ekterya.com

एक विश्वासघाती जोड़ी की देखभाल कैसे करें

रिश्ते में बेवफाई कभी सुखद नहीं होती है, और जिस तरह से आप बेवफाई के साथ काम करते हैं वह आपको ठीक व ठीक करने में मदद कर सकता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि एक अविश्वासह युगल से कैसे निपटें, तो कुछ सलाह प्राप्त करने के लिए इस विकी ह्यू लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
ट्रस्ट बहाल

एक हैटल ए चीटिंग पार्टनर चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: Calling All Cars: Disappearing Scar / Cinder Dick / The Man Who Lost His Face

1
निर्धारित करें कि आप विश्वास बहाल करना चाहते हैं जब एक युगल अविश्वासू है, यह विश्वास का एक गंभीर विश्वासघात है। इसके अलावा, यह कुछ ऐसा संकेत दे सकता है कि यह व्यक्ति एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने में सक्षम नहीं है या सक्षम नहीं है। एक तरफ, अच्छे लोग बुरे निर्णय लेते हैं और यदि वे वास्तव में पश्चाताप कर रहे हैं और क्षति की मरम्मत कर सकते हैं, तो माफी एक बेहतर रिश्ते का कारण बन सकती है दूसरी तरफ, यदि आप उस व्यक्ति पर फिर से विश्वास नहीं कर सकते, तो रिश्ता मर चुका है। ये कुछ मौलिक चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:
  • क्या आपका साथी वास्तव में अफसोस महसूस करता है?
  • क्या उसने आपको स्वेच्छा से बताया या क्या आप इसे किसी और के लिए खोजा?
  • क्या इस तरह के व्यवहार से पहले हुआ है या क्या उसने आपको ऐसा करने का वादा किया है और क्या वह इस तरह से या बुरा व्यवहार करता रहा है?
  • क्या आपके प्रति बुरा व्यवहार की एक अधिक सामान्य तस्वीर का यह हिस्सा है?
  • क्या आपका साथी रिश्ते की मरम्मत के लिए कदम उठाने को तैयार है (यदि आप तय करते हैं कि आप उस मार्ग के साथ जारी रखना चाहते हैं), जैसे शादी परामर्श, नौकरी छोड़ना, चलाना आदि।
  • क्या आपको लगता है कि आप उस व्यक्ति पर फिर से भरोसा करना चाहते हैं? इस सवाल का कोई सही या गलत उत्तर नहीं है यह पूरी तरह से धोखेबाज व्यक्ति पर निर्भर करता है बेवफा व्यक्ति पश्चाताप महसूस करता है, नुकसान की मरम्मत करने की कोशिश की है, तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता है - यह तोड़ने का एक कारण हो सकता है, जैसा कि सरल है
  • भावनाओं को समय के साथ बदल सकता है और विश्वासयोग्य साथी के साथ अधिक अनुभव हो सकता है। यह एक तरह से या दूसरा हो सकता है यह स्वाभाविक है
  • मित्र और अच्छी तरह से रिश्तेदार आपको सरल सलाह देना चाहते हैं ताकि आप एक त्वरित और निश्चित फैसला कर सकें। ध्यान रखें कि आपको ज्यादातर मामलों में तुरंत निर्णय करने की आवश्यकता नहीं है। यह तुम्हारा जीवन है
  • एक हैटल ए चीटिंग पार्टनर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने साथी की बेवफाई की प्रकृति को समझें लोग कई कारणों से धोखा देते हैं और यह हमेशा सेक्स से नहीं होता है। कभी-कभी लोग अपने साथी को धोखा देते हैं क्योंकि वे एक भावनात्मक संबंध चाहते हैं, किसी नुकसान या संकट से निपटने की कोशिश करें या भागने की कोशिश करें हालांकि, यह एक बहाना या कारण नहीं है जो आपके व्यवहार को सही ठहराता है।
  • मान लें कि आपके साथी की बेवफाई सेक्स के कारण हुई थी। पता लगाएँ कि उसने आगे बढ़ने से पहले क्यों आप पर धोखा दिया। अपने साथी को बताएं "मुझे पता होना चाहिए कि आपने मुझ पर धोखा क्यों किया और आप ने इसे किसके साथ किया? कृपया मेरे साथ ईमानदार रहें और मुझे बताओ कि क्या हुआ। "
  • ध्यान रखें कि आप वास्तव में नहीं जानते होंगे कि आप विश्वासघाती क्यों थे। हो सकता है कि मैंने इसके बारे में गहराई से नहीं सोचा, या फिर भी मेरे पास, मुझे अभी भी पता नहीं है क्यों इसके अलावा, आप पूरी तरह से कारणों को समझ नहीं सकते हैं। यह आपके व्यवहार का औचित्य नहीं करता है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि "मैं नहीं जानता" एक ईमानदार उत्तर हो सकता है। ये कुछ सामान्य कारण हैं:
  • दूसरे व्यक्ति के प्रति आकर्षण
  • ध्यान, भावना या नवीनता के लिए इच्छा
  • समस्याओं के साथ विवाह: बुरे संचार, विवाह में तनाव, अलग-अलग जोड़े
  • अगर व्यक्ति का पिता अविश्वासू था (विशेषकर एक ही लिंग का)
  • वह व्यक्ति संस्कृति या उपसंस्कृति से आता है जो बेवफाई की अपेक्षा करता है और सहन करता है।
  • बीमारी या मानसिक विकार जो लोग धोखा दे मानसिक रूप से बीमार नहीं हैं, लेकिन एक मानसिक बीमारी जैसे द्विध्रुवी विकार, अवसाद या गंभीर ध्यान घाटे विकार खराब निर्णय लेने में योगदान दे सकते हैं।
  • हैंडल ए चीटिंग पार्टनर स्टेप 2
    3
    अपने साथी से तीसरे व्यक्ति के साथ सभी संचार काटने के लिए कहें तीसरे (या चौथे या पांचवें) व्यक्ति को रहने के लिए रिश्ते के लिए तस्वीर से बाहर होना चाहिए। आपके साथी ने सीमाओं को पार कर दिया और उन्हें खुद को एक ऐसे तरीके से फिर से स्थापित करना चाहिए, जो रिश्ते की सुरक्षा करता है इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति के साथ सभी संबंधों को तोड़ने के लिए कहें यह टूटना मुश्किल हो सकता है यदि तीसरे व्यक्ति एक सहकर्मी या आपके साथी को दैनिक आधार पर देखता है।
  • इसके लिए जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है, जैसे नौकरी छोड़ना, सॉफ्टबॉल टीम या दूसरे शहर में जाने
  • यदि रिश्ते एक करीबी रिश्तेदार (एक भाई की तरह) के साथ था, तो यह बेहद असुविधाजनक और मुश्किल हो सकता है न केवल अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचाया गया है, बल्कि एक करीबी परिवार के सदस्य के साथ संबंध भी हैं।
  • यदि आपका साथी तीसरे व्यक्ति के साथ सभी संपर्कों को कम करने के लिए तैयार नहीं है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह आप पर धोखा दे नहीं रोकना चाहती है यदि यह मामला है, तो आप रिश्ते की मरम्मत में सक्षम नहीं हो सकते हैं
  • यदि तीसरा व्यक्ति अभी भी आपके साथी की तलाश कर रहा है, भले ही उसने उस व्यक्ति के साथ कोई संबंध तोड़ दिया हो, तो आप और आपका पार्टनर उसे दोनों से दूर रखने के लिए एक निरोधक आदेश का अनुरोध करना चाह सकते हैं।
  • एक शीर्षक धोखा देने वाला साथी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब आप तैयार हों तो अपने साथी के साथ संवाद करें यह संभावना है कि यह जानने के तथ्य कि आपका साथी आपके साथ विश्वासघात करता है, आपको उच्च स्तर की पीड़ा महसूस करता है। इससे पहले कि आप अपने साथी से बात करें, उसके बारे में आपको कुछ समय पहले की आवश्यकता हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि वे रिश्ते में आगे बढ़ने के लिए रोमांच के बारे में बात करते हैं, लेकिन ऐसा महसूस न करें कि आपको इसके बारे में तुरंत बात करना होगा अपना समय लें और इसे बताएं जब आपको तैयार हो।
  • यदि आपका साथी आपको बोलने के लिए दबाव डालता है, तो ऐसा कुछ कहें, "मैं आपकी बात की सराहना करता हूं, लेकिन मुझे क्या हुआ उसके बारे में बात करने के लिए अब बहुत दुख होता है। कृपया मुझे दिखाओ कि आप मुझे समय और स्थान देकर मुझसे प्यार करते हैं। "
  • बहुत परेशान करने के लिए ठीक है। आप को चोट लगने, गुस्सा और उग्र होने का पूरा अधिकार है। यह व्यक्त करना स्वस्थ है और इसे धोखा देने का अधिकार नहीं है, और आपके साथी को यह जानना चाहिए कि आपके कार्यों से आपको किस प्रकार प्रभावित होता है। इस बारे में ईमानदार और खुले नहीं होने का मतलब है कि आपको क्या हुआ की वास्तविकता का सामना नहीं करना पड़ता है, और आप इन प्राकृतिक और सामान्य भावनाओं को कुचलने की कोशिश में विस्फोट कर सकते हैं यदि आप खुद से बचने या दोष करने की कोशिश करते हैं, तो यह एक संकेत है कि आप वास्तव में जिम्मेदारी नहीं लेते हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपके व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं।"
  • हैंडल ए चीटिंग पार्टनर चरण 4
    5
    सीमा निर्धारित करें शादी के बाहर रिश्तों के संबंध में सामान्य तौर पर, जब किसी स्वस्थ रिश्ते की सीमाओं का सम्मान नहीं किया जाता है, तो रोमांच प्रकट होते हैं। आपको यह स्पष्ट करने का पूरा अधिकार है कि उन सीमाएं क्या हैं, भले ही अन्य व्यक्ति साहस के लिए बहाने या कारण बताए।
  • उदाहरण के लिए, आपके साथी को वैवाहिक समस्याओं के बारे में एक सहकर्मी से बात नहीं करनी चाहिए। आप और आपके साथी स्वीकार्य विषयों की एक सूची विकसित करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं, साथ ही ऐसे विषयों जैसे मित्रों और सहकर्मियों के साथ बातचीत के लिए स्वीकार्य नहीं हैं।
  • मैत्री किसी भी प्रकार की कामुकता का अर्थ नहीं करती। कोई भी चुंबन नहीं करता (कुछ संस्कृतियों में नम्रता से नमस्कार करने के अलावा), किसी भी यौन व्यवहार में छेड़खानी या संलग्न होता है, हालांकि प्रकाश।
  • आप किसी के साथ अकेले बाहर नहीं जाना चाहिए जो जोखिम में निष्ठा रखता है। इसका मतलब है, उदाहरण के लिए, एक सहकर्मी के साथ अकेले नहीं जा रहा (भले ही आप शादीशुदा हो)। यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन यह आत्मविश्वास बहाल करने में मदद कर सकता है
  • भावनात्मक अंतरंगता शादी का है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास भरोसा करने के लिए सबसे अच्छा दोस्त नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ बिंदु पर, आप जो उपयुक्त नहीं हैं उसकी रेखा को पार कर सकते हैं।
  • हैंडल ए चीटिंग पार्टनर चरण 5

    Video: JFK Assassination Conspiracy Theories: John F. Kennedy Facts, Photos, Timeline, Books, Articles

    6
    अपने साथी से कहो कि आप पूरे दिन अपने ठिकाने कह सकते हैं। विश्वास बहाल करने के लिए, आपके साथी को पता होना चाहिए कि उसने अपना विश्वास खो दिया है। इसलिए, आपको पता होना चाहिए कि वह हर समय कहां है। यह अनुचित लग सकता है, लेकिन यदि आप अपने विश्वास को पुनर्प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो यह आवश्यक है।
  • हैडल ए चीटिंग पार्टनर चरण 6
    7
    अपने साथी की बेवफाई के बारे में बात करें, लेकिन सीमा निर्धारित करें आप, धोखाधड़ी पार्टी, सीमा तय करते हैं, आप क्या जानना चाहते हैं और जब आप इसे जानना चाहते हैं
  • यह एक अच्छा विचार है पूरे हफ्ते सवाल पूछने के बजाय साहसिक के बारे में अपने साथी से बात करने के लिए सप्ताह में 30 मिनट के कार्यक्रम 2 सत्र।
  • उन चीज़ों को प्रकट करने के लिए अपने साथी से मत पूछो, जो आपको बहुत दुख देगा। आप तय कर सकते हैं कि आपको कब और कुछ जानकारी चाहिए इसके अलावा, आप चीजों को न जानने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।
  • हैंडल ए चीटिंग पार्टनर स्टेप 7
    8
    अपने स्वयं के शब्दों में क्षमा करें यह संभव है कि आपका साथी उसे क्षमा करने के लिए बेहद अफसोस और निराश महसूस करता है, ठीक है वहां। हालांकि, यह संभावना है कि सच्ची क्षमा और घावों के उपचार में समय लगता है, और उसके लिए कोई समय सारिणी नहीं है। जो व्यक्ति विश्वासघाती था, उसे समझना चाहिए कि उसके पास घावों को ठीक करने का संकेत देने का अधिकार नहीं है। यह ठीक है अगर आपको उसे माफ करने से पहले आपको इसके लिए अधिक समय चाहिए। उसे समझने में मदद करने के लिए, उसे बताएं कि अब भी आपको उसे माफ करने के लिए अभी भी चोट लगी है और आपको अधिक समय की आवश्यकता है।
  • कुछ कहो "मैं आपकी माफ़ी की सराहना करता हूं और मैं चाहता हूं कि आप इस तरह जारी रहें, लेकिन मैं अभी तक आपको माफ़ करने के लिए तैयार नहीं हूं।"
  • यह ठीक है कि आप उसे माफ नहीं करते हैं। बेवफाई एक गहरी घाव छोड़ती है, और कभी-कभी यह एक रिश्ते के लिए घातक होता है। इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि आप एक अच्छे व्यक्ति नहीं हैं या नहीं कि आप पर्याप्त प्यार कर रहे हैं। यह कहना ठीक है कि आपके पास पर्याप्त था



  • हैडल ए चीटिंग पार्टनर स्टेप 8
    9
    एक परामर्शदाता की सहायता लें अपने खुद के साथ एक विश्वासघाती साथी से निपटना मुश्किल हो सकता है यदि आप और आपके साथी के लिए यह स्वयं को हल करने के लिए बहुत मुश्किल है, वैवाहिक समस्याओं में विशेषज्ञता वाले एक लाइसेंस प्राप्त परामर्शदाता की मदद लें। एक विवाह सलाहकार आपकी भावनाओं से निपटने और अधिक रचनात्मक बातचीत करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • याद रखें कि विवाह परामर्श त्वरित समाधान प्रदान नहीं करेगा रिश्ते में विश्वास स्थापित करने में समय लगेगा
  • शादी या जोड़ों के परामर्श से संबंधों को आसान बनाने में मदद मिल सकती है हालांकि परामर्शदाता अक्सर रिश्तों को ठीक करने का प्रयास करते हैं, वे लोगों को यह महसूस कर सकते हैं कि जब रिश्ते काम नहीं करते और उस दिशा में आगे बढ़ने के तरीके के लिए।
  • विधि 2
    बेहतर रिश्ते का विकास करें

    हैंडल ए चीटिंग पार्टनर स्टेप 9
    1
    अपने साथी को आपके साथ और अधिक खोलने के लिए प्रोत्साहित करें अपने साथी के साथ अपनी भावनाओं को साझा करना और उसे आपके साथ करने के लिए प्रोत्साहित करना बांड को मजबूत करने में मदद करेगा। इसे हर दिन एक दूसरे पर भरोसा करने की आदत करें आपके साथी पर विश्वास करने के लिए ये कुछ खुले प्रश्न हैं:
    • "क्या आपको याद है जब हम चले गए और पड़ोस के बारे में बात की और कुत्तों को एक साथ चलने के लिए ले गए? चलो आज रात ऐसा करते हैं आप क्या सोचते हैं? "
    • "हमारे बीच कल क्या हुआ, इतना अच्छा नहीं था, और मैं इसे अलग तरह से करना चाहता हूं। हम फिर से शुरू कर सकते हैं और इस बार मैं एक गहरी साँस लेंगे और अधिक धैर्यों से सुनेगा। मैं आपको यह भी बताना चाहता हूं कि मेरे लिए क्या सबसे अच्छा काम है और आप क्या उम्मीद करते हैं। "
  • एक शीर्षक धोखाधड़ी साथी चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Environmental Disaster: Natural Disasters That Affect Ecosystems

    2
    दोनों की जरूरतों पर ध्यान रखें। रिश्ते में आगे बढ़ने के लिए, दोनों को दोनों की जरूरतों को समझना सीखना चाहिए। अपने साथी की ज़रूरतों का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है और इसे अपने बारे में बताकर अपनी खुद की जानकारी दें।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पति या पत्नी क्या चाहते हैं या ज़रूरत है, तो पता लगाने और सुनने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप अभी भी निश्चित नहीं हैं, तो उससे अधिक पूछें उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि आप मुझसे क्या ज़रूरत है ________ क्या आप जो कहना चाहते हैं? "
  • हैडल ए चीटिंग पार्टनर स्टेप 11
    3
    मूल्य एक दूसरे ईमानदारी से प्रशंसा के माध्यम से अपनी प्रशंसा दिखा रहा है एक स्वस्थ रिश्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सुनिश्चित करें कि आप और आपके साथी को एक दूसरे की प्रशंसा करने का महत्व पता है और ये दोनों जानते हैं कि यह कैसे अच्छी तरह से करना है अच्छी तारीफ न केवल ईमानदार और विशिष्ट होना चाहिए, बल्कि दूसरे व्यक्ति की प्रार्थनाओं के बजाय पहले व्यक्ति की नमाज़ के साथ भी होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी रसोई घर को साफ करता है, तो यह मत कहो कि "आपने रसोई की सफाई करने के लिए अच्छा काम किया है।" इसके बजाय, रसोई घर साफ करने के लिए अपनी प्रशंसा दिखाने के लिए पहले व्यक्ति का उपयोग करें। इस तरह, आप उसे बताते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, न कि आपने जो ध्यान देखा
  • हैंडल ए चीटिंग पार्टनर स्टेप 12
    4
    अपने साथी से बदलाव करने के लिए कहें आप तय करते हैं कि आप अपने साथी के साथ संबंध में आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं, तो आप उस बेवफाई करने के लिए नेतृत्व व्यवहार का एक ही पैटर्न का पालन नहीं वादा करने के लिए उसे पूछना चाहिए। उसे स्पष्ट या यहाँ तक कि ध्यान दें जो कि व्यवहार का तात्पर्य और बदलने के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए कहें।
  • हैडल ए चीटिंग पार्टनर स्टेप 13
    5
    यह एक और साहस की संभावना से निपटने के लिए परिणामों को स्थापित करता है चूंकि एक मौका है कि आपका साथी आपको फिर से धोखा देगा, इसलिए उन्हें एक और साहसिक कार्य के लिए परिणाम स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए। इन परिणामों में तलाक या अन्य नतीजों जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं आप इन परिणामों को लिखना चाह सकते हैं और कानूनी मान पाने के लिए वकील के साथ काम कर सकते हैं।
  • हैंडल ए चीटिंग पार्टनर स्टेप 14
    6
    आपको पता होना चाहिए कि संबंध कब खत्म करना है बातें अपने सबसे अच्छे प्रयासों और एक शादी परामर्श की मदद के बावजूद सुधार नहीं है, तो आप स्वीकार करने के लिए है कि आप रिश्ते की मरम्मत नहीं कर सकते हो सकता है। ये लक्षण है कि रिश्ते की मरम्मत नहीं कर सकते हैं:
  • लगातार झगड़े
  • अपने साथी के साथ जुड़ने में असमर्थता
  • सहानुभूति महसूस करने में असमर्थता या अपने साथी के सहानुभूति का अनुभव
  • घावों और क्रोध जो समय बीतने के साथ गायब नहीं होते हैं
  • अपने साथी को माफ़ करने में असमर्थता
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको अपने साथी की बेवफाई के कारण अपनी भावनाओं से निपटने में परेशानी हो रही है, तो इन भावनाओं से निपटने के लिए अपने आप में एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • साहसी को अपने बच्चों के साथ अपने विश्वासघाती साथी के रिश्ते से अलग रखो, अगर आपके पास उनके पास है यह आपके और आपके साथी के बीच है, और आपको अपने बच्चों को शामिल नहीं करना चाहिए उन्हें अपने विश्वासघाती साथी के विरुद्ध मत डालने का प्रयास न करें या उन्हें धमकाने के लिए इस्तेमाल करें (जैसे कि उसे तलाक देने और बच्चों की पूर्ण हिरासत लेने की धमकी)।
    • यदि आपका साथी आपको अक्सर धोखा देती है या आपको पछतावा होने के बावजूद दूसरी बार धोखा दिया है, तो हो सकता है कि आप किसी खिलाड़ी या सेक्स की आदी के साथ एक रिश्ता हो। यदि यह मामला है, तो आपको रिश्ते को खत्म करना होगा और आगे बढ़ना होगा। अन्यथा, आप अपने साथी की लगातार बेवफाई के कारण अपने आप को अधिक भावनात्मक रूप से चोट पहुंचाने के जोखिम को चलाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com