ekterya.com

दूसरों की सहायता करने पर स्वस्थ सीमाएं कैसे स्थापित करें

अपने मित्रों और परिवार को उनकी ज़रूरत में सहायता देने पर यह अच्छा रिश्तों को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि, किसी भी अनुरोध के लिए "हां" कह रही है जिससे लोग आपको थका और चिंतित छोड़ सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप अपने को छोड़कर दूसरों की ज़रूरतों का ख्याल रखते हैं, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपको कुछ स्थापित करने की आवश्यकता है सीमा

अपने समय और ऊर्जा की रक्षा के लिए अपनी स्वयं की जरूरतों को परिभाषित करके, अपनी नई सीमा के बारे में अन्य लोगों को सूचित करके और स्वयं का बचाव करने के मामले में दूसरों को उनका सम्मान न करने के बारे में जानें।

चरणों

भाग 1
अपनी सीमाओं के बारे में दूसरों को सूचित करें

दूसरों की मदद करने के बारे में स्वस्थ सीमा सेट करें शीर्षक से छवि चरण 1
1
इसके बारे में बात करने के लिए एक समय और स्थान निर्धारित करें। विचलन से मुक्त जगह पर निजी तौर पर दूसरे व्यक्ति से मिलने की योजना बनाएं एक समय चुनें जब आप और दूसरे व्यक्ति आराम से और शांत हो।
  • जब आप गुस्सा या निराश महसूस करते हैं, तो इसके बारे में बात करने से बचें। अन्यथा, आप उससे अधिक गंभीर तरीके से उससे बात कर सकते हैं जितना आपने सोचा था, जिससे स्थिति खराब हो सकती है।
  • जब आप पहली बार अपनी नई सीमाओं के बारे में किसी व्यक्ति से बात करते हैं, तो ई-मेल या टेक्स्ट संदेश के बजाय उनके साथ आमने-सामने बात करना बेहतर होता है
  • दूसरों की मदद करने के बारे में सेट स्वस्थ सीमाएं शीर्षक चरण 2
    2
    व्यक्ति को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है किसी भी ऐसे व्यवहार को बाहर निकालना जो आपको परेशान करता है ईमानदार रहो, भले ही आपको फर्म रहने के लिए शर्म महसूस हो।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैं आपको समर्थन देना चाहता हूं, लेकिन हाल ही में हमारी बातचीत मुझे थका हुआ महसूस कर रही है।" "मुझे हर समय आपकी समस्याओं पर ध्यान देना मुश्किल लगता है।"
  • सेट स्वस्थ सीमाएं शीर्षक के बारे में दूसरों की मदद करना चरण 3
    3
    अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से और दृढ़तापूर्वक व्यक्त करें दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आपको उसकी ज़रूरत है अपने आदेश को यथासंभव सरल और संक्षिप्त रखें।
  • निम्नलिखित की तरह कुछ कहें: "मुझे हफ्ते के दौरान आराम करने के लिए अकेले समय की आवश्यकता है, इसलिए मुझे हर रात अपने अपार्टमेंट में आने से रोकने की आवश्यकता है लेकिन, अगर आप सप्ताहांत पर मेरे पास जाते हैं तो कोई समस्या नहीं है। "
  • Video: ANSIEDAD COMO CONTROLARLA CONSEJOS Y REMEDIOS ana contigo

    दूसरों की मदद करने के बारे में सेट स्वस्थ सीमाएं शीर्षक छवि शीर्षक चरण 4
    4
    एक सकारात्मक स्वर रखें दूसरे व्यक्ति को कुछ के लिए दोष लगाने से बचें इसके बजाय, रचनात्मक रूप से वार्तालाप पर जाएं दूसरे व्यक्ति से बात करें जैसे कि आप दोनों के लिए समाधान तलाश रहे थे।
  • यदि आप वार्तालाप को एक सकारात्मक मोड़ देते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति को बुरा महसूस करने से बच सकते हैं और संभवत: आपके साथ सहयोग करने के इच्छुक हैं।
  • अपने शरीर की भाषा को देखें बाहों को पार करने से बचें और इसके बजाय, उन्हें पक्षों पर ढीले रहें।
  • दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक बनने से रोकने के लिए दूसरे व्यक्ति से बात करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मुझे डर लगता है," इसके बजाय "आप मुझे डर लगता है। "
  • भाग 2
    अपनी सीमाएं लागू करें

    दूसरों की मदद करने के बारे में सेट स्वस्थ सीमाएं शीर्षक छवि शीर्षक 5

    Video: President Obama Speaks to the Muslim World from Cairo, Egypt

    1
    लोगों को याद दिलाएं कि यदि आवश्यक हो तो आपके पास नई सीमाएं हैं यदि आप हमेशा से हर चीज़ को स्वीकार करते हैं, तो शायद आपकी सीमाओं में इस्तेमाल होने में समय लगेगा जब कोई आपको अधिक सहायता के लिए पूछता है, तो आप उन्हें दे सकते हैं, कृपया उन्हें उन वार्तालापों की याद दिलाएं और उन्हें फिर से बताएं कि वे आपका अनुरोध क्यों स्वीकार नहीं कर सकते।
    • अगर आप निम्न की तरह कुछ कहें तो यह ठीक है: "मुझे लगता है कि मैं आपकी मदद कर सकता हूं, लेकिन जैसा कि मैंने पिछले हफ्ते आपको बताया था, मैं काम में इतनी व्यस्त हूं कि मैं इस समय कुछ नहीं कर सकता हूं।"
    • मान लें कि लोग जानबूझकर आपके सीमाओं का सम्मान नहीं करते हैं, क्योंकि वे शायद उन्हें भूल गए होंगे।
  • दूसरों की मदद करने के बारे में सेट स्वस्थ बॉर्डर्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    लगातार रहें अन्य लोग आपकी सीमाओं का उसी तरह सम्मान करेंगे, जिनका आप सम्मान करते हैं। आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं को रखते हुए, आप दूसरों को दिखाएंगे कि आप गंभीर हैं और उन चीजों के बारे में पूछना बंद कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं कर सकते
  • अपनी सीमाओं के साथ लचीला होना ठीक है रिश्ते चर और परिस्थितियां बदलते हैं हालांकि, यदि आप एक अपवाद बनाने का निर्णय लेते हैं, तो इस फैसले का कारण स्पष्ट करें और इसे एक आदत बनने न दें।
  • दूसरों की मदद करने के बारे में सेट स्वस्थ बॉर्डर्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3



    पीछे मुड़कर या माफी मांगने से बचें। कुछ लोग आपको दोषी महसूस करने का प्रयास कर सकते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें आपकी मदद करने का कर्तव्य है। पहचानें कि यह रवैया हेरफेर की एक रणनीति है। आपके पास ऐसी सीमाएं स्थापित करने का अधिकार है जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं और इसके लिए आपको माफी नहीं लेनी चाहिए।
  • जैसा कि आप अपने आप को बचाने का अभ्यास करते हैं, अपनी सीमाओं को दोषी महसूस किए बिना रखते हुए यह एक आसान काम बन जाएगा।
  • आपके लिए चीजों को आसान बनाने के लिए, संदेश को संप्रेषित करने के बाद अपने होंठ काट लें। यह एक भौतिक अनुस्मारक है, जो स्पष्टीकरण या औचित्य में नहीं है। अपना दृष्टिकोण देखें और दूसरे व्यक्ति को जवाब देने की प्रतीक्षा करें।
  • दूसरी ओर मदद करने के बारे में सेट स्वस्थ सीमाएं शीर्षक चरण 8
    4
    ध्यान रखें जब आपको एक रिश्ता खत्म करना चाहिए. यदि कोई मित्र या परिवार सदस्य आपकी सीमा को स्वीकार करने से इनकार करता है या आप जो चाहते हैं उन्हें करने के लिए हेरफेर करने की कोशिश करता है, तो सोचें कि क्या उस व्यक्ति के साथ संबंध तोड़ना बेहतर होगा। जो कोई आपके कल्याण के बारे में परवाह नहीं करता है, वह आपके जीवन में किसी जगह के लायक नहीं हो सकता है।
  • यदि आप तय करते हैं कि यह किसी व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखने के योग्य नहीं है, तो आप निम्न की तरह कुछ कह सकते हैं: "मैंने आपके साथ समय व्यतीत किया था, लेकिन मैं उस व्यक्ति से मित्रता नहीं बना सकता जो मेरी सीमाओं का सम्मान करने से इनकार करता है।"
  • अगर वह व्यक्ति किसी व्यक्ति से नहीं है, तो आप अपने आप को दूर कर सकते हैं, उन्हें बताएं कि आपकी सीमा का सम्मान न करने पर इसके नतीजे आएंगे। उदाहरण के लिए, आप अपनी बहन को निम्नलिखित बता सकते हैं: "यदि आप मेरी गोपनीयता का सम्मान नहीं करते हैं, तो मैं अपने रहस्यों पर भरोसा करना बंद कर दूंगा मैं चाहता हूं कि हम अपनी चीजों को साझा कर सकें, लेकिन मैं नहीं चाहता कि पूरे परिवार को मेरे मामलों के बारे में पता हो। "
  • भाग 3
    अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचो

    दूसरी ओर मदद करने के बारे में सेट स्वस्थ सीमाएं शीर्षक 9
    1
    अपने आप को अपनी आवश्यकताओं को पहली बार रखने की अनुमति दें अपने आप को याद रखें कि आपकी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतएं सभी के रूप में महत्वपूर्ण हैं। खुद का ख्याल रखना स्वार्थी नहीं है, यह आपकी सही है
    • खुद का ख्याल रखना आप दूसरों की मदद करने में अधिक सक्षम होने की अनुमति देगा।
    • यदि आप किसी और की जरूरतों को अपने में डालने के लिए उपयोग किया जाता है, तो शायद यह आपके लिए मानसिक रूप से बदलाव करने में समय लगेगा अपने आप से धीरज रखो और याद रखो कि कुछ भी नहीं है कि आपको दोषी महसूस करना चाहिए।
  • छवि को शीर्षक से सेट करें स्वस्थ सीमाएं दूसरों की मदद करना चरण 10
    2
    उन चीजों की सूची बनाओ जो आपके लिए ज़रुरी है इसके बारे में सोचने और उन चीजों को लिखने में कुछ मिनट लगें, जिनके पास सबसे मूल्य है जीवन में अपनी प्राथमिकताओं को परिभाषित करना अच्छी सीमाएं बनाने के लिए एक मार्गदर्शिका के रूप में काम करेगी।
  • उदाहरण के लिए, ऐसी चीजों में, जो मूल्य ईमानदारी, अच्छे संचार और आपके परिवार के साथ बिताने का समय हो सकता है।
  • छवि को शीर्षक से सेट करें स्वस्थ सीमाएं दूसरों की मदद करना चरण 11

    Video: 1 God and the Brain - The Persinger God Helmet, The Brain, and visions of God.

    3
    उन बिंदुओं के बारे में सोचो जो आप को छोड़ना नहीं चाहते हैं अपनी मूल्यों और प्राथमिकताओं की सूची फिर से देखें उस सूची के आधार पर, विचार करें कि क्या ऐसा कुछ है जो आप आराम से नहीं कर रहे हैं या किसी भी मुद्दे को छोड़ना नहीं चाहते हैं
  • जिन चीजों पर आप समझौता करने को तैयार नहीं हैं वे आपकी व्यक्तिगत सीमाएं हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि अखंडता उन चीजों में से एक है जो आप सबसे अधिक मूल्य देते हैं, तो आप शायद तय करते हैं कि आप मित्र के होमवर्क को जारी नहीं रख सकते, भले ही वह आपकी मदद के बिना पाठ्यक्रम को अस्वीकार करने से डरता है।
  • स्टेप 12 के बारे में मदद करने के बारे में सेट स्वस्थ सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी भी स्थिति की पहचान करें जिससे आप चिंतित या अभिभूत महसूस कर सकें। इस बारे में सोचें कि क्या कोई मित्र या परिवार के सदस्य आप से अधिक पूछता है कि आप नियमित रूप से कर सकते हैं। यदि आप अक्सर थका हुआ या मूल्यवान नहीं महसूस करते हैं, तो उस सीमा के बारे में सोचें जो आप अपने आप को बचाने के लिए सेट कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको डर लगता है क्योंकि आपका मित्र आपको हर सप्ताह के अंत में अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए कहता है, तो आप उसे बता कर एक सीमा निर्धारित कर सकते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते।
  • Video: Q&A on Swadeshi Muslims

    स्टेप 13 के बारे में मदद करने के बारे में सेट स्वस्थ सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    5
    एक बनाएं स्व-देखभाल रणनीति. अपनी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने की योजना बनाएं और इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध करें। स्वस्थ सीमाओं को स्थापित करना और बनाए रखना आसान है, जब आप को अपनी देखभाल करने की आदत होती है।
  • अपने शरीर का ख्याल अच्छी तरह से खाकर, कसरत करने और आराम करने से।
  • अपने शौक और विश्राम के लिए समय बनाने से आपको भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।
  • दूसरों की मदद करने के बारे में सेट स्वस्थ सीमाएं शीर्षक छवि शीर्षक 14
    6
    समर्थन प्राप्त करें अपने प्रियजनों के साथ सीमा निर्धारित करना भारी हो सकता है यद्यपि स्वस्थ संबंध बनाने के लिए सीमाएं स्थापित करना आवश्यक है, प्रक्रिया चुनौतीपूर्ण हो सकती है इस प्रक्रिया के दौरान, दोस्तों और परिवार के समर्थन के लिए पूछें जो आपको समझते हैं और आपको मूल्य देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक विश्वसनीय सह-कार्यकर्ता है जो किसी मित्र के साथ सीमा निर्धारित करने की आपकी आवश्यकता को समझता है, तो आप अपनी प्रगति को उसके साथ साझा कर सकते हैं और अपने लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद करने के लिए उससे पूछ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com