ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि कोई आपको बुरी तरह से व्यवहार क्यों करता है

क्या आपने कभी सोचा है कि किसी ने आपको बुरी तरह से व्यवहार क्यों किया है? अगर किसी को (चाहे अज्ञात, एक दोस्त या परिवार का सदस्य) ऐसा कर रहा है, तो आप शायद यह जानना चाहते हैं कि क्यों पता करें कि उनके व्यवहार को देखकर क्या होता है और अन्य लोगों की सलाह मांगते हैं उसके बाद, यह जानने के लिए कि क्या वह आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करता है, उस व्यक्ति के साथ एक खुला बातचीत है अंत में, उन लोगों के साथ सीमाएं निर्धारित करने के लिए स्वस्थ तरीके सीखें जो आप से बुरा व्यवहार करते हैं

चरणों

भाग 1
अपने व्यवहार का मूल्यांकन करें

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

छवि शीर्षक निर्धारित करें क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है 1
1
उस व्यक्ति के व्यवहार को अप्रिय बनाकर लिखिए। किसी के दुर्व्यवहार की जड़ जानने के लिए आपको स्पष्ट रूप से परिभाषित करना चाहिए कि क्या होता है उस पर विचार करें कि वह आपके साथ कैसे व्यवहार करता है आपके व्यवहार का क्या हिस्सा आपको असहज महसूस करता है? अपने व्यवहार के बारे में स्पष्ट और विशिष्ट विवरण की पहचान करने का प्रयास करें
  • उस व्यक्ति के व्यवहार के बारे में आपके द्वारा दिये गए विवरण को रिकॉर्ड करें। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि जब भी आप उससे बात करते हैं, तब भी वह आपको अनदेखा करता है लिखें कि वास्तव में क्या होता है।
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें कि क्यों कोई व्यक्ति आपको इलाज कर रहा है खराब चरण 2
    2
    अपने जूते रखो उनके व्यवहार के संभावित कारणों के बारे में सोचें बेशक, कोई भी लोगों के दिमाग को नहीं पढ़ सकता है, लेकिन आप ऐसा दिखावा कर सकते हैं कि आपके साथ ऐसा ही कुछ भी हुआ है और कुछ उत्तेजनाओं की पहचान है जिससे आपने इस तरह से कार्य किया।
  • उदाहरण के लिए, शायद उस व्यक्ति को स्कूल में बुरी खबर मिली और, जब आप उससे बात करने आए, तो उसने आपको दूर कर दिया। यदि हां, तो यह संभव है कि बुरी खबर ने उसे इस तरह से कार्य किया, जिसका अर्थ है कि उसे आपके साथ कुछ भी नहीं करना है।
  • एक अन्य उदाहरण में एक मित्र अनजाने में पीछे छोड़ दिया हो सकता है यदि हां, तो आप परेशान हो सकते हैं और मौखिक रूप से आप पर हमला कर सकते हैं आपने जो गलत किया और माफ़ी मांगी उसे पहचानते हुए समस्या का समाधान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है चरण 3
    3
    देखें कि वह दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करता है अधिक जानकारी के लिए, जांचें कि आप दूसरों के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं सबूत देखें कि वह आपके साथ जिस तरह से व्यवहार करता है उससे मेल खाता है या विरोधाभास है यदि आप अन्य लोगों के साथ उसी तरीके से व्यवहार करते हैं जो आप स्वयं के साथ करते हैं, तो संभवत: आपके साथ कोई समस्या नहीं है। अगर आपका व्यवहार दूसरों से ज्यादा अलग है, तो यह व्यक्तिगत हो सकता है
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है 4
    4
    किसी और की राय ढूंढें शायद आप दूसरों के दुर्व्यवहार के लिए अधिक या कम संवेदनशील हैं इसलिए, एक दूसरे या तीसरे राय पाने में सहायक हो सकता है उस व्यक्ति को खोजें जो उस व्यक्ति को जानता है और उनसे पूछें कि वे क्या सोचते हैं।
  • आप उससे पूछ सकते हैं "अरे, मैंने देखा है कि रोजा हाल ही में बहुत बुरा है। क्या आपने देखा है? "
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें कि क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब तरीके से इलाज कर रहा है चरण 5

    Video: Why being respectful to your coworkers is good for business | Christine Porath

    5
    तय करें कि आप इसे जाने देना चाहते हैं पता लगाएं कि आप अपनी टिप्पणियों से एकत्रित जानकारी और दूसरों की राय के बाद क्या करना चाहते हैं अगर आपको लगता है कि उस तरह से उस व्यक्ति के जीवन में होने वाली कुछ चीज़ों के कारण काम करता है, तो आप उसके व्यवहार को अनदेखा करना चुन सकते हैं।
  • हालांकि, अगर आपको कोई स्पष्ट कारण नहीं मिल रहा है या आपको संदेह है कि आपका व्यवहार विशेष रूप से आपके लिए निर्देशित है, तो आप उस व्यक्ति का सामना करना चुन सकते हैं
  • भाग 2
    बातचीत करें

    छवि शीर्षक निर्धारित करें क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है चरण 6
    1

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    एक निजी बातचीत करने के लिए उसे कहीं ले जाओ। यदि आप उस व्यक्ति से बात करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे निजी में करें यदि आपके आस-पास के और अधिक लोग हैं, तो इससे चीजें खराब हो सकती हैं और उन्हें उत्पादक वार्तालाप होने से रोका जा सकता है।
    • आप कह सकते हैं "अरे, क्या हम बाहर जाकर कुछ समय तक बात कर सकते हैं?"
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है 7



    2
    उस व्यवहार का वर्णन करें जिसे आप देख रहे हैं और आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं। एक बार जब आप उस व्यक्ति के साथ आमने-सामने आते हैं, तो उसके बारे में बात करें, जो आपने उनके व्यवहार के बारे में देखा। फिर, वर्णन करें कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • बताइए कि आपने जो स्पष्ट रूप से देखा है, जैसे "मुझे एहसास हुआ कि, इस हफ्ते में, हर बार मैंने आपको बधाई दी, तो आप मुझसे कुछ नहीं कहेंगे"।
  • उसके बाद, उसे यह बताएं कि यह स्थिति आपको किस तरह प्रभावित करती है, "यह मुझे बहुत दुख पहुँचा है कि आपने मुझे अनदेखा किया"।
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें कि क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है चरण 8
    3
    स्पष्टीकरण के लिए पूछें एक बार जब आप बताते हैं कि वह आपके साथ कैसे व्यवहार करता है, तो आप उससे यह बताने के लिए कह सकते हैं कि वह उस तरीके से क्यों काम कर रहे हैं।
  • आप उससे कुछ पूछ सकते हैं "क्या आप समझा सकते हैं कि आपने मेरे साथ ऐसा क्यों व्यवहार किया है?"
  • ध्यान रखें कि आप अपने व्यवहार को अस्वीकार कर सकते हैं या इसे समझाने से इंकार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है 9
    4
    अपनी सीमा निर्धारित करें आप अन्य लोगों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं, यह नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे जानते हैं कि आप उनसे कैसे व्यवहार करें। आप इसे स्वस्थ सीमाएं स्थापित करके कर सकते हैं अगर कोई आपको बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो आप उस सीमा की आसानी से पहचान सकते हैं जो पार कर गया है। फिर, आपको उसे यह बताना होगा कि वह इसे फिर से नहीं करता है।
  • उपर्युक्त उदाहरण का प्रयोग करके, आप कह सकते हैं "यदि आप मेरी शुभकामनाएं को नजरअंदाज करते हैं, तो मैं आपको शुभकामना देता हूं"
  • एक और उदाहरण में जो आपको अपमान करता है, उस पर प्रतिक्रिया शामिल हो सकता है आप अपनी सीमा को कहकर कह सकते हैं "कृपया, मुझे उस तरह से कॉल न करें यदि आप ऐसा करते रहेंगे, तो मैं शिक्षक को बताऊंगा। "
  • भाग 3
    आपको योग्य उपचार प्राप्त करें

    छवि शीर्षक निर्धारित करें क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है 10
    1

    Video: अगर आप अपनी पत्नी से दुर्व्यवहार करते है,तो आप नहीं बन सकते धनवान||feng shui tips for money||

    दुर्व्यवहार को स्वीकार करने से मना किया जब आप अपने आप को दुर्व्यवहार से बचाव करते हैं या अपनी सीमाओं को स्थापित करते हैं तो दोषी महसूस न करें। आप सम्मान के साथ इलाज किया जाना चाहिए और केवल आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि ऐसा होता है हर बार जब कोई भविष्य में आपको बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो उस व्यक्ति से बात करें और समझाएं कि आप मुझसे किस तरह से व्यवहार करेंगे
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें कि क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है 11
    2
    उस व्यक्ति से दूर हो जाओ यदि कोई आप से दुर्व्यवहार कर रहा है, तो उस व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करना बंद करें या अपने रिश्ते को पूरी तरह समाप्त करें इससे आपको पता चल जाएगा कि आप उनके व्यवहार को अस्वीकार्य मानते हैं और आपको इसे बर्दाश्त नहीं करना पड़ता है
  • अगर वह व्यक्ति आपको पूछता है कि आपने क्यों दूर चले, तो बस कहें "मैंने खुद को बचाने के लिए किया क्योंकि आप मुझे इलाज नहीं कर रहे थे जैसे मुझे उम्मीद है कि लोग मेरे साथ व्यवहार करेंगे।"
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है 12
    3
    लोगों को दिखाएं कि आप मुझसे कैसे ख्याल करेंगे जिस तरह से आप खुद का इलाज करते हैं, वह दिखाता है कि आप दूसरों को कैसे व्यवहार करना चाहते हैं अपने परिचितों, मित्रों और परिवार को अपने बारे में बताएं कि उन्हें आपके लिए मानकों को निर्धारित करने से कैसे व्यवहार करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आपको स्वयं को कम नहीं करना चाहिए या दूसरों के सामने खुद के बारे में नकारात्मक बात करना चाहिए। उठो और विश्वास के साथ कार्य करें, अपनी ठोड़ी उठाया और अपने कंधों के साथ वापस।
  • आप लोगों को यह भी दिखा सकते हैं कि आपके द्वारा किस प्रकार की जरूरत है ("मुझे वास्तव में किसी से बात करने की ज़रूरत है") के लिए स्पष्ट रूप से पूछकर और आपको किसी व्यक्ति के साथ सही तरीके से व्यवहार करने के लिए धन्यवाद देना चाहिए ("मेरी गोपनीयता का सम्मान करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद")।
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें क्यों कोई व्यक्ति आपको खराब कदम का इलाज कर रहा है 13
    4
    सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करें दूसरों को उचित विचार और दयालुता के साथ इलाज करने के तरीके का उदाहरण दें। दयालु और उत्तेजक शब्दों का प्रयोग करें जब आप अपमानजनक या गपशप के बजाय किसी से बात करते हैं यदि आप दूसरों के प्रति सम्मान दिखाते हैं, तो वे आपका सम्मान करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com