ekterya.com

कैसे गपशप से बचने के लिए

जबकि गपशप हमेशा एक बुरी चीज नहीं होती है, यह बेहद हानिकारक हो सकती है। गपशप को बताने के लिए अपनी स्वयं की प्रवृत्तियों को सीमित करने के तरीके खोजने के साथ-साथ अन्य लोगों के साथ गपशप करने के लिए न करें। इस आदत से निपटने के लिए चरण 1 को पढ़ें, दोनों के साथ आपकी और दूसरों के साथ

चरणों

भाग 1
गपशप से दूर हो जाओ

छवि का शीर्षक नहीं गपशप चरण 01
1
बाकी से नकारात्मक गपशप अलग करें सभी गपशप खराब नहीं हैं, इसलिए आपको अपने जीवन से पूरी तरह से उन्मूलन करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपको हानि रहित और उन लोगों को नुकसान पहुंचाने के बीच अंतर करना सीखना चाहिए।
  • जो लोग गपशप फैलते हैं (और ज्यादातर इसे एक समय या किसी अन्य पर करते हैं) तथ्यों की जांच के लिए बहुत समय नहीं बिताते हैं वास्तव में, उन्होंने एक दूसरे या तीसरे व्यक्ति की जानकारी सुनाई
  • एक विश्वसनीय मित्र के साथ किसी व्यक्ति या घटना को छोड़ने और लोगों के समूह को गलत और हानिकारक (या आंशिक) जानकारी फैलाने में अंतर भी है जब तक कोई खतरनाक नहीं है (एक बलात्कारी, दमनकारी या चोर), आपको उस व्यक्ति के साथ अपने संघर्षों को उतारने की आवश्यकता नहीं है।
  • उदाहरण के लिए: लोगों को बताकर कि आपने सुना है कि हैरी अकाउंटिंग ने अपनी पत्नी पर धोखा दिया है, वह दुर्भावनापूर्ण गपशप है (भले ही यह सच है, क्योंकि दूसरों को जानने की आवश्यकता नहीं है)। अब, यदि आप उसकी पत्नी हैं और आपको पता चलता है कि वह आपको धोखा देता है, तो आप बाकी को बता सकते हैं (विशेष रूप से जो लोग आपके परिवार की तरह हैं, अगर वे आपके तलाक के कारण पूछते हैं या इसे स्पष्ट करने के लिए हैरी से शुरू होता है कहते हैं कि उसने तलाक की प्रक्रिया शुरू की क्योंकि आपने उस पर धोखा दिया था)।
  • छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 02
    2
    अपने आप से पूछें कि दोहराई जाने वाली जानकारी का क्या मतलब है। मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं और गपशप हमारे समाज का हिस्सा हैं। यह सामाजिक मानदंडों को बनाए रखने में मदद कर सकता है और अगर वे सोचते हैं कि दूसरों को उनके व्यवहार पर ध्यान देना है तो वे लोगों के सबसे बुरी प्रवृत्ति को नियंत्रित कर सकते हैं। हालांकि, इसका इस्तेमाल किसी की प्रतिष्ठा को नष्ट करने और दूसरों की कीमत पर गपशप फैलाने वाले किसी व्यक्ति की सामाजिक स्थिति को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।
  • ये कुछ ऐसे प्रश्न हैं जिन पर आपकी जानकारी के बारे में विचार करना चाहिए: क्या यह हानिकारक है? क्या यह पुष्टि की जाती है (क्या आप सिर्फ अफवाहें की बजाय सही जानकारी के साथ गपशप का समर्थन कर सकते हैं), क्या आप बेहतर महसूस करने या अपनी सामाजिक स्थिति बढ़ाने के लिए करते हैं? क्या ऐसा कुछ है जो आपने एक दूसरे या तीसरे व्यक्ति से सुना है?
  • अगर आप गपशप कहते हैं क्योंकि यह आपको ध्यान के केंद्र में रखता है या आपका अहंकार बढ़ता है, आपको इसे करना बंद करना होगा। यह वह जगह है जहां गपशप के हानिकारक पहलुओं को खेलने में आता है। सूचना देना एक उदाहरण है (उदाहरण के लिए: "क्या आपने सुना है कि आप पुस्तकालय में एक नया अनुभाग शामिल कर रहे हैं?" या "क्या आपने सुना है कि ईसाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया है?"), लेकिन एक हानिकारक गपशप कह रही है (उदाहरण के लिए: "मैंने सुना सैंड्रा सभी मानव संसाधन कर्मचारियों के साथ बिस्तर पर चली गई - यही कारण है कि उन्हें एक वृद्धि मिलेगी और हम नहीं करेंगे ")।
  • Video: कॉकरोच जड़ से खत्म / get rid of cockroaches easily (english subs)

    छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 03
    3
    गपशप के पीछे की समस्या का पता लगाएं कभी-कभी, आप किसी के बारे में गपशप फैलते हैं, क्योंकि आप उस व्यक्ति या उस चीज़ से परेशान हैं जो उसने किया था। इस कारण पर विचार करें कि आप जो कर रहे हैं उससे आप इतना परेशान क्यों हैं। कभी-कभी, ऐसा इसलिए है क्योंकि आप दोषी महसूस करते हैं कि आपने ऐसा ही किया है
  • उदाहरण के लिए: यदि आप लगातार चिंतित जेन के बारे में बात करते हैं और वह हमेशा बच्चों को आकर्षित करती है, तो यह करना बंद करो और अपने आप से पूछें कि समस्या क्या है क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको वह ध्यान से जलन लगती है? कुछ बिंदु पर जेन ने यह ध्यान रखना चाहते थे? यहां तक ​​कि अगर वह कई लड़कों के साथ सोती है, तो आपके साथ क्या करना है?
  • आप वास्तव में समस्या की जड़ तक पहुंच सकते हैं, खासकर यदि ऐसा कुछ है जो नियमित रूप से होता है (विशेषकर यदि आप उसी व्यक्ति या परिस्थिति के बारे में और फिर से गपशप करते हैं)।
  • छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 04
    4
    समस्या के बारे में कुछ करें कभी-कभी, केवल हर किसी को जानकारी देने के बजाय, आपको समस्या के स्रोत का हल मिलना चाहिए। यह आपके गपशप के शिकार से बात करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह रिश्तों के स्वस्थ और विश्वसनीय नेटवर्क को भी प्रोत्साहित कर सकता है।
  • कभी-कभी, आपको क्या करना चाहिए, किसी को अपने जीवन से बाहर ले जाना चाहिए उदाहरण के लिए, अपने पूर्व-प्रेमिका (और अभी भी है) के बारे में बात करने के बजाय, उसके बारे में बात करने के बजाय, उसे फेसबुक से अपने दोस्तों से दूर करें और अपने फोन को दूर करें। इस तरह, अन्य लोगों के साथ इसके बारे में ऊर्जा की बर्बादी करने के बजाय, आप उन विषयों पर स्पर्श करते हैं जो अधिक मजेदार हैं
  • छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 05
    5
    खुद को गपशप कहने के लिए एक विशिष्ट समय सीमा दें यदि आप किसी विशेष व्यक्ति के बारे में किसी विशेष समय सीमा के बारे में बात करने से बच नहीं सकते, तो इसके बारे में बात करने के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें। एक बार उस समय खत्म हो जाने पर, आप समाप्त कर लेंगे और आप अपनी ऊर्जा को और अधिक सकारात्मक पर केंद्रित कर सकते हैं।
  • गपशप का इलाज करने के लिए 2 से 5 मिनट की सीमा निर्धारित करें (यदि संभव हो तो तिथि तक) प्रत्येक व्यक्ति के लिए समान समय व्यतीत न करें।



  • भाग 2
    अन्य लोगों के साथ गपशप बताने से बचें

    नॉट गॉसीप स्टेप 06 शीर्षक वाला इमेज
    1
    विशिष्ट लेखकों के साथ निजी में बोलें यदि आप निरंतर गपशप से निपटने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें व्यक्तिगत रूप से अलग करें और समस्या पर चर्चा करें। विशेषकर यदि आप किसी व्यक्ति की स्थिति में हैं, तो आपको गपशप की समस्या को हल करने की आवश्यकता हो सकती है
    • पुरानी गपशप के साथ डील करें पता करें कि वे कौन हैं और उनसे बचने का प्रयास करें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें आपको कुछ जानकारी बताने की संतुष्टि न दें। जब वे आपको गपशप करने की कोशिश करते हैं, तो विषय को बदल दें या उनसे दूर रहें। उन लोगों के विपरीत, जो समय-समय पर गपशप कहती हैं, पुरानी गपशप शायद ही साधारण बातचीत के साथ ऐसा करना बंद कर देंगी।
    • उदाहरण के लिए: यदि डैनियल, आपका भाई लगातार अपने भाइयों से आप के चारों ओर से बात करता है और उन्हें बताता है कि आपकी बहन कैसे चुड़ैल है और आपका भाई चोर है, उसे एक तरफ ले जाओ और उससे पूछें कि आपके भाइयों के साथ क्या करना है। उसे बताएं कि यह अन्य लोगों के साथ इस प्रकार की जानकारी साझा करने के लिए अनुचित है यदि कोई समस्या है (उदाहरण के लिए, अगर आपका भाई कुछ चुरा लेता है), उसमें उस से निपटने में मदद करें
    • याद रखें कि पुरुष महिलाओं के रूप में गपशप के रूप में प्रवण हैं, हालांकि वे अक्सर उस नाम से उन्हें नहीं बुलाते हैं, लेकिन वे हानिकारक या गलत जानकारी भी साझा कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 07

    Video: महिला अगर गपशप करे तो समझ जाये कि आपसे उन्‍हें है इस चीज़ की चाहत !

    2
    एक पर्याप्त जवाब ढूंढें जब कोई आपके पास बहुत ही रोचक और हानिकारक गपशप के साथ आता है, तो स्थिति को हटाने या गपशप को उनकी जानकारी के हानिकारक प्रकृति से अवगत कराने का तरीका ढूंढें।
  • यहाँ गपशप के हानिकारक प्रकृति पर ध्यान केंद्रित करने के कुछ तरीके हैं: "चलो एक्स के दृष्टिकोण से देखें" (एक्स गपशप के शिकार होने के नाते), "आप एक्स के बारे में इतनी बात क्यों करते हैं?" या "हे, शायद आप इसे सुलझाने का एक रास्ता खोज सकते हैं। "
  • उस गड़बड़ी की जड़ तक पहुंचने का एक तरीका ढूँढ़ने की कोशिश करें, जो गपशप की गपशप से पीड़ित है। यदि यह एक पुरानी गपशप है, तो आपको इसे अधिक बलपूर्वक बंद करना होगा
  • छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 08
    3
    विषय बदलें कभी-कभी, आपको नकारात्मक गपशप से दूर रहना पड़ता है और कुछ और सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना पड़ता है। गपशप को दोष देने के बिना ऐसा करने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपका क्रोध फिर से हो सकता है
  • जब आप गपशप करना शुरू करते हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "अरे, हमें यह योजना बनानी चाहिए कि जब हम काम छोड़ दें तो हम इस दोपहर को क्या करेंगे।"
  • आप कुछ भी कह सकते हैं "यह वार्तालाप एक्स के बारे में वास्तव में नकारात्मक हो गया है। चलो कुछ और सकारात्मक" के बारे में बात करते हैं (विशेषकर अगर गपशप का विषय नकारात्मक है)
  • छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 09
    4
    गुना। अंत में, यदि आप वार्तालाप का विषय नहीं बदल सकते हैं, तो दूर चलना बेहतर है या समझाएं कि आप उस प्रकार की गपशप सुनने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं आप गॉसिपर को परेशान कर सकते हैं और वह आपके बारे में बातें कह सकता है, जिससे आप समस्याओं के बिना खंडन कर सकते हैं। हालांकि, यह उस स्थिति से संबंधित नहीं होना बेहतर होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "हे, मुझे इतनी और इतनी के बारे में असल अफवाहों को सुनने में कोई दिलचस्पी नहीं है" या "मैं वास्तव में एक्स की कामुकता जानने में दिलचस्पी नहीं रखता हूं।"
  • यदि आप स्थिति को बहुत बड़ा में बदलना नहीं चाहते हैं, तो आप "मुझे काम पर वापस जाना" या "मुझे घर जाना है" जैसे एक बहाना खोज कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कभी किसी के बारे में बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप का नाटक करें कि आप के बगल में बैठे हैं, और इस तरह, आप अपनी पीठ पर आक्रामक कुछ भी नहीं कहेंगे।
    • लोगों की निष्ठा परिवर्तन के अधीन है। यदि आप गपशप में शामिल हैं, तो आप भविष्य के गपशप का शिकार बन सकते हैं
    • इसे स्पष्ट करें कि नहीं आप एक गपशप में सुनना या भाग लेने में रुचि रखते हैं और व्यक्तिगत जानकारी के साथ सावधान रहें जो आप गॉसिपर के साथ साझा करते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप एक गपशप का सामना करते हैं, तो उनकी गपशप का शिकार बनने के लिए तैयार रहें। निर्धारित करें कि इसके सामने लायक है, यदि नहीं, तो इस तरह से चीजों को छोड़ने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com