ekterya.com

कैसे समझने और धारणा विकसित करना

धारणा समझने की विशेषताओं का महान विकास है, जो पूर्वी दर्शन से लेकर पश्चिमी दर्शन तक, साथ ही कला और विज्ञान भी शामिल है। धारणा के विकास, उदाहरण के लिए, बौद्ध धर्म के विकास के लिए मुख्य घटक है, जिसे आमतौर पर विपश्यना कहा जाता है

असल में, धारणा एक विषय, जीवन के बारे में और जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, और यदि हम विशेषज्ञ हैं, तनाव को खत्म करने के लिए और पूरी तरह से मन और शरीर की गतिशीलता को समझते हैं, बजाय हमारे छोटे भागों भावनाएं, विचार और प्रतिक्रियाएं

यह लेख आपके लिए अपनी धारणा विकसित करने के लिए एक मार्गदर्शक है, साथ ही जीवन की समस्याओं के लिए अधिग्रहीत ज्ञान को कैसे लागू किया जाए।

चरणों

भाग 1
नींव का विकास करना

अंतर्दृष्टि और अंतर्दृष्टि का शीर्षक चित्र 1
1
समझने की क्या धारणा है? असल में, धारणा दोनों ज्ञान और समझ है जो एक से प्राप्त होती है "आंतरिक दृश्य" या, सरल शब्दों में, यह आपके खुद के दिमाग और शरीर को देखने और उनका पालन करना है। यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया या जानबूझकर हो सकती है, चूंकि कभी-कभी इसे अलग-अलग चीज़ों को अधिक स्पष्टता के साथ देखने के लिए देखने की आवश्यकता होती है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि चीजें स्पष्ट करने के लिए लेंस या शैली का उपयोग कैसे किया जाता है।
  • जब आप कुछ पढ़ते हैं और अध्ययन करते हैं, तो आप यह समझ सकते हैं कि यह कैसे होता है और ऐसा क्यों होता है जब ऐसा होता है और यह कहकर ऐसा नहीं होता है। जितना अधिक आप देखते हैं और गहराई से आपके अवलोकन, जितनी अधिक जानकारी आपको मिल सकती है। ज्ञान वह समझ है जिसे प्राप्त किया गया है और यह एक ऐसा हिस्सा है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं।
  • सरलतम उदाहरण में, आप यह जान सकते हैं कि आग गर्म है, लेकिन केवल इसका तापमान महसूस करके इसके अलावा, अगर आपको याद नहीं है कि क्या नुकसान होता है और अगली बार जब आप कुछ गर्म होते हैं तो आप उस ज्ञान का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप जला देंगे कौशल धारणा विकसित करने के बारे में है, ताकि यह मूल उत्तरजीविता कौशल, कौशल और हमारे जीवन की गुणवत्ता को विकसित करने और समझ के एक बहुत गहरे स्तर पर चीजों को जानने का तरीका हो।
  • Video: अमीर लोगों की कुछ अलग आदतें - Habits of rich people in hindi

    इमेज शीर्षक छवि समझ और विकसित करें चरण 2
    2
    उन तरीकों को ध्यान में रखकर आरंभ करें जिनसे आप अपना विषय देख सकते हैं। जनरल सचेतन और ध्यान मन और शरीर प्रारूप को देखकर एक क्लासिक हैं, लेकिन यह भी किसी भी विषय आप की तरह जब आप एक सुंदर बगीचा घूरने, देखना चाहता हूँ के लिए, एक कविता या जटिल कला, या एक रसोई की किताब का अध्ययन कर जब, एक निर्देश पुस्तिका या एक पाठ्यपुस्तक यह जानने के लिए बेहतर है कि ध्यान (या जो भी अर्थ किसी आंतरिक परिप्रेक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किया जाता है) आमतौर पर दो चीजें होती हैं:
  • 1. प्रयोगशाला या अध्ययन के क्षेत्र की तरह कुछ की शुरूआत, सचमुच आप उस क्षण पर ध्यान देते हैं। आम तौर पर, सभी ने अवलोकन का अभ्यास किया है और उनके पूरे जीवन में विभिन्न स्तरों पर धारणाएं हैं, लेकिन वे आम तौर पर सतह के स्तर पर होते हैं जब तक कि व्यक्ति समस्या के निचले हिस्से में जाने का निर्णय नहीं लेता है या जब उन्होंने इस मुद्दे को अधिक स्पष्ट किया है।
  • 2. जब गहन एकाग्रता या आत्म-अवशोषण के स्तर पर अभ्यास किया जाता है, तो ध्यान मन को अधिक स्पष्ट, शांत और अधिक केंद्रित करने की अनुमति देता है, और बिना विकृतियों या निजी हितों के हालात देख सकता है
  • छवि को शीर्षक समझें और अंतर्दृष्टि विकसित करें चरण 3
    3
    इस रूपक को ध्यान में रखें जब आप माइक्रोस्कोप के माध्यम से एक नमूना देखते हैं, तो आप नमूना को अपने हाथ में देखने के बजाय अधिक विस्तार और एकाग्रता देखते हैं। ध्यान के माध्यम से मन के विकास, साथ ही साथ अन्य तरीकों से, आपकी एकाग्रता में सुधार होता है और आप जिस चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, उसको स्पष्ट सीमा प्रदान करता है।
  • हालांकि, यह निष्कर्ष करना गलत होगा कि गहरे ध्यान स्वयं ही लक्ष्य तक पहुंचने का एकमात्र तरीका है, हालांकि यह निश्चितता के साथ मदद करता है। बेशक, आप माइक्रोस्कोप के माध्यम से बेहतरीन विवरण देख सकते हैं, लेकिन एक उदाहरण यह ध्यान में रखना है कि विशेषज्ञ भूवैज्ञानिक कैसे पहली नज़र में अपने हाथों में गुणवत्ता और प्रकार की मिट्टी को जानते हैं या विशिष्ट गुरुत्व परीक्षणों का उपयोग कर सकते हैं और अन्य रासायनिक विश्लेषण इन कौशलों को अनुभव के माध्यम से और उनकी समझ का परीक्षण करके सीख लिया गया है। ऐसा होने की संभावना है कि उन्होंने अपने प्रशिक्षण और कैरियर में एक माइक्रोस्कोप का इस्तेमाल किया है, या इससे पहले कि उन्होंने कभी भी ऐसा नहीं किया है
  • उस स्थिति में, यह दो पंखों वाला पक्षी जैसा है: अवलोकन (जैसे ध्यान) एक पंख है, और परीक्षा और समझ दूसरे पंख है। अगर पक्षी में केवल एक पंख है, तो यह अच्छी तरह से उड़ नहीं सकता है, यह केवल हलकों में स्थानांतरित होगा।
  • छवि को शीर्षक समझें और अंतर्दृष्टि चरण 4 का विकास करें
    4
    कुछ जाल और गलत धारणाओं के बारे में जानें जो धारणा की उपलब्धि में बाधा डाल सकती हैं। आमतौर पर, वे अध्ययन अभ्यास की एक जानबूझकर, निर्देशित या गहन शैली में अधिक दिखाई देते हैं, बल्कि उन दुर्लभ लेकिन जीवन-परिवर्तनशील अवधारणाओं के बजाय जो बस होते हैं। यदि आप उनके साथ परिचित हैं, तो आप उन्हें कम से कम पहचान सकते हैं जब वे होते हैं और यदि वे वास्तव में दिखाई देते हैं, तो आप शायद और भी सीख सकते हैं यदि आप उन बाधाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं
  • समय-समय पर, यह विचार है कि "उद्देश्यों तक पहुंचने" वास्तव में है "लक्ष्य" खुद। यहां पर जटिलता यह है कि प्रक्रिया या प्रक्रिया के साथ संबंध इस मामले पर एकाग्रता से ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। यह कई लोगों के माध्यम से जाने के लिए काफी सामान्य अनुभव हो सकता है और कुछ कॉलेजों और संस्थानों को अपने सभी जीवन या ध्यान से मन की नियमित शैली में पढ़ाई करने के लिए जाते हैं, लेकिन वे वास्तव में किसी भी महत्वपूर्ण सफलता नहीं बनाते हैं।
  • चीजें भीड़ने की कोशिश मत करो यह एक और आम चुनौती है, क्योंकि लोग अपने विषय को पूरी तरह से समझने के लिए एक जादुई बदलाव खोजने की उम्मीद करते हैं, यह विज्ञान, मनोविज्ञान, कला और साहित्य, दूसरों के बीच, या उनकी समस्याओं का इलाज हो। जैसा कि रूपक जाता है, जब पूरी समझ मन में आती है और चीजों को समझ में आता है, तो अक्सर इसे स्वाभाविक रूप से होने के लिए समय लगता है। हालांकि, निरीक्षण और पुनरावृत्ति परीक्षण न केवल मामले को पूरी तरह से समझने में सहायता करते हैं, बल्कि इस धारणा का दायरा व्यापक है और कई अलग-अलग पहलुओं को एक ही अनुभव से स्पष्ट किया जा सकता है। इस तरह, एक व्यक्ति सोचने और अधिक रचनात्मकता और कौशल के साथ व्यवहार सीख सकता है।
  • कुछ भी फंस गए हैं और कहीं भी नहीं जा सकते हैं जब वे धारणा या ज्ञान को लक्ष्य के रूप में प्राप्त कर लेते हैं। धारणा केवल कहानी का आधा है, और दूसरे आधे इसके साथ कुछ कर रही है मान लें कि एक सर्जन, अपने अनुभव के माध्यम से, एक नया स्केलपेल या संदंश तैयार करता है, लेकिन जब ये उपकरण सर्जरी में उपयोग किए जाते हैं, तो वे उपयोगी हो सकते हैं उसी तरह, प्राप्त की जाने वाली किसी भी धारणा को लगातार लागू करने और परीक्षण करने के लिए ध्यान दिया जाना चाहिए, साथ ही साथ व्यावहारिक उपकरण के रूप में उनका उपयोग कैसे किया जाए, जो स्वयं को समझ की गहराई तक बढ़ा सकते हैं।
  • संबंधों में समझने का आवेदन सबसे महत्वपूर्ण है और गलत है जब लोग व्यावहारिक हिस्से के बजाय बौद्धिक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, एक रसायनज्ञ परीक्षण नमूने के माध्यम से एक नई दवा की खोज कर सकता है, लेकिन यदि उपचार कभी भी प्रदान नहीं किया जाता है या किसी रोगी द्वारा कभी नहीं लिया जाता है, तो यह कुछ भी नहीं करता है अपने आप में चिकित्सा खोज रोग को नष्ट नहीं करती है उसी तरह, आपको लक्ष्य हासिल करने के लिए अपनी समझ को लागू करना होगा, क्योंकि, खोजों के अनुसार, कुछ हासिल करने के लिए आगे बढ़ने का तरीका है।
  • भाग 2
    अभ्यास का विकास

    इन्सटियल चरण 5 के बारे में समझें और विकसित करें



    1

    Video: भूमि में पानी कैसे देखें Tubel बोरिंग लगाने के लिए ।

    आपके अवलोकन के स्तर और उसके बाद के ज्ञान का विकास करें। इसे आज़माएं, इसे देखें और अपने विषय का अध्ययन करें।
    • उद्देश्य रखें और सब कुछ को देखो जैसा कि आपने पहले कभी नहीं देखा था। इसे देखें कि यह पूरी तरह से अनूठी चीज़ है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, अनुभव और वस्तु के साथ अपने रिश्ते या बातचीत का पालन करें। जिन तरीकों से हम एक विषय के बारे में अधिक जान सकते हैं, साथ ही सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के तरीके, हमारे रिश्तों को देखकर (हम अनुभव कैसे महसूस करते हैं? क्या हमारे अनुभव के बारे में खुले या बंद मन हैं?) यह आपको अधिक पूर्ण तरीके से जीवन का निरीक्षण करने में मदद कर सकता है, बल्कि चयनात्मक होने के बजाय या हमारे दिमाग के कुछ हिस्सों को इस समस्या के बारे में अस्पष्ट करने की अनुमति दे सकता है।
    • अपने आप से अक्सर पूछें कि आप क्या देखते हैं, क्योंकि आप हमेशा पता नहीं कर सकते, हालांकि आप इसकी पहचान करते हैं, लेकिन एक भावना या द्वितीयक विचार पैदा होते हैं, फिर भी उनकी पहचान करें। एक बार जब आप उन्हें पहचान कर सकते हैं, तो आप उन्हें तलाश कर सकते हैं, जैसे ही आप एक पहेली के टुकड़े की पहचान कर सकते हैं, आप पहेली को एक साथ जोड़ना शुरू कर सकते हैं और एक समझ और व्यावहारिक कौशल प्राप्त कर सकते हैं।
    • सौभाग्य से, मूल रूप से बहुत कम मामलों में हमारे जीवन की कई चुनौतियों का समाधान अभी तक समस्या का सामना नहीं कर रहा है (या, संक्षेप में, समस्या के साथ हमारा रिश्ता)। समस्या की नींव की खोज करके, हम एक समाधान पा सकते हैं, या यदि समाधान केवल असंभव है, तो एक व्यक्ति जीवन की वास्तविकताओं को स्वीकार कर स्वीकार करना शुरू कर सकता है और यदि वह व्यावहारिक है तो उसे सकारात्मक या रचनात्मक अवसर मिल सकता है। ।
    • जीवन के पहलुओं में, हमारी कई निराशाएं, दुख, अवसाद और दु: ख होते हैं क्योंकि हम पूरी तरह से चीजें नहीं देख रहे हैं या हमारी समझ को लागू नहीं कर रहे हैं, न ही हम समस्या को समझने के लिए देख रहे हैं। सामान्यतया, शुरुआत में वापस जाना, केंद्रीय तथ्यों की जांच करना और उन लोगों का परीक्षण करना है जो आप देखते हैं उससे संबंधित हैं। यह संभव है कि आप गणित की प्रोजेक्ट में कुछ अनुभव करने का अध्ययन कर रहे हों, लेकिन यदि आप बहुत थका हुआ हैं या बहुत रुचि रखते हैं, तो यह इस भावना को पहचानने के लिए उपयोगी है क्योंकि विषय के साथ आपके संबंध।
  • इन्सटियल चरण 6 के बारे में समझें और विकसित करें
    2
    ईमानदारी से रहें ईमानदारी अभ्यास में बहुत गहरी और समझ के लाभ हैं। यदि आप कुछ देख रहे हैं जो वास्तविक है और उसी परिणाम देने के लिए फिर से परीक्षण किया जा सकता है, तो आपको अपने आप को यह समझना होगा कि यह वही है जो यह है। इसलिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको उन विचारों या इच्छाओं से दूर जाना पड़ता है, लेकिन अंततः, यह आपके पर निर्भर करता है, क्योंकि आप इन बाधाओं से आगे नहीं बढ़ सकते हैं। आप उन पर कदम जब तक आप उन पर कूद कर सकते हैं।
  • अंतर्दृष्टि और अंतर्दृष्टि का शीर्षक चित्र 7
    3
    समझ और अवलोकन की गहराई में सुधार के लिए विषय को देखकर रहें। उदाहरण के लिए, आपने कुछ समय तक ले लिया था जब तक आप किसी भी ग़लती के बिना वर्णमाला दोहरा सकते थे। कुछ लोग इसे जल्दी से सीख सकते हैं, लेकिन बहुत कम लोग हैं, इसलिए देख रहे हैं और सीखते रहें।
  • बहुत बार, चीजों को अचानक समझ में आ सकता है (जैसे "बल्ब चालू होने पर पल"), यहां तक ​​कि ऐसी चीजें जो आपने सैकड़ों बार पहले देखी हैं जीवन के अनुभव के माध्यम से, आपका मस्तिष्क उन उपकरणों को विकसित करता है जिन्हें पहेली के टुकड़े को एक साथ टुकड़े करने की आवश्यकता होती है, साथ ही विभिन्न दृष्टिकोणों और तरीकों की पहचान करने के लिए जो अनुभव में सुधार किया जा सकता है। अक्सर, मन इससे जुड़ाव कर सकता है कि कनेक्शन बनाने के लिए पिछले अनुभवों में क्या देखा गया है। एक आंतरिक अवलोकन का उपयोग करके, अंत में भी उपकरण और कौशल का यह संग्रह स्पष्ट हो जाता है।
  • भाग 3
    लाभ प्राप्त करें

    अंतर्दृष्टि और अंतर्दृष्टि विकसित छवि शीर्षक 8
    1
    धारणा के लिए व्यावहारिक उपयोग खोजें अंतिम लक्ष्य यह है कि आप अपने मन और शरीर से परिचित हो जाते हैं, यह कैसे कुछ चीजों के प्रति प्रतिक्रिया करता है और कैसे वे अंतर करते हैं। अपने दिमाग को इतनी अच्छी तरह जानने के लिए मुख्य लाभ यह है कि आप कुछ पर एक नज़र डाल सकते हैं और तुरंत जान लें कि क्या यह कुछ लाभकारी या हानिकारक है यह समय लगता है, लेकिन जैसा कि आप इसे अभ्यास करते हैं, यह अधिक प्रभावी हो जाता है: हर बार जब आप कुछ जांच करते हैं तो आप अधिक सीखते हैं।
    • , स्कूल में, घर पर और बीच में हर पल काम पर: एक रिश्ता, धारणा और सचेतन के संदर्भ में (जैसे दो पक्षी पंख) उपयोगी कहीं भी कर रहे हैं। चुनौतियों और समस्याओं है कि हम और दूसरों का सामना समझने के लिए, और उसके बाद संबंधित है और ठीक से व्यवहार करते हैं: यह सहानुभूति में स्पष्ट अनुप्रयोग हैं।
    • श्रम या व्यवसाय ढांचे में, किसी भी क्षेत्र में धारणा भी बेहद उपयोगी है जिसे रचनात्मक सोच की आवश्यकता है, साथ ही समस्या का हल भी। सहयोगियों या मालिक और उसके कर्मचारियों के बीच हमारे कई समस्याग्रस्त रिश्ते उठते हैं क्योंकि हम एक-दूसरे को समझ नहीं पाते हैं और दोनों दलों के अनुभवों का सामना करते हैं। यह इन दबावों और हम उनसे संबंधित हैं, जो समझौते और लचीलेपन को सीमित करते हैं, इसलिए हमारी धारणाएं लागू करके, हम एक मध्य मैदान, साथ ही साथ नए विचारों को प्राप्त कर सकते हैं।
    • के तहत मानसिक स्वास्थ्य, वहाँ एक मंच ज्यादातर लोगों के जीवन में है कि आता है और जिसमें हमारे मन है, जो कभी नहीं है अभी भी की इच्छाओं, जीवन के टेपेस्ट्री में एक आम धागा हो जाते हैं। हम यह भी समझते हैं कि यह हमारे दुखी और दुखी है जो हमारे पास है। यहाँ, समझने में महत्वपूर्ण है कि कैसे अपनी सतही जरूरतों को सही ढंग से पहचानने के द्वारा उन सतही इच्छाओं से दूर जाना चाहिए।
    • एक उपकरण है कि तनाव से राहत मिल जाएगी के रूप में, धारणा अंततः हमारी सहायता करता है जानने के क्या वास्तव में तनाव, कैसे उसे से दूर रहने की और उसे माफ कर दो और इतने अनुभवी दोनों को पहचान बन गया है और यह से दूर रहने से बस मुक्त कर दिया है बिना कोशिश किए तनाव फिर, आप अपने कई रोज़ की समस्याओं से खुद को मुक्त कर लेंगे।
    • जीवन की गुणवत्ता का एक उपकरण है, अंत में धारणा का अभ्यास पता चलता है कि हर पल पूरी तरह से अद्वितीय और नया है, कि हर अनुभव ताजा है, यहां तक ​​कि जब हम, थक उदास और निराश कर रहे हैं। अपने आप में यह धारणा अवलोकन को पुनर्जन्मित करती है जैसे कि आप बार-बार एक टेलीविजन कार्यक्रम नहीं देख रहे थे, हालांकि ऐसा लगता है कि यह हमेशा अलग-अलग, लगातार रोचक और कुछ शानदार चीजें सीखने और समझने का अवसर है।

    युक्तियाँ

    • सादगी और सामान्य ज्ञान का मतलब यह नहीं है कि कुछ समझना आसान या आसान है: यह देखने के लिए कुछ जटिल है और केवल वापस देखे जाने पर स्पष्ट हो जाता है। अक्सर, एक अनुभव कई बार मनाया जाना चाहिए जब तक इसका मतलब स्पष्ट हो जाता है सामान्य ज्ञान कई अलग-अलग धर्मों में पाया जा सकता है, लेकिन सामान्य ज्ञान का उपयोग बहुत स्पष्ट नहीं हुआ है।
    • बौद्धों के लिए, बौद्ध धर्म के चार महान सत्यों की गतिशीलता को समझने के लिए अवलोकन के अभ्यास महत्वपूर्ण हैं।
    • अंततः, अनुसंधान में अनुसंधान और अनुसंधान के परिणामस्वरूप धारणा दिखाई देती है। रिसर्च प्राकृतिक हो सकता है, दर्द, हानि, दुख और तनाव से अवगत कराया जा रहा करने के लिए या कारण तो यह है कि व्यक्ति के लिए प्रेरित या इसे दूर या इसे समझने के लिए निर्देशित किया गया है (ऐसे लोग हैं जो स्वभाव से उत्सुक हैं कर रहे हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com