ekterya.com

लिंग डाइस्फ़ोरिया का निदान कैसे करें

लिंग डिस्फारोरा तब होता है जब किसी व्यक्ति के जन्म के समय निर्धारित जैविक सेक्स और आंतरिक लैंगिक पहचान के बीच परेशानी महसूस होती है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है, और आमतौर पर यह जीवन के लिए है इस अस्वस्थता के लिए सामान्य उपचार लिंग के संक्रमण है जिसे व्यक्ति अपने दिल में फिट बैठता है जबकि कई ट्रांसजेंडर लोग अपने जीवन के दौरान डिस्फाोरिया का अनुभव करते हैं, उनके समुदाय के संक्रमण और स्वीकृति में उनके मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है। एक नैदानिक ​​निदान प्राप्त करने के लिए, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक नियुक्ति करें

चरणों

भाग 1
एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर देखें

निदान चित्र लिंग डायस्पोरिया चरण 1
1
एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक नियुक्ति करें लिंग डिस्फारोरा का एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निदान किया जा सकता है आप लिंग पहचान के बारे में बात करने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं। आपकी नियुक्ति के दौरान, चिकित्सक आपके व्यक्तिगत और पारिवारिक इतिहास के बारे में पूछ सकता है। मैं आपके बचपन और किशोरावस्था के बारे में पूछ सकता हूं और आपको और आपके प्रियजनों का क्या विचार और भावनाएं हैं
  • एक वयस्क चिकित्सकीय लिंग dysphoria के साथ का निदान के लिए, आप लिंग के लगातार भावनाओं को दो से अधिक वर्षों के लिए "गलत" महसूस होना आवश्यक है।
  • लिंग संलिप्तता के एक बच्चे का निदान करने के लिए, उसे अपने पसंदीदा यौन संबंधों में अंतर व्यक्त करने के लिए 6 या उससे अधिक महीनों का खर्च करना चाहिए और उनका असामान्य जैविक सेक्स
  • लिंग से संबंधित समस्याओं में माहिर हैं जो एक चिकित्सक खोजें आपको एलजीबीटी समुदाय केंद्र या स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक में संसाधन मिल सकते हैं।
  • समर्थन के अन्य रूपों के बारे में पता करें एक व्यापक चिकित्सक होने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन अन्य प्रकार का समर्थन होना भी महत्वपूर्ण है सहानुभूति वाले मित्रों और परिवार के साथ अपने आप को चारों ओर से या एक सहायता समूह में शामिल हों।
  • निदान चित्र लिंग डायस्पोरिया चरण 2 नामक
    2
    फंसने की भावना को पहचानें कई बच्चों और वयस्कों, जो लिंग dysphoria के लक्षण है महसूस कर सकते हैं कि वे एक शरीर है कि आपका नहीं है या कि अपनी खुद की लिंग पहचान के साथ फिट नहीं करता है में फंस रहे हैं। व्यक्ति को लगता है कि जन्म के समय एक भयानक गलती हुई थी। उन्होंने कहा कि के साथ इन भावनाओं के बारे में बात करती है एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर और के बारे में बात करते हैं जब वे शुरू, कितनी देर तक कायम है और कैसे वे आज आप या आपके बच्चे प्रभावित करते हैं।
  • आप सोच सकते हैं कि आपके पास शरीर है या आपके पास "गलत" सेक्स कैसे खत्म हुआ है।
  • कुछ ट्रांसजेन्डर लोग इस लक्षण का अनुभव नहीं करते हैं और अपने शरीर के साथ सहज महसूस करते हैं लेकिन दावा करते हैं कि उनके लिंग और लिंग का समन्वय नहीं होता है। इसी तरह, उनमें से कई संक्रमण और सामुदायिक सहायता से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का निदान लिंग निस्फ़ोरिया चरण 3
    3
    अकेला महसूस करने के बारे में बात करें यह बच्चों, किशोरों और वयस्कों के लिए अकेला महसूस करने के लिए आम है। वे पृथक या सामाजिक रूप से बहिष्कृत हो सकते हैं। एक अलग लिंग की भावना का असहजता किसी व्यक्ति के सामाजिक संबंधों को प्रभावित कर सकता है या उन्हें लिंग पहचान के साथ शर्म के कारण मिल सकता है। जब आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर देखते हैं, अकेलेपन या अलगाव की किसी भी भावना को याद रखें, जिसे आप या आपका बच्चा अनुभव करते हैं
  • यह संभव है कि आप जान-बूझकर अपनी पहचान प्रकट करने के डर के कारण लोगों के साथ घनिष्ठ संबंधों या दोस्ती से बचें।
  • चित्र निदान लिंग डिसफ़ोरिया चरण 4
    4
    लिंग डास्फ़ोरिया और समलैंगिक होने के बीच अंतर को पहचानें आपका मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको अपने लैंगिक अभिविन्यास और लिंग डिस्फाोरिया के बारे में प्रश्न पूछ सकता है। दोनों मौलिक अलग हैं एक व्यक्ति जो समलैंगिक के रूप में पहचान करता है, एक ही लिंग के सदस्यों की ओर आकर्षित है, जबकि लिंग dysphoria के साथ एक व्यक्ति के जन्म के समय सौंपा लिंग के बीच एक आंतरिक संघर्ष है और उस व्यक्ति को सेक्स के पहचान के साथ फिट बैठता है।
  • लिंग के डिस्फ़ोरिया होने और एक ही समय में समलैंगिक होना संभव है। उदाहरण के लिए, एक ट्रांजेन्डर मैन अन्य पुरुषों के लिए आकर्षित हो सकता है लिंग और यौन प्राथमिकताएं दो अलग-अलग चीज़ें हैं जो एक दूसरे को प्रभावित नहीं करती हैं
  • भाग 2
    बच्चों में चिन्हों को पहचानें

    निदान की गई छवि निदान लिंग डिस्फारोरिया चरण 5
    1
    युवा बच्चों में चिन्हों पर ध्यान दें तथ्य यह है कि लड़कियों "बुच" सामान्य व्यवहार के रूप में कार्य के रूप में ज्यादा हो के रूप में बच्चों उसकी माँ या बहन पोशाक के लिए कपड़ों के साथ खेल सकते हैं। गतिविधियों की खोज और प्राथमिकताएं विकास का सामान्य हिस्सा हैं। हालांकि, कई बच्चों के लिए, ये व्यवहार आमतौर पर विकसित होते हैं या समय के साथ बदलते हैं। दूसरों के लिए, लिंग पहचान की असंतोष चिंताजनक है और विकास के दौरान बनी रहती है।
    • ध्यान दें कि "गलत" सेक्स के होने की असुविधा आपके बच्चे को कैसे प्रभावित करती है
  • निदान चित्र लिंग डायस्पोरिया चरण 6
    2
    विपरीत लिंग के होने पर एक बच्चे की आग्रह पर गौर करें यह संभव है कि बच्चे को दूसरों को बताने के लिए कि वह विपरीत लिंग से संबंधित है। एक बच्चा जिसे आपने सोचा था कि एक आदमी कह सकता है कि यह एक महिला या लड़की है जिसे आपने सोचा कि वह एक औरत का आग्रह कर सकती है कि वह एक आदमी है।
  • कभी-कभी एक बच्चा अपनी लिंग पहचान के आधार पर उनका नाम बदल सकता है। उदाहरण के लिए, कार्लोस नामक ट्रांसजेन्डर लड़की कार्ला को अपनी सभी नोटबुक में लिख सकती है और अगर आप उसे कॉल करना शुरू करते हैं तो अच्छा लगता है
  • एक बच्चा दूसरों को अपने लिंग और आश्चर्यचकित वयस्कों के बारे में दूसरों को ठीक कर सकता है, जब वे किसी निश्चित जगह में उठने के लिए कहें।
  • निदान चित्र लिंग डायस्पोरिया चरण 7
    3
    उन खिलौनों पर ध्यान दें जिनके साथ वे खेलते हैं और जो गतिविधियां वे करते हैं वे करते हैं। एक बच्चा उन गतिविधियों की एक मजबूत अस्वीकृति व्यक्त कर सकता है जो लिंग के साथ जुड़ी हुई हैं जो वयस्कों का मानना ​​है कि वे हैं। इसमें चाय पार्टियां शामिल हो सकती हैं और ट्रांस बच्चों के लिए ड्रेसिंग कर सकते हैं या ट्रांस लड़कियों के लिए काउबॉय या पहलवान होने का नाटक कर सकते हैं। बच्चे अपने लिंग से जुड़े विशिष्ट खिलौनों के साथ खेलने के लिए मना कर सकते हैं। इसके विपरीत, बच्चे आमतौर पर अपने असली लिंग से जुड़े खिलौने और गतिविधियों को पसंद कर सकते हैं।
  • अस्वीकृति गलत लिंग के रूप में माना जाने वाला एक वास्तविक नापसंद या डर के कारण हो सकता है कुछ बच्चे इन लक्षणों को नहीं दिखाते हैं
  • निदान चित्र लिंग डायस्पोरिया चरण 8
    4
    वह अपने शरीर विज्ञान के लिए नापसंद को पहचानता है। इसकी शरीर रचना के लिए नापसंद भी लिंग डाइस्फ़ोरिया का संकेत हो सकता है, लेकिन यह स्वयं का एक संकेतक नहीं है। जो बच्चे अपने जननांगों से अवगत हैं वे उनके लिए नापसंद व्यक्त कर सकते हैं, जो सामान्य है हालांकि, अगर किसी अन्य संकेतन के साथ बच्चा अपने जननांगों का नापसंद है, तो यह लिंग के डिस्फोरिया का संकेत हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक ट्रांसजेन्डर बच्चे को एक लिंग चाहिए, जबकि एक ट्रांसजेन्डर लड़की इसे से छुटकारा दिलाना चाहता है। बच्चा अपने जननांगों को अपने विकास में बदलने के लिए जोर दे सकता है या उम्मीद कर सकता है।
  • एक लड़की कह सकती है कि "जब मैं बड़ा होूं तो मुझे एक लिंग मिल जाएगा!"
  • यदि कोई बच्चा कहता है कि वह अपने लिंग को कटना चाहता है, तो बताएं कि यह बहुत दर्दनाक और असुरक्षित है इसे स्पष्ट करें कि आप लिंग होने पर भी महिला हो सकते हैं, और यदि आप उम्र के होने पर यह नहीं चाहते हैं, तो डॉक्टर इसे सही तरीके से निकाल सकते हैं।
  • निदान चित्र लिंग डायस्फोरारिया चरण 9
    5
    देखें कि क्या बच्चे के विपरीत जैविक सेक्स के अधिक दोस्त हैं। अन्य व्यवहारों के साथ, एक बच्चा जिसे लिंग डास्फ़ोरिया स्वाभाविक रूप से अपने सच्चे लिंग के बच्चों के साथ मिलकर आ सकता है। आप समान जैविक सेक्स के बच्चों के बजाए विपरीत सेक्स के प्लेमेट्स और दोस्तों के साथ अधिक समय बिता सकते हैं।
  • अपने बच्चे के दोस्तों पर चिंतन करें क्या आपका बच्चा एक ही सेक्स के बच्चों के मुकाबले विपरीत सेक्स के प्लेमेन्ट्स के साथ खेलना पसंद करता है?
  • ध्यान रखें कि विपरीत लिंग के मित्र होने के कारण लिंग डिस्फाोरिया का संकेत नहीं है। कई अन्य कारण हैं कि एक बच्चे के विपरीत लिंग के दोस्त क्यों हो सकते हैं



  • निदान लिंग डायस्फोरारिया चरण 10 नाम वाली छवि
    6
    जिस तरह से आपका बच्चा आपके शरीर विज्ञान के बारे में आपको बताता है लिंग डाइस्फोरिया वाले बच्चे अपने शारीरिक रचना के लिए एक मजबूत नापसंद व्यक्त कर सकते हैं। इसके अलावा, वे विपरीत लिंग की शारीरिक रचना के लिए एक गहरी इच्छा व्यक्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, लिंग डाइस्फ़ोरोएयर वाला बच्चा अपनी योनि को एक मजबूत घृणा व्यक्त कर सकता है और कह सकता है कि वह एक लिंग बनाना चाहता है।
  • छवि का निदान लिंग निस्फ़ोरिया चरण 11
    7
    यौवन पर अत्यधिक कष्ट को देखें लिंग डाइस्फ़ोरिया वाला बच्चा यौवन के दौरान बेहद परेशान महसूस कर सकता है। यह देखने के लिए कष्टप्रद या दर्दनाक हो सकता है कि आपके शरीर को सौंपा गए सेक्स की तरह कैसे दिखना पड़ता है, जब वास्तव में बच्चे को लगता है कि यह अन्य लिंग का है
  • आत्महत्या लिंग dysphoria या जो की पहचान के साथ किशोरों में एक प्रमुख जोखिम कारक है के रूप में LGBTQ आत्महत्या के साथ जुड़े जोखिम वाले कारकों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। अधिक जानकारी के लिए, किसी भी खोज इंजन में "युवा लोगों में आत्महत्या कैसे रोकें" की तलाश करें
  • अपने बच्चे को तुरंत हार्मोनल ब्लॉकर्स खरीदने की पेशकश करें यह उनकी पीड़ा को कम कर सकती है और आत्महत्या के खतरे को कम कर सकता है ताकि इस तरह के दर्दनाक यौवन को रोक दिया जा सके। स्थिति पर निर्भर करते हुए, आप थोड़ी देर के लिए हार्मोनल ब्लॉकर्स का उपयोग करना जारी रख सकते हैं या अपने लिंग से मेल खाती यौवन शुरू करने के लिए हार्मोन लेने शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 3
    किशोरों और वयस्कों में लक्षणों को देखिए

    निदान की गई छवि निदान लिंग डिस्फारोरिया चरण 12
    1
    अपने लिंग के साथ असहमति की लगातार भावना पर ध्यान दें। एक वयस्क के रूप में, आप अपने पूरे जीवन में महसूस कर सकते हैं कि आपके पहचान किए गए शरीर और लिंग काफी अलग हैं। यह संभव है कि आप किसी भी संदेह के बिना असंतोष की पूरी तरह से सुनिश्चित करें।
  • निदान की गई छवि निदान लिंग डिस्फारोरा चरण 13
    2
    अवसाद और चिंता का जवाब किशोरावस्था के दौरान, डिस्फारोरा के साथ अवसाद, चिंता या व्यवहार समस्याओं के लक्षणों के साथ हो सकता है ये लक्षण एक किशोरावस्था की पीड़ा को बढ़ा सकते हैं, जबकि लिंग पहचान की समस्याओं का सामना करते हुए।
  • यदि आपको लगता है कि आप चिंतित या उदास महसूस कर सकते हैं, इलाज के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। अगर आपको नहीं पता कि कैसे शुरू करें, तो आपका सामान्य व्यवसायी आपकी सहायता कर सकता है।
  • निदान की गई छवि निदान लिंग डिस्फारोरिया चरण 14
    3
    भौतिक स्वरूप को बदलने या छिपाने की इच्छा याद रखें लिंग डाइस्फोरिया वाले कुछ लोग अपने प्रकटन को शर्मिंदगी से छिपाने या उस लिंग की तरह दिखने की कोशिश करते हैं जो उन्हें लगता है कि वे हैं। उदाहरण के लिए, स्तन के साथ एक व्यक्ति ढीले कपड़ों पहन सकता है या एक पट्टी का उपयोग करके स्तनों की उपस्थिति को कम कर सकता है। सुंदर चेहरे वाले कुछ लोग इसे छुपाने के लिए एक महान प्रयास कर सकते हैं। भौतिक विशेषताओं से शर्मिंदगी या घृणा उत्पन्न हो सकती है, कारण वह व्यक्ति अपने शरीर को कवर करने का निर्णय लेता है।
  • क्या आपकी उपस्थिति के बारे में कुछ चीज़ें हैं जिन्हें आप छिपाना या कम करना चाहते हैं? क्या आप इसे करने के लिए प्रेरित?
  • निदान की गई छवि निदान लिंग डिस्फारोरिया चरण 15
    4
    जीवन शैली के पैटर्न और व्यवहार को ध्यान में रखते लैंगिक डिस्फोरिया वाले लोगों के लिए यह सच है कि वे अपने असली लिंग के रूप में ड्रेसिंग का आनंद लें। संभवत: अपनी वास्तविक शैली की पोशाक शैली और प्रवृत्तियों को चुनते हैं, और अपने लिंग को तैयार करने वाले स्टोर में खरीदते हैं। वे अपने असली लिंग से जुड़े इशारों या भाषण पैटर्न का भी उपयोग कर सकते हैं। ये पैटर्न रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा हो सकते हैं, गुप्त में किया जा सकता है या अन्य वातावरण में हो सकता है।
  • एक "आदमी" एक महिला या एक "महिला" की सामान्य भाषा का प्रयोग कर सकता है, आमतौर पर पुरुषों के रूप में व्यवहार कर सकता है।
  • निदान की गई छवि निदान लिंग डिस्फारोरिया चरण 16
    5
    अपनी वास्तविक शैली के रूप में रहने की इच्छा को पहचानें इस तरह के पैटर्न और व्यवहार होने के अलावा, बहुत से लोग रोजाना आधार पर अपने लिंग के रूप में खुले तौर पर रहने के लिए चुनते हैं। वयस्क और किशोरावस्था जीवन शैली में भाग लेना चाहती हैं जो आम तौर पर दूसरे लिंग से जुड़ी होती हैं या अपने शरीर में भौतिक या शल्य परिवर्तन करती हैं ताकि वे अपने सच्चे लिंग को अपनी पूर्णता के क्रम में पेश कर सकें।
  • यह जीवन शैली विकल्पों, घर की सजावट, कपड़े विकल्प, गतिविधियों, सामाजिक मंडलियों और व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को प्रभावित कर सकता है।
  • भेदभाव और अन्य सामाजिक नतीजों के डर के लिए कुछ ट्रांसजेंडर लोग खुले तौर पर रहने के लिए अनिच्छुक हो सकते हैं। अपनी पसंद का सम्मान करें और उन्हें बहुत समर्थन दें
  • चित्र निदान लिंग डिसफ़ोराया चरण 17
    6
    शरीर को बदलने और इसे और अधिक आरामदायक बनाने के लिए उपाय करने पर विचार करें। किशोरावस्था या वयस्क हार्मोन उपचार शुरू कर सकते हैं और वयस्क जननांग पुनर्निर्माण सर्जरी से गुजर सकते हैं। इसका अर्थ है कि आपको अपने लिंग के रूप में पहचानने और अपने शरीर को इसे प्रदर्शित करने में मदद करने के लिए कदम उठाने की बहुत प्रतिबद्धता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दुख, आत्मसम्मान की समस्याएं और अवसाद जैसे लक्षण उपचार के बाद भी जारी रह सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ट्रांसजेंडर बच्चों को उनके परिवार के समर्थन में अधिक स्वस्थ मानसिक स्वास्थ्य जो ट्रांसजेंडर बच्चों को स्वीकार नहीं किया जाता है।
    • बच्चे एक परीक्षा अवधि में रहने वाले लिंग के रूप में रह सकते हैं, जो वे व्यक्त करते हैं। उदाहरण के लिए, एक परिवार की छुट्टी के दौरान, ईसाई को क्रिस्टीना कहा जा सकता है और इस तरह के रूप में रहते हैं और पोशाक। अगर बच्चा इस तरह से सहज महसूस करता है और इस तरह से रहना चाहता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है ट्रांसजेन्डर।

    चेतावनी

    • किशोर डाइस्फोरिया समस्याओं वाले किशोरों और वयस्कों को दमन लग सकता है या उन्हें महसूस होता है कि उन्हें उनकी पहचान छिपाएगी, जिससे आत्महत्या या आत्म-क्षति का खतरा बढ़ सकता है। आपातकालीन सेवाएं कॉल करें सहायता पाने के लिए अपने देश से या अपने देश में एक आत्महत्या हॉटलाइन के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com