ekterya.com

झूठे प्रशंसाओं से निपटने के लिए

"लौरा, आपकी शादी पर बधाई! यह सुंदर था! हो सकता है कि अब हम शादी की योजना के विवरण के बारे में उत्साहित होने के बजाय कार्यालय के घंटों के दौरान काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, सही? " हम में से बहुत से एक प्रत्याशा से भरोसेमंद बधाई प्राप्त हुई है (जाहिरा तौर पर क्योंकि वास्तव में व्यक्ति केवल एक आकर्षक तरीके से कुछ कहना चाहता था) सही ढंग से प्रतिक्रिया करके, व्यक्ति के साथ भविष्य की बातचीत का प्रबंध करके और वास्तव में प्रामाणिक प्रशंसा से अतिव्यापी हमलों में अंतर करके गलत प्रशंसा से निपटना सीखें।

चरणों

विधि 1
प्रशंसा का जवाब दें

इन्सट्यूर कौमिमेंट्स के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
"धन्यवाद" कहो। यदि आप एक टिप्पणी के साथ आवेगों का जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं जो फिर से प्रकट हो सकता है और आपको चोट पहुँचा सकता है, तो आपको इसका जवाब देना चाहिए जैसे व्यक्ति पूर्णतः ईमानदार है। "धन्यवाद" कहो, भले ही आप यह सुनिश्चित कर लें कि प्रशंसा पूरी तरह प्रामाणिक नहीं थी।
  • प्रशंसा के सकारात्मक भाग के लिए व्यक्ति को धन्यवाद और शेष को अनदेखा करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बहन कहती है, "अरे भगवान, आपने बहुत अधिक वजन खो दिया है! तुम अच्छे लग रहे हो! एक पल में आप मुझ से ज़्यादा बड़े थे! "," आप का धन्यवाद, मुझे खुशी है कि मेरी कड़ी मेहनत दिख रही है "
  • "बधाई" के साथ मिश्रित हानिकारक टिप्पणियों का जवाब देना बहुत मुश्किल है इस प्रकार का दृष्टिकोण उन स्थितियों के लिए सबसे अच्छा होता है जिसमें यह अधिक स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए उचित नहीं है। उदाहरण के लिए, किसी परिवार के पुनर्मिलन पर काम या आपके भाई से बेहतर
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद इनसंस्रे कौमिमेंट्स चरण 2
    2
    मुस्कान और आगे बढ़ें दूसरे शब्दों में, छिपे हुए अपमान को नज़रअंदाज़ करें और आप क्या करते रहें। व्यक्ति को आपको परेशान करने की कोई आवश्यकता नहीं है इसे एक प्रकार की मुस्कान के साथ अनदेखा करना आपको यह संदेश देगा कि आप शब्दों के आदान-प्रदान में भाग नहीं लेंगे और यह आपके पर वांछित प्रभाव को प्राप्त नहीं करेगा (आपको परेशान करने, आपको अपमानित करना या आपको हेरफेर करना)। इसके अलावा, यदि तारीफ वास्तव में ईमानदारी से थी, तो आप एक निर्दोष व्यक्ति के खिलाफ युद्ध नहीं छेड़े होंगे।
  • 3
    व्यक्ति को यह बताने के लिए कहें कि आप क्या कहना चाहते हैं। यदि आपके पास एक परिचित है जो नियमित रूप से आपको झूठी प्रशंसा देता है, तो आप उसे वास्तव में समझ सकते हैं कि उनके बयानों में से एक का अर्थ क्या है। इससे उसे अपने शब्दों का सामना करने के लिए मजबूर किया जाएगा और उन्हें औचित्य साबित करना होगा। यह अक्सर एक व्यक्ति को अपने कार्यों के साथ असहज महसूस कर देगा और बातचीत पर पुनर्विचार करेगा।
  • अपने उदाहरण में विशिष्ट रहें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "कृपया ध्यान दें कि मैं रसोई हालांकि साफ किया, जब आप ने कहा" यह देख कि मैं रसोई घर साफ करने के लिए "धन्यवाद की आप की तरह एक व्यक्ति कर रही देखने के लिए, अच्छा है" तुम क्या मतलब है? "इसके बजाय , लेकिन बाकी बयान कुछ मूर्खतापूर्ण है। " झूठी प्रशंसा में विशिष्ट होने के कारण इसे गलत शब्द या वाक्यांश के रूप में अनदेखी किए जाने के लिए कठिन बना देगा।
  • यह संभव है कि जो लोग विशेष रूप से छेड़छाड़ कर रहे हों या जो समय पर बहाने ढूँढ़ने में अच्छे हैं, वे इस रणनीति को काम करने में सक्षम हो सकते हैं। फिर भी, यह कोशिश करने योग्य है, क्योंकि आप यह संकेत देंगे कि आप व्यवहार का एहसास करते हैं और आप इसका सवाल करते हैं।
  • ध्यान रखें कि शायद वह व्यक्ति महसूस नहीं कर सकता है कि आप नकारात्मक प्रशंसा कर रहे हैं यदि वह आपकी बातचीत करने का सामान्य तरीका है, तो आप उसे बता कर उसे एक अनुग्रह कर सकते हैं।
    छवि जिसका शीर्षक डील विद इनसंस्रे कौमिमेंट्स चरण 3
  • आप कह सकते हैं "जोस, मैंने देखा कि आप मेरे काम के बारे में बहुत सारी टिप्पणियां करते हैं पहली नज़र में, वे सकारात्मक दिखते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि आप मेरी पाबंदी पर टिप्पणी करते रहेंगे। मेरे पास बहुत स्पष्ट नहीं है कि आप इस बारे में क्यों बात करते रहें क्योंकि जब आप जानते हैं कि मैं बस लेता हूं और मेरे पास तब आने पर थोड़ी सी नियंत्रण है। क्या आप मुझे यह समझा सकते हैं? "
  • कभी-कभी, एक व्यक्ति वास्तव में नहीं समझता कि वह झूठी प्रशंसा कर रहा है। यह तब हो सकता है यदि कोई अभिभावक उस व्यवहार को तैयार करता है, अगर उसे सीधे भावना व्यक्त करने की अनुमति नहीं है या यदि उसे कुछ मानसिक बीमारी है फिर भी, यह अच्छा नहीं होगा, लेकिन यह एक सीखा व्यवहार हो सकता है।
  • व्यक्ति ईमानदारी से माफी के साथ जवाब दे सकता है, जिसे आप स्वीकार या नहीं चुन सकते हैं।
  • लोग रक्षात्मक और आविष्कार बहाने बन सकते हैं यह एक ऐसा संकेत होगा जो आप जानते हैं कि आप गलत काम कर रहे हैं, लेकिन आप इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद इनसंस्रे कौमिमेंट्स चरण 4
    4
    उसे रोकने के लिए पूछो कभी-कभी व्यक्ति को अपनी पुष्टि के साथ सामना करने के लिए पर्याप्त है - हालांकि, उन्हें रोकने के लिए कहने के लिए एक बहुत मजबूत प्रतिज्ञान होगा विनम्रता के बहाने के तहत करो और वह व्यक्ति बुद्धिमान नहीं होगा
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "कृपया मुझे बधाई देना बंद करो, मरीना मैं सिर्फ अपनी नौकरी कर रहा हूं। " या आप अन्य लोगों की तारीफ से कह सकते हैं कि "मैं केवल एक ही व्यक्ति नहीं था जिसने इस परियोजना पर काम किया था। बाकी टीम की स्तुति करो, न कि सिर्फ मुझे। "
  • विधि 2
    आपको सुरक्षित रखें

    इन्सट्यूर कौमिमेंट्स के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1



    किसी भी बाद के अनुरोध में मत देना। ऐसा विश्वास करने के लिए बहुत दुख की बात है, कुछ लोग जो तारीफ करते हैं, वे इस तरह कार्य करते हैं ताकि आप भविष्य में अनुरोध या पक्षपाती हो सकें। उन्होंने इस अवधारणा का इस्तेमाल किया है कि "प्रशंसा आपको हर जगह ले जायेगी" और कुछ बुरा कार्यवाही के लिए अनुमोदन या माफी प्राप्त करने के लिए आप प्रशंसा कर रहे हैं
    • यदि कोई व्यक्ति आपको लगातार प्रशंसा करता है, तो भविष्य में पूछने वाली किसी मांग के बारे में सावधान रहें। झूठी तारीफ वास्तव में भावनात्मक हेरफेर का एक प्रच्छन्न रूप है, इस तरह से वह व्यक्ति आपको अपनी इच्छानुसार प्राप्त करने के लिए तैयारी कर रहा है। अगर संभव हो तो विचलित हो। अन्यथा, उसे वह जो चाहता है उसे प्राप्त न करें।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद इनसंस्रे कौमिमेंट्स चरण 6
    2
    अपनी भावनाओं के मालिक बनें चाहे आप खुश हैं क्योंकि आप कुछ के लिए मान्यता प्राप्त है या आप चुपके से नाराज हैं, क्योंकि व्यक्ति की प्रशंसा बेईमान है, आप क्या महसूस की सराहना करने में समय लगेगा। जिस तरह से आप महसूस करते हैं उसे अनदेखा न करें या जो आपके आत्मसम्मान को प्रभावित करना शुरू हो सकता है, खासकर यदि आप व्यक्ति पर सीमा निर्धारित करने के लिए कुछ नहीं करते हैं अपनी भावनाओं का मालिक बनो, लेकिन उन्हें अपने सिर पर जाने न दें
  • एक झूठी तारीफ शर्म की भावना या आत्मविश्वास की कमी का कारण बन सकती है। पुनर्प्राप्त करने के लिए आवश्यक होने पर अपने आप को प्रतीक्षा का समय दें आराम करने के लिए थोड़ा गहरा साँस लें अपने सकारात्मक गुणों को याद रखें या सकारात्मक देखने में आपकी सहायता करने के लिए एक सच्चे दोस्त को फोन करें
  • छवि शीर्षक जिसमें डील विद इनसाइन्रेस कौमेट्स चरण 7
    3
    अपने आत्मसम्मान में सुधार करें यदि कोई सोचता है कि आप झूठे प्रशंसा के शिकार होंगे, तो आप खुद को आत्मसम्मान की कमी के रूप में देखते हैं। इस प्रकार, उन्होंने माना कि केवल अपने तरीके से एक झूठी तारीफ करके, आप उसकी मांगों को प्राप्त करेंगे या आप उन्हें अनुकूल रूप से देखेंगे। यदि आप एक झूठी तारीफ के बाद में देते हैं, तो आपको अपने आत्मविश्वास में काम करना पड़ सकता है।
  • उपलब्धियों और विफलताओं का लाभ उठाकर अपने आत्मसम्मान में सुधार करें। अपने कौशल को पहचानने और पुष्टि करने में आपकी सहायता करने के लिए उपलब्धियों का उपयोग करें। भविष्य के विकास के लिए कमजोरियों की पहचान करने में मदद करने के लिए विफलताओं का उपयोग करें।
  • अपने आसपास के लोगों के साथ तुलना करें। यह आपके विश्वास को ग्रस्त करने का एक निश्चित तरीका है याद रखें कि आपके पास दुनिया को पेश करने के लिए कुछ अनोखा है जो किसी और के पास नहीं है।
  • कुछ नया प्रयास करें नए कौशल विकसित और पूर्ण करने से आपको आत्म-प्रभावशीलता विकसित करने और आपकी क्षमताओं में विश्वास करना शुरू हो सकता है। स्कूल में वापस जाएं और अपनी शिक्षा में सुधार करें। आप अपने मालिक को एक नए क्षेत्र में नौकरी प्रशिक्षण के लिए भी पूछ सकते हैं।
  • एक audiobook सुनने का प्रयास करें जो आत्मविश्वास में सुधार करता है यदि आपका आत्मसम्मान आपके लिए एक सतत समस्या बन जाता है और आप एक बहुत ही व्यक्तिगत तरीके से बातें करना शुरू करते हैं। एक अच्छा विकल्प है डॉ। नथानिएल ब्रैंडन के आत्मसम्मान के छह खंभे
  • विधि 3
    झूठी प्रशंसा या लंगड़ा टिप्पणी का पता लगाएं

    इन्सट्यूर कौमीमेंट्स के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    निर्धारित करें कि बधाई सुनने का इरादा है या नहीं यह एक कदम वापस लेने और वास्तव में एक बधाई के संदर्भ का मूल्यांकन करने के लिए सलाह दी जा सकती है जो आप अविश्वास करते हैं। क्या आपने बधाई सुनाई? यदि हां, तो एक मौका है कि वह व्यक्ति वास्तव में प्रामाणिक है।
    • इसके बारे में सोचो उस व्यक्ति को तानाशाही या झूठी प्रशंसाओं का इस्तेमाल करने का कोई कारण नहीं है, अगर वे आपको टिप्पणी को सुनने के लिए भी इरादा नहीं करते हैं। यदि आप ने सुना है कि अन्य लोगों ने आपके बारे में अच्छे शब्दों का आदान-प्रदान किया है, तो विचार करें कि वे गंभीर हैं
  • इन्सट्यूर कौमीमेंट्स के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    तारीफ की सामग्री की जांच करें कुछ श्रेणियों में नकली फिट होने वाली अधिकांश प्रशंसाएं वे एक मजाक की आवाज में किया जा सकता है, अतिरंजित हो, रिश्ते के लिए अनुचित हो या बहुत बार कहा जाए। यदि आपको प्राप्त की गई तारीफ इन मानदंडों में से किसी एक को मिलती है, तो आपको उस व्यक्ति पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद इनसाइन्रे कौमिमेंट्स चरण 10
    3
    व्यक्ति के साथ अपने पिछले रिश्ते पर प्रतिबिंबित करें विचार करें कि यदि व्यक्ति सामान्य रूप से व्यवहार करता है, तो उसके लिए व्यवहार सामान्य से बाहर है या नहीं। यदि हां, तो मेरे पास एक एजेंडा हो सकता है। अन्य व्यक्ति को संभवतः क्या मिल सकता है यह निर्धारित करके आप प्रशंसा प्राप्त करने के बाद एक अंतर्निहित एजेंडे को खोज सकते हैं आखिरी दिनों या सप्ताह में उस व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत के बारे में सोचें यह निर्धारित करने के लिए अध्ययन करें कि आपके इरादे क्या हो सकते हैं क्या उस व्यक्ति और आप के बीच कुछ हुआ है जो अपमान या अधिक ईर्ष्या को उचित ठहराता है?
  • यह अधिक संभावना है कि झगड़े के बाद झगड़ा हो जाता है जब व्यक्ति माफी चाहता है या जब आप स्थिति की स्थिति में हैं और व्यक्ति को एक लाभ की अपेक्षा है।
  • इसके अलावा, प्रतिस्पर्धी काम के वातावरण के बीच या अन्य व्यक्ति की प्रतिष्ठा को मान्यता मिलने के बाद ईमानदारी से प्रशंसा भी पैदा हो सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com