ekterya.com

प्रतिभाशाली छात्रों में नेतृत्व को बढ़ावा देने के लिए

अधिकांश विद्यालयों में उच्च बुद्धि, रचनात्मकता और समस्या निवारण कौशल वाले विद्यार्थियों के लिए कार्यक्रम होते हैं, जो अपनी शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अतिरिक्त चुनौतियों और अतिरिक्त लचीलेपन की आवश्यकता होती है। हालांकि यह सच है कि इन कार्यक्रमों में शैक्षिक प्रगति और सीखने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, इसमें नेतृत्व के सबक शामिल नहीं होते हैं। प्रतिभाशाली छात्रों को उनके आसपास के छात्रों के लिए महान नेताओं और प्रेरक होने की क्षमता होती है। प्रतिभाशाली छात्रों को विभिन्न प्रकार के हितों और गतिविधियों के लिए घर पर सहायता और स्कूल में पाठ्यचर्या और अतिरिक्त गतिविधियों का विस्तार करके उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि वे एक अच्छा नेता बनने के लिए अवधारणाओं और मॉडलों को सीख सकें।

चरणों

विधि 1
घर पर प्रतिभाशाली छात्रों में नेतृत्व को बढ़ावा देना

प्रतिभाशाली छात्रों में प्रेरणा लीडरशिप शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने प्रतिभाशाली बच्चे के लिए उत्तेजक और समृद्ध माहौल प्रदान करें विभिन्न हितों के विकास को प्रोत्साहित करें और अपने बच्चे को लोगों, घटनाओं और गतिविधियों के बारे में निष्कर्ष निकालना और उन्हें आकर्षित करने दें।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रोत्साहित करने वाले छात्र चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    स्वस्थ आत्मसम्मान को बढ़ावा देता है युवा नेताओं को प्रभावी होने के लिए आत्मसम्मान होना चाहिए।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रोत्साहित करने वाले छात्र चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने बच्चे की सहायता करें जब वह उन गतिविधियों को चुन लेगा जिसमें वे भाग लेंगे। जब आप अपनी गतिविधियों और रुचियों के चयन और नियोजन में सहायता करते हैं तो आपके बच्चे को एक नेता के रूप में उभरने का विश्वास होगा।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रोत्साहित करने वाले छात्र चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    वर्तमान घटनाओं के बारे में घर पर बात करें प्रतिभाशाली छात्रों को नेतृत्व कौशल प्राप्त होगा, जब उन्हें अपने स्वयं के विचारों को प्रोत्साहित किया जाता है
  • सुनो, आपके बच्चे को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक समाचार के बारे में क्या कहना है और सम्मान करना चाहिए, भले ही आपका दृष्टिकोण आपके जैसा नहीं हो। स्वस्थ चर्चा और चर्चा आपके बच्चे को एक सुरक्षित वातावरण में अपने विचारों का परीक्षण करने की अनुमति देगा, जो नेतृत्व को प्रोत्साहित करती है।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रेरणा लीडरशिप शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उसे निर्णय लेने के अवसर प्रदान करें परिवार के मामलों की निर्णय लेने की प्रक्रिया में भाग लेने के अलावा, आपको अपने बच्चे को अपने दिन, सप्ताह, गर्मी, आदि के लिए अपना निर्णय लेने के लिए आत्मविश्वास देना चाहिए।
  • मुझे गलत निर्णय लेने दें यहां तक ​​कि गलत निर्णय लेने से आपके बच्चे की नेतृत्व क्षमता में सुधार होगा क्योंकि वह भविष्य के निर्णयों के संदर्भ के रूप में स्व-मूल्यांकन और बुरा निर्णय का प्रयोग करेंगे।
  • विधि 2
    स्कूल में प्रतिभाशाली छात्रों में फोस्टर नेतृत्व

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    प्रतिभाशाली छात्रों में प्रोत्साहित करने वाले छात्र चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    कला के क्षेत्र समेत स्कूल के सभी शैक्षणिक क्षेत्रों में नेतृत्व प्रशिक्षण पर जोर देते हैं।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रेरणा लीडरशिप शीर्षक वाली छवि चरण 7



    2

    Video: The History of Gothic Cathedrals documentary

    इसमें महान नेताओं के पढ़ने और चर्चा शामिल है प्रतिभाशाली छात्र नेताओं के बारे में जीवनी, आत्मकथाएं और लेख पढ़ सकते हैं, उनका विश्लेषण और विश्लेषण कर सकते हैं।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रेरणा लीडरशिप शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    छात्रों को गंभीर रूप से सोचने, विश्लेषण करने और रचनात्मक रूप से समस्या को हल करने देने के लिए विज्ञान कक्षाओं का उपयोग करें आधुनिक दुनिया में विज्ञान ने जो योगदान किए हैं, उसके बारे में नेताओं को पहचानने और उन पर चर्चा करने में सक्षम होंगे।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रोत्साहित करने वाले छात्र का शीर्षक चरण 9
    4
    मौखिक और लिखित संचार के माध्यम से प्रतिभाशाली छात्रों को अपना नेतृत्व व्यक्त करने में सहायता करने के लिए मानविकी वर्ग का उपयोग करें। नेताओं को अपने विचारों को स्पष्ट और प्रामाणिक रूप से तैयार करना और प्रस्तुत करना है। छात्र लेखन और भाषण देने के बाद से सीख सकते हैं क्योंकि उन्होंने शोध और लिखित रिपोर्टें ली हैं।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रेरणा लीडरशिप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    कला शामिल है प्रतिभाशाली छात्रों को अपने स्वयं के क्षेत्रों में नेताओं की रचनात्मकता, प्रवृत्तियों और कलाकारों का पता लगाने की जरूरत है।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रोत्साहित करने वाले छात्र का शीर्षक चित्र 11
    6
    यह विशिष्ट नेतृत्व पाठ्यक्रम प्रदान करता है। हाई स्कूल में प्रतिभाशाली छात्रों के लिए यह बहुत उपयोगी है।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रेरणा लीडरशिप शीर्षक वाली छवि चरण 12
    7
    अतिरिक्त गतिविधियों के माध्यम से प्रतिभाशाली छात्रों में नेतृत्व को आगे बढ़ाएं। समूह की भागीदारी और टीम की गतिविधियों से छात्रों को एक-दूसरे को प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए सिखाना होगा।
  • प्रतिभाशाली छात्रों में प्रोत्साहित करने वाले छात्र का शीर्षक चरण 13
    8
    प्रतिभाशाली छात्रों को गर्मियों की कक्षाओं में दाखिला करें और जब वे स्कूल में नहीं होते हैं, तो उन्हें सीखने और गतिविधियों में भाग लेना। उदाहरण के लिए, उच्च विद्यालय के छात्र गर्मी के दौरान कॉलेज स्तर के पाठ्यक्रमों की कोशिश कर सकते हैं या युवा छात्रों के लिए ट्यूटर के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रतिभाशाली छात्रों को सामुदायिक नेताओं से सम्बोधित करें, जो सलाहकार के रूप में सेवा कर सकते हैं। लीडरशिप कौशल स्वाभाविक रूप से विकसित होगी, जब एक प्रतिभाशाली छात्र के नेताओं के साथ प्रशंसा और काम करना है।
    • स्वयंसेवक काम को प्रोत्साहित करें प्रतिभाशाली बच्चे उन लोगों के साथ नेतृत्व कौशल का पालन, अभ्यास और मॉडल का विकास कर सकते हैं जिनकी सहायता की आवश्यकता है इसलिए, यह अस्पताल, बाल देखभाल सुविधाओं और चर्चों में स्वयंसेवक के लिए उपयोगी और मूल्यवान हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com