ekterya.com

मितिषी लोगों से निपटने के लिए

एक शर्मिंदगी वाले व्यक्ति के साथ व्यवहार करना हताश हो सकता है। किसी को नीचे देखा जाना पसंद नहीं है थोड़ा धैर्य और कुछ अच्छी संचार तकनीकों की सहायता से, आप उन मामलों को संभाल सकते हैं जिनमें आप एक शील व्यक्ति से मिलते हैं। यह दो सामान्य प्रकार की परिस्थितियों पर लागू होता है जिसमें आपको विनम्रता से निपटना पड़ सकता है: आपकी व्यक्तिगत ज़िंदगी और काम पर।

चरणों

विधि 1
एक पसंदीदा साथी या दोस्त के साथ डील करें

छवि जिसका शीर्षक डील विथ कंडेसेंडिंग पीपुल चरण 1
1
शांत रहो जब आप किसी अप्रिय व्यक्ति के साथ संवाद करते हैं, तो धैर्य नहीं खोना प्रयास करें क्योंकि इससे स्थिति खराब हो सकती है। उस व्यक्ति का जवाब देने से पहले, एक पल के लिए रोकें और एक गहरी साँस लें। अपने लिए कुछ दोहराएं जैसे "मैं एक समस्या को इंगित करने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन मैं शांत रहने और सम्मान प्राप्त करने जा रहा हूं।"
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद कंडेसेन्डिंग पीपुल चरण 2
    2
    ईमानदारी से रहें यदि कोई आपसे अपमानजनक कुछ कहता है, यहां तक ​​कि अचानक, अपने आप को बचाने के लिए डरो मत। व्यक्ति को पता चलिए कि आपको कम करके आंका हुआ लगता है और वह विनम्रता से अनुचित है। यदि आप स्थिति से निपटना चाहते हैं, तो ईमानदार होने के लिए महत्वपूर्ण है। अन्यथा, उस व्यक्ति को यह महसूस नहीं हो सकता है कि वह संरक्षक है।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद कंडेसेन्डिंग पीपुल चरण 3 है
    3
    अपनी आवाज की आवाज़ देखें प्रायः, आचरण मुख्य रूप से किसी व्यक्ति की आवाज के स्वर के बारे में है। दूसरे शब्दों में, यह हमेशा एक व्यक्ति के बारे में नहीं कहता है, यह मायने रखता है कि वे यह कैसे कहते हैं। अधिक विनम्रता के साथ किसी शर्मिंदगी व्यक्ति को जवाब न दें। इसका मतलब यह है कि आपको व्यंग्य, बड़बड़ाना, अपनी आवाज उठाने, दूसरों के बीच में बचना चाहिए।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विथ कंडेसेंडिंग पीपुल चरण 4 है
    4
    गैर-रक्षात्मक संचार का अभ्यास करें मुश्किल लोगों से निपटने के लिए, आपको अपने शब्दों को बहुत सावधानीपूर्वक चुनना होगा चीजों को संरक्षित करने से बचें, क्योंकि ये हार्दिक व्यक्ति को औचित्य दे सकते हैं और स्थिति को हल करने की संभावना को बर्बाद कर सकते हैं। सौभाग्य से, आप आमतौर पर अधिक रचनात्मक लोगों में रक्षात्मक विवरणों को चालू कर सकते हैं उदाहरण के लिए:
  • कल्पना करो कि कोई व्यक्ति आपको अपमानजनक कह रहा है, जैसे "ठीक है, अगर आप यह थे, तो मैं एक कैरियर के लिए बसा और अपना जीवन जारी रखूंगा"।
  • हो सकता है कि आप कुछ के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए "आप गलत हो! मेरे जीवन में मत जाओ। "
  • इसके बजाय, कुछ अधिक उत्पादक कहने की कोशिश करें जैसे "मैं समझता हूं कि आप इसे इस तरह देखते हैं मुझे समझाने दो कि क्यों यह उससे अधिक जटिल है ... "
  • छवि जिसका शीर्षक डील विथ कंडेसेंडिंग पीपुल चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि उस व्यक्ति के साथ आपकी किस तरह के रिश्ते हैं यदि आप उस व्यक्ति से काम कर रहे हैं जिसे आपको अपमानजनक चीजों को बताने की लगातार आदत है, तो एक ब्रेक लें और सामान्य रूप से उसके साथ अपने संबंधों पर विचार करें। यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आपको ये क्यों लगता है कि इन टिप्पणियों के संबंध में, उनके संबंधों के प्रकार पर निर्भर करता है। इस ज्ञान के साथ आप अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक रिश्ता है जिसमें आपको लगता है कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए कुछ देना है, तो ऋण का दबाव शोक संतप्त होने की भावना पैदा कर सकता है। ऋण का समाधान करें या अन्य व्यक्ति के साथ ईमानदार रहें कि आप कैसा महसूस करते हैं
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद कंडेसेंडिंग पीपुल चरण 6
    6
    भावनात्मक ब्लैकमेल पहचानें कभी-कभी, लोग दूसरों के लिए उनके लिए कुछ करने के लिए हेरफेर करने के लिए अनुशासन का उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र या पार्टनर आपको अपमानजनक कहता है, तो आप अपने आप को खोने से डर सकते हैं अपमानजनक टिप्पणियों का मतलब आपको कमजोर महसूस करना है और इसलिए उस व्यक्ति पर निर्भर करता है। यदि आप इस प्रकार के व्यवहार को पहचानते हैं, तो उस व्यक्ति के साथ शांति से और खुले तौर पर इसके बारे में बात करें
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद कंडेसेन्डिंग पीपुल चरण 7 है
    7
    जब वह सब कुछ विफल रहता है तो वह सिर हिला देते हैं और मुस्कुराते हैं कभी-कभी, एक शील व्यक्ति से निपटने का सबसे तेज़ और सबसे आसान तरीका यह है कि वह आसानी से आगे बढ़ें। यदि आप उस व्यक्ति से दूर रहने के लिए अपमानजनक टिप्पणियां खड़े कर सकते हैं, तो बस मुस्कुराएं, इसे ले जाएं और भविष्य में उससे बचें।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद कंडेसेन्डिंग पीपेज चरण 8
    8
    यदि आवश्यक हो, तो व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें अगर किसी की अपमानजनक टिप्पणियां आपके संबंध के संबंध में गंभीर नुकसान पहुंच रही हैं, तो मदद के लिए पूछने से डरो मत। उदाहरण के लिए, विवाह और परिवार के सलाहकारों को उन लोगों के बीच मध्यस्थता में सहायता करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जो अपने रिश्ते में समस्याओं का सामना कर रहे हैं।
  • विधि 2
    एक अपमान सहयोगी या मालिक के साथ सौदा

    Video: Maths-Pie Chart, Linear Chart : हिंदी में विस्तार से

    छवि जिसका शीर्षक डील विद कंडेसेन्डिंग पीपुल चरण 9 है
    1



    अपमानजनक व्यवहार को पहचानें जब आप इसे देखेंगे। चिल्लाने या निराशाजनक टिप्पणियों की तरह चीजें शीलता के स्पष्ट संकेत हैं हालांकि, काम पर, लोग कभी-कभी अधिक सूक्ष्म तरीके से विनम्र हो जाते हैं, जैसे कि उनकी पीठ के पीछे दूसरों के बारे में बात करना या मजाक के रूप में आलोचना करना। यदि आप इस व्यवहार को पहचानते हैं, तो इसके बारे में बात करें आप अपने कार्यस्थल में ऐसे वातावरण को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं जो गपशस को हतोत्साहित करता है, अपने सहयोगियों के बारे में चुटकुले करता है, दूसरों के बीच में।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद कंडेसेन्डिंग पीपुल 10
    2
    इसे अनदेखा करें और आगे बढ़ें यदि कोई व्यक्ति व्यवहार के पैटर्न का हिस्सा होने के बिना अपमानजनक टिप्पणी करता है, तो आप जो सबसे प्रभावी और प्रभावी चीज कर सकते हैं वह बस आगे बढ़ें। हर कोई समय-समय पर मूर्खतापूर्ण बातें कहता है, एक बुरा दिन होता है या किसी पर अनैतिक रूप से हमला करता है अगर शीलित टिप्पणी केवल एक पृथक टिप्पणी थी, तो उसे क्षमा करने की कोशिश करें और अपनी चीज़ों के साथ आगे बढ़ें।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद कंडेसेन्डिंग पीपुल चरण 11
    3
    एक कार्रवाई में नरसंहार कन्वर्ट कभी-कभी, किसी व्यक्ति के दुर्व्यवहार को हटाना संभव है। अगर कोई सहकर्मी इस तरह कार्य करता है जैसे वह श्रेष्ठ है या जैसा वह आपके बारे में बेहतर सूचना देता है, तो उस तरह से उनसे बात करें कि उन भावनाओं को उत्पादक बनें ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें:
  • "क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?"
  • "आपको क्या लगता है हमें क्या करना चाहिए?"
  • "शायद आप इस नौकरी के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति हैं।"
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद कंडेसेन्डिंग पीले चरण 12
    4
    मदद लें यदि आप एक पुराना सहयोगी सहयोगी के साथ काम कर रहे हैं, तो व्यवहार समस्या के बारे में पर्यवेक्षक से बात करें। समस्या का प्रमाण प्राप्त करने की कोशिश करें, जैसे ईमेल सहेजे गए हैं जो आपने बचाया है। यदि यह आपके सुपरवाइज़र है जो शीलित हो रहा है, तो चीजें अधिक जटिल हो सकती हैं। हालांकि, आप अभी भी अपने सहयोगियों का समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, जो समान परिस्थितियों में हो सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक डील विथ कंडेसेन्डिंग पीपेज चरण 13
    5
    एक बातचीत चेहरे की ओर मुड़ें सबसे कुशल और कारगर तरीके से एक शोक संतप्त या पर्यवेक्षक से निपटने के लिए, समस्या पर चर्चा करने के लिए एक व्यक्तिगत बैठक सेट करने के लिए कहें। यदि आप पहले से प्रकट नहीं करना चाहते हैं कि बैठक के बारे में क्या है, तो सुझाव दें कि यह "कार्यस्थल में संचार रणनीतियों" जैसे तटस्थ कुछ के लिए है।
  • आप एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करने के लिए मीटिंग में भाग लेने के लिए एक पर्यवेक्षक से भी पूछ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद कंडेसेन्डिंग पीपल चरण 14
    6
    कहो कि तुम क्या सोचते हो यदि कोई व्यक्ति अपनी नौकरी करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करता है तो आपको उस व्यक्ति से बात करनी होगी। अपने व्यवहार को विनम्र लेकिन प्रत्यक्ष तरीके से प्रतिसाद दें और क्रोध के बिना। कुछ कहने की कोशिश करें "मैं वास्तव में आपके इनपुट की सराहना करता हूं मुझे पता है कि इस क्षेत्र में आपके पास काफी अनुभव है हालांकि, आप जानते हैं, कभी-कभी आपसे सवाल पूछना मुश्किल हो सकता है क्योंकि मुझे लगता है कि जब मुझे कुछ नहीं पता है तो आप मेरा सम्मान नहीं करते हैं आप बहुत निष्ठुर महसूस कर सकते हैं। "
  • चित्र जिसका शीर्षक डील विथ कंडेसेंडिंग पीपुल चरण 15
    7

    Video: मारू घर ढाबा वालू तारु घर बंगला वालू

    कोई हमला नहीं अगर आपका निष्ठावान सहकर्मी अधिक समर्पण के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो प्रतिशोध करने की इच्छा का विरोध करें। आगे बढ़ने से पहले सांस लेने, शांत हो जाओ और स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय लें।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद कंडेसेन्डिंग पीपुल स्टेप 16
    8
    गंभीर शरीर की भाषा से बचें अनौपचारिक संचार हमेशा महत्वपूर्ण होता है, विशेषकर जब यह संघर्ष को हल करने की बात आती है। जब आप अपने सहकर्मियों के साथ दुर्व्यवहार की समस्या के बारे में बात करते हैं, तो अपने शरीर की भाषा का ध्यान रखें, साथ ही साथ आप क्या कहते हैं। जैसी चीजों से बचें:
  • अपनी उंगलियों के साथ बिंदु-
  • अपनी आँखें रोल करें-
  • अपने हथियार को पार करें-
  • दूसरे व्यक्ति के चेहरे के करीब हो जाओ-
  • जबकि बैठे दूसरे व्यक्ति के ऊपर खड़े हो जाओ
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद कंडेसेन्डिंग पीपुल चरण 17
    9
    दूसरे व्यक्ति के नजरिए से चीजों को देखने की कोशिश करें कभी-कभी लोग इसे साकार करने के बिना भी निंदा कर रहे हैं। स्थिति और अपनी भावनाओं को दूर करने की कोशिश करें, और अपने सहकर्मी के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें।
  • अपने सहकर्मी को यह बताने के लिए आमंत्रित करें कि वह क्या सोच रहा था या महसूस किया था जब उसने कहा था कि जो कुछ तुमने सोचा था।
  • कुछ कहकर विनम्र रहें "आप अपने दृष्टिकोण के बारे में मुझे क्यों नहीं बताते?"
  • छवि शीर्षक 3853940 18
    10
    यह एक सुधारात्मक विश्लेषण प्रदान करता है आपकी मीटिंग के बाद, आप अपने पर्यवेक्षक से एक रिपोर्ट पेश करने के लिए कह सकते हैं, जिसमें निडर व्यवहारों से निपटने के तरीके के बारे में सलाह दी जाती है इस रिपोर्ट को केवल संघर्ष में शामिल लोगों के लिए निर्देशित किया जा सकता है या यह बेशर्मी भाषा से बचने के लिए एक मार्गदर्शक हो सकता है। इसके अतिरिक्त, वे पूरे कार्यस्थल में टिप्पणियां साझा कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com