ekterya.com

बातचीत कैसे करें

जीवन के हर चरण में वार्तालाप कौशल महत्वपूर्ण हैं, बचपन से, वयस्कता से बुढ़ापे तक। लोगों की भावनाओं के संबंध में प्रभावी रूप से संवाद करने के लिए सीखना शायद आप के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप खुद कर सकते हैं सौभाग्य से, बातचीत करने की आपकी क्षमता में काफी सुधार करना संभव है। आप कुछ आसान रणनीतियों और कुछ विशिष्ट उदाहरणों के लिए शांत आत्मविश्वास से वार्तालाप प्रारंभ कर सकते हैं जो हम आपको प्रदान करेंगे।

चरणों

विधि 1
स्मार्ट वार्तालाप रणनीतियों

मेकअप वार्तालाप चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र

Video: Communication skills || batchit ke 2 mantra|| बातचीत की कला || दूसरों से बात कैसे करें ?||

1
एक सक्रिय श्रोता बनें बहुत से लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि बातचीत सुनने के लिए कितना ज़रूरी है और बातचीत करने वाले व्यक्ति के लिए ध्यान देना है। दरअसल, यह सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप बातचीत में शामिल होने के लिए अच्छा कर सकते हैं। सक्रिय रूप से सुनने की क्षमता का अभ्यास करने के लिए आपको दो मूल बातें करने की आवश्यकता होती है:
  • वक्ता पर क्या ध्यान रखें यह मुख्य रूप से एक मानसिक क्रिया है आपको इसकी आदत होनी चाहिए उस बारे में सोचें जो वक्ता क्या कहते हैं जैसा कि वह करता है, सिर्फ उसकी बात सुनने के बजाय कि वह क्या कहता है। इस तरह की एकाग्रता मानसिक रूप से पहले ही ज़ोरदार हो सकती है, लेकिन अभ्यास के साथ आसान हो जाती है।
  • दिखाएँ कि आप सुनो यह मुख्य रूप से शारीरिक कार्यों का संकलन है आपका ध्यान दिखाने के लिए स्पीकर को देखो जब आप समझते हैं कि क्या कहा जा रहा है, तो अपने सिर की सीट करें। di "अहा" कभी-कभी आपका समझौता दिखाने के लिए संबंधित प्रश्न पूछें
  • मेकअप वार्तालाप चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    एक उत्तेजक हो यदि आप लोगों के आने और आपसे बात करने के लिए इंतजार करते हैं, तो यह एक अच्छी बातदार बनना कठिन है। अपना आराम क्षेत्र छोड़ने और लोगों के साथ वार्तालाप करने के लिए आत्मविश्वास होने से बातचीत करने की आपकी क्षमता में बेहद सुधार होगा। उन लोगों के साथ वार्तालापों को उकसाने में व्यस्त रहें जिन्हें आप पहले से जानते हैं यहां तक ​​कि एक टिप्पणी के रूप में सरल रूप में "आपका दिन कैसा है?" आप बातचीत शुरू कर सकते हैं
  • जब आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ बातचीत शुरू करने में सक्षम महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप अन्य लोगों से मिलने के लिए तैयार किए गए स्थानों पर जा सकते हैं, जैसे सलाखों, क्लबों, घटनाएं जो कि बहुत से लोग भाग लेते हैं (जैसे दलों या बैठकों)। बड़े पैमाने पर), आदि
  • एक अजनबी के साथ बातचीत शुरू करने के लिए आपको बस यही कहना है कि "नमस्ते, मेरा नाम [एक्स] है! आपका नाम क्या है?"। आप कहकर बातचीत विषय से शुरू कर सकते हैं "वाह, यह शर्ट महान है! आप इसे कहाँ मिलेगा?" या "ओह, महान, क्या आप भी [बैंड, प्रस्तुति, किताब या जो उस व्यक्ति के परिधान में दिखाई दे रहे हैं] पसंद हैं?"।
  • मेकअप वार्तालाप चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    व्यक्ति पर फ़ोकस करें सभी लोगों के हित हैं जब आप वार्तालाप प्रगति पर हैं, तो आप उन विषयों के बारे में सवाल पूछकर एक वार्तालाप जारी रख सकते हैं जिनके बारे में आप जानते हैं कि उस व्यक्ति के लिए रुचि है। बस उसे पूछो कि उनके हित क्या हैं यदि आप उन्हें नहीं जानते हैं! इसके बारे में कुछ उपयुक्त प्रश्नों के साथ टिप्पणी करें। उदाहरण के लिए, "आपने इसे कैसे पसंद किया?"।
  • यदि आप अपने कपड़ों के बारे में किसी से पूछते हैं और उनका जवाब देते हैं, तो आप भाग्यशाली नहीं होंगे "नहीं, यह एक उपहार था" या "मैंने इसे केवल इसलिए रखा क्योंकि यह बहुत अच्छा लग रहा है"। यह समझाने की कोशिश करें कि आप अपने कपड़ों के बारे में कुछ कैसे जानते हैं और आप इसे क्यों पसंद करते हैं।
  • Video: अपनी बातचीत से दूसरों को प्रभावित कैसे करें Best life changing speech

    बनाओ वार्तालाप चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    आप जिस वार्तालाप को सुनते हैं उसकी नकल करें अच्छे संवादवादी सर्वश्रेष्ठ से सीखते हैं पॉडकास्ट को सुनें, वार्तालाप फोरम में एक सूचनात्मक कार्यक्रम का आनंद लें या यहां तक ​​कि भाग लें, (हालांकि यह बोलने की तुलना में अधिक लिखा गया है, लेकिन बातचीतत्मक कौशल लागू किया जा सकता है) आपको उन लोगों से अवगत कराएं जो वार्तालाप में विशेषज्ञ हैं।
  • कई लोगों के बीच होने वाली बातचीत की गतिशीलता पर ध्यान देने की कोशिश करें। ध्यान दें, जब स्पीकर का आदान-प्रदान किया जाता है आम तौर पर, यह एक विराम के दौरान होता है या किसी के बाद वाक्य, विचार या तर्क समाप्त हो जाता है अक्सर, जब कोई व्यक्ति लोगों को बात करने के लिए तैयार है, तो आप इसका पता लगा सकते हैं। वाक्यों के अंत में उद्देश्य के नोट पर ध्यान दें, फिर ध्यान दें कि कोई अन्य व्यक्ति हस्तक्षेप करेगा।
  • बनाम वार्तालाप चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    बातचीत खत्म करने का प्रयास करें इससे पहले कि आप इसे करने के लिए मजबूर कर रहे हैं जिस तरह से बातचीत समाप्त होती है, वह महत्वपूर्ण है यह आखिरी चीज है जो ऐसा होता है, इसलिए लोग इसे अच्छी तरह याद करते हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम जल्दी ही जल्दी और नम्रता से बातचीत समाप्त करना होता है जैसे कि आपको असुविधा का संकेत मिलता है (या इससे पहले भी)। यह बस बताता है कि आपको कुछ और करना है आप कह सकते हैं "मैं एक पेय के लिए जा रहा हूँ", "मुझे जाना होगा" या "मुझे कुछ का ख्याल रखना होगा"।
  • अगर आपको लगता है कि वार्तालाप अच्छा था, तो यह व्यक्ति के साथ दूसरी बातचीत के लिए तैयार करने का अवसर होगा। कहने की कोशिश करो "अरे, मुझे जाना है, लेकिन मुझे बाद में बात करना अच्छा लगेगा। आपका फ़ोन नंबर क्या है?"।
  • बनाओ वार्तालाप चरण 6



    6
    अभ्यास। आप वास्तव में ऐसा करने के बिना बातचीत शुरू करने में सुधार नहीं करेंगे सामाजिक घटनाओं पर जाने और उन लोगों से बात करने की कोशिश करें जिन्हें आप नहीं जानते। अद्वितीय घटनाएं प्रारंभ करने के लिए बेहतर हैं किसी को फिर से देखने का कोई दबाव नहीं है, यदि आप कोई गलती करते हैं। साप्ताहिक या मासिक समूह बहुत उपयोगी होते हैं जब आप अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू करते हैं। पुनरावृत्ति बातचीत, जिस तरह से दोस्ती का गठन और बनाए रखा जाता है।
  • जब आप नए दोस्त बनाते हैं तो बातचीत के दौरान ध्यान देना अभी भी महत्वपूर्ण है उठने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों पर टिप्पणी करने के लिए बातचीत के प्रवाह को रखने के लिए भाषण पैटर्न और शंकराचार्य पहचानने से, आप जो कौशल सीखते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करना, आपके संबंधों को अनुकूल बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है और आपको अधिक अनुभव प्रदान कर सकता है।
  • विधि 2
    औसत बातचीत का आयोजन करें

    चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 7
    1
    वार्तालाप प्रारंभ करें आपको बस इतना कहना है कि "नमस्ते, आप कैसी हैं?" अपनी बातचीत शुरू करने के लिए यह आपको एक शुरुआती वक्तव्य देता है और आपके साथी के जवाब के लिए एक सवाल है। इससे आपको परेशानी से गुज़रना पड़ता है, जब प्रत्येक व्यक्ति बोलने के लिए दूसरे व्यक्ति की प्रतीक्षा करता है और आपको बातचीत शुरू करने की अनुमति देता है।
    • तैयार। एक अच्छा मौका होगा कि आपका पार्टनर आपको कुछ विनम्र प्रश्न पूछेंगे, जैसे कि "आप कैसे हैं?"।
  • Video: How to Talk to Anyone - किसी से भी बात कैसे करें - How to Talk to Anyone in Hindi - Monica Gupta

    बनाओ वार्तालाप चरण 8
    2

    Video: लड़की को पटाने के तरीके | लड़की से बातचीत कैसे शुरू करें | HOW TO START TALK WITH A GIRL IN HINDI

    यह चर्चा के लिए कुछ आसान विषय उठाता है अग्रिम में तैयार किए गए एक या दो प्रश्न होने से मदद मिलती है इस तरह, आपको बातचीत के दौरान अपनी बातचीत के दौरान समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं होगी। उन कुछ विषयों को चुनने की कोशिश करें जिनमें आपका साथी दिलचस्पी है और आप किस पर टिप्पणी कर सकते हैं। उसे अपने हितों के बारे में पूछें अगर यह स्पष्ट है कि उनके पास है अन्यथा, आप इस बात पर टिप्पणी कर सकते हैं कि दोनों इस समय क्या कर रहे हैं और एक योगदान के लिए पूछें।
  • बनाओ वार्तालाप चरण 9
    3
    बातचीत चलते रहें उन चीजों पर टिप्पणी करना जारी रखें जो ब्रेक के दौरान बोली जाती है और बातचीत की प्रगति के रूप में आपके साथी के योगदान के लिए पूछें। आप जिस व्यक्ति से बात करते हैं, उसके बारे में अधिक जानने के लिए आप बात करते रहेंगे। इससे समय के साथ बातचीत करने में आसान हो जाता है जो स्वाभाविक लगता है और अगली बार जब आप बोलते हैं तो आपको कुछ शुरुआती विषय मिल सकते हैं।
  • बनाम वार्तालाप चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4
    असुविधापूर्ण चुप्पी से बचने की कोशिश करें विषय को बदलें या वार्तालाप को समाप्त करें यदि आपको एक अजीब मौन आ रहा है। आप शुरुआत से बचने के द्वारा मौन को समाप्त करने की कोशिश करने के लिए भटकने की आम समस्या से बचें शांत हो जाओ और अपने साथी से पूछो, अपने परिवार की तरह एक फिल्म जो रिलीज हो गई है या उस क्षेत्र में जहां वह रहती है यदि आप इस तरह की स्थिति में खुद को ढूंढते हैं, तो अपने साथी से पूछें। इस प्रकार के विषय आपको परेशानी से बचा सकते हैं
  • याद रखें कि अगर चीजें असुविधाजनक होती हैं तो आप हमेशा छोड़ सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • मुस्कान की कोशिश करो, खासकर जब आप पहली बार किसी से मिलें यह एक बड़ी मुस्कान नहीं है, यहां तक ​​कि एक नरम, छोटे या लज्जाजनक मुस्कान काम करेंगे। मुस्कुराते हुए मूड लिफ्टों और आपको अधिक सुलभ बनाता है, जिससे आपके अच्छे वार्तालाप की संभावना बढ़ जाती है।
    • जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे देखो अगर आप आम तौर पर अपने पैरों को देख लेते हैं तो इसे वापस करने की एक मुश्किल आदत हो सकती है, लेकिन लोगों को दिखाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में उन पर ध्यान दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com