ekterya.com

कैसे चर्चा करें

चर्चाओं को किसी को चोट नहीं पहुंचाना पड़ता है, हालांकि यदि आप सावधान नहीं हैं, तो वे हानिकारक हो सकते हैं सौभाग्य से, कई तकनीकें और चालें हैं जो आप एक तीव्र लड़ाई में चर्चा को बिना बिना अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। प्रभावी ढंग से चर्चा करने की क्षमता एक महान कौशल है जो कि सीखने योग्य है। प्रभावी ढंग से चर्चा करना विभिन्न स्थितियों में उपयोगी हो सकती है और आपको अपने और अपने आदर्शों का बचाव करने के लिए आत्मविश्वास देती है। हालांकि, अपनी लड़ाई चुनने के लिए याद रखना कभी-कभी ऐसी चीजें हैं जो चर्चा करने योग्य नहीं हैं!

चरणों

भाग 1
सकारात्मक चर्चा करें

आर्गुअस चरण 01 शीर्षक वाली छवि
1
साफ खेलें आप जानते हैं कि अपने प्रतिद्वंद्वी को कैसे गुस्सा दिलाना है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि अगर आप एक सभ्य चर्चा करना चाहते हैं तो आप इसका विरोध करेंगे। एक उद्देश्य निर्धारित करें: चाहे वे आपको कितना गुस्सा दिलाएंगे, आप यह नहीं कहेंगे कि आप जिस वाक्यांश को जानते हैं वह चर्चा को बर्बाद कर देगा।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 02
    2
    अपने विरोधी का सम्मान करें दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है उसका आदर करना एक चर्चा में दो भागों होना चाहिए। यदि आप अपने समकक्ष को नहीं सुनते हैं, तो वह या तो नहीं करेगी। किसी व्यक्ति की राय को खारिज करना ठीक है, लेकिन इसे सुनने से इनकार करने से बहस अर्थहीन होती है।
  • जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ बहस करते हैं तो आपको हमेशा सम्मान करना चाहिए। याद रखें, यही वह है: दूसरा व्यक्ति उसे उसी तरह व्यवहार करें जिस तरह से आप उसे इलाज के लिए चाहेंगे तुरंत अपने विचारों को खारिज न करें, क्योंकि आप अपने साथ सहमत नहीं हैं। उसे सुनो
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 03
    3
    विचार व्यक्त करते हैं, न कि व्यक्ति जो उन्हें व्यक्त करते हैं जब आप किसी के साथ बहस करते हैं, याद रखें केवल उनके विचारों पर हमला करें, न कि व्यक्ति स्वयं। इसका मतलब यह है कि आपको अपमान या शारीरिक रूप से किसी अन्य व्यक्ति पर न सिर्फ अपने तरीके से सोचने के कारण आक्रमण करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक बहस 04 कदम
    4
    जब आप गलत हो तो कबूल करें जब आप गलत होते हैं, तो इसे स्वीकार करें। स्वीकार करें कि आपको गलत समझा गया है या आपको अच्छी तरह सूचित नहीं किया गया है गलती करने से आपको एक बुरा व्यक्ति नहीं मिलता है, लेकिन अपनी गलतियों को स्वीकार करने से आपको एक महान इंसान बना रहता है।
  • छवि का शीर्षक बहस 05 कदम
    5
    जब आवश्यक हो तो माफी मांगें यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं या आपकी चर्चा समस्याओं का कारण बनती है, तो आपको माफी मांगनी चाहिए। परिपक्वता के साथ अधिनियम और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 06
    6
    अपने विचारों को नए विचारों में खोलें सकारात्मक विचार करने का सबसे अच्छा तरीका नए विचारों के लिए खुला होना चाहिए। आप तर्क में फिर से गलत नहीं बनना चाहते हैं, है ना? सोच और नए और आकर्षक जानकारी को इकट्ठा करने के लिए एक बेहतर तरीका खोजने की संभावना के लिए अपना मन खोलें।
  • भाग 2
    प्रेरक रूप से चर्चा करें

    आर्गुअस चरण 07 नाम की छवि
    1
    अपने प्रतिद्वंद्वी को स्मार्ट बनाएं। जब आप किसी अन्य व्यक्ति को बेवकूफ महसूस करते हैं, तो आप उन्हें रक्षात्मक बनाते हैं, जिससे चर्चा को अर्थहीन बना देता है अपने प्रतिद्वंद्वी को बुद्धिमान बनाओ और आपके लिए अपने पक्ष में चर्चा को चालू करना आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 08
    2
    चर्चा और जनता के अनुरूप साक्ष्य का उपयोग करें एक चर्चा जीतने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक ऐसे विश्वसनीय स्रोतों से ली गई साक्ष्यों के साथ है जो समर्थन करते हैं और विशेष रूप से आप जिस पर चर्चा कर रहे हैं उसे संबोधित करते हैं। यह भी सिफारिश की जाती है कि आप जिस प्रकार के व्यक्ति पर चर्चा कर रहे हैं उसके अनुसार आप सबूतों के प्रकार को अनुकूलित करें। आप अपने प्रतिद्वंद्वी का सामना करने के लिए सबसे उपयुक्त मानते हैं, इसलिए आप तर्कसंगत या भावनात्मक साक्ष्य प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 09
    3
    तार्किक भ्रमों के लिए देखो किसी अन्य व्यक्ति की सोच में भ्रम को इंगित करते हुए और समझाते हुए कि उनका तर्क गलत क्यों है, उसे अपने मन को बदलने का एक तरीका है। तर्कसंगत भ्रम को पहचानना सीखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यहां कुछ सबसे आम हैं:
  • तर्कों के साथ सावधान रहें जो गलती से मानते हैं कि सहसंबंध संबंधपरक संबंधों के समान है। उदाहरण के लिए, आत्मकेंद्रित के निदान की दर सेल फोन के इस्तेमाल से बढ़ी है इसलिए, सेल फोन ऑटिज्म का कारण है पोस्ट हॉक फड़फुल समान हैं, लेकिन वे इस विचार पर आधारित हैं कि अगर बी बी से पहले आता है, तो ए बी का कारण है।
  • पूर्व चुप्पी भ्रष्टाचार यह विचार है कि अगर कुछ के बारे में कोई सबूत नहीं है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह अस्तित्व में नहीं है। उदाहरण के लिए, यह पुष्टि करने के लिए कि भगवान, रोगाणु, विकास या extraterrestrials मौजूद नहीं हैं क्योंकि कोई भी उन्हें व्यक्ति में नहीं देखा है
  • गैर अनुक्रमित भ्रष्टाचार तब होता है जब कोई तर्क निष्कर्ष इसके आधार से संबंधित नहीं होता है उदाहरण के लिए, यह विचार है कि शिक्षकों को वेतन देना असंभव है क्योंकि पुलिस और अग्निशामकों ने इतना पैसा नहीं कमाया है
  • आर्गुअस चरण 10 नाम की छवि
    4
    अपने प्रतिद्वंद्वी को लगता है कि वह नायक या शिकार है। लोगों को लगता है कि वे अपने जीवन की कहानियों में मुख्य पात्र हैं अपने प्रतिद्वंद्वी को लगता है कि वह नायक या शिकार है और उसे विषय के बारे में बात करने के अपने तरीके को अनुकूल करके अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप दूसरों की मदद करना पसंद करते हैं आप सबसे उदार लोगों में से एक हैं जिन्हें मैं जानता हूं। लेकिन अगर आप वास्तव में अन्य लोगों की मदद करना चाहते हैं, तो आप उस नींव में दान नहीं करना चाहेंगे जो इस तरह से पैसे बर्बाद कर दें। क्या आप सुनिश्चित नहीं करना चाहते हैं कि आपका पैसा जीवन बचा रहा है?"



  • छवि का शीर्षक बहस चरण 11

    Video: Shiv Charcha Katha 2018 || Bhojpuri Shiv Charcha || 2018 का सुपरहिट शिव चर्चा

    5
    अपनी भाषा सुधारें जब आप बहस करते हैं, जैसे अभिव्यक्तियों का उपयोग करने से बचें "आपके" या "मैं"। इसके बजाय, वह जैसे शब्दों का प्रयोग करता है "हमें"। उन्हें अलग करने के बजाय, यह आपके प्रतिद्वंद्वी को लगता है कि वह और आप विशेष हितों के साथ एक अद्वितीय इकाई हैं।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 12
    6
    कब रोकना सीखें कभी-कभी, लोग आप के सामने अपना मस्तिष्क नहीं बदल सकते। इन मामलों में आपको केवल पीछे हटना पड़ेगा और आपकी राय धीरे-धीरे समय बीतने के साथ बदल जाएगी, जैसा कि आप सोचते हैं कि आपने क्या कहा। बेशक, कभी-कभी आपको लगातार रहना पड़ता है यह एक सूक्ष्म कला है जिसके साथ आपको प्रयोग करना होगा।
  • आम तौर पर, यदि ऐसा लगता है कि आपका विरोधी बहुत परेशान हो रहा है, तो इसे बंद करने का समय है
  • जैसे वाक्यांश के साथ चर्चा को बंद करें: "यह ठीक है, मैं देख रहा हूं कि मैं आपको अपना मन बदल नहीं सकता, लेकिन कृपया, मैंने जो कहा, बस सोचो"।
  • भाग 3
    प्रभावी ढंग से चर्चा करें

    छवि का शीर्षक Argue Step 13
    1
    चर्चा को भड़काने न करें यदि आप स्पष्ट रूप से एक चर्चा भड़काने, जिन लोगों के साथ आप बहस कर रहे हैं, निश्चित रूप से इसे ध्यान से देखेंगे। यह बहुत संभावना है कि वे आपको गंभीरता से नहीं लेते, क्योंकि वे जानते हैं कि आप कुछ समय तक चीखना चाहते हैं। यदि आप एक प्रभावी चर्चा करना चाहते हैं, तो एक अप्रिय व्यक्ति की तरह कार्य न करें।
  • आर्गुअस चरण 14 नाम की छवि
    2
    प्रामाणिक रहें अपने मानवता और अपने व्यक्तित्व को स्वयं को चमकने दें इससे आपको अच्छा लगेगा और आपके प्रतिद्वंद्वी को आपके साथ नाराज होने की संभावना कम होगी। समझाएं कि आप अपने आदर्शों में क्यों विश्वास करते हैं और जब एक विचार तुम्हारा है तो इसे स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। पर नहीं खेलना "शैतान के वकील" एक ऐसे विचार को कवर करने के लिए जिसे आप जानते हैं, लोकप्रिय नहीं है
  • आर्गुअस चरण 15 नाम की छवि
    3
    विषय के भीतर रहें एक व्यर्थ बात में चर्चा को चालू करने का तेज़ तरीका यह है कि वह विषय से विचलित हो। जब आप तर्क देते हैं, विषय के भीतर रहें और यदि आपका प्रतिद्वंद्वी भटक जाता है, तो उसे अपना कोर्स पुनः प्राप्त करें एक भी असहमति को हल करने से 20 भिन्न समस्याओं के साथ कहीं भी बेहतर हो सकता है एक समय में एक समस्या पर चर्चा करें, पूरी तरह से उस सब कुछ को कवर करें जो आपको इसके बारे में कहना है। जब समस्या हल हो जाती है या आप एक गतिरोध पर पहुंच गए हैं, तो अगले विषय पर बदलें
  • विषय परिवर्तन न करें। यह संभव है कि आपका विरोधी विषय को बदलने के लिए एक त्रुटि को कवर करने की कोशिश करता है आम तौर पर लोग अपनी गलतियों को स्वीकार करने के बजाय अपनी गलतियों को बहुत महत्व देते हैं। यदि आपका विरोधी अपनी गलती को स्वीकार करने से इनकार करता है (उदाहरण के लिए यदि वह कहता है: "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता" या "जो कुछ भी, मेरी राय और बिंदु है", आदि) जोर देते हैं कि आप अपनी गलती को स्वीकार करते हैं या बस चर्चा को त्याग देते हैं।
  • आर्गुअस चरण 16 नाम की छवि
    4
    अपने तर्कों को विस्तार से बताएं समझाएं कि आप अपने विश्वास में विश्वास क्यों करते हैं, जहां आपको आपकी जानकारी मिली और आप अपने निष्कर्ष पर कैसे आए यह गलतफहमी को उजागर करने के अलावा, आपके प्रतिद्वंद्वी आपकी मानसिकता को मानता है और आपके तर्क का पालन करता है। लोगों पर जीतने का यह एक प्रभावी तरीका हो सकता है!
  • छवि का शीर्षक बहस 17
    5
    अपने विरोधी के तर्कों को समझें और पहचानें जब आप किसी के साथ बहस करते हैं, तो उनकी तर्कों को स्वीकार करें और सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में वे क्या कहते हैं, समझते हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी को यदि आवश्यक हो तो अपने संदेह को साफ करने के लिए कहें।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 18
    6
    एक सही आधार से चर्चा करें सुनिश्चित करें कि आप चर्चा करने से पहले अपने तर्क के आधार को समझते हैं। इसी प्रकार, सुनिश्चित करें कि आप अपने विरोधी के तर्क के आधार के साथ सहमत हैं। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के उदाहरण से सहमत नहीं हैं, अगर आपको लगता है कि उनका उदाहरण प्रतिनिधि नहीं है या आप विचार करते हैं कि उनका विचार किसी निश्चित तरीके से गलत है, तो चर्चा में गहराई से पहले ही कहें। अपने प्रतिद्वंदी को गलत आधार से शुरू करने से उसे सही विचारों के बारे में समझना अधिक मुश्किल हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक बहस 1 चरण

    Video: जन सम्पर्क/ चलंत/ डोर टू डोर शिव चर्चा कैसे होती है? अब यही साहेब श्री का निर्देश है।

    7
    आखिरी शब्द के लिए मत पूछो। अगर दोनों अपने प्रतिद्वंद्वी और आपको अंतिम शब्द रखने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो चर्चा तुरंत एक अर्थहीन लड़ाई में बदल सकती है। चलो उन स्तरों तक पहुंचने न दें। आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं बस सहमत हैं कि विसंगतियों और आराम कर रहे हैं
  • यदि आप लंबे समय से बहस कर रहे हैं और अभी भी कोई समझौता नहीं है, तो आप समय के लिए बहस समाप्त कर सकते हैं। ऐसी बहसें हैं जो आप कोई तर्क नहीं जीत सकते हैं कि आपका तर्क कितना मजबूत है, खासकर यदि आपका प्रतिद्वंद्वी आपके विचारों को पुनर्विचार करने से इनकार करता है यदि आपको पता है कि कब रोकना है, तो आप अभी भी दोस्ती को बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि लोगों की एक अच्छी दोस्ती हो सकती है, भले ही उनके पास अलग राय हो।
    • कभी-कभी कुछ पार्टियों को कुछ मिनटों की जरूरत है, जो चर्चा में कहा गया है। यह अच्छा है यदि आपका विरोधी आपको एक पल के लिए अकेला छोड़ने के लिए कहता है, तो उसके फैसले का सम्मान करें और चर्चा जारी रखने के लिए एक घंटे से सहमत हों। अगर आपको अकेले कुछ मिनट की आवश्यकता होती है, तो आपके विरोधी को आपके फैसले का भी सम्मान करना चाहिए।
    • जब आप गलत हो तो कबूल करें
    • एक चर्चा उचित और गुस्से से मुक्त हो सकती है, जब तक दोनों पक्ष उचित नहीं हैं। एक लड़ाई एक चर्चा से अलग है एक चर्चा में यह तय करने की मांग की जाती है कि कौन सा अनुमान या दृष्टिकोण सही या सबसे सफल है, जबकि एक लड़ाई में एक प्रतिद्वंद्वी पर हावी होने की मांग की जाती है
    • अपने विरोधी के साथ दयालु और सम्मानजनक रहें मनुष्य के पास अलग-अलग दृष्टिकोण है

    चेतावनी

    • कभी-कभी यह सलाह दी जाती है कि आप राजनीति या धर्म पर चर्चा न करें, जब तक कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी से भरोसा न करें और यह जान लें कि आप अपनी राय का सम्मान करेंगे। अधिकांश लोग इन मुद्दों पर सहमत नहीं हो सकते
    • अगर आप किसी समझदार व्यक्ति से बात कर रहे हैं, तो आप राजनीति पर उचित चर्चा कर सकते हैं और अंत में एक निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं। हालांकि, धर्म के मुद्दों पर एक समझौते तक पहुंचना अधिक मुश्किल है, क्योंकि उसके अनुमानित पुरस्कार हैं "जीतना" या "खोना" चर्चा बहुत अधिक है




    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com