ekterya.com

यौन संबंध के लिए दबाव डालने से कैसे बचें?

सेक्स मानव अस्तित्व का एक बुनियादी हिस्सा है, लेकिन इसकी जगह है यद्यपि कई लोग सेक्स के मामले में सतही हैं, फिर भी दूसरों को इसके बारे में बहुत सावधानी है। वास्तव में, ऐसे समय होते हैं जब आप बिल्कुल भी सेक्स करना नहीं चाहते हैं और यह ठीक है। सेक्स करने में दबाव डालने से बचने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं, चाहे आप दूसरे व्यक्ति को सेक्स से दूर रहने के फैसले के बारे में बताया या नहीं।

चरणों

भाग 1
यौन जबरन पहचानें

छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाए जा रहे कदम 1
1
याद रखें कि आपको न कहने का अधिकार है आपका शरीर केवल आप ही है आप जिस तरह से इसका इलाज कर रहे हैं, उसके नियंत्रण में हैं और यदि आप किसी के साथ यौन संबंध नहीं रखने का फैसला करते हैं, तो आपको न कहने का अधिकार है। सेक्स एक बहुत ही अंतरंग अधिनियम है और यदि आप ऐसा नहीं करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके शरीर के लिए क्या सही है, इसका बचाव करें।
  • अस्वीकृति से डरो मत। यह उस व्यक्ति पर विश्वास करने का मोहक हो सकता है जो आपके साथ यौन संबंध रखने की कोशिश करता है जब वह कहता है कि वह "अब आपसे प्यार नहीं करेगा" या वह "आपसे अब और बात नहीं करेगा।" यह हेरफेर और नियंत्रण है और किसी को इसके अधीन नहीं होना चाहिए।
  • जो कोई इस तरह से आपके साथ व्यवहार करता है वह आपके पास होने के लायक नहीं है। कोई भी जो वास्तव में प्यार करता है आपको इसे इस तरह से दबा देना चाहिए।
  • जब आप नहीं कहने के लिए अपने अधिकार का बचाव करते हैं, तो आप मांग करते हैं कि वे आपका सम्मान करते हैं। यह उन लोगों का लाभ लेने के लिए अधिक कठिन है जो मांग करते हैं कि वे इसका सम्मान करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाया जा रहा है चरण 2

    Video: सेक्स के बारे में पुरूषों में गलत सोच - Wrong Thinking Of Man About Sex In Hindi

    2
    उल्लंघन की परिभाषा को समझें बलात्कार सड़क पर और पार्टियों पर हो सकता है, लेकिन यह एक रिश्ते में भी हो सकता है बलात्कार की परिभाषा "किसी सहमति के बिना किसी व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखने" है। सरल शब्दों में, अगर आपको सेक्स करना पड़ता था, जब आप नहीं चाहते थे, तो आप पर बलात्कार किया गया है। "
  • इस तथ्य पर प्रतिबिंबित करें कि शारीरिक बल का प्रयोग किया गया था। यदि आपके साथ यौन संबंध रखने के लिए किसी प्रकार की शारीरिक शक्ति का प्रयोग किया गया है, तो इसे उल्लंघन माना जा सकता है
  • इस संभावना को कम मत समझो कि आप पर बलात्कार किया गया था क्योंकि कोई शारीरिक हिंसा नहीं थी उदाहरण के लिए, आप किसी के साथ यौन संबंध बना सकते थे क्योंकि आपको डर था कि वह व्यक्ति क्या कर सकता है अगर आपने नहीं कहा। हो सकता है कि जब आप एक शक्तिशाली दवा के प्रभाव में थे और आपको याद भी नहीं होता कि क्या हुआ था। इन स्थितियों को उल्लंघन माना जाता है
  • दोनों पार्टियों की उम्र पर विचार करें यदि कोई वयस्क सहमति के तहत किसी के साथ यौन संबंध रखता है, तो उसे अभी भी उल्लंघन माना जाता है, क्योंकि उस व्यक्ति के पास यौन संबंध रखने का कानूनी अधिकार नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि 15 साल के व्यक्ति को 21 साल के व्यक्ति के साथ यौन संबंध है, तो बाद वाला बलात्कार का दोषी होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव में कदम 3
    3
    जिस तरह से आपको इलाज किया जाना चाहिए, उसके बारे में जागृत रहें। बुनियादी मानव अधिकारों में समानता का अधिकार, जीवन का अधिकार और अत्याचार और अपमानजनक उपचार के संरक्षण के अधिकार शामिल हैं। जिस तरह से कोई व्यक्ति आपके साथ व्यवहार करता है, उसे कम से कम इन बुनियादी अधिकारों में शामिल होना चाहिए।
  • अन्य बुनियादी मानव अधिकारों में स्वतंत्रता और व्यक्तिगत सुरक्षा का अधिकार शामिल है। अगर कोई आपको सेक्स करना चाहता है जब आप इसे नहीं चाहते हैं, तो यह दोनों अधिकारों का खतरा है
  • यौन बलात्कार को भी बलात्कार माना जाता है। यदि कोई आपको बल या धमकियों का उपयोग कर यौन संबंध रखने के लिए मजबूर करता है, तो यह आपके मूल मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है।
  • आपको बलात्कार की संस्कृति को बर्दाश्त नहीं करने का भी अधिकार है, जो यौन हिंसा की गंभीरता को दिखाता है और उसे स्वीकार्य रूप से तख्ते भी देता है। यह संस्कृति यौन रूप से चुटकुले, महिलाओं के खिलाफ हिंसा का ग्लैमरस चित्रण, महिला शरीर की रीतिनाचन और बलात्कार के पीड़ितों को उनके साथ क्या हुआ इसके लिए दोष देने सहित कई रूप ले सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव 4
    4
    सामान्य दबाव की रणनीति को पहचानें आपको नोटिस करने में सक्षम होना चाहिए जब कोई आपको सेक्स करने के लिए दबाव बनाने की कोशिश करता है ताकि आप कार्य कर सकें कुछ रणनीति आपकी असुरक्षाओं के लिए अपील कर सकती है और आपको अपने बारे में बुरा महसूस कर सकती है, जैसे कि आपको कमाने या आपको यौन संबंध रखने के लिए मजबूर करने के लिए अपराध का उपयोग करना। अन्य युक्तियों में शारीरिक दबाव का उपयोग शामिल हो सकता है, जैसे कि आपको किसी तरह से बाधा डालने या दवाओं या अल्कोहल के साथ अपनी मानसिक स्थिति को बदलना। आप जो आम वाक्यांश सुन सकते हैं उनमें शामिल हैं:
  • "मैं खुद को शामिल नहीं कर सकता।"
  • "आपको यह सूट पहना नहीं चाहिए था।"
  • "इस तरह से मैं आपको अपना प्यार दिखा सकता हूं।"
  • "यदि आप मुझे नहीं छोड़ते हैं, तो मैं आपसे प्रेम करना बंद कर दूँगा।"
  • "हर कोई यह करता है।"
  • "हम पहले से ही सेक्स कर चुके हैं, इसलिए आप अब नहीं कह सकते हैं।"
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव में कदम 5
    5
    पार्टियों या बार में आपको सुरक्षित होना चाहिए आप पर बलात्कार का सामना करने के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए, भले ही आप नशे में हो या नशा हो। हालांकि, कुछ लोग आपके लाभ लेने के लिए शराब और ड्रग्स का उपयोग कर सकते हैं। अपने आप को उन लोगों से बचाने के लिए जो आपकी ओर से लाभ उठाने की कोशिश करते हैं, अपनी मानसिक स्थिति में बदलाव न करें जब आप ऐसे लोग होते हैं जिन पर आप भरोसा नहीं करते हैं या आप को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। अगर आप दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तो आप निम्न उपाय उठाकर अपनी सुरक्षा बढ़ा सकते हैं:
  • हमेशा दोस्तों के साथ बाहर जाना पार्टियों या अकेले सलाखों के लिए मत जाओ
  • अपने स्वयं के पेय की सेवा करें (या उन्हें सेवा दी जाने पर देखें)।
  • कभी अपने पेय की उपेक्षा मत करो
  • अजनबियों से पेय को स्वीकार न करें
  • अपने आप को कुछ पेय में सीमित करें
  • यदि आप नशे में मस्ती करना शुरू करते हैं तो एक विश्वसनीय मित्र से आपको घर चलाने के लिए कहें किसी को भी आप को घर आने के लिए नहीं मिला, भले ही वह एक अच्छा व्यक्ति की तरह लग रहा हो
  • भाग 2
    निष्पक्ष होने के फैसले पर छड़ी

    छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव में कदम 6
    1
    सेक्स न करने का निर्णय लें किसी ऐसे हालात में स्वयं को ढूंढने से पहले, जहां आपको सेक्स न करने के बारे में सोचने की ज़रूरत है, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि सेक्स न होने के कारण आप वास्तव में चाहते हैं। पल के रोष में "हाँ" और "नहीं" के बीच की रेखा को भ्रमित करना बहुत आसान है
    • तय करें कि आप सेक्स करने और इस कारण आपके दिमाग में क्यों नहीं रखना चाहते हैं। क्या आप शादी तक इंतजार करना चाहते हैं? क्या आप गर्भवती नहीं होना चाहते हैं? क्या आप एसटीडी होने का खतरा नहीं चाहते हैं? एक विशिष्ट लक्ष्य रखने से आपको दबाव में न डालने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव 7
    2
    यौन संबंध न रखने की प्रतिबद्धता बनाएं ऐसे लोगों के समूह हैं जो अपना लक्ष्य संयोजित करते हैं और सामग्री और उत्पाद प्रदान करते हैं जो आपको प्रेरित बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं। एक बड़े संगठन का हिस्सा बनने से आपको अपने लक्ष्य को याद करने में मदद मिल सकती है जब आप दबाव में आने के लिए परीक्षा महसूस करते हैं।
  • ट्रू लव वेट्स जैसे संगठनों के भी रिंग हैं, जिन्हें आप दैनिक विज़ुअल रिमाइंडर के रूप में खरीद सकते हैं (जिसे "शुद्धता के छल्ले" के रूप में भी जाना जाता है)।
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव में कदम 8
    3

    Video: पति की बेवफाई, पहली पत्नी को बेघर कर की दूसरी शादी

    एक समर्थन नेटवर्क बनाएं जब सेक्स न करने का निर्णय लेते हैं, तो उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो आप समर्थन के लिए जा सकते हैं। ये लोग आपके रिश्तेदार, आपके करीबी दोस्त, आपके संरक्षक, आपके शिक्षक, आपके प्रशिक्षकों और ऐसे किसी भी व्यक्ति हो सकते हैं जिन पर आप पर प्रभाव होता है और जिनके साथ आप इस निर्णय को साझा करना सहज महसूस करते हैं।
  • समर्थन नेटवर्क के पास आपके पास संबंधित और सुरक्षा की भावना में मदद करने का लाभ होता है, जिसे आपको सेक्स करने के दबाव से बचने के अपने फैसले को बनाए रखने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाए जा रहे कदम 9
    4
    अपने फैसले से दूसरों को बताएं उस व्यक्ति को चेतावनी दें जिसकी आप डेटिंग कर रहे हैं या जिनके साथ आप बहुत करीब पहुंचने से पहले छोड़ सकते हैं। इस तरह, आप पूरे के दबाव से बच सकते हैं यदि आप थोड़ा दबाव महसूस करते हैं, तो आप उस स्थिति से बाहर निकल सकते हैं बिना किसी व्यक्ति को अस्वीकार कर दिया
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बाहर जाने का निर्णय लेते हैं जो यौन संबंध नहीं चाहते हैं, तो आपको तुरंत उन्हें बताना चाहिए



  • भाग 3
    यौन स्थितियों से दूर रहें

    छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव में कदम 10
    1
    फर्म की सीमा स्थापित करें एक बार जब आप सेक्स न करने का निर्णय ले लेंगे, तो आपको उस व्यक्ति के साथ स्पष्ट सीमाएं स्थापित करने की आवश्यकता होगी जो आपको दबाव बनाने का प्रयास कर सकते हैं। स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करना आपकी ताकत का प्रदर्शन कर सकती है और उन स्थितियों से बचने में आपकी सहायता कर सकती है जहां यौन संबंध के लिए दबाव डाला जा सकता है। यदि आप किसी ऐसे स्थिति में समाप्त होते हैं जहां आपको दबाव लगता है, तो आपकी सीमाएं आपको इसका विरोध करने में मदद कर सकती हैं। कुछ चीजें जो आप सीमा निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं शामिल हैं:
    • उन कारणों की पहचान करें जिनसे आप सेक्स से दूर रहना चाहते हैं। आप सेक्स के मामले में सीमा निर्धारित क्यों करना चाहते हैं? उदाहरण के लिए, क्या आप प्यार में पड़ने तक इंतजार करना चाहते हैं? क्या आपको गर्भवती होने या एसटीडी प्राप्त करने के बारे में चिंता है? हो सकता है कि आप यौन सक्रिय होने के बारे में सहज महसूस न करें।
    • अपने निर्णय की पुष्टि करें आत्मनिर्धारित बनाने और जोर से व्यक्त करने के द्वारा आप अपने फैसले के बारे में अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "यह उस पर निर्भर करता है अगर वह अपने यौन जीवन को शुरू करने के लिए तैयार महसूस करता है, लेकिन मेरे पास यह तय करने का अधिकार है कि मैं अपने शरीर के साथ क्या करता हूं। मैं गर्भवती होने या बीमार होने के जोखिम के कारण भी सेक्स करना नहीं चाहता। यदि वह आपको परेशान करता है, तो यह आपकी समस्या है, मेरा नहीं। "
    • ध्यान रखें कि आप इस सीमा को स्थापित करने के संबंध में कुछ असुविधा या अन्य नकारात्मक भावनाओं को महसूस कर सकते हैं, जो सामान्य है ये भावनाएं केवल अस्थायी हैं और पास हो जाएंगी
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाए जा रहे कदम 11
    2
    मित्रों के समूह में रहें एक तरह से आप किसी के साथ कभी अकेले नहीं होने का यकीन कर सकते हैं जो आपको सेक्स करने के लिए दबाव डाल सकता है दोस्तों के समूहों के साथ या दोहरे तिथियों पर जाना है। ऐसे कुछ दोस्त चुनें, जिनके साथ आप नियमित रूप से बाहर जा सकते हैं ताकि आप उन्हें हमेशा उपलब्ध कराएं अगर कोई आपके साथ बाहर जाना चाहता हो
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको बाहर जाने के लिए आमंत्रित करता है और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप उसके साथ अकेले रहना चाहते हैं, तो आप कुछ कह सकते हैं "मजेदार लगता है, लेकिन शुक्रवार की रात मैं सारा के साथ बाहर जाऊंगा अगर आप रिकार्डो को बताएं और हमारे पास एक डबल डेट है तो क्या होगा? "
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव में कदम 12
    3
    एक साथी लो। यदि आप अपने सभी दोस्तों को एक नियुक्ति के लिए नहीं लेना चाहते हैं, तो किसी के साथ अकेले रहने से बचने के लिए आप एक साथी ले सकते हैं इस व्यक्ति की उपस्थिति आपकी नियुक्ति को सेक्स के लिए दबाव बनाने से रोक सकती है।
  • यह आपके माता-पिता, सम्मानित वयस्क या एक अच्छा मित्र भी हो सकता है।
  • भाग 4
    यौन स्थितियों से पीछे हटना

    छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव डालने के चरण 13
    1
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें आप एक अप्रत्याशित स्थिति में हो सकते हैं जहां आपको यौन संबंध के लिए दबाव महसूस होता है। अपनी भावनाओं पर ध्यान दें और ध्यान रखें कि अगर चीजें आपके लिए बहुत तेज़ लगती हैं तो आप हमेशा दूर रह सकते हैं
    • कपड़ों की टुकड़ी, लिंग का अनुकरण, कपड़ों के नीचे हाथ और मुंह के अतिरिक्त शरीर के अन्य हिस्सों को चुंबन के तथ्य जैसे लक्षणों के लिए देखो।
    • आप किसी स्पष्टीकरण की पेशकश करने के लिए बाध्य नहीं हैं अगर आप असुविधाजनक महसूस करते हैं तो आप तुरंत "नहीं" कह सकते हैं और तत्काल आगे बढ़ सकते हैं सामान्य असुविधा या अपराध की भावनाओं पर ध्यान दें, ताकि आप यह तय कर सकें कि क्या आप रोकना चाहते हैं या नहीं।
  • Video: SOLUTIONS POUR TOMBER ENCEINTE EN 2 HEURES : SI VOUS FAITES CECI IMMEDIATEMENT VOUS VEREZ!!!

    छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव में कदम 14
    2
    प्रेस करने के लिए इस्तेमाल की गई शब्दावली को सुनो। सुनो क्या अन्य व्यक्ति क्या यह निर्धारित करने के लिए कहता है कि क्या वह आपको सेक्स करने के लिए प्रलोभित करने का प्रयास करता है जैसे वाक्यांश "मैं केवल आपसे प्यार करता हूँ यदि आप मुझसे प्यार करते हैं", "कुछ भी बुरा नहीं होगा" या यहां तक ​​कि अगर आप एक लड़की हैं, "आप गर्भवती नहीं होंगे", वे ऐसे संकेतों की चेतावनी दे रहे हैं जिनसे आपको वहां से बाहर निकलने की जरूरत है।
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव बनना चरण 15
    3
    स्पष्ट और दृढ़ तरीके से नहीं कहें एक बार जब आप समझ गए कि आपको यौन संबंध के लिए दबाव डाला जा रहा है, तो जोर से बात करने से डरो मत। अन्य व्यक्ति को बहुत स्पष्ट रूप से "नहीं" कहें मिरर के सामने "नहीं" जोर से कहो, तो आप यौन समझौता करने की स्थिति में "नहीं" कहने के लिए तैयार हैं। कह रही "नहीं" ठीक है, लेकिन आप यह भी कह सकते हैं:
  • "नहीं मैं आपको प्यार करता हूं और मैं आपको बेहतर जानना चाहता हूं। "
  • "नहीं, और यदि आप वास्तव में मुझसे प्यार करते हैं, तो आपको प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहना चाहिए।"
  • "नहीं मुझे गर्भावस्था या संक्रमण होने का खतरा है। "
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव बनना चरण 16
    4
    दूसरे व्यक्ति को पुश करें जब आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपके शारीरिक आंदोलनों के कारण आपके साथ संबंध स्थापित करने का प्रयास कर रहा है, तो व्यक्ति को धक्का दे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति को चुम्बन करते हैं और वह अपने निजी भागों को छूते हैं, तो उसकी छाती को धीरे से दबाएं व्यक्ति को यह संकेत समझना चाहिए।
  • यदि यह बनी रहती है, तो जब तक आपका शरीर दूर नहीं हो जाता है और स्पष्ट रूप से "बंद करो!" स्पष्ट, मजबूत टोन
  • अपने चाबी का गुच्छा पर एक सीटी विरोधी बलात्कार और काली मिर्च स्प्रे लाने के मामले में आप धक्का व्यक्ति अपने निर्णय का सम्मान नहीं करता है।
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव में कदम 17
    5
    चले जाओ एक बार जब आप उस व्यक्ति को धक्का दे देते हैं, तो स्थिति से बाहर निकलने का समय आ गया है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर दूसरा व्यक्ति आपकी इच्छा को अनदेखा करने पर ज़ोर देता है
  • युक्तियाँ

    • सेक्स करने की इच्छा न रखने के लिए बुरा मत मानो अन्य लोग आपके फैसले का मज़ाक उड़ा सकते हैं, लेकिन इससे आपको परेशान नहीं होने दें अपने फैसले में दृढ़ रहें और दूसरों का सम्मान करेंगे।
    • अपने आप को उन लोगों से बचने का सम्मान करें जो आप पर दबाव डालना चाहते हैं। आपके पास किसी पुरुष या महिला के साथ दिनांक नहीं होना चाहिए, जो आपके फैसले का सम्मान नहीं करता है, न कि सेक्स करने के लिए अपने बारे में अच्छा लग रहा है।

    चेतावनी

    • "हमेशा" किसी को बताओ जब आपको यौन उत्पीड़न या दैनिक सेक्स करने का दबाव महसूस होता है उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपको सेक्स करने के लिए दबाव डालता है, तो किसी को बेहतर बताएं या अपना काम छोड़ दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com