ekterya.com

कैसे प्यार में फिर से गिरने के लिए

चोट लगी है या नुकसान का अनुभव होने के बाद फिर से प्यार में पड़ना मुश्किल हो सकता है अगर आपके पिछले साथी ने आपको चोट पहुंचाई है, तो आपको फिर से कमजोर होने का डर हो सकता है यदि आप जिस किसी से प्यार करते हैं, उसे खो दिया है, तो आप शायद किसी के साथ प्यार में गिरने के लिए दोषी महसूस करते हैं। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप प्यार करने और एक बार फिर से प्यार करने के लिए तैयार होने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आप समझ

पल में प्यार फिर से चरण 1 शीर्षक छवि
1
समझें कि आपकी भावनाओं के बारे में भ्रमित होने के लिए यह सामान्य है। मस्तिष्क के कुछ हिस्सों जो प्यार में पड़ने के लिए ज़िम्मेदार हैं, वे उसी हिस्से हैं जो शारीरिक दर्द को नियंत्रित करते हैं और न ही लत भी। प्यार में गिरने से आश्चर्यजनक लग सकता है - हालांकि, उस प्रेम के नुकसान का सामना करने से गंभीर भावनात्मक और शारीरिक चिंता का कारण बन सकता है। समय आपको पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह ऐसी कोई प्रक्रिया नहीं है जो आप त्वरित कर सकते हैं।
  • पल में प्यार फिर से चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    घोषणा करें कि आप प्रेम के लायक हैं यह विश्वास करना कठिन हो सकता है कि आप प्यार करने योग्य हैं, खासकर यदि आपके साथ संबंधों का अनुभव हुआ है, जिसमें आपके साथी ने आपको एक व्यक्ति के रूप में स्वीकार करने की अपेक्षा अपनी खामियों की आलोचना करने पर अधिक ध्यान दिया। हालांकि, सभी लोगों को प्यार करने योग्य हैं और आप अपने लिए प्यार का अभ्यास करके मूल्य की कल्पना विकसित कर सकते हैं। जानने के लिए आत्म-दया का अभ्यास करें यह आत्मसम्मान की अपनी भावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • आत्म-करुणा तीन बुनियादी तत्वों को शामिल करता है, आत्मसंतुष्टता (अपने आप को अपूर्णता के साथ एक इंसान के रूप में स्वीकार करें, लेकिन मूल्यवान), सामान्य मानवता (समझने की कि सभी इंसान गलतियां करते हैं) और जागरूकता (उन्हें पहचानने के बिना अनुभवों को पहचानना और स्वीकार करना)
  • यदि आप पाते हैं अपने आप को सामान्यीकृत बयान देने की तरह "मैं कोई मुझे प्यार करने के लिए कभी नहीं मिल जाएगा" या "कोई भी मुझे प्यार करता है", सबूत है कि इस तरह के रूप में उन बयानों, के विपरीत है खोजने की कोशिश "मैं एक रोमांटिक रिश्ता नहीं मिला है, लेकिन मैं दोस्त हैं जो मेरे करीब होना पसंद है "या" मेरा मूल्य दूसरों पर मुझे प्यार है कि क्या इस पर निर्भर नहीं करता है मैं प्यार के योग्य हूं क्योंकि मैं इंसान हूं। " मनोवैज्ञानिक ने यह दिखाया है कि इन आत्म-खंडन वाली मान्यताओं के विपरीत ये वास्तव में बदल सकता है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • पल में प्यार फिर से चरण 3 शीर्षक छवि
    3

    Video: वीर्य को जल्दी गिरने से रोकने के 5 रामबाण घरेलु उपाय...

    ध्यान या जागरूकता प्रशिक्षण करने की संभावना पर विचार करें। जागरूकता का व्यवहार आत्म-दया का एक अनिवार्य तत्व है और तनाव या चिंता के दौरान भी मदद कर सकता है। किसी रिश्ते के नुकसान का सामना करने के बारे में सबसे ज्यादा हानिकारक चीजों में से एक यह है कि आप खुद से पूछें "क्या हुआ होगा अगर ..." उदाहरण के लिए, "यदि मैंने कुछ अलग कहा होता तो क्या होता?" या "क्या हुआ होता अगर यह उच्च (कम या अधिक अजीब) होता?" सभी संभव तरीकों से obsessively विचार है कि चीजें अलग हो सकता है आप अपने जीवन के साथ जारी रखने और नई खुशी खोजने से रोकेंगे ध्यान, जो इस क्षण में मौजूद होने पर ध्यान केंद्रित करता है, आपको अतीत के साथ पागल होना बंद करने में मदद कर सकता है।
  • पल में प्यार फिर से चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    अपनी पहचान का अन्वेषण करें किसी और के साथ संबंध बनाने से पहले, अपनी आवश्यक पहचान (आपकी उम्मीदें, आपके लक्ष्य और आपके मूल्यों) को समझना बहुत महत्वपूर्ण है आप जानते हैं कि आप कौन हैं, आप क्या चाहते हैं और आप क्या मानते हैं, यह निर्धारित करने में आपकी मदद करेंगे कि आप किन चीज़ों को छोड़ सकते हैं और क्या चीजें एक बाधा है अपने आप को समझने में भी मदद मिलेगी कि आप ऐसे रिश्ते की तलाश न करें जो "संतुष्ट" चीजें आप संतुष्ट कर सकें।
  • किसी व्यक्ति के बारे में बहुत सी चीजें बदल सकती हैं, लेकिन आम तौर पर लोगों के पास कुछ आवश्यक मूल्य हैं जो पूरे जीवन में रहती हैं, जैसे महत्वाकांक्षा, ईमानदारी, दृढ़ता, लचीलापन या भेद्यता। इन विश्वासों का मार्गदर्शन व्यवहार, विकल्प और क्रियाएं समझना कि तुम्हारा क्या होगा जो उन्हें शेयर करता है उसे ढूंढने में आपकी सहायता करेगा।
  • इसके अलावा अपने आप में है जिसमें आप बच्चे पैदा करने की इच्छा, आप कैसे पैसा बनाने और निर्णय लेने और एक साथी जो अपने धार्मिक विश्वासों के शेयरों को खोजने के लिए की जरूरत की प्रक्रियाओं का प्रबंधन करने की योजना हो सकता है सोचना चाहिए।
  • पल में प्यार फिर से चरण शीर्षक छवि
    5
    निर्धारित करें कि आप क्या चाहते हैं बहुत से लोगों को एक रोमांटिक रिश्ते (जैसे प्यार, समर्थन और सहानुभूति) में एक ही बुनियादी चीजें चाहिए। हालांकि, जिस तरीके से इन इच्छाओं को प्रकट किया गया है वह अलग-अलग में अलग-अलग है अपनी आवश्यकताओं और अपनी भावनात्मक प्राथमिकताओं का पता लगाने के लिए कुछ समय ले लो, और यह कि आपके आदर्श साथी इनसे कैसे मिल सकते हैं। पता करें कि क्या आवश्यक है और आप समस्याओं के बिना क्या दे सकते हैं
  • यथार्थवादी उम्मीदों की कोशिश करो यह एक बहुत ही उपयुक्त और स्वस्थ साथी है जो आपको इस व्यवहार के बिना सम्मान और समर्थन करता है, तो आप एक स्वस्थ रिश्ते नहीं प्राप्त कर सकते। हालांकि, यह एक भागीदार की आवश्यकता के लिए स्वस्थ नहीं है जो आपको "पूर्ण" या "मूल्यवान" महसूस करता है। ये ज़रूरतें हैं कि आप केवल अपने आप को संतुष्ट कर सकते हैं
  • "कुछ चीजों को एक दंपति" की सूची में रखना सामान्य है, लेकिन चिकित्सक कहते हैं कि एक रोमांटिक संबंध "सबसे महत्वपूर्ण बात" होना चाहिए वह व्यक्ति जो आपके मूल मूल्यों को साझा करता है उदाहरण के लिए, यदि आप भावनात्मक खुलेपन और अन्य व्यक्ति को महत्व देते हैं, तो आपके लिए एक संतोषजनक संबंध बनाए रखना बहुत मुश्किल होगा।
  • पल में प्यार फिर से चरण 6 शीर्षक छवि
    6
    अपने अन्य संबंधों में अच्छी तरह से काम करने पर विचार करें। समझने में आपकी सहायता करने के लिए कि आप किस तरह के व्यक्ति को रोमांटिक रिश्ते में खुश कर देंगे, अपने दूसरे रिश्तों पर विचार करें, जैसे दोस्तों और परिवार के साथ, जो आपको संतुष्ट महसूस करते हैं। उन रिश्तों में आपको किन भावनाओं का अनुभव होता है और क्यों? ये लोग आपके साथ कैसे संबंध रखते हैं और वे आपके प्रति अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त करते हैं?
  • उन दोस्तों के प्रकारों के बारे में भी सोचें जो आपके पास आमतौर पर हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों के बहुत अलग व्यक्तित्वों के साथ दोस्त हैं, कई मामलों में उनके पास आवश्यक विशेषताओं है जो उनके साथ संतोषजनक संबंध रखने की अनुमति देती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आपके अधिकांश करीबी दोस्त बहिष्कार कर रहे हैं, तो आप कुछ ऐसे व्यक्ति की तलाश कर सकते हैं जो बाहर जाने वाला है अगर आप खुले तौर पर स्नेही दोस्त हैं, तो जो दांपत्य भावुक रूप से अभिव्यंजक है, वह आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं हो सकता है
  • पल में प्यार फिर से कदम 7 शीर्षक छवि



    7
    पिछले रिश्तों का क्या हुआ है पर विचार करें यह एक गोलमाल के बाद एक पूर्व प्रेमिका के बारे में कभी नहीं लगता है कि करने के लिए प्रयास करने के लिए आकर्षक है, वहीं अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग उनके हाल टूटा पर प्रतिबिंबित जो लोग इस प्रतिबिंब नहीं बनाते हैं की तुलना में तेजी से और अधिक आसानी से ठीक हो। अपनी भावनाओं को व्यक्त करें (या तो एक चिकित्सक या एक दोस्त है, या एक पत्रिका में लेखन से बात कर) मदद कर सकते हैं एक ब्रेक के भावनात्मक क्षति से उबरने और अपने आप को सकारात्मक राय को सुदृढ़।
  • परावर्तन आपके अंतिम रिश्ते में उत्पन्न किसी भी अस्वास्थ्यकर या अनुत्पादक व्यवहार की पहचान करने में भी आपकी मदद कर सकता है। अक्सर, ये एक ही व्यवहार आपके नए रिश्ते में फिर से दिखाई देंगे, जब तक कि आप बदलने के लिए और रोमांस की तलाश करने के उपायों को अपनाना नहीं करते।
  • Video: लौकी के फूलों को गिरने से कैसे बचायें ? || Why are gourd gourds || Vegetable gardening

    भाग 2
    स्वस्थ प्रेम खोजें और बनाए रखें

    पल में प्यार फिर से चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आप एक नए रिश्ते को विकसित करते हैं तो "काल्पनिक लिंक" से बचें मनोवैज्ञानिक रॉबर्ट फास्टस्टोन ने एक ऐसी घटना का वर्णन करने के लिए इस शब्द को गढ़ा है, जो नए संबंधों में बहुत बार होता है। क्योंकि बचाव की मुद्रा में पिछले घाव द्वारा स्थापित किया गया व्यवहार की, जो लोग एक रिश्ते में हैं उम्मीद है कि इस उपाय को संतुष्ट करता है पूरी तरह से और रक्षा के साथ छोड़ देते हैं, अपनी पहचान और व्यक्तिगत हितों एक इकाई में विलय करने के लिए।
    • यह उपाय समस्याएं पैदा करता है, क्योंकि यह किसी भी दलों के रूप में स्वस्थ रिश्ते में किसी भी व्यक्ति को एक व्यक्ति के रूप में रहने की अनुमति नहीं देता है। यह निर्भरता, वर्चस्व को बढ़ावा देता है और किसी दूसरे वयस्क को वास्तविक वयस्क रिश्ते के साथ आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करने के बजाय एक निश्चित "भूमिका" पर डालता है।
    • निम्नलिखित "काल्पनिक लिंक" के आधार पर एक रिश्ते के संकेत हैं:
    • आपके पार्टनर के साथ साझा करने वालों से भिन्न रुचि या विचार व्यक्त करने में कठिनाई
    • भावनात्मक निकटता के बजाय अंतरंगता के लिए दैनिक दिनचर्या पर निर्भर करता है
    • दूसरे व्यक्ति के लिए बोलने के लिए "प्रथम व्यक्ति बहुवचन" का उपयोग करते हुए बयानों का अत्यधिक उपयोग
    • व्यक्तिगत लक्ष्यों और हितों के विकास के बजाय खुद को "भूमिका" (पति, माता-पिता या प्रदाता) के रूप में परिभाषित करें
    • अपने साथी के बिना (या यदि आपका साथी इन चीज़ों को असहज महसूस करता है) अपने आप में कुछ गतिविधि या रुचि को विकसित करने में असहज महसूस करता है
  • पल में प्यार फिर से चरण 9 शीर्षक छवि

    Video: की कैसे गिर गई नथुनियां बताओ रानी || Super Hit Jhatke || Goldi Shastri || Part - 3 || Aryan Studio

    2
    अन्य व्यक्ति के साथ सार्थक संचार स्थापित करें विशेष रूप से, अगर आपको इससे पहले किसी रिश्ते में चोट लगी है, तो आप के लिए अपनी रुचियों को साझा करना और आपकी वास्तविक भावनाओं को साझा करना सहज महसूस करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यदि आप एक रोमांटिक और सुखी रिश्ते को विकसित करना चाहते हैं, तो सार्थक संचार आवश्यक है।
  • अपने विचारों, अपने लक्ष्यों और आपकी रूचियों के बारे में बात करें साझा करने की क्षमता जो आपके लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ सबसे अधिक महत्वपूर्ण है रोमांटिक रिश्तों की सबसे जरूरी विशेषताओं में से एक है।
  • मन को पढ़ने से बचें खासकर यदि आपको लगता है कि आप किसी को अच्छी तरह से जानते हैं, तो जब आप कुछ कहें तो "लाइनों के बीच पढ़ना" के लिए मोहक हो सकता है, खासकर यदि ऐसा कुछ आपको परेशान कर लेता है उदाहरण के लिए, यदि आपका पार्टनर आपके लिए एक महत्वपूर्ण तारीख भूल जाता है, तो एक दिमाग की रीडिंग प्रतिक्रिया कुछ ऐसी होगी, "आप इसे भूल गए क्योंकि आपको वास्तव में परवाह नहीं है कि मेरे लिए क्या महत्वपूर्ण है"। यदि आप अपने आप या आपके साथी को ऐसी बातें कहकर आश्चर्यचकित करते हैं जैसे "यदि आप वास्तव में मुझसे प्यार करते हैं, तो आपको चाहिए ...", एक कदम वापस ले लें जो अन्य व्यक्ति हुआ है उससे पूछें, अपने निष्कर्ष निकालना न करें।
  • पल में प्यार फिर से कदम 10 शीर्षक छवि
    3
    यह दूसरे व्यक्ति को खोलने की अनुमति देता है आप जानते थे कि एक साल अचानक मर जाते हैं, तो अनुसंधान मनोविज्ञानी डॉ आर्थर एरन, 36 प्रश्न, जैसे कि "कि पारस्परिक आत्मीयता को प्रोत्साहित की एक सूची का विकास किया है, तो आप जिस तरह से आप अब लाइव में कुछ बदलने होता? क्यों? " यह विधि काम करती है क्योंकि अच्छे सवाल जांच से अधिक सतर्क हैं, वे दूसरे व्यक्ति की उम्मीदों, सपने, लक्ष्यों और मूल्यों के बारे में बातचीत करने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • पल में प्यार फिर से कदम शीर्षक छवि 11
    4
    अपने साथी को आदर्श बनाना न करें प्यार में रहने की पहली बुलंद दौड़ का सामना करते समय, दूसरे व्यक्ति को "सर्वश्रेष्ठ" के रूप में आदर्श बनाना आसान हो सकता है, केवल एक ही व्यक्ति जो आपको जानता है, जो आपको संतुष्ट करता है या कौन आपको संभवतः समझ सकता है इसके साथ समस्या यह है कि कोई भी उस आदर्श तक नहीं रह सकता है और जब आप अंत में उस निष्कर्ष तक पहुंच सकते हैं, तो आप अपने साथी की कमियों को खोजने के लिए अधिक हो सकते हैं।
  • हालांकि आपको अपने साथी की खामियों के बारे में घृणा नहीं करना चाहिए या उन्हें अत्यधिक आलोचना नहीं करना चाहिए, उन्हें पहचानना स्वस्थ है। सभी इंसानों में कमियों और गलती होती है, इस अर्थ में ईमानदार होने से आप दूसरे व्यक्ति को स्वीकार कर सकते हैं कि वह क्या है, यह जानने के बजाय कि आप उसे क्या चाहते हैं
  • पल में प्यार फिर से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को रहो यदि आपका पार्टनर सचमुच आपको प्यार करता है, तो वह आपको स्वीकार कर लेगा जैसा कि आप हैं, अपने दोष और सब कुछ के साथ। आपको यह स्वीकार भी करना चाहिए कि आपके पास व्यक्तिगत रुचियां हैं, जो आपके जीवन को अर्थ देती हैं और आपको स्वस्थ गतिविधियों का आनंद लेने से रोकने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अपने आप को एक रोमांटिक रिश्ते में होने के नाते न केवल आपको खुश होने और संतुष्ट होने की आजादी देता है, इससे दूसरे व्यक्ति को खुद को व्यक्त करने और उस स्वतंत्रता का अनुभव करने की अनुमति मिलती है।
  • खासकर यदि आपने अतीत में अपमानजनक या दर्दनाक संबंधों का अनुभव किया है, तो यह महसूस करना आसान हो सकता है कि आपको बदलने की आवश्यकता है ताकि दूसरे व्यक्ति "आपसे प्यार कर सकें"। हालांकि, जब सभी लोग दूसरे व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए छोटे परिवर्तन (घर को साफ रखें, समय पर आते हैं, आदि) करते हैं, तो आपको ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आपको उस व्यक्ति के लिए "व्यवस्थित" करना पड़ता है जो आपको ख़राब करता है या यह आपको महसूस करता है कि आपको उसे खुश करने के लिए अपने आप को मौलिक परिवर्तन करना होगा अगर आप अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने से डरते हैं या यदि आपके साथी के आसपास होने पर सामान्य रूप से कार्य करने के बारे में चिंतित हैं, तो यह संभव है कि आप ऐसे रिश्ते में नहीं हैं जो आपके लिए स्वस्थ है।
  • युक्तियाँ

    • ब्रेकअप के बाद दोस्तों या परिवार के सदस्यों को अपने जीवन से बाहर न लें। उन लोगों के करीब होने के नाते जो आपसे प्यार करते हैं और जो आपकी सहायता करते हैं, आप अपनी जिंदगी को जारी रखने और फिर से प्यार करने के लिए तैयार होने में मदद करेंगे।
    • एक दीर्घकालिक संबंध में तुरंत कूदने का दबाव महसूस करने की कोशिश न करें थोड़ी देर के लिए लापरवाही से चलना ठीक है (खासकर एक ब्रेक के बाद) इससे पहले कि आप एक और गंभीर रोमांस पाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com