ekterya.com

सहकर्मियों के साथ कैसे निपटें जो बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा करते हैं

कम से कम एक तिहाई सहकर्मियों को अपने साथियों के साथ प्रतिस्पर्धा के रूप में देखा जाता है, और एक उच्च अधिकारी का मानना ​​है कि कर्मचारी एक दशक पहले की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी हैं। अधिकांश लोगों को एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से मिल रहा है और यह सुनिश्चित करना है कि काम उपयोगी और सुखद है काम करने के लिए जगह की जगह चाहते हैं। हालांकि, कभी-कभी श्रमिकों के पास ज़्यादा प्रतिस्पर्धी दृष्टिकोण होता है, और यह कार्यस्थल के लिए सुखद और आरामदायक होने के लिए कठिन बना देता है। यदि आपको लगता है कि यह आपका मामला है, तो कृपया इस नफरत प्रथा को प्रतिबिंबित करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों को पढ़ें।

चरणों

छवि के साथ डील के साथ ओवरली प्रतिस्पर्धी सहयोगियों चरण 01
1
अपने पर्यावरण की प्रतियोगी वास्तविकताओं को ध्यान में रखें कुछ कार्यस्थलों दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक प्रतिस्पर्धी हैं, उदाहरण के लिए यदि आप बिक्री और मार्केटिंग करते हैं, तो आप उन लोगों से घिरे होंगे जो आपके साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे क्योंकि यह रोजगार के इस ढांचे के भीतर कुछ आंतरिक है दूसरी तरफ, यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां प्रतिस्पर्धा स्थिति का हिस्सा नहीं है, तो इस की उपस्थिति अजीब और वास्तव में परेशान हो सकती है किसी भी मामले में, खराब प्रतिस्पर्धात्मकता को प्रबंधित करने से नौकरी छोड़ने पर विचार करने के लिए एक अत्यधिक नकारात्मक कारक बन सकता है, क्योंकि इससे असुविधा के कई लक्षण उत्पन्न होते हैं।
  • प्रतिस्पर्धात्मकता के नुकसान के रूप में फायदे हैं। इसे एक नकारात्मक परिप्रेक्ष्य में चित्रित करना, प्रतिस्पर्धा एक वास्तविकता है जो ऐसी स्थिति को पैदा कर सकती है जो ईर्ष्या उत्पन्न करती है, और यहां तक ​​कि घृणा भी। एक कुप्रबंधित प्रतिस्पर्धात्मकता विचारों को समाप्त कर सकती है और कार्यस्थल में अत्याचार का माहौल पैदा कर सकती है। इसे सकारात्मक दृष्टिकोण से चित्रित करना, प्रतिस्पर्धात्मकता कर्मचारियों के बीच रचनात्मकता को जागृत करने और कंपनी को सुधार लाने में मदद कर सकती है।
  • अधिकांश संगठन प्रतिस्पर्धा के साथ सहयोग के संयोजन हैं। समस्याएं तब होती हैं जब उत्तरार्द्ध को अत्यधिक तरीके से प्रस्तुत किया जाता है, क्योंकि यह कंपनी की भलाई के लिए नहीं है, बल्कि व्यक्तिगत लाभों की मांग करने के लिए है।
  • महत्वाकांक्षा के साथ भ्रामक अहंकार से बचें जो व्यक्ति स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को विकसित करता है एक महत्वपूर्ण भावना दिन ब दिन सुधार करने के लिए उकसाती है कि के द्वारा संचालित है, अभिमानी व्यक्ति को बस यह दूसरों की तुलना में अधिक लगता है। एक रिपोर्ट के द्वारा अपने सहकर्मियों अच्छी तरह से किया है, अगर वह या वह एक उच्च प्रदर्शन सेनानी है, तो आप उन लोगों के साथ एक अच्छा संबंध पैदा करते हैं और आप और आपके गुण में कुछ विश्वास प्रदान कर सकता है की प्रशंसा की कोशिश करो।
  • इमेली फील्ड्स (सुंदर लिटिल झूठे) की तरह बीती छवि छवि चरण 04
    2
    खुद को पहले देखो। यदि आप प्रतिस्पर्धी लोगों से आसानी से नाराज हैं, तो आपको अपने कार्यस्थल में कई जटिल परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि न केवल प्रतिस्पर्धी लोग हैं, लेकिन जो स्थान रिक्त हैं अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना ज़रूरी है, याद रखें कि आप नियोजित हैं क्योंकि जिसने आपको काम पर रखा था, आपको लगता है कि आप अपनी कंपनी में एक अच्छी भूमिका निभाने में सक्षम हैं।
  • व्यक्तिगत रूप से प्रतिस्पर्धा न करें अगर वह / वह आप शत्रुतापूर्ण और किसी स्पष्ट कारण के आक्रामक व्यवहार कर शुरू कर दिया, यह बहुत अधिक संभावना है कि पूरे समस्या की है, जो आपके सहकर्मी आपके अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप पर पैर पसार रही है ग्रहण करने के लिए हालांकि बहुत आसान हो सकता है उन्हें एक बहुत ही प्रतियोगी व्यक्ति अक्सर अपनी क्षमताओं से खतरा महसूस करता है और दूसरों के द्वारा नहीं। अपने आप को विश्वास न करें कि यह निजी है, अपने आप को अवशोषित करने की अनुमति न दें।
  • आप कितने प्रतिस्पर्धी हैं? प्रतिस्पर्धा के अपने स्तर को पहचानना और आपके लिए परिणामों के महत्व को पहचानना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप किसी भी कारण से असुरक्षित महसूस करते हैं, तो उन भयों का सामना करने की हिम्मत पाएं। आपको सुरक्षित महसूस करने के लिए आवश्यक कार्य के स्तर तक पहुंचने के लिए शायद आपको अधिक प्रशिक्षण या व्यक्तिगत विकास की आवश्यकता हो। प्रशिक्षण विकल्पों की जांच करें
  • अपनी टीम का अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनने वाला चित्र, चरण 02
    3
    विनम्र रहें और नागरिक व्यवहार करें। दोस्ताना होने की कोशिश करें और इस तथ्य की दृष्टि खो दें कि आपका साथी प्रतिस्पर्धी है एक झूठा स्नेह का ढोंग मत करो, क्योंकि काम के एक पल में गरम करना, आप सभी विवेक को खो सकते हैं और उस व्यक्ति के साथ संघर्ष कर सकते हैं।
  • एक सौहार्दपूर्ण तरीके से उससे बात करने के लिए भी प्रयास करें उन मुद्दों को रखो जिन में आप इतने विशेषज्ञ नहीं हैं, इसलिए आप प्रतिस्पर्धी होने की आवश्यकता महसूस नहीं करते हैं नियमित रूप से इस बारे में बात करें कि यह हर समय प्रतिस्पर्धा के लिए दूसरों के लिए असहज महसूस करता है, जैसे कि यह एक एथलेटिक दौड़ थी। यह मदद कर सकता है
  • आपकी टीम का अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनने वाला चित्र चरण 01
    4
    अपने प्रतिस्पर्धी सहयोगियों के खिलाफ काम न करें जिस तरह से आप अपनी महत्वाकांक्षाओं का लाभ उठा सकते हैं, उसके बारे में सोचें और आपके लिए कुछ अच्छी चीजों में सुधार की अपनी ऊर्जा को चालू करें। उदाहरण के लिए, उन्हें टीम का हिस्सा बनाते हैं, या कुछ निश्चित विचारों पर सलाह के लिए उन्हें पूछें। प्रतिस्पर्धी भागीदारों के प्रकार हैं:
  • सुपरस्टार इस प्रकार के सहयोगी को हमेशा चमकना पड़ता है, और उनकी उचित हिस्सेदारी से बहुत अधिक होता है यह व्यक्ति प्रशंसा के लिए बहुत अच्छी प्रतिक्रिया देता है और दबाव में अच्छे परिणाम देता है।
  • भारोत्तोलक इस सहकर्मी को हमेशा लागत और अतिरिक्त काम की लागत होती है वह थकावट से ग्रस्त है, और समूह के लिए नैतिकता का एक स्रोत हो सकता है।
  • गति reducer इस प्रतिस्पर्धी सहयोगी ने कल के लिए क्या किया है आज के लिए किया है यह प्रेरणा के संदर्भ में फायदेमंद हो सकता है दुर्भाग्य से, वे ऐसे लोग हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक उन्नत होने की आवश्यकता है और यहां और अब नहीं रहते हैं
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आपका चचेरा भाई ईर्ष्या चरण 07
    5
    प्रतियोगी लेकिन मूक सहयोगियों से सावधान रहें इन लोगों को प्रबंधित करने के लिए बहुत जटिल हैं, क्योंकि वे प्रतिस्पर्धी भागीदारों से खुलेआम खतरनाक हैं। आप कभी नहीं जानते कि उनके पास क्या उम्मीद है वे गुढ़ हो सकते हैं और कुटिल तरीके से कमजोर पड़ सकते हैं ताकि किसी अन्य व्यक्ति को खराब दिखाई दे। एक चतुर प्रतिस्पर्धी सहयोगी दूसरों को संभावित खतरों के रूप में देखने की आदत होती है, और आवश्यक कीमत पर पथ से उन्हें निकालने पर दिक्कत नहीं करता। आप उन कार्यों के लिए एक चुप्पी प्रतिस्पर्धी सहयोगी का पता लगा सकते हैं, जैसे वह काम करता है, जैसे कि वह एक महत्वपूर्ण मुद्दे के लिए पूरी तरह जिम्मेदार था जो सफल था यह आवश्यक है कि आप इन पात्रों का पता लगा सकें, क्योंकि वे एक दैनिक आधार पर आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली दया की मुस्कान के बीच छिपा हुआ दुश्मन हैं। जब आप किसी सहकर्मी से नाराज होते हैं, तो निम्नलिखित पर विचार करें:
  • आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों की बैकअप प्रतिलिपियां रखें, खासकर उस व्यक्ति का क्या मतलब है या उनकी जिम्मेदारियां अगर आपका पार्टनर आपको कुछ नकारार्थी को दोष या दिखाने का प्रयास करता है, तो आपको पहले ही प्राप्त की गई जानकारी से रोका जाएगा। इसके अलावा, इन मामलों में अपना सिर बताने का बहाना न करें। आपको निपुण होना चाहिए और पता होना चाहिए कि बचाव कैसे करना है, आप जानते हैं कि आपके पास बहुत बड़ा दुश्मन है और आप संभवत: आपके पतन की तलाश कर रहे हैं, इसलिए अच्छे और मातृभासी भूमिकाएं नहीं मानें, बुद्धि और चालाक के साथ खेलें।
  • मालिक को वे काम के बारे में जागरूक रखें जो भी कहा गया है या अफवाह के बावजूद, सुनिश्चित करें कि आपके प्रदर्शन को निर्दोष में सत्यापित करना है।
  • सब कुछ ब्लॉक करें अगर आपको संदेह है कि आपके पास एक भागीदार है जो आपके मामलों में नाक छीनना चाहता है, तो कंप्यूटरों और इलेक्ट्रॉनिक फाइलों की सुरक्षा के लिए पासवर्ड का उपयोग करें जो महत्वपूर्ण हैं इसके अलावा, अपने दराज और डेस्क लॉक रखें। व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें सार्वजनिक रूप से गोपनीय सूचनाओं के बारे में बात न करें
  • अपने प्रतिस्पर्धी भागीदारों के साथ अपनी रणनीति के बारे में सीधे बोलें इससे आपको पता चल जाएगा कि आप आसानी से शिकार नहीं कर रहे हैं। यदि अधिक लोग हैं जो उनके द्वारा हमला कर रहे हैं, तो उसे एक साथ मिल कर उसके मालिक से बात करें कि वह क्या पैदा करता है।
  • अपने क्रश के साथ स्टार्ट ए वार्तालाप शीर्षक वाला इमेज चरण 05



    6
    यदि आवश्यक हो, तो संपर्क कम करें यह प्रतिस्पर्धा को रोकता नहीं है, लेकिन शत्रुता और नकारात्मकता उस व्यक्ति से जब आवश्यक हो, बात करने का पालन करें यदि इंटरैक्टिव मीडिया का उपयोग करने के तरीके हैं, तो इस संसाधन का उपयोग करें। आगे, बेहतर।
  • एक तिथि चरण 02 पर एक सहकर्मी से पूछें छवि
    7
    सभी तरफ देखें यदि आप एक अस्वास्थ्यकर कार्यस्थल में हैं, तो यह संभव है कि आपका बॉस इस संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है और कर्मचारियों के बीच समान स्थितियों से बचा है। जब एक मालिक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देता है, तो यह सभी के लिए एक ही अवसर प्रदान करता है। समस्या तब होती है जब बॉस के पास स्पष्ट पक्षपात होता है, क्योंकि यह विभाजन की संस्कृति उत्पन्न करता है। अगर आपको लगता है कि ऐसा हो रहा है, तो कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
  • टीम के मनोबल और प्रबंधन सहायता के बारे में अपनी भावनाओं के बारे में अपने सहयोगियों से बात करें नाम परिस्थितियों या लोगों को सावधान रहें हर किसी को पता चले कि आप अविनाशी हैं, और आप पक्षपात का समर्थन नहीं करते हैं और हमेशा समानता के लिए जाते हैं। तटस्थ रहें
    इमेज का शीर्षक नौकरी से कदम 05
  • टीम वर्क और परिणामों के संबंध में उनकी रणनीति क्या है यह जानने के लिए सीधे अपने मालिक से बोलें। याद रखना कि आपकी टीम एक अच्छा काम कर रही है और इसके लिए इसके लिए मुआवजे का लायक है। उचित नाम का उल्लेख न करें
  • अगर काम अभी भी बहुत विभाजित है, तो मानव संसाधनों से बात करें
  • कंपनी के भीतर एक और स्थान पाने के विकल्प पर विचार करें, जो दूसरे मालिक के प्रभारी है। यदि यह संभव नहीं है, तो दूसरी नौकरी देखें
  • छवि शीर्षक के साथ प्रवासी प्रतिस्पर्धी सहयोगियों के साथ कदम 08

    Video: Behavioral Health Therapy With Mental Health Network CEO Kristin Walker

    8
    सहयोग के एक वकील बनें कभी-कभी सबसे अच्छी नीति वह कार्य है जो वे कार्यस्थल में देखना चाहते हैं। यह पूछने के लिए जटिल है, लेकिन यह देखने के लिए बुरा है कि अन्याय के एक समुद्र में एक कसरत चुप्पी के कारण आपका कार्यस्थल ढह जाता है।
  • समावेशी भाषा का उपयोग करें di "हमें" के बजाय "मैं" जब आप परियोजनाओं के बारे में बात करते हैं इसके साथ आप दिखाएंगे कि आप एक विशेष तरीके से बाहर खड़े रहने में बहुत रुचि रखते हैं।
  • दिखाएँ कि आप अपने सभी साथियों को बराबर के रूप में देखते हैं, न ही वरिष्ठ अधिकारियों या अवरक्त के रूप में अहंकार या ईर्ष्या के साथ जवाब देने से बचें। दिखाएं कि आप क्या मानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति क्या योगदान कर सकता है।
  • दूसरों के साथ बातचीत में सुनहरे नियम का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करें अपने स्तर पर न जाएं यदि आप तानाशाही से जवाब देते हैं तो आप स्थिति सुधारने के बजाय प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देंगे।
  • याद रखें कि प्रतियोगी लोग किसी प्रकार के व्यक्तिगत भय के कारण होते हैं। जब आप यह अनुभव करते हैं, तो आप उन्हें अधिक दयालु रूप से देख सकते हैं।
  • चापलूसी के प्रहसन में मत आना आप जानते हैं कि आप कौन हैं और आप क्या कर सकते हैं, आपको अत्यधिक अनुमानित होने की आवश्यकता नहीं है। यह साबित करने के लिए मत देखो कि आप किसी से ज्यादा हैं अपनी सादगी रखें नम्रता के साथ बधाई स्वीकार करें और जल्दी से उन्हें भूल जाओ
  • एक तिथि चरण 03 पर एक सहकर्मी से पूछें छवि
    9
    लचीला होना यहां वर्णित सुझाव आपको ओरिएंटेशन पॉइंट प्रदान करते हैं। आप जो भी स्थिति में शामिल हैं, आपको पता होना चाहिए कि यह आपके अनुभव और शैली के अनुसार कैसे पहुंचा है। हो सकता है कि एक साथी के लिए क्या काम करता है, यह दूसरे के लिए नहीं है इसका अर्थ है कि आपको अपना फ़ोकस समायोजित करने के लिए तैयार होना होगा। इसमें कुछ चीजें शामिल हो सकती हैं जैसे:
  • एक प्रतियोगी व्यक्ति के साथ शामिल होने का पुनर्मूल्यांकन करें क्या वे कर रहे हैं और जरूरत के विशेष तत्वों को पा सकते हैं? यदि आप जान सकते हैं कि वे क्या चाहते हैं, तो आप सम्मान और संभावित सहयोगी प्राप्त कर सकते हैं।
  • उत्सुक होने का प्रयास करें उन सवालों के बारे में पूछें, जिनके समाधान वे प्रस्ताव में आए हैं। एक अच्छा श्रोता बनो, आप अपने कौशल को सुधार सकते हैं
    अपनी उम्मीदों का पालन करने के लिए कॉन्स्टेंस आपका पति या पत्नी का शीर्षक चित्र 04
  • बैरल ऊंची चक्की धक्का मत। कभी-कभी, प्रतिस्पर्धा सहयोगियों को अपनी चीजें करते हैं, जबकि आप अपनी चीजें करते हैं, सभी के लिए एक बहुत ही संतोषजनक स्थिति हो सकती है, जब तक कि पूरे कार्यस्थल के लिए सकारात्मक लाभ हो।
  • युक्तियाँ

    • व्यक्ति के लिए सहानुभूति महसूस करने का प्रयास करें आप जानते हैं कि आपके प्रतियोगी भागीदार को गहराई से धमकी दी जाती है।
    • विचारों को संप्रेषित करने के आपके रास्ते में मुखर तकनीक शामिल करें
    • यदि आपके प्रयासों के बावजूद स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो अपने प्रतिद्वंद्वी का सामना करें इसे सीधे करें

    चेतावनी

    • प्रतिस्पर्धी कार्यकर्ता की शिकायतें पेश करने से बचें, क्योंकि वे तुरंत आपको एक कमजोर व्यक्ति के रूप में चिह्नित करेंगे। इस से बचने का स्मार्ट तरीका हमेशा पेशेवर सलाह मांगना है
    • कार्यस्थल बदमाशी और बदमाशी अस्वीकार्य है, और यदि आप इनमें से किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इसकी रिपोर्ट करें और सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com