ekterya.com

अशिष्ट लोगों से कैसे निपटें

अपने जीवन के दौरान, आपको अनिश्चित रूप से बुरे या असभ्य लोगों से निपटना होगा। किराने की दुकान, अपने रूममेट या सहकर्मी में एक पूरा अजनबी हैं, वहाँ हमेशा कोई है जो आप किनारे पर डालता हो जाएगा। स्थिति पर आधारित असभ्य लोगों को संबोधित करने के लिए अलग-अलग रणनीतियां हैं। यदि यह कोई है जो आप व्यक्तिगत रूप से अपमान किया गया है, या उसकी अशिष्ट रवैया कुछ आप दैनिक सौदा बेहतर इसका सीधा सामना किया जा सकता है यह फिर से होने से रोकने के लिए किया है है। किसी को पूरी तरह से अजीब है, और उसकी अशिष्टता मूर्ख और अपने समय के लायक नहीं है, तो यह शायद पूरी तरह से स्थिति से दूर होने की बुद्धिमान है।

चरणों

विधि 1
उस व्यक्ति का सामना करना

छवि के साथ डील विद रुड पीपुल चरण 1
1
शांत रहो यदि आप नाराज या आक्रामक हैं तो उस व्यक्ति का सामना नहीं करेगा।
  • यदि आपको किसी कठोर टिप्पणी से परेशान या थका हुआ लगता है कि कोई व्यक्ति आपको बताता है, तो उस व्यक्ति के पास आने से पहले एक गहरी शक्ल लें आप जितना निराश होंगे, उतना कम वे सुनेंगे कि आपको क्या कहना है।
  • थोड़ी देर के लिए ध्यान से सोचो कि आप उस पर चिल्लाने के बजाए समय से आगे क्या कहेंगे। यह कम संभावना होगी कि दूसरे व्यक्ति आपको खंडन करेगा यदि आप यह दिखाते हैं कि आपकी असभ्य टिप्पणी ने आपको कोई बदलाव नहीं किया है। सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति होने के नाते आत्मविश्वास और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने का मतलब है
  • किसी भी प्रकार की लड़ाई या शारीरिक चर्चा में दूसरे व्यक्ति को शामिल न करें यह केवल स्थिति को भी बदतर करेगी। यदि आप चिंतित हैं क्योंकि आप उसे मार सकते हैं, नियंत्रण बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए आपके साथ एक मित्र है।
  • छवि शीर्षक वाली छवि डील विद रुड पीपुल चरण 2
    2
    प्रत्यक्ष रहें झाड़ी के चारों ओर जाकर या निष्क्रिय-आक्रामक होने से बचें। दूसरे व्यक्ति के साथ आगे बढ़ो, नेत्र संपर्क करें और उस बिंदु पर जाएं जिससे आप परेशान हो जाएं। कोई भी अपनी गलतियों से सीख नहीं सकता यदि वे नहीं जानते कि उन्होंने क्या किया।
  • यदि कोई सुपरमार्केट पंक्ति में आपके सामने खड़ा होता है, तो नाटकीय रूप से उगलने या अपनी आंखों को आशा में न करें जो अन्य व्यक्ति नोटिस करे। इसके बजाय, "मुझे क्षमा करें, लेकिन मुझे लगता है कि मैं आपके सामने लाइन में था" या "मुझे माफ़ करना है, लेकिन लाइन फिर से शुरू होती है" कहकर सीधे जाओ
  • छवि के साथ डील विद रुड लोग चरण 3
    3
    हास्य का उपयोग करें यदि आप किसी के ध्यान को उनके अशिष्टता से गंभीरता से बुलाकर असहज महसूस करते हैं, तो तनाव को नष्ट करने के लिए हास्य को शामिल करें।
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी ने शोर एक सैंडविच चबाने और सार्वजनिक परिवहन, मुस्कान में अपने पक्ष में एक मेस बनाने और लापरवाही से कहते हैं, है "वाह, क्या तुम सच में लगता है कि, सही आनंद ले रहे हैं?"। अगर दूसरे व्यक्ति को संकेत नहीं मिलता है, तो कुछ जोड़ें "क्या आप बहुत शोर किए बिना चबा सकते हैं?"
  • सुनिश्चित करें कि आपका मूड प्रकाश है, और निष्क्रिय-आक्रामक या व्यंग्यात्मक नहीं। एक दोस्ताना दृष्टिकोण और मुस्कुराहट के साथ रहें आप अपनी टिप्पणी को एक मजाक के रूप में उभरने के लिए चाहते हैं, जो दोनों हंसी कर सकते हैं और एक साहसिक टिप्पणी के रूप में नहीं जो तर्क से ट्रिगर करता है
  • छवि के साथ डील विद रुड लोग चरण 4
    4
    विनम्र रहें अशिष्टता के खिलाफ लड़ने का सबसे अच्छा तरीका दयालुता के साथ है सबसे अच्छा व्यक्ति बनो और दूसरे व्यक्ति के स्तर पर भी कठोर न हो।
  • आवाज के सम्मान और शांत स्वर रखें वह मुस्कुराता है।
  • "कृपया" और "धन्यवाद" का उपयोग करें। ये शब्द बहुत उपयोगी हो सकते हैं उदाहरण के लिए, "कृपया बंद करो" कहने की कोशिश करें यह कठोर और मुझे अपमान लगता है मुझे आपके व्यवहार पसंद नहीं है "या" ऐसी आक्रामक टिप्पणियों (अशिष्ट, दूसरों के बीच अपमानजनक) की कोई आवश्यकता नहीं है। धन्यवाद। "
  • अक्सर, कठोर लोगों को कुछ है जो उन्हें परेशान करता है। यह संभव है कि आपकी असभ्य रवैया आपकी मदद के लिए रो रहे हैं या आप किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो आपको सुन सकें। अगर आप दूसरे व्यक्ति को अच्छी तरह से जानते हैं, तो उससे पूछें कि क्या कोई उसे परेशान करता है या अगर उसे मदद की ज़रूरत है हालांकि, सुनिश्चित करें कि इसके परिणामस्वरूप कुछ व्यंग्यात्मक परिणाम न हो। कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मैंने देखा कि हाल में आप अधिक सख्त (तनावग्रस्त स्थिति, दूसरों के बीच) रहे हैं। क्या सब कुछ ठीक है? क्या आपकी मदद करने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं? "
  • डील विद रुड पीपुल चरण 5
    5

    Video: 9 बुद्धिमान वापसी जब असभ्य लोग से निपटने तुरन्त उनके स्थान पर उन्हें रखें ...

    एक सभ्य वार्तालाप करें अगर उस व्यक्ति ने आपको व्यक्तिगत रूप से अपमान किया या कहा कि जो कुछ आप सहमत नहीं हैं, अपनी राय को नम्रता से व्यक्त करें या उससे पूछें कि वह ऐसा क्यों कर रहा है।
  • अपने दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करके "मुझे लगता है कि आपने जो भी कहा वह कठोर और अपमानजनक है ... आप ऐसा क्यों करते हैं?" यह एक स्वस्थ वार्तालाप या बहस शुरू कर सकता है, लेकिन सुनिश्चित कर लें कि वह नियंत्रण से बाहर नहीं निकलता है।
  • यदि वास्तव में यह एक गर्म तर्क बन जाता है और व्यक्ति अभी भी कठोर और अपमानजनक है, छोड़ो ध्यान रखें कि आपने सब कुछ संभव किया है और उसे जाने दें।
  • याद रखें कि कुछ लोग अपनी राय के करीब हैं हर किसी के साथ सहमत होना संभव नहीं है इसके अलावा, कभी-कभी, आप अपनी राय को बदलने में सक्षम नहीं होंगे, भले ही आप प्रयास करें।
  • छवि के साथ डील विद रुड लोग चरण 6
    6
    दूसरे व्यक्ति में उन लोगों के उपयोग के बजाय प्रथम-व्यक्ति के बोलने का उपयोग करें दूसरे व्यक्ति के बयान, दोषी को इंगित करते हैं और दूसरे व्यक्ति पर आरोप लगाते हैं, जो बचाव के लिए हो सकता है। इसके बजाय, व्यक्त करें कि आपकी गतिविधियां आपको व्यक्तिगत रूप से कैसे महसूस करती हैं
  • एक रिश्तेदार अभी भी अपने वजन पर टिप्पणी है, तो, की तरह कुछ कह रही है "जब आप कहते हैं कि मेरा शरीर के बारे में उन चीजों, मैं असुरक्षित और अपने आप को लेकर काफी तनाव में लग रहा है," के बदले हुए कहा, "तुम बहुत कष्टप्रद और अशिष्ट रहे हैं" का प्रयास करें।
  • छवि के साथ डील विद्रोही लोगों के चरण 7
    7
    उस व्यक्ति से निजी में बात करें अन्य लोगों के सामने जब वे गायब हो रहे हैं, तो उन्हें पसंद नहीं किया जा रहा है। अगर किसी व्यक्ति के समूह में रहने के दौरान आप के लिए कठोर हो रहा है, तब तक इंतजार करने की कोशिश करें जब तक आप उनसे निजी में बात नहीं कर सकते।
  • एक दोस्त है, दोपहर के भोजन पर एक समूह वार्तालाप के दौरान सेक्सिस्ट टिप्पणी करना है, तो दूसरों को छोड़ सकते हैं या अपने वर्ग के लिए उस व्यक्ति के साथ चलने के लिए तो वे अकेले में इस पर चर्चा कर सकते हैं की पेशकश करने के लिए इंतज़ार कर रहे। आप बाद में एक पाठ संदेश भी भेज सकते हैं और कुछ कह सकते हैं "अरे, मैं कुछ के बारे में आपसे बात करना चाहता हूं क्या आपके पास कक्षाओं के बाद एक मिनट है? "
  • निजी तौर पर बोलते हुए भी दूसरे दोस्तों को संघर्ष में पक्ष लेने से रोकता है, जिससे केवल स्थिति बदतर हो जाएगी और अपने दोस्तों के समूह में संभावित रूप से विभाजन हो सकता है।



  • छवि के साथ डील विद रूड पीपेज चरण 8
    8
    स्थिति के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो यदि आपने किसी को उनके व्यवहार के बारे में सामना किया है और चीजें सुधार नहीं आई हैं, तो स्वीकार करें कि आपने उस व्यक्ति के साथ संबंध सुधारने के लिए हर संभव किया है।
  • यदि आप अशिष्ट बनना चाहते हैं तो आप किसी को विनम्र नहीं बना सकते। इसके अलावा, यह "तय" करने की कोशिश करने की आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है वास्तव में, किसी के व्यवहार में बदलाव करने की कोशिश करने से आप बेहतर तरीके से बदले में बदतर हो सकते हैं। कभी-कभी, आपको लोगों की अशिष्टता को स्वीकार करना है, यह महसूस करना कि यह आपकी गलती नहीं है और उस व्यक्ति को स्वयं के समाधान ढूंढने दें।
  • विधि 2
    उस व्यक्ति पर ध्यान न दें

    छवि के साथ डील विद रूड पीपुल चरण 9
    1
    "तटस्थ" अभिव्यक्ति रखें किसी भी भावना को न दिखाएं भले ही आप गुस्सा, परेशान या परेशान महसूस करते हैं, उसे वह नहीं दें जो वह चाहता है, जो यह दर्शाता है कि उसका रूचिकर व्यवहार आपको प्रभावित कर रहा है
    • शांत और शांत रहें अपनी आँखें बंद करें और गहराई से साँस लें अगर आपको लगता है कि आप धीरज खो देते हैं
    • एक आवेगहीन चेहरा रखें या तटस्थ अभिव्यक्ति की कोशिश करें, अपने आप को पूरी तरह से दूसरे व्यक्ति से अलग करें और उसे दिखाएं कि वह आपके समय के योग्य नहीं है।
  • छवि के साथ डील विद रुड पीपुल 10 कदम
    2
    सीधे दृश्य संपर्क कट करें जब आप नेत्र संपर्क बनाते हैं, तो आप किसी को पहचानते हैं और अपने कार्यों को मान्य करते हैं। इसलिए, दूर की तरफ देखें या सीधे दूरी में एक बिंदु पर देखें
  • जमीन को देखने से बचें इस प्रकार की शरीर की भाषा आपको विनम्र और अनिर्णीत दिख जाएगी। इसके विपरीत, अपनी टकटकी को स्थिर और स्थिर रखने से आपको अपने और नियंत्रण में विश्वास दिखाई देगा।
  • छवि शीर्षक से डेल विद रुड पीपुल चरण 11
    3
    अपने शरीर को दूसरे व्यक्ति के विरोध में बदल दें आप केवल अपने शरीर की भाषा के माध्यम से बहुत कुछ संचारित कर सकते हैं अपने कंधे और पैर को उस दिशा में विपरीत दिशा में बदल दें बंद करने के लिए अपनी बाहों को क्रॉस करें और डिस्कनेक्ट करें।
  • छवि के साथ डील विद्रोही लोगों चरण 12

    Video: असभ्य और विषाक्त लोगों से व्यवहार करने के लिए कैसे

    4
    दूर हो जाओ यदि संभव हो तो, उस व्यक्ति को विपरीत दिशा में चलना और वापस न देखें सदाबहार रहें और विश्वास करते हुए इसे पूरा करें।
  • अगर आपको छोड़ने से पहले कुछ भी नहीं कहा जाने के बारे में असहज महसूस हो रहा है, तो अपना जवाब संक्षिप्त रखें। यह दिखाएगा कि आपने सुना है कि उस व्यक्ति ने क्या कहा है, लेकिन आप इससे सहमत नहीं हैं। आप कह सकते हैं कि "यह ठीक है" या "मुझे नहीं पता" जैसा कि आप छोड़ने से पहले
  • यदि एक सहपाठी अपने चेहरे को साफ़ करें जो कि अंतिम परीक्षा में एक पूर्ण स्कोर प्राप्त करता है, तो बस मुस्कान और कहें "महान।" फिर, अधिक महत्वपूर्ण पर अपना ध्यान केंद्रित करें
  • अगर ऐसा कोई है जिसे आप जानते हैं कि आपको फिर से सहभागिता करनी होगी, जैसे एक सहयोगी या दोस्त, कुछ मिनटों के लिए छोड़कर आपको शांत करने के लिए कुछ जगह दे सकती है। उम्मीद है, जब आप उस व्यक्ति से फिर से मिलेंगे, तो आपका व्यवहार बदल जाएगा।
  • छवि के साथ डील विद्रोही लोगों चरण 13
    5
    इसे बचें. अशिष्ट व्यक्ति से कुछ दूरी रखें ताकि उनकी नकारात्मकता आपको नियमित आधार पर प्रभावित न करे।
  • यदि यह एक अजनबी है, तो यह करना आसान होना चाहिए। ऐसा लगता है कि आपको इसे फिर से देखना नहीं होगा
  • यदि आप वास्तव में उस व्यक्ति को नहीं खड़ा कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर एक दूसरे को रोजाना पार कर सकते हैं, तो जितनी भी हो सके उससे संपर्क करने की कोशिश करें। यदि आप कार्यालयों में बदलाव कर सकते हैं या उस व्यक्ति के साथ पार करने से बचने के लिए कोई दूसरा बदलाव कर सकते हैं, तो ऐसा करना संभव है। यह निश्चित रूप से आपके सामने यह होने से बचने में मदद करेगा
  • युक्तियाँ

    • स्वीकार करते हैं कि कठोर होने के नाते एक मानवीय गुणवत्ता है और यह हर किसी के साथ मिलना असंभव है। याद रखें कि हम सभी में क्षणभंगुरता के क्षण हैं। वास्तव में, कुछ स्थितियों में, हम अशिष्ट बन सकते हैं!
    • व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें कठोर होने के नाते आमतौर पर एक व्यक्तिगत समस्या या असुरक्षा का नतीजा है जो आपके साथ कुछ नहीं करना है यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति अपनी हताशा को "आप" पर उतारने में असमर्थ है, तो इसका यह मतलब नहीं है कि वे "आपके साथ" निराश हैं तुम्हारी गलती के रूप में अपनी आक्रामकता को मत बनो। इसके बजाय, इसे निष्पक्ष रूप से निपटने की कोशिश करें
    • यहां तक ​​कि अगर यह आपके साथ कुछ करना है और आप व्यक्तिगत रूप से हमलावर महसूस करते हैं, तो एक कदम वापस लेते हैं और समझते हैं कि जिस तरीके से आप इसे प्रभावित करते हैं उसके बारे में आपके पास कोई विकल्प है I उस अशिष्ट कृत्य को दूसरे व्यक्ति की समस्या के रूप में इलाज करके और तुम्हारी नहीं। अपने आप पर विश्वास करें और आप जो विश्वास करते हैं, और अपने मजबूत शब्दों को आप पर प्रभाव न दें।
    • जब आप प्रतिसाद करते हैं तो शांत रहें आप शिक्षित उत्तर देना चाहते हैं, न कि आपको मुसीबत में मिलना चाहिए यह अन्य व्यक्ति को दिखाएगा कि आप अधिक परिपक्व हैं और इसलिए आपकी गरिमा को बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा।
    • अपने अशिष्ट रवैया के मामले में दूसरे व्यक्ति के विपरीत स्थिति ले लो। मुस्कुराओ और करुणा दिखाएं और पूछें कि वह कैसा है। तुम्हारी अशिष्टता मदद के लिए रोती हो सकती है, इसलिए दया दिखाने का मतलब उस क्षण हो सकता है जिस पर आप की जरूरत है। नकारात्मक लोगों में ऊर्जा बर्बाद करने के बजाए सकारात्मक वाइब्स का उत्सर्जन करने की कोशिश करें
    • इन मैचों को केवल अपने सबसे करीबी दोस्तों के साथ साझा करें एक भावनात्मक रूप से ज़ोरदार स्थिति के बारे में जानना अच्छा है, लेकिन फिर विषय को बदलना चाहिए। इन स्थितियों में एक बेहतर व्यक्ति होने का हिस्सा उन्हें बहुत महत्व नहीं दे रहा है इसके अलावा, आप गपशप को फैलाने और अशिष्ट व्यक्ति वापस आना नहीं चाहते हैं।
    • देखें कि अन्य लोग इन परिस्थितियों को कैसे संभालते हैं आप शायद केवल एक ही नहीं हैं जो अशिष्ट में किसी को चलाता है। यह देखने की कोशिश करें कि अन्य लोग कर्क लोगों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, और क्या उनकी तकनीक काम करती है या नहीं। यह आपको स्थिति को कैसे संभालना है, इसके बारे में अन्य विचार और दृष्टिकोण दे सकता है।

    Video: कैसे प्रतिक्रिया करने के लिए जब कोई आपको अपमान? असभ्य लोग के साथ काम - व्यक्तित्व विकास युक्तियाँ

    चेतावनी

    • उस व्यक्ति के साथ बुरा मत बनो यह केवल आपको दिखाएगा कि वे क्या कर रहे हैं आपको परेशान कर रहे हैं इसके अलावा, यदि आप बुरे हैं, तो आपके और उसके बीच क्या अंतर होगा?
    • अशिष्ट को किसी के लिए मत बदलो इससे आपको केवल यही महसूस होगा कि आपके ऊपर श्रेष्ठता है असभ्य लोग आम तौर पर सत्ता के सूक्ष्म गेम खेलते हैं, आप उन्हें अनुकूल बनाने के लिए पर्ची या बदलाव करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • कुछ भी मत करो जो संघर्ष को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि लड़ाई शुरू करना दूसरे व्यक्ति को मनाने के लिए प्रयास करने के लिए दूर रहना या बदला लेने के लिए इसे कम करना बेहतर होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com