ekterya.com

अपमान से निपटने के लिए

हम सभी समय-समय पर अपमानित होते हैं, चाहे हमारे लिंग, जाति या उम्र। हालांकि यह कुछ बिंदु या किसी अन्य पर एक मौखिक तिरस्कार प्राप्त करने के लिए सामान्य है, यह जानते दर्द, अपमान और शर्म की बात है को राहत देने के नहीं है जब ऐसा होता है। एक आक्रामक टिप्पणी की मंशा का आकलन करने के लिए जानें, स्वीकार खुद असुरक्षा का अपमान किया और भविष्य में और अधिक अपमान की संभावना को कम करता जा रहा है।

चरणों

विधि 1
अपमान का जवाब दें

छवि अपस्टस अपस्ल्स्ड चरण 1 के साथ शीर्षक
1
तय करें कि क्या कोई उत्तर आवश्यक है। व्यक्ति के बारे में एकत्रित जानकारी के बारे में अपने आप को गाइड करें, संदर्भ और तीसरी पार्टी आपकी प्रतिक्रिया का निर्धारण करने के लिए अपमान कैसे करेगी।
  • क्रॉस विथ अपस्ल्स्ड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपमान को अनदेखा करें अपमान को नज़रअंदाज़ करने का विकल्प आपको आक्रामक पर सशक्त बना सकता है। लोग किसी तरह की प्रतिक्रिया के लिए आक्रामक टिप्पणी करते हैं, शायद दूसरे को शर्मिंदा करने या परेशान करने के लिए। जब कोई मामूली दिखाई देता है, जैसे कि उसने यह नहीं सुना है, तो आक्रमणकर्ता प्रतिक्रिया को देखने की संतुष्टि नहीं देता है।
  • कल्पना कीजिए कि अपमान एक टेनिस मैच है। कुछ आपको गेंद की सेवा दे सकते हैं, लेकिन यदि आप जवाब देना चाहते हैं तो यह आपके लिए है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, अंत में दूसरे को ऊब हो जाएगा और अपने रास्ते पर चले जाएंगे।
  • इमेज शीर्षक से अप्सल्स् अप्सल्स् 3 चरण के साथ
    3
    अपमान पर हँसो अच्छी तरह से निपटने के लिए या किसी को परेशान करने से रोकने के लिए एक और तरीका, एक संक्षिप्त हंसी और विवेकी टिप्पणी के साथ प्रतिक्रिया करना है हास्य अपमान को निराश करने, दूसरों को आपकी तरफ रखने और पर्यावरण के तनाव को समाप्त करने के लिए काम कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपका सहयोगी एक ग्राहक का इलाज करने के अपने विचार का अपमान करता है आप "हा के साथ जवाब दे सकते हैं! असल में मैंने सोचा था कि आपका समाधान है। "
  • Video: झूठे कलंक और बदनामी से बचने के लिए प्रभावी उपाय

    छवि के साथ सहानुभूति से निपटने के चरण 4
    4
    इसे स्वीकार करें कल्पना कीजिए कि अपमान किसी और व्यक्ति की राय है। हर किसी को राय बनाने का अधिकार है, लेकिन इसका जरूरी नहीं मतलब यह है कि सभी राय सही हैं या हर कोई उन्हें साझा करता है। हालांकि, अगर व्यक्ति वास्तविक है और आपको कोई अपमान करने या कोई लाभ लेने का कोई कारण नहीं है, तो विश्लेषण करें कि क्या आप उनके शब्दों को रचनात्मक आलोचना के रूप में लेना चाहते हैं, न कि अपमान के रूप में।
  • क्रॉस विद अपस्ल्स्स्ट स्टेप 5 नामक छवि
    5
    नाराज मत हो या खुद को बचाओ। यह आमतौर पर वह पथ है जिसे आपको नहीं लेना चाहिए। नाराज होने पर आप कोई एहसान नहीं करेंगे या उस व्यक्ति को आप से नाराज करेंगे। और अक्सर, बचाव की मुद्रा में हो रही आप दूसरों के हमलावर, जो संकेत है कि आलोचना संभाल सकते हैं की ओर से रख सकते हैं।
  • क्रोध या बचाव के प्रति जवाब देने का एक बेहतर तरीका स्वीकृति लेने की है याद रखें: आप हमेशा इस दृष्टिकोण से सीखते हैं कि किसी और के बारे में आपके बारे में है, भले ही आपकी राय गलत है अपने और अपने आसपास की दुनिया की समझ को गहरा करने के लिए आलोचना का लाभ उठाएं।
  • क्रॉस विद इनस्ल्स्सस स्टेप 6 नामक छवि
    6
    क्षमा करें और पृष्ठ को चालू करें। यदि आपने यह निर्णय लिया है कि वह व्यक्ति आपका अपमान नहीं करना चाहता है, या यदि अपमान के कारण कुछ सच्चाई भी हो, तो आप इसे माफ़ करने और पृष्ठ को चालू करने का फैसला कर सकते हैं। यह आपके लिए माफ़ करने के लिए निर्भर है, क्योंकि माफी काम नहीं करती अगर यह अनिच्छा से किया जाता है हालांकि, याद रखें कि चुनने से हमें नाराजगी और चिंता से मुक्त होता है, और हमारे आसपास के लोगों के साथ बेहतर संबंध बनाने में भी हमारी मदद करता है।
  • क्या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपने आप को कैसे माफ़ कर सकते हैं? क्षमा करने के लिए, समस्या में सक्रिय भूमिका निभानी है और पीड़ित के शीर्षक को त्यागना। अपने हिस्से की पहचान करें, अगर आपने इसे टिप्पणी में दिया है अपमान को आप पर अधिक शक्ति का उपयोग न करने का चुनाव करें
  • Video: Expose Your Soul 4: अपमान का बदला

    विधि 2
    प्रेरणाओं का मूल्यांकन करें

    छवि के साथ सहानुभूति से कदम 7 कदम
    1
    ध्यान रखें कि अपमान कौन आया था। किसी अपमान के इरादों को और अधिक स्पष्ट रूप से स्वीकार करने से आप इसे बेहतर ढंग से समझ सकते हैं कि इससे कैसे निपटें। हमारे जीवन में मौजूद विभिन्न लोग हमारे साथ संचार करने के अनूठे तरीके हैं, इसलिए ध्यान से सोचें कि आप किसने अपमान किया।
    • किसने यह टिप्पणी की? क्या आपकी माँ हमेशा आपको रचनात्मक आलोचना दे रही थी? क्या आपका सबसे अच्छा दोस्त कभी कष्टदायक बातें कहता है? या, क्या वह ईर्ष्या के सहकर्मी थे, जो आपको बेहतर और महसूस करते हैं जब वह तुम्हें देखता है और हकलाना करता है?



  • इमेज शीर्षक से अप्सस्ड अपस्ल्स्ड चरण 8

    Video: किसी भी Hajat के लिए शक्तिशाली Wazifa | हर दुआ Qabol हो कर Rehy Gi | इस्लामी शिक्षक

    2
    अपमान के प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखें जिस संदर्भ में अपमान कहा गया है वह भी आपके उत्तर को निर्धारित करने में मदद कर सकता है।
  • किसी संदर्भ में कोई प्रेरणा निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका यह है कि वह कहां कहता है और कौन मौजूद था। यदि आपका बॉस आपको अपने कार्यालय के नैतिकता के मूल्यांकन के लिए अपने कार्यालय में बुलाया है, तो प्रेरणा दुर्भावनापूर्ण नहीं हो सकती है, बल्कि आप को सुधारने में मदद करने की इच्छा के साथ। हालांकि, अगर कोई मित्र या भाई रात के खाने के बीच एक अप्रिय टिप्पणी करता है, तो उसके पास बुरे इरादों हो सकती हैं। या कम से कम, मुझे लगाव से बोलने से पहले बहुत कुछ नहीं सोचा।
  • क्रॉस विथ अपस्ल्स्ड स्टेप 9 नामक छवि
    3
    स्थिति को दूसरे की आंखों से देखो यह तय नहीं कर सकते कि उस व्यक्ति की प्रेरणा क्या है या आपको क्या प्रतिक्रिया चाहिए? यह आपको पीछे हटने और अपमान को किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से देखने में मदद कर सकता है।
  • क्या कोई अन्य व्यक्ति मौजूद था? आपकी प्रतिक्रिया क्या थी? क्या उसने आपको क्षमा की आँखों से देखा या क्या उसने ऐसा किया जैसा कि कुछ नहीं हुआ? अगर किसी मित्र के साथ ऐसा ही होता है, तो क्या आप सोचेंगे कि वह खुद को कुचल कर दे रहा है या वह चीजें बहुत मुश्किल में लेता है?
  • Video: Lunch Time Chat: क्या कोच रवि शास्त्री के दिग्गजों के अपमान करने से टीम को मिलेगा सम्मान

    विधि 3
    अपने भेद्यता को पहचानें

    इमेज शीर्षक जिसमें अप्सस् अप असस्प्स के साथ कदम 10
    1
    अपनी भावनाओं को पहचानें उन्हें अलग करने के बिना, उन सभी भावनाओं को महसूस करें जो आप अनुभव करते हैं। आप के खिलाफ फैसले से बचें, सिर्फ यह जान लें कि आप कैसा महसूस करते हैं और इस तथ्य के साथ कि इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। कल्पना कीजिए कि आपकी भावनाएं बच्चे हैं बच्चों को कार को ड्राइव नहीं करना चाहिए, लेकिन उन्हें ट्रंक में लॉक नहीं करना चाहिए।
    • अपनी भावनाओं को महसूस करने के लिए कुछ पल लें उसके बाद, आगे बढ़ने के लिए आप जो कार्रवाई करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचकर अपनी भावनाओं पर नियंत्रण प्राप्त करें ये क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं? इस स्थिति में शांति पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
  • इमेज शीर्षक से अप्सल्स् अप्सल्स् के चरण 11
    2
    शर्म के लिए प्रतिरोधी रहें यदि अपमान के तुरंत बाद, आप देख रहे हैं कि आप किसी चीज में पर्याप्त नहीं होने के लिए अपने आप की आलोचना करना शुरू करते हैं, तो आपको शर्मनाक का विरोध करने के लिए उपाय करना चाहिए। शर्म आनी एक ऐसी स्थिति है जिसे आप पर हावी नहीं करना चाहिए, लेकिन यह आपको भेद्यता से रोकता है और आपके सच्चे स्व से जुड़ने की संभावना है। जब कोई शर्म महसूस करता है, तो इसका मतलब है कि किसी को किसी दूसरे व्यक्ति के अनुमोदन का आनंद लेने के लिए दंडित नहीं किया जाता है।
  • शर्म का विरोध करने के लिए, अपने मूल्यों के अनुसार जीना यदि आप अपने व्यक्तिगत मूल्यों का समर्थन करने वाले निर्णय लेने और निर्णय लेते हैं, तो आप अपने सच्चे स्व के साथ जुड़ेंगे। इसलिए, भले ही किसी को आपकी पसंद में कोई समस्या हो, तो आप यह जान सकते हैं कि वे आपकी गहरी इच्छाओं और विश्वासों को प्रतिबिंबित करते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके लिए कौन-से गुण महत्वपूर्ण हैं, तो इस संबंध में अपने व्यक्तिगत मूल्यों को परिभाषित करना सीखें।
  • इमेज का शीर्षक अप्सल्स् अप्सल्स् स्टेप 12
    3
    अपने विश्वासों को देखें स्व-ज्ञान का अभ्यास करना स्वस्थ ज्ञान का अभ्यास करना है। जब किसी को अपने बारे में सचेत जागरूकता शुरू होती है, तो ये केवल अपने व्यक्तित्व के लक्षणों, विश्वासों और प्रतिक्रियाओं की जांच कर सकते हैं कि ये जानने के लिए कि इन कारकों में से कौन सा उपयोगी या उल्टा है
  • क्या आपके पास ऐसे मजबूत सिद्धांत हैं जिनका आपका अपमान किया जा रहा है? क्या आपकी प्रतिक्रिया में एक बार-बार व्यवहार होता है जिससे आपको अत्यधिक उदासी होती है? क्या आपके रिश्ते अक्सर गर्व या अच्छे और बुरे में एक मजबूत विश्वास जैसे मूल्यों से समझौता करते हैं? क्या ये विश्वास आपके भावुक भलाई की सेवा करते हैं?
  • इमेज का शीर्षक अप्सल्स् अप्सल्स् स्टाइल 13
    4
    सच्चाई की संभावना का मूल्यांकन करें बेहतर या बदतर के लिए, हमारे जीवन में मौजूद लोग अक्सर दर्पण का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे हमारी आदतों, व्यवहारों और विश्वासों को कभी-कभी बहुत अधिक स्पष्ट रूप से देखते हैं। क्या उस अपमान को सच्चाई का थोड़ा सा संकेत मिलता है?
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक मित्र ने टिप्पणी की है कि आप खुले दिमाग नहीं थे। आप नाराज हो गए और उसे फिर से देखने से मना कर दिया। क्या उसके शब्दों में ईमानदारी की छाया है? क्या आप आमतौर पर जीवन पर अपने बहुत कठोर परिप्रेक्ष्य के कारण घर्षण करते हैं?
  • अपमान में एक सच्चाई को स्वीकार करना इससे अधिक दर्दनाक हो सकती है, लेकिन यह गंभीर रूप से बदलाव पर विचार करने का भी एकदम सही समय है।
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों को सुनो! हो सकता है कि वास्तव में एक ऐसी समस्या है जिसे आप से निपटना पड़ता है, जिससे वह व्यक्ति आपका अपमान करता है जो आपको नाजुक तरीके से इंगित करता है अपमान के किसी भी सच्चे होने पर अपने दोस्तों से पूछें। लेकिन, केवल अपमान की प्रतिक्रिया के रूप में कार्य न करें।
    • एक पत्र या ईमेल लिखें बहुत गुस्सा या भावनात्मक दिखाई न देने के लिए सावधान रहें, और अपने व्यवहार के स्पष्टीकरण के लिए पूछें। ऐसा करने की कोशिश मत करो यदि स्पष्ट रूप से आपका इरादा आप का अपमान कर रहे हैं
    • इसे इतने सारे गोद न दें! यदि आप अपने दिमाग को अपमान के बारे में निरंतर सोचते हैं, तो आप इसे फिर से अपमानित कर सकते हैं।
    • उस व्यक्ति के साथ लड़ाई शुरू न करें कई परिस्थितियों में, अपमान का इरादा आप कल्पना नहीं कर सकते।

    चेतावनी

    • किसी पर हमला मत करो! यदि आप ऐसे किसी व्यक्ति पर हमला करते हैं जो आपको अपमान करते हैं, या आप जानबूझकर एक लड़ाई शुरू करते हैं, तो आप गंभीर (संभावित कानूनी) समस्याओं के लिए दरवाजा खुलेंगे।
    • या तो यकीन न हो! ईमानदारी से सलाह सुनने की अक्षमता व्यक्तिगत विकास को रोकती है। वास्तव में समय लेने के लिए यह देखने के लिए कि क्या अपमान में कोई सच्चाई थी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com