ekterya.com

किसी मित्र की मृत्यु का सामना कैसे करें

मित्रताएं आपके पास सबसे महत्वपूर्ण और परिवर्तनकारी संबंध हैं। यह एक कारण है कि किसी मित्र की मृत्यु का सामना करना बहुत कठिन हो सकता है। यह मित्र आपका प्राथमिक विश्वासपात्र, आपका अनुयायी हो सकता है, या जिस व्यक्ति ने आपके माता-पिता के तलाक के दौरान आपको समर्थन दिया हो। यदि वह छोटा था, तो उसकी मृत्यु का परिणाम और भी अधिक चौंकाने वाला और भ्रामक हो सकता है। अपनी भावनाओं का सामना करने के लिए तरीकों की तलाश करके, अपनी याददाश्त को जीवित रखने और इसे बिना अपने जीवन के साथ कैसे सीखना सीखने के लिए अपने मित्र की मृत्यु के साथ डील करें।

चरणों

विधि 1
नुकसान का सामना करें

एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 1
1
"अलविदा" कहने के लिए अंतिम संस्कार में भाग लें समारोहों में भाग लेना (जैसे अंतिम संस्कार, जाग या शिव) मृतक को अलविदा कहने में मदद करता है। अगर आपके मित्र के लिए एक स्मारक सेवा होगी, तो भाग लेने की कोशिश करें। आप फूलों को ताबूत में रख सकते हैं या परिवार के साथ परामर्श कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या आप इसमें मेमोरी छोड़ सकते हैं।
  • परिवार और अन्य मित्रों के पास बैठो आपके मित्र को प्यार करने वाले अन्य लोगों के आस-पास रहने से आपको शोक की मदद मिलेगी
  • Video: मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए नहीं पड़ेगा भटकना

    एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 2
    2
    जिस तरह से यह आपके लिए काम करता है उसे दुखी कराएं ऐसे कई मिथक हैं कि एक व्यक्ति को शोक कैसे करना चाहिए वास्तविकता यह है कि आपको ऐसा करना चाहिए जिस तरह से आपको सबसे अच्छा लगता है। इसमें रोना, चिल्लाना, अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना या चुपचाप बैठना शामिल हो सकता है आप को शोक करने के तरीके के बारे में तुलना न करें, बस अपनी भावनाओं से जुड़ें, हालांकि आप उन्हें अनुभव करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अन्य लोगों की तुलना में आप जिस तरह से शोक करते हैं, उसके बारे में गहराई से विश्लेषण न करें यदि आप रोना नहीं चाहते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस व्यक्ति को नहीं चाहते थे
  • ध्यान दीजिए कि तीव्र भावनाएं (या उसके अभाव) आपको लगता है कि अस्थायी हैं। दुःख, चाहे कितना बुरा लगता है, वह हमेशा के लिए नहीं चलेगा
  • एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 3
    3
    अन्य लोगों को आपकी सहायता करें शायद आप खुद को अन्य लोगों से अलग करना चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि वे आपको नहीं समझेंगे। हो सकता है कि वे आपके मित्र की मृत्यु से भी प्रभावित हो या हो सकता है कि वे आपको आराम करना चाहते हैं। जब अन्य लोग आपको कंपनी रखने, आपसे बात करते हैं या आपको भोजन या स्नैक्स लाने की पेशकश करते हैं, तो मदद लें।
  • एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 4
    4
    अपनी भावनाओं को रचनात्मक लक्ष्यों के प्रति चैनल दें नकारात्मक भावनाएं भयानक हो सकती हैं, लेकिन आप इस ऊर्जा का उपयोग कुछ नया बनाने के लिए कर सकते हैं। लेखन, चित्रकला या नृत्य जैसे रचनात्मक गतिविधियों में दर्द को ध्यान में रखें। शायद कला चिकित्सीय है
  • जब आप सो नहीं सकते या खा सकते हैं या बात कर सकते हैं, तो अपनी डायरी या खाली कैनवास लें और आपके भीतर की भावनाओं को छोड़ दें।
  • एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 5
    5
    इसे आसान ले लो अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो या बाड़ को अपने लिए बहुत ऊंचा मत करो। अधिक परोपकारी होने की कोशिश करें और आत्म-देखभाल पर ज़ोर देना आप हर दिन एक साधारण लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं (जैसे नाश्ता खाने, शावर या कपड़े पहने हुए) इन क्रियाओं से आपको बेहतर महसूस होने में मदद मिलेगी, साथ ही बहुत प्रबंधनीय भी होगा।
  • प्रत्येक दिन में स्व-देखभाल को शामिल करने का प्रयास करें। प्रार्थना करो, योग करो, ध्यान करें, आत्म-मालिश करें, किताब पढ़िए या आराम से संगीत सुनें
  • विधि 2
    अपने दोस्त को याद रखें

    एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 6
    1
    अपना नाम कहो कई बार, जब कोई मर जाता है, अन्य लोगों को किसी भी बेचैनी महसूस किए बिना इसके बारे में बात करने में परेशानी होती है हालांकि, यह उन लोगों को साझा करना चाहता है जो अपनी कहानियों को पृथक महसूस करते हैं। यदि आप अपने मित्र के बारे में बात करना सहज महसूस करते हैं, तो बातचीत में उसका नाम प्रयोग करें। वह जीवित था और आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उसे बदलने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वह मर चुका है।
  • Video: मृत्यु के बाद आत्मा कब और कैसे गर्भ में प्रवेश करती है | How does a soul enter the womb

    एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 7
    2
    एक स्मारिका के लिए अपने परिवार से पूछें एक ऐसी वस्तु पर चिपटना जिससे आपकी दोस्ती के लिए महत्वपूर्ण हो, आपको दर्द से मुकाबला करने और आपके मित्र के करीब महसूस करने में मदद मिल सकती है। मृत्यु के बाद सप्ताह में अपने परिवार के करीब जाओ उनसे पूछें कि क्या वे आपको अपनी दोस्ती के अनुस्मारक के रूप में एक विशेष वस्तु लेने की अनुमति देंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप उस पुस्तक को ले सकते हैं जिसे आपने उधार लिया था और कभी भी वापस नहीं दिया था, या जिस दिन आप मिले थे, वह शर्ट सबसे अच्छी यादें दोस्ती के लिए एक प्रतीकात्मक मूल्य होगा।
  • एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 8
    3



    यह सुखद यादों का उदाहरण देता है जिस व्यक्ति की मृत्यु हो गई है उसे याद रखने का एक अच्छा तरीका है कि वे एक साथ साझा किए गए अच्छे समय का आनंद उठाएं। उस व्यक्ति के साथ रहने वाले विशेष अवसरों (जन्मदिन, घटनाओं और यहां तक ​​कि घर पर बिताए गए क्षणों) के बारे में सोचने में कुछ समय व्यतीत करें।
  • ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो आपके मित्र के करीबी हैं (जैसे कि एक प्रेमी या प्रेमिका, एक भाई या अन्य मित्र)। अपने दोस्तों के बारे में इन लोगों से बात करें जब आप यादें फिर से करना चाहते हैं।
  • एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 9
    4
    उन जगहों का फिर से दौरा करें जो आप अपने पसंदीदा प्रथाओं को वारंवार या पुन: बनाएँ। जीवित अपने मित्र की याद रखने का एक और अच्छा तरीका उन अनुभवों को फिर से तैयार करना है, जिन्हें उन्होंने साझा किया था। तथ्य यह है कि अब यह नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि शुक्रवार को पिज़्ज़ेरिया में दोपहर के भोजन को रोकना या अपने पसंदीदा टीवी शो देखना चाहिए।
  • यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको लगता है कि कुछ जगहों पर जाकर या कुछ गतिविधियां करने से आप अपने मित्र के करीब महसूस कर सकते हैं।
  • एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 10
    5
    अपने मित्र के जीवन की एक स्क्रैपबुक बनाएं अपने जीवन में अलग-अलग समय पर अपने मित्र की तस्वीरें शामिल करें इसमें दोनों की तस्वीरें एक साथ भी शामिल हैं। तस्वीरों के आगे किंवदंतियों या लघु कथाएँ लिखें इसे देखें जब आप निराश महसूस करते हैं और इसे अन्य दोस्तों के साथ साझा करते हैं
  • एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 11
    6
    अपने दोस्त के सम्मान में कुछ अच्छा करो अगर आपका दोस्त साइकिल की सवारी करना पसंद करता है, तो पता लगाएं कि अगले साइकिल कार्यक्रम कब होगा और आपके मित्र के सम्मान में उपस्थित होंगे। यदि आप एक आजीवन पाठक थे, तो अपनी स्मृति में रीडिंग क्लब शुरू करें। धन बढ़ाएं और अपने दोस्त के नाम पर छात्रवृत्ति निधि शुरू करें अपनी विरासत को जीवित रखने के लिए अपने दोस्त का सम्मान करने के तरीकों को देखें
  • विधि 3
    अपने जीवन के साथ जारी रखने की कोशिश करो

    एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 12
    1
    अपने दिनचर्या के साथ जारी रखें कुछ बिंदु पर, आप अपने नियमित जीवन पर वापस जाने में सक्षम महसूस करेंगे। हालात फिर से सामान्य नहीं होंगे, लेकिन आप एक शेड्यूल बनाकर परिवर्तन का सामना कर सकते हैं। एक संरचना होने के कारण दुनिया को नियंत्रण से बाहर निकलने पर लगभग गर्म कंबल जैसा लग सकता है। तो एक दिनचर्या विकसित करें जो आपके लिए काम करती है और इसके लिए छड़ी करती है
    • उन चीजों के बारे में सोचें जो आप आमतौर पर एक दिन में करते हैं और उन्हें एजेंडे में लिखते हैं। अलग-अलग घटनाओं और गतिविधियों के लिए आवश्यक समय निरुपित करें, जैसे लंच या काम या स्कूल में जा रहे हों प्रत्येक दिन एक ही समय में उठने और बिस्तर पर जाने के लिए एक स्थिर नींद अनुसूची बनाए रखने की कोशिश करें।
  • Video: जब बुद्ध ने बताया क्‍या होता है मृत्‍यु के बाद

    एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 13
    2
    Redefínete। किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद का समय आम तौर पर लोगों को जीवन के अर्थ पर प्रतिबिंबित करता है। हो सकता है कि आपके मित्र की मौत ने आपको उन चीजों के बारे में अधिक जानकारी दी जो आप में बदलना चाहते हैं। तय करने के लिए कुछ समय लें कि आप किस तरह के व्यक्ति को आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि आप अपने परिवार के साथ ज्यादा समय नहीं बिता सकते यदि हां, तो इसे प्राथमिकता के रूप में शुरू करना शायद यह सच है कि आपके मित्र की ज़िंदगी बाधित हो गई है, आपको आपकी पूरी जिंदगी जीने के लिए प्रेरणा देगा।
  • एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 14
    3
    प्रियजनों की देखभाल के साथ समय व्यतीत करें अपने दोस्त की मृत्यु के हफ्तों और महीनों में, अपने आप को सकारात्मक और सहायक लोगों के साथ घेरने के लिए उपयुक्त है। यह एक और करीबी दोस्त, एक भाई, पिता, शिक्षक या आध्यात्मिक सलाहकार हो सकता है। आप अपने दर्द के बारे में बात कर सकते हैं या बस किसी तरह से आपकी सहायता करने के लिए व्यक्ति से पूछ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मैं महाविद्यालय के लिए आवेदन करने की तैयारी कर रहा था जब मारियाना की मृत्यु हो गई थी। क्या आप मुझे आवेदन वापस लेने में मदद कर सकते हैं? "
  • एक दोस्त के साथ डील शीर्षक छवि`s Death Step 15
    4
    एक दुःखी सलाहकार से बात करें अगर आपको लगता है कि आप अपने दोस्त की मृत्यु के बाद दुनिया में अपना स्थान नहीं ले सकते, तो आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है कुछ लोगों को एक जटिल द्वंद्वयुद्ध अनुभव है आप मौत के लिए खुद को दोष दे सकते हैं, स्कूल या काम पर जाने से रोक सकते हैं, अपनी उपस्थिति की उपेक्षा कर सकते हैं और आत्महत्या के विचार भी देख सकते हैं।
  • एक दुःख परामर्शदाता आपको मृत्यु स्वीकार करने और अपनी भावनाओं से बेहतर तरीके से सामना करने के लिए सीखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप निराश हैं, तो आप एक मनोचिकित्सक को संदर्भित कर सकते हैं जो एंटीडिप्रैंसेंट दवाएं लिख सकता है।
  • युक्तियाँ

    • दुःखी होने के लिए अपने लिए थोड़ी देर सेट करना सुनिश्चित करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को सोचने दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com