तो ऐसा दिखेगा कि आप इसे खुद नहीं संभाल सकते (एक उच्च विद्यालय लड़की हर दिन रोती है और हास्यास्पद दिखती है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com