ekterya.com

सेक्स शिक्षा से कैसे निपटें

सेक्स के बारे में बात करना शर्मनाक हो सकता है, खासकर युवा वयस्कों के लिए लेकिन सब कुछ विकास का हिस्सा है हम कुछ ऐसी युक्तियां प्रस्तुत करते हैं जो शिक्षा के इस विषय को बनाने में आपकी मदद करेंगे, कभी-कभी असुविधाजनक, थोड़ा आसान।

चरणों

कॉटेज विद सेक्स एजुकेशन चरण 1
1

Video: जानें क्यों महिलाओं में रूमेटाइड अर्थराइटिस का खतरा है अधिक | DIVYA SANJEEVANI YOGA |Sharad Sharma

एहसास है कि जीवन के लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण है कामुकता, भले ही आप हमेशा के लिए रहने का फैसला अछूता, यह रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा है आपको उसके बारे में स्वस्थ, सुरक्षित और एक जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में निर्णय लेने के बारे में जानने की जरूरत है अज्ञान आपकी मदद नहीं करेगा
  • कॉटेज विद सेक्स एजुकेशन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    याद रखें कि शर्मिंदा होना बुरा नहीं है. अन्य विषयों जैसे यौन जानकारी की चर्चा नहीं की जाती है, यह एक नाजुक विषय है लेकिन ऐसा मत मानो कि आप महत्वपूर्ण सवाल पूछने से रोकते हैं।
  • सीप एज फॉर सेक्स एजुकेशन स्टेप 3
    3
    यौन शिक्षा का स्वागत करें और कामुकता के बारे में जानें यह सिर्फ यौन रिश्ते के बारे में नहीं है सामान्य तौर पर, जब लोग सेक्स शिक्षा के बारे में सोचते हैं, तो वे विवादास्पद मुद्दों जैसे प्रजनन, विषमलैंगिक और समलैंगिक मुद्दे, यौन संचारित बीमारियों और गर्भावस्था के बारे में सोचते हैं। हालांकि ये महत्वपूर्ण मुद्दे हैं, वे वास्तव में सेक्स शिक्षा का हिस्सा हैं। लैंगिकता स्वयं की छवि, डेटिंग, सामाजिक मुद्दों और अधिक का भी संदर्भ देती है।
  • स्वास्थ्य शिक्षक समझते हैं कि कैसे संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा करना आसान हो।
  • सेक्स शिक्षा पाठ्यक्रम में, वर्ष के अंत में सबसे कठिन विषय आते हैं।
  • हाई स्कूल के स्तर पर स्वास्थ्य पाठ्यक्रम अक्सर होते हैं सुदृढीकरण पाठ्यक्रम, यदि आप परीक्षाओं, परियोजनाओं और कार्यों के साथ रहते हैं सामान्य तौर पर, वे गणित, विज्ञान, इतिहास, विश्व भाषाओं और साहित्य जैसे बुनियादी विषयों की अपेक्षा कम मांग करते हैं।
  • तुम भी मज़ा हो सकता है!
  • कोपे विद सेक्स एजुकेशन चरण 4

    Video: PTSD From Emotional Abuse? Accessing Limbic System And Emotions

    4
    सेक्स के बारे में अपने माता-पिता से बात करें हालांकि यह कभी-कभी हो सकता है (ठीक है, लगभग हमेशा!) असुविधाजनक, वे लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं, आपको स्वीकार करते हैं और वास्तव में आपकी सहायता कर सकते हैं। इस विषय के बारे में बैठकर उनसे बात करें यह न केवल होगा "बातचीत ", वे इसके बारे में बात करना जारी रखेंगे इन मुद्दों के बारे में बात करना आसान हो सकता है यदि आप पूछने के बजाय टॉक शो या मूवी पर भरोसा करते हैं: "पिताजी, एक समलैंगिक क्या है?"
  • कोपे विद सेक्स एजुकेशन चरण 5
    5
    एक ऐसे ही परिवार के सदस्य से बात करें जो आप पर भरोसा करते हैं। शायद आपकी माँ कंडोम के बारे में पूछने के लिए सही व्यक्ति नहीं है। यह कई मामलों में, एक विश्वसनीय परिवार के सदस्य के साथ बात करने के लिए बेहतर हो सकता है, जैसे कि एक पुराने भाई, तुम्हारी चाची, एक चचेरे भाई या परिवार का मित्र।



  • कॉटेज विद सेक्स एजुकेशन चरण 6
    6
    इंटरनेट से कनेक्ट करें और वेब पर खोजें सुनिश्चित करें कि आप अपने माता-पिता को बताएं कि आप क्या ढूंढ रहे हैं। वेब उन विषयों पर शोध करने के लिए एक असाधारण जगह है, जिन्हें आप अधिक सीखना चाहते हैं। विकिपीडिया आपको मानव शरीर (दोनों पुरुषों और महिलाओं) की छवियों को दिखाता है और आपको इस पर सलाह देगा। याद रखें कि आपको हमेशा अपने माता-पिता के साथ खुला होना चाहिए और उन्हें यह बताएं कि आप ऐसा क्यों करते हैं, इसलिए किसी को भी परेशान नहीं होना चाहिए या शर्मिंदा महसूस न करें
  • कोपे सेक्स विद सेक्स एजुकेशन चरण 7
    7
    कक्षा को सुनें कई स्कूलों में सेक्स शिक्षा उपलब्ध है (हालांकि कभी-कभी अनिवार्य नहीं है)। आपको प्रश्न पूछने के लिए एक प्रशिक्षित पेशेवर होने के लिए सहायक होते हैं, जो आपकी उम्र के लोगों से घिरा हुआ है और बिना किसी अभिभावक के पास है।
  • कॉटेज विद सेक्स एजुकेशन चरण 8
    8
    अपने स्कूल में नर्स से पूछें युवा वयस्कों के संबंध में, कभी-कभी, स्कूल की नर्स निजी सवालों के जवाब में सहायता कर सकती है।
  • कॉटेज विद सेक्स एजुकेशन चरण 9
    9
    अपने चिकित्सक से पूछें ये प्रशिक्षित पेशेवर हैं और आपके पास गोपनीयता का अधिकार है उन्हें शर्मिंदा होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे एक ऐसा करियर चुनते हैं जो मानव शरीर से संबंधित है। कुछ भी नहीं जो आप पूछ सकते हैं या उन्हें दिखा सकते हैं आपको आश्चर्य होगा
  • कोपे विथ सेक्स एजुकेशन शीर्षक 10 चित्र
    10
    ध्यान रखें कि यौन शिक्षा कभी भी नहीं "समाप्त होता है"। आश्चर्य? जैसा कि आप बड़े होते हैं, आप एक आत्मविश्वास और स्वस्थ व्यक्ति बनने के बारे में और जानेंगे। जानकारी के लिए आपकी ज़रूरत भी बदल जाएगी। उदाहरण के लिए, किशोरावस्था में, आपको संदेह हो सकता है कि कैसे यौवन से निपटने के लिए। एक विश्वविद्यालय के छात्र के रूप में आपके समय के दौरान आपकी यौन पहचान के साथ समस्या हो सकती है एक वयस्क के रूप में, आपको बच्चे को अवश्य अवश्य ग्रहण करने में समस्या हो सकती है और इतने पर। कोई बात नहीं है जिस पर जादुई रूप से यह सब कुछ जानना संभव है। तो आप अब सीखना शुरू कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • याद रखें: मनुष्य के रूप में, हम सभी एक ही नाव में हैं। हम सभी के पास प्रजनन के हिस्से हैं और सेक्स के बारे में बात करते समय थोड़ी शर्मिंदा महसूस करते हैं, लेकिन यह एक वयस्क होने के सभी हिस्से हैं।
    • यह कहना अच्छा है: "मुझे नहीं लगता कि मैं अभी तक इस जानकारी के लिए तैयार हूं", जब सेक्स शिक्षा के बारे में बात करने की बात आती है जब तक आप इसे संभालने के लिए तैयार नहीं हो जाते तब तक अवशोषित करने और संसाधित करने और इंतजार करने के लिए बहुत कुछ होता है यह परिपक्वता दर्शाता है
    • याद रखें कि आपको सब कुछ से सहमत होना नहीं है
    • अपनी ही उम्र के लोगों से सेक्स से संबंधित विषयों से बचें। हां, यह अक्सर अधिक होता है अपनी उम्र के लोगों के साथ बात करना सहज लेकिन, सामान्य तौर पर, वे आपके जैसी ही चीजों को जानते हैं आपको किसी को अधिक ज्ञान के साथ पूछने की ज़रूरत है
    • युवा वयस्क अक्सर अपने यौन अनुभव, विकास और रोमांच के बारे में झूठ होते हैं
    • कभी भी ऐसे व्यवहार का प्रदर्शन न करें जो आप के बारे में बात करने को तैयार नहीं हैं। यदि आप इसके बारे में बात करना सहज महसूस नहीं करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अभी तक तैयार नहीं हैं।
    • अपने माता-पिता के साथ ईमानदार रहें और यदि आप कहीं और जानकारी की तलाश कर रहे हैं, तो यह एक विश्वसनीय वयस्क, वेबसाइट या पुस्तक के साथ हो, उन्हें बताना सुनिश्चित करें और उनकी अनुमति के लिए पूछें। उनकी पीठ के पीछे बात मत करो यह दिखा रहा है कि आप जिम्मेदार हैं, उन्हें आप पर भरोसा करने में मदद मिलेगी।
    • अश्लीलता यौन शिक्षा नहीं है वे कल्पनाएं हैं, और उनके पास उपयोगी जानकारी नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com