ekterya.com

शादी में असंतोष का सामना कैसे करें

विवादास्पद भावनाएं एक शादी में हो सकती हैं जब दो लोग छोटी समस्याओं के बारे में बात नहीं करते और समाधान खोजने के लिए काम करते हैं। इस असंतोष से रिश्ते में अधिक से अधिक समस्याएं हो सकती हैं और दूरी का कारण बन सकता है जिससे लोग सोचते हैं कि क्या वे अब भी प्यार में हैं। अगर आपकी शादी में असंतोष की भावनाएं हैं, तो आप रिश्ते की समस्याओं का सामना करके, रचनात्मक रूप से अपने पति से बात कर सकते हैं, समस्याओं के समाधान ढूंढ सकते हैं, नाराजगी को छोड़ सकते हैं और आगे बढ़ने के तरीके ढूंढ सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी भावनाओं को पता लगाएं

एक विवाह चरण 1 में असंतोष के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1

Video: Sagittarius Horoscope 2017 धनु राशिफल 2017 इस वर्ष ज़बरदस्त सफलता मिलने की संभावना है

संबंधों में समस्याओं का सामना करना आम तौर पर, जब एक दंपति अपनी समस्याओं के बारे में चर्चा नहीं करता है तो असंतोष उत्पन्न होता है इसके कारण दोनों लोग गुस्से में हैं और विषाक्त विचारों से भरा हैं। विवाह को खत्म करने के बजाय, आपको और आपके साथी को उठने वाली समस्याओं पर चर्चा करनी चाहिए ताकि उन्हें प्रकाश में लाया जा सके और उन्हें हल करने के लिए काम कर सकें।
  • जब आप अपने पति या पत्नी से गुस्सा या चोट महसूस करते हैं, तो उन्हें बताएं समस्या को एक बड़ी समस्या बनने के बजाय प्रकाश में ले लीजिए
  • आप कह सकते हैं "मुझे कुछ के बारे में गुस्सा आ रहा है मैं इस पर चर्चा करना चाहूंगा, इसलिए यह हमारी शादी में बड़ी समस्या नहीं बनता। "
  • एक विवाह चरण 2 में डैल विद असंतोष शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को और आपकी भावनाओं पर भरोसा करें कुछ लोग अपनी भावनाओं के बारे में बात नहीं करते क्योंकि वे विश्वास नहीं करते कि वे वैध हैं। वे सोच सकते हैं कि वे अतिशयोक्तिपूर्ण हैं या काफी संवेदनशील हैं। यह सच नहीं है आपकी भावनाएं मान्य हैं, यहां तक ​​कि नकारात्मक व्यक्ति जैसे दर्द, निराशा या क्रोध अपने आप को इन चीजों को महसूस करने की अनुमति दें ताकि आप अपने साथी को बता सकें।
  • याद रखें कि आप शादी का हिस्सा हैं अपनी भावनाओं को, असंतोष के भी, आपके पति की भावनाओं के रूप में महत्वपूर्ण हैं
  • छवि विवाहित असहमति में एक विवाह चरण 3 शीर्षक के साथ
    3
    निर्धारित करें कि आपकी भावनाएं बहुत परेशान हैं शादी में कुछ लोग सोचते हैं कि वे अपने पति के साथ प्यार से गिर रहे हैं, जब वास्तव में वे जो महसूस करते हैं वह असंतोष है। यह असंतोष आप दूसरे व्यक्ति के साथ गुस्सा महसूस कर सकता है, न कि उसके करीब होना चाहता है या यह सोचने के लिए कि अब प्रेम की भावनाएं नहीं हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपको लगता है कि असंतोष है, अपनी भावनाओं का ईमानदारी से मूल्यांकन करें क्या ऐसी चीजें हैं जो आपके साथी ने किया है जो आपको तुच्छ, निराश, गुस्सा या चोट महसूस करने के लिए प्रेरित किया है? क्या आपके संबंधों में ऐसी कोई समस्याएं हैं जिन पर चर्चा नहीं हुई है? यदि इन सवालों के जवाब "हाँ" है, तो आप असंतोष महसूस कर सकते हैं।
  • एक विवाह कदम 4 में डैल विद असंतोष शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: जब तिब्‍बत ने चीन से मदद मांग कर की थी एतिहासिक भूल

    स्वीकार करें कि असंतोष से निपटने का मतलब अस्थायी संघर्ष हो सकता है। बहुत से लोग समस्याओं के बारे में बात नहीं करते हैं या नाराजगी की भावनाओं से निपटते हैं क्योंकि वे अपने विवाह में संघर्ष उत्पन्न नहीं करना चाहते हैं। वे अपने साथी से लड़ने से बचने के लिए कुछ भी करना चाहते हैं और इसके बजाय शांति बनाए रखने के लिए चुप रहना चाहिए। यह क्रिया असंतोष उत्पन्न करती है हालांकि आपके पास कुछ घंटों या दिनों के लिए शादी में एक मामूली संघर्ष हो सकता है, असंतोष का कारण बनने वाली समस्याओं से निपटना सबसे दीर्घकालिक स्वास्थ्य मुद्दा है।
  • यदि आप कुछ कहने से बचा रहे हैं क्योंकि आप संघर्ष पैदा नहीं करना चाहते हैं, तो अपने संबंधों के बारे में सोचें और असंतोष के बारे में भूल जाओ। असंतोष एक अच्छी शादी के लिए नहीं ले करता है असहज संघर्ष या गुस्से की भावनाओं को भी नाराजगी से गुज़रने और विवाह को बचाने के लिए ऐसा होना चाहिए।
  • विधि 2
    असंतोष के बारे में बात करें

    एक विवाह चरण 5 में डैल विद रिसेन्टमेंट इन इमेज
    1
    अपने साथी की चिंताओं को सुनो असंतोष से निपटने का हिस्सा आपके साथी को सुन रहा है। वे असंतोष और उन समस्याओं का सामना नहीं कर सकते हैं जो वे एक दूसरे की समस्याओं और भावनाओं को नहीं सुनते हैं। हालांकि यह सुनना मुश्किल हो सकता है, एक कदम वापस ले जाएं और अपने साथी को क्या कहना है, इसके बारे में स्पष्ट रूप से सुनें।
    • अपने साथी को सुनना, भले ही आप परेशान महसूस कर रहे हों, समस्याओं से मुकाबला करने में और समाधान खोजने में मदद करें सुनने के लिए मना करने से केवल अधिक असंतोष का कारण बनता है, और समय बीतने के साथ, यह रिश्ते का अंत हो सकता है।
  • एक विवाह चरण 6 में असंतोष के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यावसायिक मदद लें अगर आपको पता है कि आप अपने पति या पत्नी से बात नहीं कर सकते हैं या आपका साथी आपको नहीं सुनता है, तो आपको एक विवाह सलाहकार या एक चिकित्सक एक प्रोफेशनल आपको और आपके पति या पत्नी के बीच मध्यस्थता करने में मदद कर सकता है, यह जानने के लिए कि आप क्या समाधान नहीं कर सकते हैं और समाधान ढूंढ सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपका पार्टनर विवाह सलाहकार को नहीं देखना चाहता है, तो आप इसे अपने दम पर देखने के लिए अपनी शादी की समस्याओं से निपटने का तरीका जानने में मदद कर सकते हैं।
  • एक विवाह चरण 7 में डैल विद असंतोष शीर्षक वाली छवि
    3
    केवल प्रथम-व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करें जब आप अपने असंतोष पर चर्चा करते हैं, तो आप अपने साथी को दोषी ठहरा सकते हैं। यह आमतौर पर अधिक समस्याएं, क्रोध और असंतोष का कारण बनता है। जब आप अपने पति या पत्नी से बात करते हैं, तो केवल पहली व्यक्ति की नमाज़ का प्रयोग करें जिससे कि समस्याओं को प्रकाश में लाया जा सके यह आपकी चीजों के अपने पति या पत्नी पर आरोप लगाने से बचने में मदद करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप यह कहना चाह सकते हैं कि "मैं अभिभूत और निराश महसूस करता हूं क्योंकि घर हमेशा गन्दा है। मुझे मदद की ज़रूरत है क्योंकि मैं अपने दम पर सब कुछ नहीं कर सकता। "
  • विधि 3
    एक समाधान खोजें




    एक विवाह चरण 8 में विवाद के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    माफ कर दो. असंतोष तब होता है जब आप किसी के साथ क्या किया है माफ नहीं करते हैं असंतोष से छुटकारा पाने में मदद के लिए, आपको अपने पति या पत्नी के लिए माफ़ करना चाहिए। इससे उन दोनों को आगे बढ़ना और असंतोष की वजह से हुई क्षति की मरम्मत में मदद मिलती है।
    • किसी को माफ करने का मतलब है कि आप उस व्यक्ति को चोट पहुँचाते हैं, लेकिन जो कुछ हुआ उसके बाद, आप उन्हें अपनी भावनाओं या अपने रिश्ते को नियंत्रित नहीं करने दें। आप स्वीकार करते हैं कि वह व्यक्ति गलत था, माफी मांगी थी या आपको चोट नहीं पहुंचाई थी।
    • कभी-कभी लोग माफ़ करने में असमर्थ होते हैं क्योंकि वे सही होना चाहते हैं और वे मान्य हैं। इससे आपकी चंगा करने और आगे बढ़ने की क्षमता में बाधा आ सकती है।
  • छवि विवाह के साथ डील के साथ विवाह में चरण 9
    2
    अपने असंतोष से छुटकारा पाएं क्षति की एक श्रृंखला आप गलतियों से चिपक जाती है और जब आप अपने दिमाग में फिर से दोहराते रहें तो असंतोष में बदल सकते हैं। यह आपके रिश्ते को संक्रमित करने और विषाक्त बनने की अनुमति देता है। असंतोष से निपटने और आगे बढ़ने के लिए, आपको विनाशकारी भावनाओं को छोड़ देना होगा।
  • इन भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए आपको यह समझना होगा कि नकारात्मक भावनाएं अतीत में हैं वे आपको या आपकी भावनाओं या कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते वर्तमान में क्या होता है, जैसा कि अतीत में हुआ था उसी तरह नहीं है
  • समझता है कि लोग गलती करते हैं आप लोगों को क्या नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • असंतोष को जाने से आपको ठीक करने की अनुमति मिलती है, जो आपके लिए स्वस्थ है। इससे आपको स्वस्थ और प्रेमपूर्ण रिश्ते बनाने में मदद मिलती है।
  • छवि विस्मृति में एक विवाह चरण 10 में डील के साथ शीर्षक
    3
    संज्ञानात्मक व्यवहार तकनीकों का उपयोग करें आप जिस तरह से सोचते हैं उसे बदलकर आप असंतोष का सामना कर सकते हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी एक तकनीक है जहां आप नकारात्मक विचार पैटर्न बदलते हैं और उन्हें स्वस्थ विचारों के साथ बदलते हैं।
  • जब आप अपना नाराजगी देखते हैं, तो इसे स्वीकार करें। फिर, उन भावनाओं के बारे में सोचने के बजाय, अपने सिर में दोहराएँ "मैं इस के साथ पागल नहीं होगा मैं इसे जाने दूँगा। " अंत में, उन भावनाओं को जाने की कल्पना करें जैसे कि वे एक गुब्बारा या धुआं थे
  • छवि विवाहित असंतोष में डील के साथ विवाह चरण 11
    4
    समस्या का समाधान प्रस्तावित करें जब आप अपने पति या पत्नी के साथ अपनी असंतोष पर चर्चा करने के लिए बैठते हैं, तो आपको समस्या को हल करने या व्यवहार को बदलने के तरीकों का सुझाव देना चाहिए। अगर आपको इसकी ज़रूरत है तो मदद के लिए अपने पति से पूछें सहायता की आवश्यकता असंतोष का एक प्राकृतिक संसाधन है, इसलिए असंतोष की भावनाओं को हल करने के लिए मदद मांगो।
  • आप कह सकते हैं "मुझे घरेलू कामकाज के साथ आपकी मदद की ज़रूरत है मैं अपने दम पर सब कुछ नहीं कर सकता। मुझे लगता है कि हमें अपने काम को एक अच्छे तरीके से विभाजित करना चाहिए "या" मैं चाहता हूं कि आप अपने दोस्तों के साथ मछली पकड़ने जाने के बजाय सप्ताहांत पर मेरे साथ (या परिवार) अधिक समय बिताना चाहते हों "।
  • एक विवाह चरण 12 में डैल विद असंतोष शीर्षक वाली छवि
    5
    भौतिक कनेक्शन के लिए समय निकालें शादी में असंतोष से निपटने के दौरान, अपने आप को बाहर नहीं करते आपको अभी भी चोट लगी है और न छूने, गले लगाने, चुंबन या अपने साथी के साथ यौन संबंध नहीं है। यह जवाब नहीं है इसके बजाय, अपने साथी के साथ शारीरिक रूप से जुड़कर फिर से असंतोष पर काबू पाने पर ध्यान दें।
  • संभव है कि आपको अपने साथी को गले लगाने या जानबूझ कर चुम्बन करना होगा, जब आप इसे प्राकृतिक कार्रवाई के रूप में पहले किया होता।
  • हर दिन या दो में सेक्स करें इससे दोनों के बीच बेहतर कनेक्शन हो सकता है और रिश्तों को फिर से शुरू करने में मदद मिल सकती है, भले ही दोनों अभी भी समस्याओं को सुलझाने पर भावनात्मक रूप से काम कर रहे हैं।
  • विधि 4
    चलते रहें

    छवि विवाह के साथ डील के साथ विवाह चरण 13
    1
    भविष्य में अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए सहमत हों क्या असंतोष की ओर जाता है आमतौर पर छोटी चीजें हैं जो आसानी से हल हो सकती हैं असंतोष से निपटने के बाद, अपनी समस्याओं, दर्द और एक दूसरे के साथ चिंताओं को साझा करने के लिए एक-दूसरे को शपथ दें।
    • इससे आप और आपके पति दोनों को छोटी समस्याओं से निपटने की अनुमति मिलती है इससे पहले कि वे रिश्ते को बर्बाद करना शुरू कर दें।
  • एक विवाह चरण 14 में डैल विद रेजेटमेंट इन शीर्षक
    2
    अपनी शादी को प्राथमिकता दें कभी-कभी, बिना किसी समय खर्च करने के परिणामस्वरूप असंतोष उत्पन्न होता है। जीवन व्यस्त हो सकता है, खासकर जब आप बच्चे होते हैं और करियर की मांग कर सकते हैं। असंतोष को कम करने और इसे भविष्य में होने से रोकने में मदद करने के लिए, आप और आपके साथी को अपने विवाह को प्राथमिकता बनाने पर ध्यान देने की जरूरत है।
  • उदाहरण के लिए, एक सप्ताह का समय लेने के लिए एक नियुक्ति है वे रात के खाने के लिए बाहर जाना चाहते हैं या किसी फिल्म को देख सकते हैं, किसी को अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए कहें, जब वे घर पर खाना खा रहे हों या सिर्फ सोफे पर बैठ जाएं तो टीवी देखने के लिए
  • एक-दूसरे के साथ हर दिन कुछ मिनट बिताएं। अपने दिनों के बारे में प्रश्न पूछें और जब आप बात करते हैं तो दूसरे व्यक्ति की बात सुनो। जब यह होता है तो सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छोड़ें और बस आप पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक विवाह चरण 15 में डैल विद में असंतोष का चित्र
    3
    अपनी असंतोष के ट्रिगर की पहचान करें जैसा कि आप अपने असंतोष से निपटने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आपको इस भावना को महसूस करना क्यों शुरू करना है। यह हो सकता है कि आपको भूख, अकेला, थका हुआ या जोर दिया गया। यदि आप इन चीजों को महसूस करते हैं, तो आप इन भावनाओं को पहचान सकते हैं और उनसे छुटकारा पा सकते हैं।
  • आप यह भी हो सकते हैं कि आपके पति आपको कारणों से परेशान महसूस करता है। ये कुछ ऐसे वाक्यांश हो सकते हैं जो आपके पति या पत्नी व्यक्त करते हैं, वह कार्य करता है, वह भूल जाता है, या वह आपके साथ व्यवहार करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com