ekterya.com

अपने दत्तक बच्चे के साथ भावनात्मक संबंध कैसे स्थापित करें

अपने दत्तक बच्चे के साथ भावनात्मक संबंध स्थापित करें, आपके विचार से यह आसान हो सकता है। कठिनाई का स्तर बच्चे की उम्र, और संगोष्ठी की अवधि, या जैविक माता-पिता के साथ होने वाले अनुभवों के आधार पर अलग-अलग होंगे। यह लेख मानता है कि शिशुओं और छोटे बच्चों के चरण को पारित किया गया है, और यह कि बच्चे जो आपके घर में आता है, पहले से ही पता है कि वह स्वयं कैसे व्यक्त करते हैं और 4 साल पुरानी और पुराने हैं। सभी की मुख्य बात यह है कि याद रखना और ध्यान रखें कि बच्चा प्यार करना चाहता है, और दूरी या विकार या बीमारियों के बावजूद एक स्थिर और अनुकूल घर मिल सकता है।

चरणों

1
अपने बच्चे के साथ समय व्यतीत करें, और उसे अपना प्यार दिखाएं
  • 2

    उसे प्यार करो. उसे पता चले कि आप उसके लिए हैं, और आप उसके साथ समय बिताना पसंद करते हैं।

  • 3

    समय लें अपने बच्चे के साथ बातचीत करने के लिए, उसके साथ समय बर्बाद कर रहा है, उसे `नई चीजें` सिखाने के लिए जिसे वह नहीं जानता।

  • 4

    खोज गतिविधियों जिसमें बच्चा दिलचस्पी महसूस कर सकता है, क्योंकि इससे उसे बौद्धिक और भावनात्मक रूप से फायदा होगा। उसके साथ समय बिताने की कोशिश करें, ताकि आप उसके बारे में अधिक जान सकें, और भावनात्मक संबंधों को मजबूत कर सकें।

  • 5

    यदि आप एक ऐसी संस्कृति में रहते हैं जो गोपनीयता और व्यक्तिगत स्थान (उदाहरण के लिए, आधुनिक पश्चिमी संस्कृतियों) मानती है, उसे एक निजी स्थान दें जहां समय गुजर सकता है, और उस स्थान का सम्मान कर सकते हैं। प्रवेश करने से पहले दरवाजे पर दस्तक दें, और, चाहे आप इसे कितना पसंद करते हैं, आपको इसे सजाने और पेंट करने के लिए अनुमति देना चाहिए (या उन्हें चित्रित करने में सहायता करें), जिससे कि वह इसे अपनी जगह के रूप में मानता है उसे महसूस करना होगा कि नया पता उसका है, और वह वहां रहने में सहज महसूस कर सकता है। हालांकि, यह व्यावहारिक नहीं हो सकता है, अगर आपको दूसरों के साथ एक कमरा साझा करना पड़ता है, क्योंकि सभी परिवार परिवार के प्रत्येक सदस्य को अपनी जगह, खासकर विकासशील देशों में नहीं दे सकते हैं। पारस्परिक प्रेम पर जोर देना और परिवार के सभी सदस्यों के लिए सम्मान करना अधिक महत्वपूर्ण है।

  • 6

    यदि आपका बेटा है तो एक अन्य धर्म या राष्ट्रीयता, आपको इसका सम्मान करना चाहिए। बच्चे से पूछें कि क्या वह कुछ अवकाश, या उसकी सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने, और यदि हां, तो उनसे सीखने का प्रयास करें। बच्चे से पूछें कि क्या वह आपको धर्म या उत्सव के बारे में सीखने में मदद कर सकता है। लाइब्रेरी पर जाएं, या ऑनलाइन खोज करें, और बच्चा आपको यह बताए कि वह इसके बारे में क्या जानता है। यह आपके विचारों का हिस्सा नहीं हो सकता है "छुट्टियां", लेकिन अब से उस पर ऐसा होना पड़ेगा। यहां तक ​​कि अगर बच्चा इसके बारे में बात नहीं करता है, तब भी आपको उसे पूछने की ज़रूरत होगी कि क्या वह उसके बारे में जश्न मनाने या सीखना चाहेंगे। अन्यथा, असंतोष चुपचाप हो सकता है छुट्टियों के बारे में ज्यादा चिंता न करें बच्चे के लिए अनारक्षित प्रेम पर सब कुछ ध्यान दें, और अपनी आवश्यकताओं का ख्याल रखें




  • 7

    प्रश्न पूछें, लेकिन हस्तक्षेप न करें वह एक खुले तरीके से अपने अतीत के बारे में बात करता है इस तथ्य को छिपाने की कोशिश मत करो या भूलें कि आप `दत्तक` हैं अपने आप को अपने लिए खोलते रहना, और ईमानदार होने पर, आप उसे भरोसा दिलाएंगे, और आपको अपनाएंगे "माँ या पिताजी" झूठ बोलने या नाटक की तुलना में तेज़, जैसा कि आप कभी नहीं सोचे होंगे।

  • 8

    बच्चे को चलो कुछ नियंत्रण है परिवार के निर्णय के बारे में उसे समय-समय पर परिवार के खाने का चयन करें, या एक साप्ताहिक परिवार की गतिविधियां, खेल को वह सबसे ज्यादा खेलना पसंद करता है, या एक साथ फिल्म देखने के लिए। उस जीवन में थोड़ा नियंत्रण होना चाहिए जो इतने लंबे समय तक नियंत्रण से बाहर हो।

  • 9

    अपने जैविक माता-पिता के चरित्र को कभी भी दबाएं या हमला न करें। यहां तक ​​कि अगर आपने बच्चे को गोद लेने के लिए, भयानक कारणों के लिए ले लिया है, और यहां तक ​​कि अगर आप अपनी जीवन शैली से सहमत नहीं हैं, तो बच्चे को यह न बताएं कि उनके जैविक माता-पिता "बुरा" या "वे कुछ भी नहीं थे"। उस स्थिति से कुछ भी अच्छा नहीं आ सकता, केवल तुम्हारे बारे में एक बुरा छवि जो दीर्घकालिक में संरक्षित हो जाएगी।

  • 10

    आराम से. समय के साथ रिश्ते मजबूत होते हैं जब बच्चा यह देखना शुरू कर देता है कि वह उनका सम्मान करते हैं और उनके बारे में उनकी परवाह है, तो प्रेम बढ़ेगा। थोड़ा सा करके आप यह देखना शुरू करेंगे कि कैसे "माँ या पिताजी", और जीवन के पहले वर्ष, जब वे आपके साथ नहीं थे, वे कम महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि वे स्कूल जाते हैं, खेल करते हैं, आदि। एक खुले और ईमानदार पिता बनने की कोशिश करो, और सबकुछ ठीक हो जाएगा!

  • 11

    पेशेवर सहायता प्राप्त करने के बारे में जानें. कई बच्चों को गोद लिया जाता है, वे ड्रग डीलरों की अपमानजनक घरों, टूटे घरों घरों से आते हैं, और इससे पहले कि, देखा हो सकता है, और यहां तक ​​कि उन्हें अक्सर कठिन परिस्थितियों में संलग्न, अपनाया बच्चे भावनात्मक समस्याओं और सीखने की कठिनाइयों हो सकता है बना दिया है , जिसे उन पर काबू पाने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता है

  • Video: Abortion Debate: Attorneys Present Roe v. Wade Supreme Court Pro-Life / Pro-Choice Arguments (1971)

    युक्तियाँ

    • मानकों को स्थापित करने के साथ-साथ, खास तौर पर एक विशेष दोपहर का भोजन या रात का भोजन करने का प्रयास करें ... एक नया प्रयास करें जो हर कोई एक साथ कर सकता है। बच्चे को चुनाव में भाग लेने दें।

    • धीरज रखो और सब कुछ करने के लिए तैयार हमेशा याद रखें कि आप पिता हैं अपनाने में सक्षम होने के लिए, आपको बहुत रोगी होना चाहिए, और अच्छे निर्णय के साथ। याद रखें कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि संबंध कितना मुश्किल हो सकता है। आपने इसे चुना है और हमेशा याद रखो कि यह चार दिनों के लिए नहीं है यह हमेशा के लिए है!

    • बच्चे की कल्याण के लिए प्रतिबद्ध, जिस दिन से बच्चा आपके घर में प्रवेश करता है जब आपके बच्चे की जरूरत है तो आपके पास एक वकील और अन्य कानूनी सेवाएं होनी चाहिए। इसमें व्यक्तिगत और पारिवारिक परामर्श, माता-पिता, व्यवसाय या एजेंसियों की कक्षाएं शामिल हैं जो आपके जीवन में हस्तक्षेप करती हैं, और बहुत कुछ। बच्चे के लिए एक सहायता टीम बनाएं, और शिक्षकों और आपके बच्चे से संबंधित अन्य वयस्कों को शामिल करें। समस्याओं के साथ बच्चों के लिए टीमवर्क विशेष रूप से महत्वपूर्ण है

    • याद रखें, बच्चा आपके साथ है, क्योंकि आप चाहते हैं कि आप अपने जीवन में सुधार करें, किसी को नियंत्रण न करें। बच्चे को बदलने की कोशिश मत करो, बस उसे प्यार करो और बच्चे को वह चाहे जो भी करना है या हो सकता है (जब तक वह कुछ नैतिक या अवैध नहीं करना चाहता है) बनने में मदद करें।

    • आम तौर पर, बच्चे अंततः बनेंगे जो हमने माता-पिता के रूप में काम किया है, और जैसा कि इसका गठन किया गया है। बच्चे को एक ऐसे वातावरण में अपनी पूरी क्षमता विकसित करने की अधिक संभावना है जिसमें वह अपने दत्तक परिवार द्वारा समर्थित और प्रशंसा करता है।

    • सुनिश्चित करें कि, अपने घर के माध्यम से चले जाने से पहले, सभी बच्चे का इतिहास है (अक्सर संस्थानों कि बच्चों को गोद लेने के लिए, सब कुछ है कि उस बच्चे के साथ हुआ है प्रकट नहीं करते दे के इतिहास), सभी, चिकित्सा मनोवैज्ञानिक, मनोरोग, व्यवहार और संज्ञानात्मक परीक्षण सेवाएं शामिल हैं। कितनी बार एक बच्चा था "पुनर्निर्धारित" अपने जैविक माता-पिता के साथ, घर से फिर से निकाला जा सकता है?

    घोषणाओं

    • बच्चा आपसे विद्रोह कर सकता है, बचाव कर सकता है या आपको बता सकता है "तुम मेरी माँ या मेरे पिता नहीं हो!" शांत रहो. उसे पता है कि आप अपने जैविक माता-पिता को बदलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। उसे बताओ कि आप उसे सिर्फ एक घर देने के लिए हैं, और आप उस पर बहुत ध्यान रखना चाहते हैं। ये चीजें समय लेती हैं याद रखें कि आप वयस्क हैं, और वह कई चीजों के माध्यम से चला गया है।

    • बच्चे बात करना, खोजना या अनुसंधान कर सकते हैं आपका जैविक परिवार भविष्य में आपको इसके लिए तैयार रहना होगा। कभी नहीं मान लीजिए कि अब आप मां या पिता हैं, और वह बच्चा अपने अतीत को भूल जाएगा। जब समय आता है, और बच्चा आपको अपने जैविक माता-पिता के बारे में पूछता है, तैयार रहें और सवाल खुलता है, और बच्चे को एक ही बात जानते हैं जो आप जानते हैं
      यदि जैविक माता-पिता अभी भी जीवित हैं, और अब दवाओं, या अवैध गतिविधियों की दुनिया में ले जाते हैं, बच्चे को इसके बारे में थोड़ा पता है (केवल यदि आप काफी पुरानी को समझते हैं और इससे निपटने के लिए कर रहे हैं), लेकिन विस्तार में बहुत ज्यादा नहीं जाते। उन मामलों में, आपको क्या कहना है कि आपके माता-पिता को एक निश्चित समस्या के साथ समस्याएं हैं, और वे आपकी सही तरह से देखभाल नहीं कर सकते, और आपको यकीन नहीं है कि उनकी भावनाओं को अब क्या हो सकता है। यह इस तथ्य के लिए बच्चे को तैयार करता है कि यदि वह अपने जैविक माता-पिता के लिए लग रहा है, तो ऐसा हो सकता है कि वे मिलना नहीं चाहते, लेकिन यह भी निराश नहीं हो जाता है। उसे इस समय सहायता करें।

    • आपके द्वारा अपनाने वाला बच्चा एक ऐसी स्थिति हो सकता है जिसे ज्ञात हो "किसी के साथ भावनात्मक रूप से बंधन के लिए नहीं चाहते की परेशान" ये दत्तक ग्रहण दिल के बेहोश होने के लिए नहीं हैं। इस आलेख में उल्लिखित सरल चरणों में इन बच्चों को मदद नहीं मिलेगी। सुनिश्चित करें कि वे किसी तरह आपकी मदद करने जा रहे हैं, अगर आप उस तरह एक बच्चे को अपनाने जा रहे हैं।

    • बच्चे के कुछ व्यवहार हो सकते हैं, खासकर पहले महीनों में, बुरे सपने की तरह, जिसमें वह पूरे परिवार को जागता है। इसके लिए तैयार रहें बच्चे को वर्गीकृत करने के लिए बहुत सी भावनाएं हैं I कभी भी, कभी भी उसके साथ नाराज होकर यह संकेत नहीं लगाया कि यह नियंत्रण से बाहर हो रहा है वैसे भी इसे तैयार करने के लिए तैयार रहें, और आराम और सुरक्षा प्रदान करें

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com